Last Updated : May 24 2019 6:56PM     Screen Reader Access
News Highlights
Cabinet passes resolution recommending dissolution of 16th Lok Sabha            Indian delegation participates in second SCO Mass Media Forum in Kyrgyzstan            Gujarat: At least 13 killed in major fire tragedy in Surat; PM Modi expresses extreme anguish            ED moves Delhi HC for cancellation of bail to Robert Vadra            South Korea defeat Indian women's hockey team 4-0           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
16.05.2019

मुख्य समाचार

  • लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का प्रचार चरम पर।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने फिर दोहराया कि उनकी सरकार किसानों, महिलाओं और गरीबों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध।

  • तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बैनर्जी ने पश्चिम बंगाल में प्रचार की अवधि कम करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को असंवैधानिक बताया। भाजपा ने राज्‍य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए आयोग से कड़े कदम उठाने को कहा।

  • जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में एक मुठभेड़ में एक जवान शहीद। तीन आतंकवादी ढेर।

  • उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा में आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने संबंधी याचिका पर केन्द्र और सीबीएसई से जवाब मांगा।

---------------

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का प्रचार चरम पर है। मतदान में दो दिन शेष हैं। इस चरण में सात राज्‍यों और एक केन्‍द्रशासित प्रदेश के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में रविवार को वोट डाले जाएंगे।

विभिन्‍न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता रैलियां कर रहे हैं। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज  उत्‍तरप्रदेश के मऊ में एक रैली को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार किसानों, महिलाओं और गरीबों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है।

मैं बहुत ईमानदारी से प्रयास कर रहा हूं कि गरीब की जिंदगी आसान हो। दशकों से उन्‍हें जिन सुविधाओं का इंतजार था, मैं उसे वो मुहैया कराने में जुटा हूं। मैं उन किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधी मदद देने में भी जुटा हूं जिनको खेती से जुड़े छोटे-छोटे खर्च के लिए कर्ज लेना पड़ता था।

चंदौली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने सबका साथ सबका विकास सिद्धांत पर काम किया है। उन्‍होंने कहा कि आतंकवाद पर उनकी पार्टी की नीति बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट है और सैनिकों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा।

प्रधानमंत्री ने मिर्जापुर में भी जनसभा को संबोधित किया। बाद में उनका पश्चिम बंगाल में मथुरापुर और दमदम में भी रैलियों को संबोधित करने का कार्यकम है।

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमितशाह ने उत्‍तरप्रदेश के महाराजगंज में एक रैली को संबोधित किया। उनका गोरखपुर में एक रोड़ शो करने का भी कार्यक्रम है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी उत्‍तरप्रदेश में कुशी नगर में जनसभा को सम्‍बोधित कर रहे हैं। बाद में उनका बिहार में पटना में प्रचार करने का कार्यक्रम है। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा महाराजगंज में प्रचार करेंगी।

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का प्रचार एक दिन पहले आज रात दस बजे समाप्‍त हो जाएगा। मंगलवार को कोलकाता में भाजपा अध्‍यक्ष अमितशाह के रोड़ शो के दौरान हुई हिंसा को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने प्रचार के समय में कमी कर दी है।

सातवें चरण में उत्‍तरप्रदेश की 13 पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार और मध्‍यप्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की सभी चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान होगा।

पश्चिम बंगाल में बसीरहाट, बारासात, दमदम, जॉयनगर, मथुरापुर, डायमंड हारबर, जादवपुर, कोलकाता उत्‍तर और कोलकाता दक्षिण में मतदान कराया जायेगा। यहां कुल 111 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। एक करोड़ 49 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से--

इस चरण में नौ लोकसभा सीटों में से दमदम, मथुरापुर, जादवपुर, कोलकाता उत्‍तर और कोलकाता दक्षिण में मुकाबला बेहद रोमांचक है। दमदम सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय फिर चुनाव लड़ रहे हैं। जादवपुर सीट के लिए कोलकाता के पूर्व मेयर और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के उम्‍मीदवार विकास रंजन भट्टाचार्य, तृणमूल कांग्रेस की मीमी चक्रवर्ती और पिछली बार बोलपुर से सांसद रहे भाजपा के अनुपम हाजरा के बीच कड़ा मुकाबला है। तृणमूल कांग्रेस, ममता बैनर्जी के नेतृत्‍व में राज्‍य सरकार के विकास कार्यों पर वोट मांग रही है। साथ ही केंद्र सरकार के नोटबंदी के कदम के प्रतिकूल असर, बेरोजगारी और कीमतों में वृद्धि के मुद्दों को उठा रही है। भाजपा गरीब लोगों के उत्‍थान और देश की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार के उठाए गए कदमों को उजागर कर रही है। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और कांग्रेस ने चिट फंड घोटाले का मुद्दा जोरशोर से उठाया है। कोलकाता से अरिजीत चक्रबर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

---------------

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने राज्‍य में चुनाव प्रचार की अवधि कम करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को अनैतिक और असंवैधानिक बताया है। एक ट्वीट संदेश में उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के इशारे पर हुई निर्वाचन आयोग की यह कार्रवाई लोकतंत्र पर सीधा हमला है।

---------------

कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग द्वारा पश्चिम बंगाल में हिंसा को देखते हुए प्रचार पर रोक लगाने के आदेश पर आज आयोग की स्‍वतंत्रता और निष्‍पक्षता पर सवाल उठाया। पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि आयोग भारतीय जनता पार्टी के दबाव में काम कर रहा है।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में 20 घंटे तक चुनाव प्रचार को रोक दिया। वो दर्शाता है कि ये अपने आप देश के प्रजातंत्र पर एक काला घब्‍बा है। इस आदेश में संविधान के आर्टिकल 324 की परिपाटी और संविधान के आर्टिकल 14 और 21 दोनों की परिपाटी और मान्‍यताओं को धूमिल किया है। 

---------------

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार की विफलता से ध्‍यान हटाने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी को निशाना बनाया जा रहा है। लखनऊ में संवाददाताओं से बातचीत में मायावती ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने केन्‍द्र सरकार के दबाव में आकर राज्‍य में प्रचार का समय कम किया है।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के रहते हुए इस बार लोकसभा का आम चुनाव पूरे तौर से फ्री एंड फेयर नहीं हो पा रहा है। जिससे अब यह हमारे लोकतंत्र को भारी आघात पहुंच रहा है जो य‍ह अति निंदनीय है।

---------------

भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने आज निर्वाचन आयोग से शिकायत की कि तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में हिंसा भड़का रही है। प्रकाश जावड़ेकर, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी और विजय गोयल के शिष्‍टमंडल ने आयोग से मिलकर यह मुद्दा उठाया। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं के साथ बातचीत में जावड़ेकर ने कहा कि पश्चिम बंगाल में स्‍वतंत्र निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए आयोग को कड़े कदम उठाने की जरूरत है।

पश्चिम बंगाल जो कि पूरे देशभर में चुनाव हुआ। बहुत जगह शांति से हुआ। तो टीएमसी केवल पश्चिम बंगाल में है केवल वहीं दंगे हो रहे है। इसका मतलब साफ है कि टीएमसी हिंसा करा रही है और इसलिए हमने ये सब बातें चुनाव आयोग के संज्ञान में लाई हैं।

---------------

कर्नाटक में कुंडागोल और चिंचोली विधानसभा सीट पर रविवार को उपचुनाव कराया जायेगा। कुंडागोल सीट कांग्रेस विधायक और वहां के मंत्री सी एस शिवल्‍ली के निधन के कारण खाली हुई है। चिंचोली सीट कांग्रेस विधायक उमेश जाधव के पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के कारण रिक्‍त हुई। उमेश जाधव ने भाजपा के टिकट पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ कलबुर्गी से लोकसभा चुनाव लड़ा। राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान के व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं।

---------------

जम्‍मू कश्‍मीर में पुलवामा जिले के डालीपोरा गांव में आज तड़के सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए। इस कार्रवाई में एक जवान शहीद हो गया और एक नागरिक मारा गया। इस मुठभेड़ में सेना के दो जवानों सहित तीन लोग घायल हुए। आकाशवाणी से बातचीत में पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया

आज सुबह अरली मॉर्निंग ऑपरेशन हुआ था। इसमें तीन आतंकी मारे गए है। दो लोकल हैं अभी तक की इत्‍तला के मुताबिक और एक पाकिस्‍तान का रहने वाला है। ये तीनों का जो जैश ए मोहम्‍मद के साथ ताल्‍लुक जो है एस्‍टैबलिश हो रहा है और इसमें काफी बड़ी  तादाद में आमर्स और एम्‍यूनेशन पकड़ा गया है।

प्रशासन ने पुलवामा में कर्फ्यू लगा दिया है। पूरे जिले में इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं।

---------------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कल रात गुवाहाटी में हुए बम विस्‍फोट के बारे में असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से बातचीत की। इस धमाके में 12 लोग घायल हो गये हैं। असम के मुख्‍यमंत्री ने गृहमंत्री को ताजा स्थिति की जानकारी दी। राजनाथ सिंह ने घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की। पुलिस तथा अन्‍य एजेंसियां इस मामले की जांच कर रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि असम के मुख्‍यमंत्री आज शाम गुवाहाटी में उच्‍चस्‍तरीय सुरक्षा बैठक करेंगे।

बैठक में कई वरिष्‍ठ पुलिस और जिला विभाग के अधिकारी  शामिल होंगे। श्री सोनोवाल ने पहले ही पुलिस महानिदेशक को विस्‍फोट की जांच करने का आदेश दिया है। घटना के बाद गुवाहाटी शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। समाज के सभी वर्गों के लोगों ने इस विस्‍फोट की निंदा की है। इस बीच गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्‍पताल में बीती रात घायल लोगों में से एक की सर्जरी की गई है और अब वह डॉक्‍टर की निगरानी में है। मानस प्रतीम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

---------------

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज राजस्‍थान के थानागाजी में सामूहिक दुष्‍कर्म की पीडि़ता से मिले। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्‍यमंत्री सचिन पायलट कांग्रेस अध्‍यक्ष के साथ थे। संवाददाताओं से बातचीत में कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि पीडि़ता को जल्‍द ही न्‍याय मिलेगा।

एक लड़की के साथ गलत काम किया गया है और सिर्फ राजस्‍थान में ही नहीं, सिर्फ अलवर में नहीं सारे हिन्‍दुस्‍तान में हमें मैसेज देना है कि जो हमारी बहनें है, माताएं हैं उनके साथ ये बर्ताव नहीं टोलरेट किया जाए। न्‍याय मिलेगा और जो भी रिस्‍पोंसिब्‍ल है उनके खिलाफ जबरदस्‍त कार्रवाई होगी। 

भारतीय जनता पार्टी और अन्‍य विपक्षी दल दोषियों को जल्‍द सजा दिलाने और पीडि़ता को न्‍याय दिलाने के लिए राज्‍य में प्रदर्शन कर रहे हैं।

---------------

उपराष्‍ट्र‍पति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि परमाणु ऊर्जा सुरक्षित और स्‍थाई है और उर्जा का यह एकमात्र स्रोत है, जिससे देश की बिजली की जरूरतें पूरी हो सकती हैं। उपराष्‍ट्रपति आज हैदराबाद में परमाणु खनिज खोज और शोध निदेशालय के 70 वर्ष पूरे होने पर वहां गए हैं।

---------------

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा सीटीईटी 2019 में आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने संबंधी याचिका पर केन्द्र सरकार और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड - सीबीएसई से जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति इंदिरा बैनर्जी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने कहा है कि ये दोनों अपने जवाब मामले की अगली सुनवाई की तिथि, पहली जुलाई तक दाखिल करें।

---------------

64 करोड़ रूपये के बोफोर्स दलाली मामले की जांच आगे बढ़ाने की अनुमति मांगने वाली दिल्‍ली की एक अदालत में दायर याचिका केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने वापस ले ली है। मुख्‍य मैट्रोपॉलिटिन मजिस्‍ट्रेट ने सीबीआई की मांग पर पिछले वर्ष फरवरी में दायर याचिका को वापस लेने की अनुमति दे दी।

---------------

PM’s Exclusive Interview to DD News

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (May) Midday News 24 (May) News at Nine 22 (May) Hourly 24 (May) (1705hrs)
समाचार प्रभात 24 (May) दोपहर समाचार 24 (May) समाचार संध्या 22 (May) प्रति घंटा समाचार 24 (May) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (May) Khabrein(Day) 24 (May) Khabrein(Eve) 23 (May)
Aaj Savere 22 (May) Parikrama 22 (May) Lok Ruchi Samachar 19 (May)

Listen Programs

Market Mantra 22 (May) Samayki 23 (May) Sports Scan 22 (May) Spotlight/News Analysis 22 (May)
    Public Speak

    Country wide 28 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 15 (May) Vaad-Samvaad 7 (May) Money Talk 7 (May) Current Affairs 22 (Mar)