Last Updated : Jun 16 2019 11:15AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM announces high-level task force on structural reforms in agriculture            Govt convenes all-party meet today ahead of Parliament session            Efforts on to end West Bengal doctors' agitation            Heat stroke claims 43 lives in Bihar during past 24 hours            ICC World Cup: India to clash with arch-rivals Pakistan today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
22.05.2019

मुख्य समाचार

  • लोकसभा की 542 सीटों और चार राज्यों की विधानसभा के चुनाव के लिए डाले गए वोटों की गिनती की सभी तैयारियां पूरी।

  • जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने कुलगाम जिले में एक मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया।

  • विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कहा - भारत शंघाई सहयोग संगठन के साथ निरन्तर सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध।

  • इसरो ने भारत की निगरानी प्रणाली की क्षमता बढ़ाने वाले पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रह रिसैट-टू बी का सफल प्रक्षेपण किया।

  • और, गुवाहाटी में इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में पुरूषों के क्वार्टर फाइनल में आज शिव थापा और अमित पंघल अपने मुकाबले खेलेंगे।

-----

लोकसभा और चार राज्‍यों-आंध्र प्रदेश, ओडीसा, सिक्किम तथा अरूणाचल प्रदेश विधानसभाओं के लिए डाले गए वोटों की कल होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी और दोपहर तक रूझान मिलने की संभावना है। परिणाम शाम तक आने की उम्‍मीद है। सबसे पहले इलेक्‍ट्रॉनिक डाक मतपत्र और डाक से डाले गए मतों की गिनती होगी।

उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश के अनुसार, प्रत्‍येक विधानसभा से किन्ही पांच मतदान केन्‍द्रों का चयन कर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के मतों और मतदान पुष्टि पर्ची मशीन - वीवीपैट पर्चियों का मिलान किया जाएगा।

सुगम और बाधा रहित मतगणना के लिए पर्याप्‍त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। मतगणना केन्‍द्रों की त्रिस्‍तरीय सुरक्षा की गई है। मतगणना केन्‍द्र के सौ मीटर के दायरे में भारतीय दंड संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी।

-----

ओड़िसा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मतगणना के बारे में हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

ओड़िसा में 21 पार्लियामेंटरी क्षेत्र के साथ एक सौ चालीस विधान सभा क्षेत्र का भी निर्वाचन चार चरण में हुआ है। पाटकुरा विधानसभा क्षेत्र का निर्वाचन बीजु जनता दल का प्रार्थी के निधन पर स्थागित रखा गया है। मतगणना के लिए 30 जिलों में 63 स्थानों पर विस्तृत व्यवस्था कर दिया गया है। कल सुबह वीवीपैट की गणना के बाद मतगणना शुरू होगी। आकाशवाणी के लिए भुवनेश्वर से सुधांशु धाडा।

-----

हैदराबाद से हमारी संवाददाता ने बताया है कि आन्‍ध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 और विधानसभा की 175 सीटों की मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी गोपाल कृष्ण द्विेवेदी ने कहा कि किसी भी तरह की संदेह की गुंजाईश नही है और परिणामों में पार्दर्शिता रहेगी। मतदान केन्द्रों पर किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए संवदेन शील स्थानों पर तीन स्तरीय तथा चार स्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था की गई है। मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए कैमरे के साथ राज्य पुलिस मुख्यालयों और जिला पुलिस कार्यालयों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये हैं। विजयवाड़ा से सुप्रशांति की रिपोर्ट के साथ शीला आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-----

अरूणाचल प्रदेश में लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक रिपोर्ट--- 

अरूणाचल प्रदेश की साठ विधानसभा सीटों में से बीजेपी तीन सीटों पर पहले ही निर्विरोध जीत दर्ज कर चुकी है। शेष सत्तावन सीटों के लिए एक सौ 81 उम्मीदवार मैंदान में हैं जिनमें से ग्यारह महिला उम्मीदवार हैं। कल खोंसा वेस्ट विधानसभा क्षेत्र के एम.पी.पी. प्रत्याशी और विधायक तिरोंग अबोह की हत्या की घटना के बाद राज्य भर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। राकेश दोले, आकाशवाणी समाचार ईटानगर।

-----

उत्‍तरप्रदेश में चुनाव आयोग ने एहतियाती कदम उठाते हुए परिणामों की घोषणा के बाद विजय जुलूस पर रोक लगा दी है। महत्‍वपूर्ण संसदीय क्षेत्र वाराणसी की मतगणना के बारे में  हमारे संवाददाता की रिपोर्ट--

इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मैदान में होने से सिर्फ प्रदेश और देश ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर भी पर लोगो की निगाहें भी यहां लगी हुई हैं। वाराणसी में दो महिलाओं सहित 26 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस में अजय राय तथा सपा बसपा रालोद गठबंधन ने शालिनी यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। यहां वोटों की गिनती के लिए आठ सौ से अधिक मतगणना कर्मियों को लगाया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए वाराणसी से मैं मुल्तान सिंह यादव।

-----

निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली में निर्वाचन सदन में चौबीसों घंटे कार्यरत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। यह नियंत्रण कक्ष इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से संबंधित शिकायतों पर निगरानी रखेगा। स्ट्रॉग रूम में भंडारण संबंधी मुद्दे, सुरक्षा, उम्मीदवारों को स्ट्रांगरूम के लिए अपने एजेंटों की तैनाती की अनुमति, ईवीएम को कहीं लाने-ले जाने और मतगणना के दौरान ईवीएम से संबंधित शिकायतें नियंत्रण कक्ष को दी जा सकती हैं।

इसका टेलीफोन नंबर है - 011 - 2 3 0 5 2 1 2 3

-----

लोकसभा चुनाव 2019 में पहली बार सैन्यकर्मी मतदाताओं के लिए इलेक्‍ट्रोनिक डाक मत का उपयोग किया गया है। निर्वाचन उपायुक्‍त संदीप सक्‍सेना ने आकाशवाणी के साथ विशेष भेंट में कहा।

हमारे सर्विस वोटर हैं जिनकी संख्या आज के दिवस 18 लाख है। जोकि न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। उन सभी के वोटों की भी संगणना होती है। जोकि हम पहली बार इलैक्ट्रॉनिक पोस्टल बेल्ट सिस्टम के थुरु कर रहे हैं। तो एक तरफ को ये मतपत्र गया हुआ था इलैक्ट्रॉनिक वे से । वापसी का स्पीड पोस्ट से आता है। उसके लिए हमने काफी व्यापक इंतजाम किया क्योंकि उन 18 लाख जो हमारे सर्विस वोटर हैं उनसे लगभग 86 परसेंट वोट वापस आ गए हैं।

निर्वाचन उपायुक्त ने देर से परिणाम आने की आशंकाओं को स्‍पष्‍ट करते हुए कहा कि मतदाता पुष्टि पर्ची से मिलान करने में लगभग पांच घंटे का समय लगेगा।

उन्होंने कहा कि सूचना तकनीकी के माध्‍यम से निर्वाचन आयोग ने दो करोड़ नये मतदाताओं को शामिल किया है। उन्‍होंने कहा कि इस चुनाव में महिलाओं की भागीदारी में काफी बढ़ोत्‍तरी हुई है। यह भेंटवार्ता एफ एम गोल्‍ड और इन्‍द्रप्रस्‍थ चैनल पर आज रात साढ़े  नौ बजे से सुनी जा सकती है।

-----

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे झूठे सर्वेक्षण से निराश न हों। उन्‍होंने कार्यकर्ताओं से  सतर्क और जागरूक रहने को कहा। एक ट्वीट संदेश में राहुल गांधी ने कहा कि वे अपने आप पर और कांग्रेस पार्टी पर विश्‍वास करें।

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज तड़के कुलगाम जिले के गोपालपोरा  में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये। क्षेत्र में आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सेना और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस की संयुक्‍त कार्रवाई के दौरान यह मुठभेड़ हुई। अंतिम समाचार मिलने तक मुठभेड़ जारी थी।   इस बीच, जम्‍मू कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा के पास पुंछ जिले के मेंढ़र इलाके में अग्रिम चौकी के निकट विस्‍फोट की एक घटना में एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया और कई अन्‍य को मामूली चोटें आई।

-----

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने आज श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से रिसैट-टूबी उपग्रह का प्रक्षेपण किया। यह रडार इमेजिंग उपग्रह आज सुबह साढ़े पांच बजे पीएसएलवी-सी46 रॉकेट से भेजा गया। इसका वजन 615 किलोग्राम है। उपग्रह से भेजे गए आंकड़ो का इस्‍तेमाल कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन में किया जाएगा। यह उपग्रह 2009 में भेजे गए रि‍सैट-टू का स्‍थान लेगा। 

प्रक्षेपण के तुरन्‍त बाद इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा कि यह बेहद महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इसके साथ ही पीएसएलवी ने पचास टन भार अंतरिक्ष में भेजने की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है। उन्‍होंने बताया कि रिसैट-टूबी में अनेक नई खूबियां हैं।    

रिसैट-2बी रडार इमैजिंग पृथ्‍वी अवलोकन उपग्रह कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन के लिए कार्य करेगा। पृथ्‍वी पर मौसम और सभी स्थितियों की जानकारी हासिल करने के लिए इससे भारत की क्षमता बढ़ेगी। इसमें सिंथेटिक एपर्चर रडार लगा है जो  किसी भी स्थिति में चित्र लेने में सक्षम है। यह भारत के सशस्त्र बलों को पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं पर गतिविधियों पर नज़र रखने में सक्षम बनायेगा।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने रीसैट-टू बी उपग्रह के सफल प्रक्षेपण पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

-----

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने आज किर्गिस्‍तान की राजधानी बिश्‍केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि भारत संगठन के सदस्‍य देशों के साथ कृषि, औषधि, सूचना प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष, वित्‍त और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में अपने अनुभव साझा करेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत क्षेत्रीय सम्‍पर्क स्‍थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। वह अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍तर दक्षिणी परिवहन गलियारा, चाबहार बंदरगाह, अश्‍गाबाद समझौता, भारत-म्‍यांमा-थाईलैण्‍ड त्रिपक्षीय राजमार्ग जैसी परियोजनाओं में सहभागिता कर रहा है।

-----

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कहा है कि सुरक्षा चुनौतियां चूंकि दिन प्रति दिन बढ़ रही हैं इसलिए भविष्य में सीमाओं की सुरक्षा में प्रौद्योगिकी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। वे आज नई दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल के एक समारोह को संबोधित कर रहे थे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने  सीमा सुरक्षा बल की सराहना करते हुए कहा कि यह न केवल दुनिया का सबसे बड़ा सुरक्षा बल है बल्कि इसने उच्च मानक भी स्थापित किए हैं।

मैं आशा करता हूं कि यही प्रोफेशनलिज्म और भी आगे बढ़ेगा क्योंकि आने वाले समय की सुरक्षा चुनौतियां और भी अधिक गंभीर हो सकती हैं। मुझे बहुत खुशी है इस बात की कि पिछले कुछ समय से टेक्नॉलिजी की ओर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। मॉर्डन गैजेट्स और उसका अधिक प्रयोग किया जा रहा है क्योंकि आने वाले समय में शायद इसकी बहुत अधिक आवश्यकता होगी।

-----

प्रवर्तन निदेशालय ने आज करोड़ों रूपये के  मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज, के मुंबई स्थित ठिकानों पर छापे मारे। अधिकारियों ने बताया है कि फर्म के कम से कम चार निदेशकों के आवासों और कार्यालयों पर अतिरिक्त साक्ष्य और दस्तावेज जुटाने के लिए छापे मारे जा रहे हैं।

-----

गुवाहाटी में इंडिया ओपन इंटरनैशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में  पुरूषों के क्वार्टर फाइनल में शिव थापा और अमित पंघल आज अपने मुकाबले खेलेंगे। महिला वर्ग में एमसी मैरीकॉम सहित 22 भारतीय महिला मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक पक्के कर लिए हैं।

-----

चीन के नान्‍निंग में सुदीरमन कप प्रतियोगिता के मिक्‍सड टीम मुकाबले से भारत पांच-शून्‍य से हारकर बाहर हो गया है। आज खेले गये दूसरे और अंतिम ग्रुप वन-डी मैच में भारत को चीन से तीन-शून्‍य से हार का सामना करना पड़ा।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jun) Midday News 15 (Jun) News at Nine 15 (Jun) Hourly 16 (Jun) (1005hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jun) दोपहर समाचार 15 (Jun) समाचार संध्या 15 (Jun) प्रति घंटा समाचार 16 (Jun) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jun) Khabrein(Day) 15 (Jun) Khabrein(Eve) 15 (Jun)
Aaj Savere 16 (Jun) Parikrama 15 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jun) Samayki 15 (Jun) Sports Scan 15 (Jun) Spotlight/News Analysis 14 (Jun) Samachar Darshan 14 (Jun) Radio Newsreel 15 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 11 (Jun) Money Talk 11 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)