Last Updated : Jun 19 2019 6:30AM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre to set up permanent multi-disciplinary expert group to deal with outbreak, control of Encephalitis            Special court at Prayagraj awards life term to four accused in 2005 Ayodhya terror attack case            Govt orders compulsory retirement of 15 senior officers of CBIC from their services            Pre-monsoon showers in several parts of country bring respite from heat            ICC World Cup: England set target of 398 runs for Afghanistan           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
21.05.2019
मुख्य समाचार:-

  • निर्वाचन आयोग ने जोर देकर कहा--मतदान में इस्‍तेमाल ईवीएम, स्‍ट्रांग रूम में पूरी तरह सुरक्षित।

  • आयोग ने कहा--आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के मामलों से संबंधित आदेश में असहमति सार्वजनिक नहीं की जाएगी।

  • संभावित चुनाव परिणामों पर रणनीति तैयार करने के लिए एनडीए नेताओं की नई दिल्‍ली में बैठक।

  • अरूणाचल प्रदेश में घात लगाकर किए गए हमले में एक विधायक और अन्‍य दस लोगों की मौत।

  • 12 भारतीय महिला खिलाड़ी, गुवाहाटी में इंडिया ओपन अंतर्राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची।

-------

निर्वाचन आयोग ने जोर देकर कहा है कि मतदान में इस्‍तेमाल की गई ई वी एम स्‍ट्रांग रूम में पूरी तरह सुरक्षित हैं। आयोग ने कहा कि मीडिया में दिखाए गए दृश्‍य मतदान के दौरान इस्‍तेमाल की गई किसी भी ई वी एम से संबंध नहीं रखते हैं। स्‍ट्रांग रूम में रखी गई ई वी एम के स्‍थान पर कथित रूप से अन्‍य ई वी एम को रखने की कोशिश की शिकायत के बाद यह स्‍पष्‍टीकरण आया है। आयोग ने स्‍पष्‍ट किया है कि इस तरह की खबरें और आरोप पूरी तरह गलत और बेबुनियाद हैं।


आयोग ने कहा है कि मतदान समाप्‍त होने के बाद सभी ई वी एम और वी वी पैट को कड़ी सुरक्षा के बीच स्‍ट्रांग रूम में लाया जाता है जिसे उम्‍मीदवारों और प्रेक्षकों की उपस्थिति में दोहरे ताले के साथ सील किया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होती है तथा मतगणना होने तक दोनों ही सी सी टी वी की निगरानी में रहती हैं। केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल स्‍ट्रांग रूम का चौबीसों घंटे पहरा देते हैं और निगरानी के लिए उम्‍मीदवार या उनके प्रतिनिधि भी मौजूद होते हैं।


मतगणना के दिन वीडियोग्राफी के अंतर्गत उम्‍मीदवार और उनके प्रतिनिधि तथा प्रेक्षक की उपस्थिति में स्‍ट्रांग रूम खोला जाता है।

-------

निर्वाचन आयोग ने व्‍यवस्‍था दी है कि आदर्श आचार संहिता से संबंधित मामलों में असहमति और अल्‍पमत वाले दृष्टिकोण को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। आयोग की आज नई दिल्‍ली में हुई बैठक में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा और दोनों निर्वाचन आयुक्‍त अशोक लवासा और सुशील चन्‍द्र उपस्थित थे। आयोग ने कहा है कि असहमति संबंधी टिप्‍पणियां और अल्‍पमत वाला दृष्टिकोण बैठक के रिकॉर्ड का हिस्‍सा बना रहेगा, जैसा कि अब तक होता रहा है। आचार संहिता के उल्‍लंघन के मामले अर्ध न्‍यायिक किस्‍म के नहीं होते, इसलिए उन पर मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त और उनके सहयोगी आयुक्‍तों के हस्‍ताक्षर नहीं होते हैं। इसलिए असहमति को आदेश का हिस्‍सा नहीं बनाया जा सकता।


हाल में आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के मामलों में आयोग की व्‍यवस्‍था से लवासा ने अपने आपको यह कहते हुए अलग कर लिया था कि उनकी असहमति को निर्वाचन आयोग के आदेश का हिस्‍सा नहीं बनाया जा रहा है।


इससे पहले शनिवार को एक बयान में आयोग ने कहा था कि अतीत में कई बार ऐसा हुआ है, जब आयुक्‍तों के दृष्टिकोण में व्‍यापक मतभेद देखे गए हैं। आयोग के तीनों सदस्‍यों से यह अपेक्षा नहीं की जा सकती कि उनके विचार एक दूसरे की प्रतिलिपि होंगे।

-------

बाईस विपक्षी पार्टियों के शिष्‍टमंडल ने निर्वाचन आयोग से आग्रह किया है कि लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती रैन्‍डम तरीके से चुने गये पांच मतदान केन्‍द्रों की वी.वी.पैट पर्चियों के सत्‍यापन के बाद की जानी चाहिए, न कि मतगणना के बाद। इन नेताओं ने मांग की कि अगर वी वी पैट पर्चियों की जांच के दौरान कोई कमी पाई जाती है तो उस विधानसभा खण्‍ड के सभी मतदान केन्‍द्रों की वी वी पैट पर्चियों का सत्‍यापन किया जाना चाहिए। विपक्षी दलों ने वी वी पैट पर्चियों की संख्‍या का मिलान ई वी एम आंकड़ों से करने का मुद्दा भी उठाया।


बैठक के बाद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा :-


इलेक्‍शन कमीशन ने निकाला है जो ऑर्डर उसमें कहा है कि पहली काउंटिंग हो जाएगी और उसके बाद वीवीपैट देखेंगे। हम लोगों ने कहा 22 राजनीतिक दलों ने नहीं, पहले गिननी चाहिए वीवीपैट और उसके बाद दूसरे गिनने चाहिए। दूसरा अगर उन पांच पोलिंग स्‍टेशन पर डिस्‍क्रिपेंसी पाई गई तो पूरी विधानसभा के वीवीपैट को गिनना चाहिए।

-------

भाजपा ने ई वी एम की विश्‍वसनीयता पर प्रश्‍न उठाने के लिए विपक्ष की आलोचना की है। पार्टी ने कहा है कि अगर जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से सत्‍ता में लौटने के लिए वोट दिया है तो विपक्ष, नम्रतापूर्वक अपनी हार स्‍वीकार कर ले।


पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा---


इसी ईवीएम से जब कांग्रेस पार्टी जीते राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसढ़ तो ईवीएम ठीक है। इसी ईवीएम से जब ममता जी बने दो-दो बार मुख्‍यमंत्री, अमरिंदर सिंह बने पंजाब के मुख्‍यमंत्री तो ईवीएम ठीक है। जब वो जीते तो ईवीएम ठीक है। अगर हमारे जीतने का अनुमान हो तो ईवीएम गड़बड़ है।

-------


उच्चतम न्यायालय ने लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान ईवीएम में दर्ज वोटों का शत-प्रतिशत मिलान मतदान पुष्टि पर्ची वीवीपैट से कराने की मांग वाली जनहित याचिका खारिज कर दी। चेन्नई स्‍थित टेक्नॉक्रेट समूह की याचिका पर न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा की पीठ ने कहा कि प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली बड़ी पीठ ने इस मामले की पहले ही सुनवाई कर आदेश दे दिया है। पीठ ने कहा कि वह प्रधान न्‍यायाधीश के आदेश की अवहेलना नहीं कर सकती।

-------

राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन, एन डी ए के नेता इस समय नई दिल्‍ली में रात्रिभोज पर मिल रहे हैं।


बैठक के दौरान वे लोग चुनाव के संभावित परिणामों पर रणनीति तैयार करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा बिहार के मुख्‍यमंत्री तथा जनता दल यूनाइटेड अध्‍यक्ष नीतीश कुमार, शिरोमणि अकाली दल प्रमुख प्रकाश सिंह बादल, शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, लोकजनशक्ति पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान और ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के नेता और तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई के पलानीसामी बैठक में मौजूद हैं।


इससे पहले भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में केन्‍द्रीय मंत्रिपरिषद् के सदस्‍यों के साथ बैठक की। इसमें प्रधानमंत्री और केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारामन, राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौड़, स्‍मृति ईरानी, हरसिमरत कौर बादल और रामविलास पासवान समेत अनेक मंत्रि‍यों ने हिस्‍सा लिया।

-------

जनता दल युनाइटेड के अध्‍यक्ष और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि एनडीए केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में सरकार बनाएगी। आज पटना में नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी पार्टी नई सरकार का हिस्‍सा होगी। उन्‍होंने कहा कि विपक्षी पार्टियां हार की आशंका से ईवीएम पर आधारहीन आरोप लगा रही हैं।

-------

कर्नाटक में इस बार लोकसभा चुनाव में पांच करोड़ दस लाख मतदाताओं में से चार लाख तीन हजार दिव्‍यांग मतदाता थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन आयोग ने दिव्‍यांग मतदाताओं के लिए सभी आश्‍वयक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई ताकि वे बिना किसी परेशानी के वोट डाल सकें।


निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार कर्नाटक में चार लाख तीन हजार दिव्‍यांगजन थे। इनमें सबसे अधिक तुमकुर जिले में 30 हजार 478 और बेंगलुरू से 10 हजार 995 दिव्‍यांग मतदाता थे। 11 हजार 951 दिव्‍यांग मतदाताओं ने मोबाइल एप और हेल्‍पलाइन 1950 के जरिए व्‍हील चेयर बुक की और उन्‍हें आने-जाने की सुविधा दी गई। राज्‍य चुनाव आयोग ने प्रत्‍येक जिले में दिव्‍यांगजनों की मदद के लिए एक अधिकारी तैनात किया था। कर्नाटक में यह पहला लोकसभा चुनाव था जिसमें आने-जाने की सुविधा दी गई। बेंगलुरू से आर मूर्ति की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से निखिल कुमार।

-------

जम्‍मू-कश्‍मीर के कश्‍मीर क्षेत्र में तीन संसदीय सीटों के लिए पांच चरणों में वोट डाले गए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मध्‍य और दक्षिण कश्‍मीर क्षेत्र में मतदान के दिन पत्‍थरबाजी की मामूली घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा।


अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच, कश्‍मीर घाटी में आम, व्‍यय, पुलिस और माइक्रो पर्यवेक्षकों की देखरेख में मतदान आयोजित किया गया। कश्मीर घाटी में तीन संसदीय चुनावी क्षेत्रों में सभी मतदान केंद्रों पर कर्मचारियों की भारी तैनाती सुनिश्चित की गई थी। कई महिला मतदान केंद्र और मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। 39 उम्मीदवारों का भाग्य इलेक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों में बंद है जबकि, मुख्य मुकाबला नेशनल कॉन्‍फ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस पार्टी के बीच है। चुनाव आयोग ने राज्य में 90 काउंटिंग हॉल के साथ 10 मतगणना केंद्र स्थापित किए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से तारिक राथर।

-------

अरूणाचल प्रदेश के तिरप जिले में आज तीसरे पहर बंदूकधारियों के घात लगाकर किए गए हमले में नेशनल पीपुल्‍स पार्टी के नेता और खोंसा के विधायक तिरांग अबोह सहित 11 लोग मारे गए। राज्‍य के पुलिस महानिदेशक एस बी के सिंह ने बताया कि बारह मील इलाके में संदिग्‍ध उग्रवादियों के गुट ने विधायक के काफिले पर घात लगाकर हमला किया। मृतकों में विधायक के पुत्र और उनके चुनाव एजेंट सहित दो निजी सुरक्षा गार्ड शामिल हैं।

-------

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विधायक तिरांग अबोह और अन्‍य लोगों की निर्मम हत्‍या पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पूर्वोत्‍तर में शांति और सामान्‍य स्थिति को बिगाड़ने का घिनौना प्रयास है। उन्‍होंने कहा कि साजिशकर्ताओं को बख्‍शा नहीं जाएगा।

-------

पी.एस.एल.वी. सी-46 के प्रक्षेपण के लिए 24 घंटे की उल्‍टी गिनती आज सुबह साढ़े चार बजे प्रारंभ हो गयी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन कल सुबह साढ़े पांच बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से धरती का रडार-चित्र भेजने वाले उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा।


श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केन्‍द्र में हाल ही में बनी दर्शक दीर्घा से लोग पहली बार प्रक्षेपण देख पाएंगे। यह इस साल छोड़ा जाने वाला तीसरा उपग्रह है, जिसमें कोर एलोन कान्‍फीगरेशन का इस्‍तेमाल किया जाएगा। इसे धरती से 555 किलोमीटर दूर कक्षा में स्‍थापित किया जाएगा। छोड़े जाने के करीब 16 मिनट बाद उपग्रह प्रक्षेपण यान से अलग हो जाएगा। इस उपग्रह का वजन 615 किलोग्राम है। इसमें एक्‍स बैंड राडार लगा हुआ है। उपग्रह द्वारा भेजे गए डेटा का उपयोग कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन में मदद के लिए किया जाएगा। चेन्‍नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से जागृति शर्मा।

-------

आर्थिक जगत -

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स एक प्रतिशत की मंदी से तीन सौ 83 अंक लुढ़क कर 38 हजार नौ सौ 70 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी एक सौ 19 अंकों का नुकसान दर्ज करता हुआ 11 हजार सात सौ नौ पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया दो पैसे मजबूत होकर 69 रूपये 72 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर पहुंच गया।

-------

बंद पड़ी विमानन कंपनी जेट एय‍रवेज के कर्मचारियों ने आज नई दिल्‍ली में नागर विमानन मंत्रालय के सामने प्रदर्शन किया। वे अपने लंबित वेतन के भुगतान और कंपनी के फिर से संचालन की मांग कर रहे थे। कर्मचारियों के एक समूह ने मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव एस के मिश्रा से भेंट की। मंत्रालय ने कर्मचारियों से कहा कि सरकार भी जेट एयरवेज का संचालन फिर से शुरू करने का प्रयास कर रही है।

-------

असम में इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट में चौदह भारतीय महिला मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मैरीकॉम के अलावा कलेवाणी, जमुना बोरो, मंजु रानी, मोनिका, ज्योति और मीना कुमारी ने भी जीत दर्ज की।


पुरूष वर्ग में चार भारतीय मुक्केबाजों ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

-------

चीन में सुदीरमन मिक्स्ड टीम बैडमिंटन चैम्पियनशिप में आज भारत को अपने शुरूआती मैच में ही हार का सामना करना पड़ा। मलेशिया ने भारत को 3-2 से हरा दिया। इस हार से भारत की नॉकआउट चरण में पहुंचने की उम्मीदों को कुछ झटका लगा है।

-------

श्रीलंका में विपक्षी दल जनता विमुक्‍ती पेरूमूना ने ईस्‍टर संडे के हमले को लेकर सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किया है। हमले में 45 विदेशी नागरिकों सहित 250 से अधिक लोग मारे गए थे।


इस बीच, हमले के एक महीना पूरा होने पर आज देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

-------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jun) Midday News 18 (Jun) News at Nine 18 (Jun) Hourly 18 (Jun) (2300hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jun) दोपहर समाचार 18 (Jun) समाचार संध्या 18 (Jun) प्रति घंटा समाचार 18 (Jun) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jun) Khabrein(Day) 18 (Jun) Khabrein(Eve) 18 (Jun)
Aaj Savere 18 (Jun) Parikrama 18 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jun) Samayki 18 (Jun) Sports Scan 18 (Jun) Spotlight/News Analysis 18 (Jun) Samachar Darshan 16 (Jun) Radio Newsreel 18 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 18 (Jun) Money Talk 18 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)