Last Updated : Jun 16 2019 10:43AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM announces high-level task force on structural reforms in agriculture            Govt convenes all-party meet today ahead of Parliament session            Efforts on to end West Bengal doctors' agitation            Heat stroke claims 43 lives in Bihar during past 24 hours            ICC World Cup: India to clash with arch-rivals Pakistan today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
27.05.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- उनकी सरकार सबका साथ सबका विकास को सुनिश्चित करेगी। उन्‍होंने कहा- पारदर्शिता और कठिन परिश्रम का कोई विकल्‍प नहीं।

  • सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अध्‍यक्ष पी एस गोले ने 10 मंत्रियों के साथ मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली।

  • अरूणाचल प्रदेश में नेता चुनने के लिए भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की आज बैठक होगी।।

  • दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने मनी लॉड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा से अग्रिम जमानत रद्द किए जाने की प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर जवाब मांगा।

  • तेलंगाना, ओडीशा और महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍से लू की चपेट में।

  • राष्ट्र आज प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को उनकी 55वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दे रहा है।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार सबका साथ, सबका विकास सुनिश्चित करेगी। नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ये बात कही।

हम इतने सालों से सत्ता में आए हैं। हम विभाजनकारी प्रवृत्ति के नही है। जो लोग अपने आप को एकता का ठेकेदार बताते हैं उन्होंने सिर्फ आंध्र का विभाजन किया। आज भी  वहां पर शांति का माहौल नही बन पाया है। तेलंगाना और आंध्रा में और हम वो लोग हैं जो एकता के मंत्र को लेकर के चलते हैं। हम उत्तर प्रदेश में से उतराखंड बना दे। दिलों में आग नही लगने देते। हम बिहार में से झारखंड बना दें, दिलों को चोट नहीं पहुंचाते हैं। हम मध्यप्रदेश में से छत्तीसगढ़ बना दें, प्यार में कोई कमी नही आने देते हैं। क्योंकि सबका साथ सबका विश्वास ये मंत्र हमारी रगों में हैं।हमारे जहन में है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पारदर्शिता और कड़ी मेहनत का कोई विकल्‍प नहीं है।

दो चीजें ऐसी होती है। जो परसेप्‍शन को तबाह करने के लिए लाख कोशिश करने वालो को भी गंदा और बुरा परसेप्‍शन क्रिएट करने की कोशिश करने वालो के लिए भी उसको पास करके आगे बढ़ने की ताकत होती है और वो है। पारदर्शिता और परिश्रम। पारदर्शिता और परिश्रम लोग कितनी भी ताकत लगा लें परसेप्‍शन बनाने की। उसको परास्त करने का सामर्थ्य रखती हैं और आज हिन्दुस्तान ने उसको स्वीकार किया है उसने करके दिखाया है आज और इसलिये हमारे लिए भी पारदर्शिता और परिश्रम का कोई अल्टर्नेट नही है।

नरेन्‍द्र मोदी ने अपने प्रति प्‍यार व्‍यक्‍त करने के लिए शहर के लोगों का धन्‍यवाद किया। उन्‍होंने कहा कि लोगों ने उन्‍हें प्रधानमंत्री बनाया है लेकिन वे काशी के लोगों के लिए एक साधारण कार्यकर्ता हैं। उन्‍होंने कहा कि वाराणसी में पार्टी का हर कार्यकर्ता नरेन्‍द्र मोदी बना और सफलतापूर्वक चुनाव प्रचार किया।

कभी कभी तो हम जाकर के सिर्फ देखते थें वाह कैसा चल रहा है। लेकिन कर रहे थे जनता जनता जनार्दन। जनता जनार्दन का उत्साह था। कोई कारण नही था। यहां तो मुझे ऐसे ही उतर करके बाबा के चरणों में जाना था और फिर आप सबके माध्यम से काशी का और उत्तर प्रदेश का अभिनंदन करना था। लेकिन उसके बावजूद भी जिस प्रकार से पूरे रास्ते भर लोग अपना आशिर्वाद दे रहे थे। यह भी अपने आप में एक  अनोखा और इसलिए मैं आप सबका ह्रदय से अभिनंदन करता हूं। आज मैं भले ही काशी से बोल रहा हूं लेकिन पूरा उत्तर प्रदेश अनेक अनेक अभिनंदन का अधिकारी है।

प्रधानमंत्री ने भाजपा के उन कार्यकर्ताओं को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने पार्टी के लिए अपना बलिदान दिया।

कश्मीर में हमारे लोगों ने जान की बाजी लगाई है। केरल में हमें मौत के घाट उतार दिया। शायद हिन्दुस्तान में कोई एक राजनीतिक दल इतनी व्यापक हिंसा का शिकार हुआ है और उसके मूल में जो एक नरेटिव हिट  ट्रिक लगातार नरेटिव बनाया गया है। उसी का परिणाम है कि हिंसा को एक प्रकार से  मान्यता दी गई है। ये हमारे सामने बहुत बड़ा संकट है। दूसरा हमारे सामने संकट है बाबा साहेब अम्बेडकर, महात्मा गांधी जैसे महापुरूषों ने सार्वजनिक जीवन में छुआछुत को, समाज जीवन में छुआछुत को, समाजिक व्यवस्था में छुआछुत को  खत्म करने के लिए अपनी जिंदगी खपा दी। लेकिन दुर्भाग्य से हमारे देश में राजनीतिक छुआछुत दिनों दिन बढ़ती चली जा रही है।

नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि देश विकास और आर्थिक वृद्धि के रास्‍ते पर चल रहा है और हाल के वर्षों में इसमें तेजी आई है। उन्होंने दोहराया कि भाजपा लोकतंत्र के मूल्यों को बनाये रखने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

भारत के लोकतंत्र में इस प्रकार के वृत्ति वाले लोग हैं । उनसे भी मैं आज काशी की पवित्र धरती से पुनर्विचार करने के लिएआज  प्रार्थना करना चाहता हूं बहुत हो चुका। नये सिरे से सोचना शुरू करो। कमियां हम में भी होगी। लेकिन हमारे इरादे नेक हैं और दोस्तों लोकतंत्र कोई कुछ भी कह दे। आज हिन्दुस्तान के राजनीतिक तख्त पर ईमानदारी से रग रग में लोकतंत्र को लेकर के जीने वाला जो दल हैं वो भारतीय जनता पार्टी है। हम शासन में आते हैं तब भी हम सबसे ज्यादा लोकतंत्र की परवाह करने वाले लोग होते हैं।

प्रधानमंत्री ने पार्टी और सरकार के बीच पूरे तालमेल का जिक्र करते हुए कहा कि काम और कार्यकर्ता आश्‍चर्यजनक नतीजे दे सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अपने खिलाफ लड़ने वाले विपक्षी उम्‍मीदवारों के आभारी हैं।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री का जोर उत्तर प्रदेश के विकास पर है।

मित्रों इस चुनाव के अंदर भारतीय जनता पार्टी  मोदी जी के नेतृत्व के अंदर पचास प्रतिशत मत प्राप्त करके फिर से एक बार उत्तर प्रेदश भारतीय जनता पार्टी का गढ़ है वो सिद्ध करने में सफल हुए और मैं मानता हूं कि मोदी जी का जो विजन है, मोदी जी का जो रास्ता है पांच ही साल के अंदर देश के सबसे विकसित राज्यों की सूची में शुमार हो जायेगा।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

काशी की जनता प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए सड़को पर उमड़ी हुई थी। बाबा विश्वनाथ का आर्शीवाद लेने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पुलिस लाइन से काशी विश्वनाथ तक के छह किलोमीटर लंबे रास्ते से होकर के गुजरे और काशीवासियों को धन्यवाद दिया। जिन्होंने उनमें अपना भरोसा दोबारा जाहिर किया है। चिलचिलाती धूप के बावजूद प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए रास्ते में भारी भीड़ उनका इंतजार कर रही थी। 500 से ज्यादा कलाकारों ने उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत की झलकियां पेश की। भाजपा कार्यकर्ताओं ने फूल बरसा कर अपने नेता का स्वागत किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काशी के स्वागत के अंदाज से भाव विभोर नजर आए। सुशील चन्द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार , वाराणसी।

--------------

17वीं लोकसभा का पहला सत्र अगले महीने की 6 से 15 तारीख तक होने की संभावना है। शुक्रवार को नये मंत्रिमण्‍डल की पहली बैठक में पहले संसदीय सत्र की तारीख के बारे में फैसला किया जा सकता है। इससे एक दिन पहले बृहस्‍पतिवार को नरेन्‍द्र मोदी दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगे। इसी दिन लोकसभा के अस्‍थाई अध्‍यक्ष की नियुक्ति भी की जा सकती है। अध्‍यक्ष के चुनाव से पहले अस्‍थाई अध्‍यक्ष नवनिर्वाचित सांसदों को पद की शपथ दिलाएंगे। अध्‍यक्ष की नियुक्ति के बाद दोनों सदनों में धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री इसका जवाब देंगे।

राष्‍ट्रपति, बृहस्‍पतिवार को नरेन्‍द्र मोदी और मंत्रिपरिषद के अन्‍य सदस्‍यों को राष्‍ट्रपति भवन में शाम सात बजे एक समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

--------------

सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के अध्‍यक्ष पी एस गोले ने आज नये मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्‍यपाल गंगा प्रसाद ने पी एस गोले और उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों को गंगटोक के पालज़ोर स्‍टेडियम में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मंत्रियों के विभागों का बंटवारा बाद में किया जाएगा।

सिक्किम डेमोक्रेटिक फोरम पार्टी के अध्‍यक्ष तथा पूर्व मुख्‍यमंत्री पवन चामलिंग और पार्टी विधायकों ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्‍कार किया।

--------------

अरूणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की आज बैठक होगी। पेमा खांडू का मुख्‍यमंत्री बनना लगभग तय है। विधायक दल की बैठक के बाद वे राज्‍यपाल बी डी मिश्रा से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। नौंवी अरूणाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल पहली जून को समाप्‍त हो रहा है। इससे पहले नई विधानसभा का गठन करना होगा। मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू और उनकी मंत्रिपरिषद ने कल राज्‍यपाल को अपना त्‍यागपत्र सौंप दिया। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा की साठ सीटों में से पहली बार 41 सीटों पर जीत हासिल की है।

--------------

वाईएसआर कांग्रेस विधायक दल के नेता वाईएस जगन मोहन रेड्डी तीस मई को विजयवाड़ा में मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। राज्‍यपाल ईएसएल नरसिम्‍हन ने उन्‍हें सरकार बनाने का न्‍यौता दिया है।

इस बीच, जगन मोहन रेड्डी ने बेहतर प्रशासन के लिए हर विभाग पर श्‍वेत पत्र जारी करने का फैसला किया है। जगन मोहन रेड्डी आंध्रप्रदेश को विशेष राज्‍य का दर्जा दिलाने के अपनी पार्टी के प्रयासों को भी आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

जगन मोहन रेड्डी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उन्‍हें राज्‍य की समस्‍याओं से निपटने के लिए हरसंभव सहायता करने का आश्‍वासन दिया है।

--------------

ओडि़सा में बुधवार को नवीन पटनायक के लगातार पांचवी बार मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद उसी दिन छह से सात लाख किसानों को पांच-पांच हजार रूपये की वित्‍तीय सहायता सीधे उनके खाते में डाल दी जाएगी।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि बाकी किसानों को यह राशि अगले दो-तीन दिन में दे दी जाएगी।

नवीन पटनायक ने चुनाव प्रचार में वादा किया था कि आजीविका और आय बढ़ाने के लिए कृषक सहायता योजना- कलिया के तहत आर्थिक सहायता की पहली किस्‍त राज्‍य में बीजू जनता दल सरकार बनने के पहले ही दिन दे दी जाएगी।  करीब 42 लाख किसानों को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की पहली किस्‍त दे दी गई थी। चुनाव संहिता लागू हो जाने के कारण बाकी किसानों को यह किस्‍त नहीं दी जा सकी थी। ओडिशा विधानसभा चुनाव में पार्टी को जबरदस्‍त जीत दिलाने वाले नवीन पटनायक 29 मई को लगातार पांचवे कार्यकाल के लिए मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। संबलपुर से एस एन पटनायक की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से त्रिलोकीनाथ।

--------------

मध्‍यप्रदेश में मोदी लहर में भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 29 में से 28 सीटें जीती हैं। कांग्रेस केवल छिंदवाड़ा सीट ही जीत पाई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार भाजपा के मतों में  काफी इजाफा हुआ है।

मध्यप्रदेश में भाजपा ने तकरीबन 58 फीसदी वोट हासिल किये हैं। इसका खामियाज़ा कांग्रेस को भुगतना पड़ा है- क्योंकि न केवल उसके वोट शेयर  में गिरावट आई है बल्कि सदस्यों की संख्या भी घट गई है। पिछली लोकसभा  में कांग्रेस के दो लोकसभा सदस्य थे। जो इस बार घटकर मात्र एक रह गया है। चुनाव आयोग के आकड़ों के अनुसार भाजपा ने दो करो़ड़ चौदह लाख वोट हासिल किये हैं। जोकि कुल वोटों का 58 फीसदी है। यह 2014 के आम चुनाव से चार फीसदी और 2018 के विधानसभा चुनाव की तुलना में 17 फीसदी अधिक है। वहीं कांग्रेस ने मध्यप्रेदश में कुल एक करोड़ 27 लाख वोट हासिल किए हैं। जो कुल वोट शेयर का 34 दशमलव पांच शून्य फीसदी है। पिछले साल के विधानसभा चुनाव की तुलना में कांग्रेस  का  वोट प्रतिशत छह फीसदी तक कम हो गया है। संजीव शर्मा आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

--------------

असम में भारतीय जनता पार्टी और उसकी सहयोगी असम गण परिषद ने वहां की दो राज्‍यसभा सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारने का फैसला किया है। यहां सात जून को चुनाव होगा। असम गण परिषद ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री बीरेन्‍द्र प्रसाद बैश्‍य को उम्‍मीदवार बनाया है जबकि दूसरी सीट के लिए भाजपा को अपना उम्‍मीदवार तय करना है। नामांकन दाखिल करने का कल अंतिम दिन है।

--------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने उत्‍तरप्रदेश के घोसी से बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर जीते सांसद अतुल राय की गिरफ्तारी पर रोक लगाने संबंधी याचिका खारिज कर दी है। राय पर वाराणसी की एक छात्रा के साथ दुष्‍कर्म का आरोप है।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति अनिरूद्ध बोस की अवकाश पीठ ने यह फैसला सुनाया।

पहली मई को राय के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई, जिसमें कॉलेज की एक छात्रा ने आरोप लगाया था कि राय ने अपनी पत्‍नी से मिलवाने के बहाने उसे अपने घर बुलाया और उसके साथ दुष्‍कर्म किया।

--------------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत रद्द किए जाने के प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर वाड्रा और उसके निकट सहयोगी मनोज अरोड़ा से जवाब मांगा है। न्‍यायमूर्ति चंद्रशेखर ने सुनवाई अदालत के पहली अप्रैल के वाड्रा को जमानत देने संबंधी आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर वाड्रा को नोटिस जारी किया है।

अदालत में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल  तुषार मेहता ने बताया कि वाड्रा को हिरासत में लेना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि वह पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहा और सुनवाई अदालत ने अपना आदेश जारी करते समय अपराध की गंभीरता पर चर्चा नहीं की थी।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के जीजा वाड्रा पर लंदन में 20 लाख पाउंड मूल्‍य की संपत्ति खरीदने के सिलसिले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला चल रहा है। इसकी सुनवाई धनशोधन निवारण कानून के प्रावधान के तहत की जा रही है।

--------------

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने  आतंकवाद से निपटने में राज्‍य के पुलिस कर्मियों की महत्‍वपूर्ण भूमिका के लिए उनकी सराहना की है। रामबन, रियासी और जम्‍मू डिवीजन के अन्‍य स्‍थानों पर पुलिस अधिकारियों तथा जवानों और सुरक्षाबल के कर्मियों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने जाकिर मूसा और अन्‍य बड़े आतंकवादियों का सफाया करने के लिए उनकी सराहना की। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और राज्‍यपाल ने भी जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के काम की सराहना की है। पुलिस महानिदेशक ने पंचायत चुनाव और हाल के लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से सम्‍पन्‍न होने में पुलिस के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्‍होंने इन उपलब्धियों के लिए कुछ पुलिसकर्मियों को पुरस्‍कार भी प्रदान किये।

--------------

तेलंगाना में अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने 31 मई तक यही स्थिति बनी रहने की संभावना जताते हुए लोगों को एहतियात बरतने को कहा है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

हैदराबाद के व्यस्त बाजारों और प्रमुख सड़कों पर लगातार बढ़ते तापमान के कारण सन्नाटा पसरा रहता है। खासतौर पर दोपहर के समय में। राजधानी में तापमान 44 डिग्री को पार कर गया है। राज्य सरकार ने भीषण लू के कारण गर्मी की छुटियों के बाद स्कूलों को खोलने का कार्यक्रम दो हफ्तों के लिए टाल दिया है। राज्य के उत्तर और पूर्वी जिलें गर्मी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। जहां तापमान कल 47 डिग्री दर्ज किया गया। इन इलाकों में आज भी लोग सुबह से ही भीषण लू का सामना कर रहे हैं। राज्य के कुछ इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान करीब 48 डिग्री तक पहुंच गया है। हैदाराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से शशांक कुमार।

--------------

महाराष्‍ट्र में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों में लू का प्रकोप जारी है। यहां दिन का तापमान 44 से 46 के बीच बना हुआ है। मुम्‍बई में ठंडी समुद्री हवाएं चलने के कारण तापमान में कुछ राहत है। ब्यौरा हमारी संवाददाता से--

देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भागों में शुष्क और गर्म उत्तर-पश्चिमी हवाओ की वजह से विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र में गर्मी के लहर उठी हैंसप्ताहांत में, चंद्रपुर में अधिकतम तापमान छियालीस दशमलव आठ डिग्री, नागपुर में छियालीस दशमलव तीन डिग्री और ब्रह्मपुरी में छियालीस डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह गर्मी की लहर अगले ३ से 4 दिनों तक जारी रहने की संभावना है.वही दूसरी ओर, मुंबई में पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान चौतीस दशमलव चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सोनाली घडियाल पाटिल, आकाशवाणीसमाचार ,

--------------

ओडिसा में भी लू के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। पिछले कुछ दिनों से राज्‍य के पश्चिमी और भीतरी जिलों का तापमान 44 से 46 डिग्री के बीच है।

--------------

राजस्‍थान से हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के  अधिकांश भागों में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण सामान्‍य जीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है।

पश्चिमी राजस्थान के कई जिले तथा सीमावर्ती इलाके बढते तापमान से बुरी तरह तप रहे हैं। सरहद पर गश्त करने वाले बीएसएफ जवानों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गयी हैं। इन जवानों के लिए सरहद पर कोल्ड रूम बनाये गये हैं। जोधपुर जिले के फलौदी में सबसे ज्यादा 44 डिग्री सेल्सियस  अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है। वहीं जैसलमेर, चुरू तथा कोटा समेत कई स्थानों पर पारा 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। राजधानी जयपुर में भी आज तापमान 40 डिग्री के करीब दर्ज हुआ है।- जितेन्द्र द्विवेदी] आकाशवाणी समाचार] जयपुर

--------------

लू के प्रकोप से बचने के लिए क्‍या सावधानियां बरती जायें, आइये इस बारे में जानते हैं आर एम एल अस्‍पताल के डॉक्‍टर आलोक हेमल से। जो इस समय हमारे साथ सीधे जुड़ गये हैं। हेमल जी, लू से क्‍या एहतियात बरतनी चाहिए।

--------------

नगालैण्‍ड में सरकारी औषधालयों में अगले महीने से कुछ दवाएं नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराई जाएंगी। राज्‍य सरकार ने 47 दवाओं की पहली सूची जारी कर दी है। यह पहल राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत की गई है।

--------------

महाराष्‍ट्र में नागपुर के नगरीय वन क्षेत्र में भीषण आग लग गई। 125 हेक्‍टेयर क्षेत्र में फैले अम्‍बाझरी वन में लगी इस आग से पेड़ और घास पूरी तरह जल गये। आग बुझाने के लिए एयर ब्‍लोअर सहित अग्निशमन दस्‍तों के अलावा  पुलिसकर्मी और वन विभाग के कर्मचारी लगाए गए। प्रधान मुख्‍य वन संरक्षक उमेश कुमार अग्रवाल ने मौके पर पहुंचकर आग लगने के कारणों की जांच के आदेश दिए।

--------------

राष्ट्र आज प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को  उनकी 55वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दे रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजधानी में पंडित नेहरू को उनके स्मारक शांतिवन में श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर एक सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी पंडित नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा है कि देश की जनता राष्ट्र के प्रति पंडित नेहरू के योगदान को याद करती रहेगी।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने एक ट्वीट संदेश में  कहा कि नेहरू जी को आधुनिक भारत के निर्माण में उनके योगदान के लिए हमेशा याद रखा जायेगा।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने एक संदेश में कहा कि मजबूत, स्‍वतंत्र और आधुनिक संस्‍थानों के निर्माण में पंडित नेहरू के योगदान से भारत में लोकतंत्र को 70 वर्ष से भी अधिक समय तक बचाए रखने में मदद मिली।

--------------

सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर में आयुष्‍मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के कामकाज की प्रगति की सराहना की है। राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉ. इंदू भूषण ने राज्‍य के मुख्‍य सचिव बी वी आर सुब्रह्मण्‍यम को भेजे पत्र में सबसे निचले स्‍तर के लाभार्थियों तक प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के फायदे पहुंचाने की सुनिश्चित व्‍यवस्‍था के राज्‍य प्रशासन के प्रयासों की सराहना की है। जम्‍मू-कश्‍मीर में छह महीने से कम समय में 57 प्रतिशत परिवारों को ई-कार्ड के तहत कवर किया गया है जो देश में किसी भी राज्‍य से ज्‍यादा है। जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने भी इतनी बड़ी सफलता के लिए राज्‍य प्रशासन को बधाई दी है।

--------------

पश्चिम बंगाल उच्‍चतर माध्‍यमिक परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। पश्चिम बंगाल उच्‍चतर माध्‍यमिक शिक्षा परिषद की अध्‍यक्ष डॉ. महुआ दास ने आज सवेरे कोलकाता में नतीजों का ऐलान किया। बारहवीं कक्षा की परीक्षा में 6 लाख 60 हजार से ज्‍यादा विद्यार्थी उत्‍तीर्ण हुए हैं। बीरभूम जिले के सोवान मंडल और कूच बिहार जिले के राजऋषि बर्मन ने संयुक्‍त रूप से प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया है। लड़कियों में पहला स्‍थान विधान नगर राजकीय स्‍कूल की संजुक्‍ता बसु ने हासिल किया है। इस वर्ष सात लाख 77 हजार से ज्‍यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे।

--------------

मेघालय बोर्ड ऑफ सैकेण्‍डरी एजुकेशन ने हायर सैकेण्‍डरी और सीनियर सैकेण्‍डरी परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिये हैं। इस वर्ष 76 दशमलव 56 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में सफल रहे हैं।

--------------

भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस सूर्या और आईएनएस बंगाराम आठवीं भारत-म्‍यांमा संयुक्‍त गश्‍त के समापन समारोह के लिए म्‍यांमा में यंगून पहुंच गये हैं। यह समारोह इस महीने की 20 तारीख से चल रहा है। इसका समापन कल होगा। इस अभ्‍यास का उद्देश्‍य दोनों देशों की नौसेना के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध और मजबूत करना है।

--------------

नेपाल में, त्रिभुवन अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से तीन पाकिस्‍तानी नागरिक सात करोड़ 60 लाख से ज्‍यादा की जाली भारतीय करंसी के साथ पकड़े गए हैं। पुलिस के अनुसार इन्‍हें शनिवार को दोहा से पहुंचने पर गिरफ्तार किया गया। जाली करंसी लेने के लिए हवाई अड्डे पहुंचे नेपाल के तीन नागरिक भी गिरफ्तार कर लिए गए हैं। मामले की छानबीन चल रही है।

--------------

श्रीलंका की नौसेना ने कुछ आतंकवादी तत्‍वों के भारतीय तटों पर आ जाने संबंधी मीडिया रिपोर्टों के बाद अपने उत्‍तरी समुद्र पर चौकसी बढ़ा दी है। श्रीलंका की नौसेना के प्रवक्‍ता इसुरू देशप्रिय ने आकाशवाणी को बताया कि सुरक्षा एजेंसियों की ओर से इस तरह की कोई सूचना न मिलने के बावजूद यह कदम उठाया गया। उन्‍होंने बताया कि ईस्‍टर रविवार को हुए हमलों के बाद सुरक्षा के विशेष प्रबंधों के क्रम में नौसेना की कई इकाइयों को उत्‍तरी समुद्र में तैनात कर दिया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्टों में इस्‍लामिक स्‍टेट के 15 संदिग्‍ध आतंकवादियों के श्रीलंका से केरल के तट पर आने की बात कही गई थी। प्रवक्‍ता ने बताया कि श्रीलंका की नौसेना भारतीय अधिकारियों के साथ समन्‍वय करके अधिकतम सतर्कता बरत रही है। एक रिपोर्ट--

संदिग्ध आंतकवादियों के श्रीलंका से पलायन को लेकर खबरों को लेकर आधिकरीक तौर पर पुष्टि नही हुई है। लेकिन श्रीलंका नौसेना ऐसी किसी भी अवसर को विफल करने के लिए मुस्तैद हैं। भारतीय सीमा से सटे समुद्री इलाकों में नौसेना की गस्त जारी है। तो पिछले महीने ईस्टर हमलों के बाद विशेष सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के साथ कोलंबो और आस-पास के क्षेत्रों में छापे मारी के दौरान सौ से ज्यादा लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। हमलों में शामिल कट्टरवादी संगठनों के साथ केरल और तमिलनाडू के कुछ संगठनों के जुड़े होने की खबर के बाद  दोनों देशों के बीच खुफिया सहयोग भी बढ़ा है और सुरक्षा संस्थाएं संदिग्धों की धर पकड़ के लिए प्रयासरत हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबो से संतोष कुमार।

--------------

पेरू में कल आए जबरदस्‍त भूकंप से मकान हिल गए, सड़क यातायात बाधित हो गया और देश के कई भागों में बिजली सप्‍लाई ठप हो गई। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 8 मापी गई और इसका असर पड़ोसी देश इक्‍वाडोर में भी महसूस किया गया। भूकंप से एक व्‍यक्ति  के मारे जाने और कम से कम 26 के घायल होने की खबर मिली है। भूकंप पेरू के एमेजॉन थाला क्षेत्र में आया था जहां आबादी कम है। लीमा में लोग डर के मारे सड़कों पर निकल आए।

पेरू के नागरिक सुरक्षा संयोजक के अनुसार कहामार्का में एक व्‍यक्ति मलबे के नीचे दबकर मर गया। उन्‍होंने बताया कि पेरू में 11 लोग जख्‍मी हुए और 50 से ज्‍यादा मकान क्षतिग्रस्‍त हो गए। इक्‍वाडोर में 11 लोगों के घायल होने की खबर है।

पेरू के राष्‍ट्रपति मार्तिन विज़कर्रा ने कहा कि देश में 12 साल के दौरान आया यह सबसे जबरदस्‍त भूकंप है। भूकंप का केंद्र लागूनास शहर के दक्षिण-पूर्व में करीब 75 किलोमीटर की दूरी पर जमीन से कम से कम 110 किलोमीटर नीचे था।

--------------

के लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो में एक झील में हुई नौका दुर्घटना में करीब तीस लोगों की मौत हो गई है और कई लापता हैं। इनोंगो के मेयर साइमन एम्बो वेम्बा ने बताया है कि अब तक 12 महिलाओं और 11 बच्चों सहित तीस शव निकाले जा चुके हैं और तलाश अभियान जारी है। नौका में साढे तीन सौ से अधिक लोग सवार थे जिसमें से केवल 183 लोग ही जीवित बचे हैं।

यह दुर्घटना माई-एनडोम्बे झील में शनिवार की रात हुई थी। मृतकों की संख्या अब भी अस्थाई है और यात्रियों की वास्तविक संख्या बताना भी मुश्किल है क्योंकि उनमें से बहुत से अवैध अप्रवासी हो सकते हैं।

कांगो में जल परिवहन सबसे अधिक उपयोग में आने वाला यातायात का एक बड़ा माध्यम है। कांगो में नौका दुर्घटनाएं आम बात हैं जोकि ज्यादातर अधिक यात्रियों के सवार होने और अधिक माल लादने के कारण होती है।

--------------

जर्मनी के म्‍यूनिख में होने वाली आईएस एसएफ विश्‍व कप निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत की अपूर्वी चंदेला ने कल  स्‍वर्णपदक हासिल किया। राइफल और पिस्‍टल प्रतियोगिताओं में भारत के पास पहले से ही पांच ओलम्पिक स्‍थानों का कोटा है।

--------------

दुनिया के पहले नंबर के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और दूसरी वरीयता प्राप्‍त राफेल नडाल और 23 बार की ग्रैंड स्‍लेम विजेता सेरेना विलियम्‍स आज फ्रेंच ओपन टेनिस में अपने अभियान शुरू करेंगे। पहले दिन कल विश्‍व की पांचवें नंबर की खिलाड़ी एंजलिक करबक और वीनस विलियम्‍स हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गयी थीं।

दूसरी वरीयता प्राप्‍त केरोलिना प्लिसकोवा, तीसरी वरीयता प्राप्‍त रोजर फेडरर, स्‍टीफेनोस त्‍सीत्‍सीपास, केइ निशिकोरी और स्‍लोन स्‍टीफंस सिंगल्‍स के दूसरे दौर में पहुंच चुके हैं।

--------------

बंबई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में घरेलू शेयरों में शून्‍य दशमलव सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। ऐसा बैंकिंग शेयरों में उछाल, विदेशी निवेश में लगातार बढ़ोतरी और अंतर्राष्‍ट्रीय शेयरों में वृद्धि के कारण हुआ है। कुछ देर पहले सूचकांक 291 अंकों की बढ़त के साथ उनतालीस हजार 726 पर था। निफ्टी भी 90 अंक के उछाल के साथ 11 हजार 934 हो गया।

विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया तीन पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर 69 रुपए 55 पैसे का बोला गया।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jun) Midday News 15 (Jun) News at Nine 15 (Jun) Hourly 16 (Jun) (1005hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jun) दोपहर समाचार 15 (Jun) समाचार संध्या 15 (Jun) प्रति घंटा समाचार 16 (Jun) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jun) Khabrein(Day) 15 (Jun) Khabrein(Eve) 15 (Jun)
Aaj Savere 16 (Jun) Parikrama 15 (Jun) Lok Ruchi Samachar 16 (Jun)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jun) Samayki 15 (Jun) Sports Scan 15 (Jun) Spotlight/News Analysis 14 (Jun) Samachar Darshan 14 (Jun) Radio Newsreel 15 (Jun)
    Public Speak

    Country wide 13 (Jun) Surkhiyon Mein 13 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 5 (Jun) Vaad-Samvaad 11 (Jun) Money Talk 11 (Jun) Current Affairs 14 (Jun)