A- A A+
Last Updated : Sep 21 2019 11:08PM     Screen Reader Access
News Highlights
Assembly polls in Maharashtra, Haryana to be held on Oct 21            Prime Minister Narendra Modi reaches United States tonight            India to undertake space mission Gaganyaan next year: ISRO            Postal accounts to be linked with Aadhaar for transparency            US to send troops to gulf after attack on Saudi oil facilities           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.05.2019
मुख्य समाचार
  • भाजपा के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने लोकसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज कर अब तक 339 सीटें जीतीं और 12 में बढ़त बनाई। संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन ने 86 और अन्‍य ने 102 सीटें जीतीं।
  • विधानसभा चुनाव में वाईआरएस कांग्रेस की आंध्रप्रदेश में प्रचंड विजय, अरूणाचल प्रदेश में भाजपा को और ओडिसा में बीजू जनता दल को बहुमत। सिक्किम में क्रांतिकारी मोर्चा ने पवन  चामलिंग के 25 साल के शासन का अंत किया।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एनडीए की जीत को लोगों को समर्पित किया, उन्‍होंने कहा- यह जनादेश नये भारत के लिए।
  • 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश के लिए केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल की आज शाम बैठक।
  • गुवाहाटी में एम सी मैरीकॉम इंडिया ओपन मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट के फाइनल में खेलेंगी।

------

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने केन्‍द्र में नई सरकार बनाने के लिए भारी बहुमत हासिल कर लिया है। उसने 543 सदस्‍यीय लोकसभा में 339 सीटें जीत ली हैं और 12 पर आगे चल रहा है। अकेले भाजपा ने स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल कर लिया है। उसे 290 सीटे मिली है और 13 पर आगे चल रही है। यूपीए ने 87 सीटे जीती है और दो पर आगे चल रही है। कांग्रेस को 50 सीटों पर विजय प्राप्‍त हुई हैं और 2 पर आगे है। अन्‍य दलों ने 87 सीटे जीती हैं और 15 पर आगे चल रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी सीट फिर से जीत ली है। उन्होंने समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी और राष्‍ट्रीय लोकदल गठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव को चार लाख 79 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट फिर जीत ली है, जबकि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 55 हजार से अधिक मतों के अन्‍तर से हराया। केन्‍द्रीय मंत्री मेनका गांधी सुल्‍तानपुर से 14 हजार से अधिक मतों के अन्‍तर से जीत गई हैं।

अन्‍य विजयी उम्‍मीदवारों में लखनऊ भाजपा उम्‍मीदवार राजनाथ सिंह, गाजियाबाद से जनरल वी के सिंह, गौतम बुद्धनगर से महेश शर्मा, बरेली से संतोष कुमार गंगवार, मिर्जापुर से एनडीए गठबंधन के सहयोगी अपना दल एस की उम्‍मीदवार अनुप्रिया पटेल, बागपत से डॉ0 सत्‍यपाल सिंह और फतेहपुर से निरंजन ज्‍योति शामिल हैं।

भाजपा के वरूण गांधी ने पीलीभीत सीट पर और भोजपुरी अभिनेता और भाजपा उम्‍मीदवार रविकिशन ने गोरखपुर सीट पर जीत हासिल की है। समाजवादी पार्टी के नेता मुलायमसिंह यादव मैनपुरी सीट पर जबकि पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से लोकसभा के लिए चुने गये हैं।

उत्तर प्रदेश में 80 में से 77 के नतीजे आ चुके हैं, जिनमें भाजपा ने 60 सीटें जीत ली हैं और वह दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसके सहयोगी अपना दल ने दो सीटें हासिल की हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी की सीट पर चार लाख नवासी हज़ार से ज्‍़यादा मतों से शानदार जीत हासिल की है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पारंपरिक सीट मानी जाने वाली लखनऊ ने एक बार फिर से केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह में अपना भरोसा ज़ाहिर किया, जिन्‍होंने गठबंधन की प्रत्‍याशी पूनम सिन्‍हा को तीन लाख पैंतालीस हज़ार से ज्‍़यादा मतों से हराया। चौंकाने वाले नतीजे अमेठी में दिखे जहां कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति इरानी के सामने हार का सामना करना पड़ा। केन्‍द्रीय मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने पूरे प्रदेश में सबसे ज्‍़यादा मतों से जीत का फिर से रिकॉर्ड कायम किया, जहां उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को पांच लाख एक हज़ार पांच सौ मतों से मात दी। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------

बिहार से हमारे संवाददाता ने बताया है कि लोकसभा चुनाव में महागठबंधन को भारी झटका लगा है।

बिहार में आर.जे.डी. के नेतृत्‍व वाले पांच दलों के गठबंधन को केवल एक सीट से ही संतोष करना पड़ा। आर.जे.डी. चार सीट से घटकर शून्‍य और कांग्रेस भी दो सीट से घटकर एक सीट पर सिमट गई। उपेन्‍द्र कुशवाहा की राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सके। हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा का खाता भी नहीं खुल सका। इसी तरह विकासशील इंसान पार्टी को भी करारी हार का सामना करना पड़ा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

------

झारखण्‍ड से हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में भाजपा ने भारी जीत दर्ज की है।

झारखण्‍ड में 14 में से 12 लोकसभा सीटों पर भाजपा गठबंधन ने जीत दर्ज की है। केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री जयंत सिन्‍हा हजारीबाग से व सुदर्शन भगत लोहरदग्‍गा से चुनाव जीत चुके हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री अर्जुन मुंडा ने भी खूंटी सीट पर दर्ज की। वहीं कांग्रेस जेएनएम जेवीएम और आरजेडी गठबंधन के कई दिग्‍गज चुनाव हार गए हैं। इन हारने वालों में जेएनएम सुप्रीमो शीबू सोरेन व जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी भी प्रमुख हैं। महागठबंधन ने झारखण्‍ड के जिस दो सीटों पर कब्‍जा किया उसमें राजमहल से जेएनएम के विजय हास्‍ता व सिंहभूम से कांग्रेस की गीता कोड़ा शामिल हैं। राजेश सिन्‍हा, आकाशवाणी समाचार, रांची।

------

मध्‍य प्रदेश से हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय  जनता पार्टी को 28 और कांग्रेस को एक सीटें मिली हैं। लोकसभा चुनाव में महागठबंधन को भारी झटका लगा है।

बिहार में आर.जे.डी. के नेतृत्‍व वाले पांच दलों के गठबंधन को केवल एक सीट से ही संतोष करना पड़ा। आर.जे.डी. चार सीट से घटकर शून्‍य और कांग्रेस भी दो सीट से घटकर एक सीट पर सिमट गई। उपेन्‍द्र कुशवाहा की राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सके। हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा का खाता भी नहीं खुल सका। इसी तरह विकासशील इंसान पार्टी को भी करारी हार का सामना करना पड़ा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में भाजपा ने लोकसभा की सभी सातों सीटें बड़े अंतर से जीत ली हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

दिल्‍ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भाजपा के प्रत्‍याशियों को पचास प्रतिशत से अधिक मत मिले हैं। पश्चिमी दिल्‍ली से भाजपा के प्रवेश वर्मा ने रिकॉर्ड पांच लाख 78 हज़ार से अधिक मतों से जीत हासिल की है। वहीं पूर्वी दिल्‍ली से गौतम गंभीर, उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली से मनोज तिवारी, नई दिल्‍ली सीट से मीनाक्षी लेखी, उत्‍तर-पश्चिमी दिल्‍ली लोकसभा सीट से हंसराज हंस, दक्षिणी दिल्‍ली से रमेश बिधूड़ी और चांदनी चौक सीट से डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बड़े अंतर से जीत हासिल की है। पिछले लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार दूसरे नंबर पर थे, लेकिन इस चुनाव में उसके तीन उम्‍मीदवारों की ज़मानत जब्‍त हो गई। वहीं कांग्रेस का प्रदर्शन पिछले लोकसभा चुनाव से इस बार अच्‍छा रहा और पार्टी के पांच उम्‍मीदवार दूसरे स्‍थान पर रहे। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली। 

------

उत्‍तराखण्‍ड में भाजपा सभी पांच सीटों पर आगे चल रही है। पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष अजय भट्ट नैनीताल सीट पर तीन लाख से अधिक वोटों से आगे हैं।

------

कर्नाटक में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की है। एक रिपोर्ट -

इस चुनाव में बीजेपी ने अपना वोट शेयर 2014 के 45 प्रतिशत से 51 प्रतिशत बढ़ाया है। बीजेपी के विजयी नेताओं ने राज्‍य के कई भागों में जुलूस निकाले और मिठाई बांटी। मुख्‍यमंत्री श्री कुमारास्‍वामी ने आज अपनी पार्टी के विधायकों की मीटिंग और अनौपचारिक कैबिनेट मीटिंग बुलाई है। देखना यह है कि क्‍या लोकसभा चुनाव के नतीजे राज्‍य राजनीति पर अपना प्रभाव डालेंगे। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बंगलूरू।

------

पंजाब में कांग्रेस ने आठ सीटे जीती हैं। भाजपा और शिरोमणि अकाली दल को दो-दो सीटे हासिल हुई है, जबकि आम आदमी पार्टी ने एक सीट पर विजय हासिल की है। कांग्रेस के मनीष तिवारी ने आनंदपुर साहिब सीट पर जीत दर्ज की है ।

अमृतसर से भाजपा के उम्‍मीदवार और केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी हार गये हैं। 
हरियाणा में भाजपा ने दस सीटें हासिल की है। राव इन्‍दर जीत सिंह ने कांग्रेस के कैप्‍टन अजय सिंह को हराकर गुड़गांव सीट पर कब्‍जा बरकरार रखा है।
चण्‍डीगढ़ में भाजपा की उम्‍मीदवार किरण खेर ने कांग्रेस के पवन कुमार बंसल को पराजित किया।
हेमामालिनी मथुरा से चुनाव जीत गई हैं, जबकि जया प्रदा रामपुर सीट पर समाजवादी पार्टी के आजम खान से चुनाव हार गई हैं।

------

हिमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने लोकसभा की चारों सीटें जीत ली हैं।

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा के ऊधमपुर क्षेत्र से केंद्रीय मंत्री भाजपा के डॉक्टर जितेंद्र सिंह फिर चुन लिये गये हैं। भाजपा को लद्दाख और जम्मू सीट पर भी जीत मिली है।

राजस्थान में भाजपा ने लोकसभा की पच्चीस सीटों में से चौबीस पर जीत हासिल की है, जबकि एक सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को मिली है। केंद्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने जयपुर ग्रामीण सीट फिर जीत ली है।

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा की छब्बीस में से 22 पर विजय प्राप्त की है और वह चार पर आगे चल रही है।
महाराष्ट्र में भाजपा ने 23 सीटें जीती हैं, जबकि इसकी सहयोगी शिवसेना को अब तक 17 सीटों पर विजय मिली है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने चार सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस और ए.आई.एम.आई.एम. को एक-एक सीट मिली है।

  ------

पश्चिम बंगाल में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस को 19, भाजपा को 18 और कांग्रेस को दो सीटों पर विजय मिली है।

------

उड़ीसा में 21सीटों में से 6 के परिणाम मिले हैं। इनमें से 4 बीजू जनता दल और 2 भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में गए हैं।

------

चार राज्‍यों में स्‍पष्‍ट बहुमत की सरकार बन रही है। आंध्रप्रदेश में वाई एस आर कांग्रेस, ओडिसा में बीजू जनता दल, अरूणाचल प्रदेश में भाजपा और सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को बहुमत मिला है।

आंध्रप्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज की है। पार्टी ने 21 लोकसभा सीटें जीती हैं और एक पर आगे चल रही है। विधानसभा की 175 सीटों में से पार्टी ने 144 सीटों पर विजय हासिल की है और सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। सत्ताधारी पार्टी तेलुगूदेशम 20 सीट जीत चुकी है और तीन पर आगे चल रही है।

ओडिसा में बीजू जनता दल ने अब तक 73 सीटें जीती हैं और वह 39 पर आगे है। भाजपा ने 15 सीट पर विजय प्राप्त की है और वह नौ पर बढ़त बनाये हुए है।
सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने 32 सदस्यों की विधानसभा में 17 सीटें हासिल की हैं। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट--एसडीएफ को पंद्रह सीटें मिली है।

  ------

अरुणाचल प्रदेश में 60 सदस्‍यों की विधानसभा भाजपा ने 31 सीटें जीत ली हैं और वह तीन पर आगे है।

  ------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चुनाव में अपनी पार्टी की जीत को लोकतंत्र की जीत बताया है। कल शाम नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में उन्‍होंने इस विजय को लोगों की जीत बताते हुए कहा कि यह नये भारत के लिए मिला जनादेश है।

मैं भारत के 120 करोड़ नागरिकों का सर झुकाकर के नमन करता हूं। 2019 का ये जो मतदान का सिर्फ आंकड़ा है ये अपने आप में लोकतांत्रिक विश्‍व के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है। देश के सामान्‍य नागरिक की भावना भारत के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की गारंटी है।

------

सोलहवीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश करने पर विचार करने के लिए केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज शाम हो रही है। कैबिनेट की बैठक में लोकसभा भंग करने का प्रस्‍ताव पारित होने के बाद राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद लोकसभा को भंग करेंगे।

------

कई विश्‍व नेताओं ने आम चुनाव में जीत हासिल करने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी है। इनमें अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रप, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमेन्‍युअल मैक्रां शामिल हैं। इन नेताओं ने अपने संदेश में कहा है कि यह ऐतिहासिक जीत प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में भारत की जनता के विश्‍वास को प्रदर्शित करती है।

  ------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

लोकसभा और चार राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव परिणाम अखबारों की बड़ी खबर है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एनडीए को लोकसभा में पूर्ण बहुमत हासिल होने पर जनसत्ता ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है-शुक्रिया भारत, नम्रता से और लोकतंत्र की मर्यादा से है चलना। हिन्दुस्तान के शब्द है महाविजेता मोदी। बिहार, बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश में परचम, यूपी में महागठबंधन के बावजूद बड़ी जीत।  

------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Sep) Midday News 21 (Sep) News at Nine 21 (Sep) Hourly 21 (Sep) (2300hrs)
समाचार प्रभात 21 (Sep) दोपहर समाचार 21 (Sep) समाचार संध्या 21 (Sep) प्रति घंटा समाचार 21 (Sep) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Sep) Khabrein(Day) 21 (Sep) Khabrein(Eve) 21 (Sep)
Aaj Savere 21 (Sep) Parikrama 21 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Sep) Samayki 21 (Sep) Sports Scan 21 (Sep) Spotlight/News Analysis 21 (Sep) Samachar Darshan 20 (Sep) Radio Newsreel 21 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 19 (Sep) Surkhiyon Mein 19 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 18 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 20 (Sep)