A- A A+
Last Updated : Jun 6 2020 9:28AM     Screen Reader Access
News Highlights
India, China agree to handle their differences through peaceful discussion            Govt promulgates two ordinances to help farmers, to boost rural economy            National awareness campaign on Prevention of Human, Animal Mortality on Highways launched            CSIR, AIM join hands to promote culture of innovation, entrepreneurship            India's foreign exchange reserve reaches new all-time high of 493.48 billion US dollars           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
20.05.2019
मुख्य समाचार
  • 17वीं लोकसभा के चुनाव के लिए मतदान सफलतापूर्वक संपन्न, कुल-मिलाकर लगभग 70 प्रतिशत मतदान।
  • निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से  लगभग तीन हजार 450 करोड़ रुपए नकद, अवैध शराब, मादक पदार्थ, सोना और उपहार जब्त किए।
  • हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति घाटी तक पहुंचने का प्रवेश द्वार रोहतांग दर्रा खुला।
  • चार दिन का भारत-सिंगापुर नौसेना अभ्यास दक्षिण चीन सागर में शुरू।
  • राफेल नडाल ने नौवीं बार इटेलियन ओपन टेनिस खिताब जीता।
  • इंडिया ओपन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट आज से असम में।

............

सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव के लिए मतदान सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया है। संसद के निचले सदन के चुनाव के लिए सात चरणों में कुल-मिलाकर लगभग 70 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने कल शाम नई दिल्‍ली में बताया कि हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष के आम चुनाव 2014 के चुनाव की तुलना में ज्‍यादा शांतिपूर्ण रहे। मतदान पूरा होने के साथ ही लोकसभा की पांच सौ बयालिस सीटों के लिए आठ हजार उनचास उम्‍मीदवारों का राजनीतिक भविष्‍य सीलबंद हो गया है।

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान कल हुआ। इस चरण में सात राज्‍यों और एक केन्‍द्रशासित प्रदेश के उनसठ निर्वाचन क्षेत्रों में पैंसठ प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मतदान में हिस्‍सा लिया। निर्वाचन आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 76 प्रतिशत वोट पड़े। इसके बाद मध्‍य प्रदेश में 75, हिमाचल प्रदेश में 72 और झारखण्‍ड में 71 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। पंजाब में 66 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि चंडीगढ़ में 63 प्रतिशत, उत्‍तर प्रदेश में 58 और बिहार में सबसे कम 53 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने बताया -

मतदान के लिए कुल एक लाख 14 हजार केन्‍द्र बनाये गये थे। इनमें से 74 प्रतिशत मतदान केन्‍द्र ग्रामीण इलाकों में थे। मतदान में 18 से 19 साल के युवाओं ने अहम भूमिका निभाई। इस चरण में इन युवा मतदाताओं की संख्‍या 12 लाख 45 हजार थी। मध्‍य प्रदेश में सर्वाधिक चार लाख 30 हजार जबकि पंजाब में तीन लाख 94 हजार युवा मतदाता थे। इस चरण में छह लाख 80 हजार दिव्‍यांग मतदाता भी पंजीकृत थे।

लोकसभा और चार राज्‍यों-ओडीसा, आंध्र प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती भी बृहस्‍पतिवार को होगी।

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने सटीक और ताजा परिणाम उपलबध कराने के लिए व्‍यापक प्रबंध किए हैं। सबसे बड़ा रेडियो नेटवर्क आकाशवाणी पहली बार चुनाव परिणामों पर लगातार चालीस घंटे का विशेष कार्यक्रम प्रसारित करेगा।

.............

गुजरात में 26 लोकसभा सीटों के लिए 371 उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भाग्‍य का फैसला बृहस्‍पतिवार 23 मई को होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इनमें 27 महिला और एक किन्‍नर उम्‍मीदवार हैं।

भाजपा ने इस बार छह महिला उम्‍मीदवार को चुनाव में उतारा है जो अब तक की सबसे बड़ी संख्‍या है। जबकि कांग्रेस ने केवल एक महिला उम्‍मीदवार को चुनावी जंग में उतारा हुआ है। इस बार कुल 27 महिला उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रही है, जिसमें निर्दलीय महिला उम्‍मीदवारों की संख्‍या 15 है। महिला उम्‍मीदवारों की संख्‍या कम होने से राज्‍य से लोकसभा के लिए चुने जाने वाली महिलाओं की संख्‍या भी कम रही है। गुजरात से लोकसभा में आने वाली महिला सदस्‍यों की अधिकतम संख्‍या चार की रही है। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

............

लोकसभा चुनाव के मतों की गिनती में अब कुछ दिन शेष हैं। मेघालय में सुचारू मतगणना सुनिश्चित करने के लिए राज्‍य चुनाव आयोग ने पूरी तैयारियां कर ली है। राज्‍य में लोकसभा की दो सीट शिलंग और तुरा तथा सेलसिला विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए ग्‍यारह अप्रैल को पहले चरण में वोट डाले गए थे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

राज्य में पहली बार, मतगणना अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए शिलांग की नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी में मॉडल मतगणना केंद्र बनाया गया है। राज्‍य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, एफआर खारखोंगर ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार प्रति विधानसभा क्षेत्र पांच मतदान केंद्रों पर वीवीपैट की पर्ची का ईवीएम में दर्ज वोट के साथ मिलान किया जाएगा। राज्‍य में 60 विधानसभा क्षेत्र हैं इसके अनुसार यह काम 300 मतदान केन्द्रों पर होगा। 23 मई को दो लोकसभा सीटों के लिए राज्य में 13 स्थानों पर मतगणना होगी। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की पांच कंपनियां सभी मतगणना केंद्रों की सुरक्षा में तैनात हैं। एम रूस्‍तम के साथ समीर वर्मा आकाशवाणी समाचार, शिलांग।

............

निर्वाचन आयोग ने 10 मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद से लगभग तीन हजार चार सौ 50 करोड़ रुपए की बेहिसाबी नकदी, अवैध शराब, मादक पदार्थ, सोना और उपहार ज़ब्‍त किए हैं। यह राशि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान ज़ब्‍त राशि का तीन गुना है। 2014 में एक हजार दो सौ छह करोड़ रुपए ज़ब्‍त किए गए थे। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में निर्वाचन आयोग के महानिदेशक दिलीप शर्मा ने कहा कि आठ सौ 39 करोड़ रुपए नकद और एक हजार दो सौ 70 करोड़ रुपए के नशीले पदार्थ ज़ब्‍त किए गए।  

............

उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हाल में सम्‍पन्‍न लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक बहस के गिरते स्‍तर पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि प्रचार में सार्वजनिक हित के मुद्दों के बजाय व्‍यक्तिगत आक्षेप चिंता का विषय है। कोस्‍टरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ पीस से मानद डॉक्‍टरेट उपाधि दिये जाने के बाद अपने सम्‍मान में आयोजित  समारोह में उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि राजनीतिक नेता को हमेशा  ध्‍यान रखना चाहिए कि वे एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं शत्रु नहीं।

............

भारत और सिंगापुर की नौसेनाएं दक्षिण चीन सागर में वार्षिक द्विपक्षीय नौसेना अभ्‍यास सिम्‍बैक्‍स में हिस्‍सा ले रही हैं। कल शुरू हुआ अभ्‍यास बुधवार तक चलेगा। नई दिल्‍ली में जारी बयान में भारतीय नौसेना ने कहा है कि इस दौरान आसमान और सतह के लक्ष्‍यों पर फायरिंग, एडवांस्‍ड एरियल ट्रैकिंग, समन्वित प्रयास और सामरिक अभ्‍यास जैसे कई समुद्री युद्ध अभ्‍यास किए जा रहे हैं। एक रिपोर्ट-

भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति लंबी दूरी के समुद्री गश्‍ती विमान पोसीडॉन-8 आई सहित सिंगापुर के पोतों के साथ नौसैनिक अभ्‍यास कर रहे हैं। सिंगापुर की तरफ से आर. एस. एन. पोत स्टेडफास्ट और वैलिएंट, समुद्री गश्ती विमान फोकर-50 और एफ-16 लड़ाकू विमान हिस्‍सा ले रहे हैं। भारत और सिंगापुर के तीनों सशस्‍त्र बलों के सैन्‍य संबंध मजबूत हैं। पिछले कुछ वर्षों के दौरान सिम्‍बेक्‍स दोनों सेनाओं के बीच सामुद्रिक सहयोग बढ़ाने तथा दोनों देशों के बीच मित्रता के इन रिश्‍तों को मजबूत करने में राष्‍ट्र की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने में खरा उतरा है। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।  

............

अरुणाचल प्रदेश में असम राइफल्‍स ने चांगलॉग जिले में पुराने चांगलॉग इलाके से पूर्वोत्तर के तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। नेशनल सोशलिस्‍ट काउन्सिल ऑफ नागालैंड (खापलांग) के इन तीनों उग्रवादियों के पास से 20 कारतूस सहित एक एके-47 राइफल, चौदह कारतूस सहित नौ एम.एम. की पिस्‍तौल बरामद हुई हैं।

  ............

सरकार एम.सी.ए. 21 पोर्टल में आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है। इससे अनुपालन प्रक्रिया आसान हो जाएगी और ऑटोपायलट आधार पर प्रवर्तन गतिविधियां चौबीसो घंटे सुनिश्चित की जा सकेंगी। एम.सी.ए. 21 नियामकों, कंपनियों और निवेशकों सहित सभी पक्षकारों के लिए सूचना प्रसार का प्रमुख इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम है। कंपनी कानून से संबंधित सभी फाइलें इसी पोर्टल के माध्‍यम से मंत्रालय को भेजी जाती हैं।

............

हिमाचल प्रदेश में सीमा सड़क संगठन ने लाहौल-स्‍पीति घाटी तक पहुंचने का प्रवेश द्वार रोहतांग दर्रा खोल दिया है। इससे कुल्‍लू मनाली क्षेत्र में रह रहे लाहौल निवासियों को राहत मिली है। कुल्‍लू और लाहौल घाटी के बीच रोहतांग दर्रे से होकर जाना पड़ता है। सीमा सड़क संगठन बर्फबारी, भूस्‍खलन और प्रतिकूल मौसम जैसी कठिनाइयों के बावजूद रोहतांग दर्रे को खोलने में सफल रहा।

इस बीच जिला प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से रोहतांग दर्रे की ओर पर्यटक वाहनों का आवागमन रोक दिया है।

............

स्‍पेन के राफेल नडाल ने इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। रोम में, कल रात फाइनल में, नडाल ने सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 6-0, 4-6, 6-1 से हराकर खिताब पर कब्‍ज़ा किया। नडाल ने नौंवी बार इटैलियन ओपन का खिताब जीता है। नडाल के कैरियर का यह कुल 81वां खिताब है। उधर, महिला सिंग्‍ल्‍स फाइनल में, चेक गणराज्‍य की कैरोलीना प्लिस्‍कोवा ने ब्रिटेन की जोहाना कोंटा को सीधे सैटों में 6-3, 6-4 से हराकर खिताब पर कब्‍ज़ा किया।

............

इंडिया ओपन अंतरराष्‍ट्रीय मुक्‍केबाज़ी टूर्नामेंट का दूसरा संस्‍करण आज से गुवाहाटी में शुरू हो रहा है। सोलह देशों के लगभग दो सौ मुक्‍केबाज़ पदक की दौड़ में शामिल हैं। शुरूआती मुकाबले आज खेले जाएंगे। क्‍वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले कल होंगे जबकि फाइनल 24 मई को खेले जाएंगे।

मैरी कॉम की अगुवाई में 38 पुरुष और 37 महिलाओं का मजबूत भारतीय दल टूर्नामेंट में भाग ले रहा है। मैरी कॉम 51 किलोग्राम भार वर्ग में मुकाबले में उतरेंगी। असम के छह मुक्‍केबाज टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। पिछले वर्ष भारत ने टूर्नामेंट में छह स्‍वर्ण पदक जीते थे। कुल 18 श्रेणियों के इस टूर्नामेंट में दस पुरूष और आठ महिला स्‍पर्धाएं होंगी।

............

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर उसने अमरीकी हितों को नुकसान पहुंचाया तो उसे तबाह कर दिया जाएगा। दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमरीका ने खाड़ी में बी-52 बमवर्षक विमान तैनात किये हैं। अमरीकी राष्‍ट्रपति कार्यालय व्‍हाइट हाउस ने हाल में ईरान को लेकर कड़े रुख के संकेत दिये हैं। ट्रम्‍प प्रशासन ने इराक से गैर जरूरी राजनयिक कर्मचारियों को ईरान के समर्थन वाले इराकी सशस्‍त्र समूहों से खतरे का हवाला देते हुए वापस बुला लिया है।

............

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • मतदान के बाद सर्वेक्षण में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को स्पष्ट बहुमत के संकेत सभी अखबारों में है। इकोनोमिक टाइम्स की सुर्खी है एग्जिट पोल्स का फैसला, फिर एक बार बनेगी मोदी सरकार। पत्र ने लिखा है - शेयर बाजार की आज होगी स्ट्रॉग ओपनिंग। दैनिक जागरण लिखता है- हां, मोदी ही मुमकिन। लेकिन, नवभारत टाइम्स के अनुसार विपक्ष यही मान कर चल रहा है-अपना टाइम आएगा। हिंदुस्तान का शीर्षक है - मोदी की वापसी तय, पर कांग्रेस भी सीटें बढ़ाएगी।

  • लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उनसठ सीटों पर लगभग 64 फीसदी मतदान की खबर पर जनसत्ता लिखता है - बंगाल में कई जगह हिंसा और आगज़नी। राजस्थान पत्रिका के अनुसार पंजाब में भी एक की मौत।

  • हरिभूमि की खबर है - कैप्टन अमरिंदर बोले - मुझे हटा कर सीएम बनना चाहते हैं सिद्धू। जनसत्ता का शीर्षक है - सिद्धू की हरकतों से कांग्रेस को नुकसान।
  • दैनिक भास्कर ने खास खबर में लिखा है - सूखा पढ़ाई न छुड़वा दे, इसलिए पुणे के स्टूडेंट ग्रुप ने की मराठवाड़ा के छह सौ छात्रों के खाने की व्यवस्था, फीस भी जुटाई। पत्र लिखता है महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त इलाकों से पढ़ने आए छात्रों के लिए मदद जुटा रहा है स्टूडेंट हेल्पिंग हैंड।

............

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Jun) Midday News 5 (Jun) Evening News 5 (Jun) Hourly 6 (Jun) (0610hrs)
समाचार प्रभात 6 (Jun) दोपहर समाचार 5 (Jun) समाचार संध्या 5 (Jun) प्रति घंटा समाचार 6 (Jun) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Jun) Khabrein(Day) 5 (Jun) Khabrein(Eve) 5 (Jun)
Aaj Savere 6 (Jun) Parikrama 5 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 5 (Jun) Samayki 5 (Jun) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 5 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 5 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)