A- A A+
Last Updated : Aug 21 2019 6:08AM     Screen Reader Access
News Highlights
Middle schools to reopen from tomorrow Kashmir valley; 1 solider martyred in unprovoked Pak firing            US appreciates India's stand that recent development in J&K are its internal matter            Delhi HC rejects anticipatory bail plea of P Chidambaram in INX media scam            Chandrayaan-2 successfully enters into lunar orbit; PM Modi congratulates team ISRO            Indian men's and women's Hockey team enters finals of Olympic Test Event in Tokyo           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
11.06.2019
मुख्य समाचार:
  • वित्तमंत्री ने आज नई दिल्ली में कृषि संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ पहली बार बजट पूर्व विचार विमर्श किया।
  • ओडीसा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री से मिलकर राज्‍य को विशेष दर्जा दिये जाने का अनुरोध किया।
  • उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के मामले में गिरफ्तार पत्रकार प्रशांत कनौजिया को उच्‍चतम न्‍यायालय ने जमानत दी।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज नई दिल्‍ली से कैलाश मानसरोवर यात्रा के पहले जत्‍थे को रवाना किया।
  • आई्सीसी क्रिकेट विश्वकप में ब्रिस्टल में अब से कुछ देर बाद श्रीलंका का मुकाबला बांग्‍लादेश से होगा।

-------------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने आज नई दिल्ली में कृषि संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ पहली बार बजट पूर्व विचार विमर्श किया। बैठक में श्रीमती सीतारमन कृषि क्षेत्र के विकास को तेज करने और किसानों की आमदनी दुगुनी करने के बारे में विभिन्न कृषि संगठनों और कृषि अर्थशास्त्रियों के विचार जाने। 
वित्तमंत्री आज बाद में औद्योगिक और व्यापारिक संगठनों से भी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और औद्योगिक उत्पादकता बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों पर राय मश्विरा करेंगी।  अगले महीने की पांच तारीख को केन्द्रीय बजट प्रस्तुत किया जायेगा।

----------------

केन्‍द्र, जल संरक्षण और पेयजल से जुडे़ विभिन्‍न मुद्दों पर आज नई दिल्‍ली में विभिन्‍न राज्‍यों के जल संसाधन मंत्रियों के साथ विचार-विमर्श कर रहा है। जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत बैठक की अध्‍यक्षता कर रहे हैं। बैठक में पानी की कमी के संकट और इससे निपटने के लिए राज्‍यों के सहयोग पर विचार-विमर्श होगा। देश के विभिन्‍न जलाशयों में पानी के गिरते स्‍तर की गम्‍भीर स्थिति को देखते हुए यह बैठक बुलाई गई है।

-----------------

ओडिसा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात कर ओडिसा को विशेष राज्‍य का दर्जा दिये जाने का अनुरोध किया। बैठक के बाद नई दिल्‍ली में  संवाददाताओं से बातचीत में पटनायक ने विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग दोहराई, क्‍योंकि हाल ही में आए चक्रवाती तूफान फैनी से राज्‍य में काफी नुकसान हुआ है। मुख्‍यमंत्री पटनायक ने प्रधानमंत्री को लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के लिए बधाई भी दी।

------------------

मध्यप्रदेश के भाजपा सांसद वीरेंद्र कुमार लोकसभा के अस्‍थाई अध्‍यक्ष होंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अस्‍थाई अध्यक्ष के रूप में श्री कुमार लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे और नव-निर्वाचित सांसदों को पद की शपथ दिलाएंगे। वह लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव की निगरानी भी करेंगे। श्री कुमार टीकमगढ़ से लोकसभा चुनाव जीतकर सातवीं बार संसद के सदस्य बने हैं। नवगठित 17 वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा।

--------------


उच्चतम न्यायालय ने आज पत्रकार प्रशांत कनौजिया को जमानत दे दी। कनौजिया को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सोशल मीडिया में कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणियां करने के लिए गिरफ्तार किया गया था। न्यायमूर्ति इन्दिरा बैनर्जी और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की पीठ ने कहा कि स्वतंत्रता का अधिकार मूल अधिकार है जिसको लेकर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। लेकिन पीठ ने यह भी कहा कि जमानत पर छोड़ने का मतलब यह नहीं कि अदालत सोशल मीडिया पर पत्रकार के टवीट्स और पोस्टस् का अनुमोदन करती है। न्यायालय ने पत्रकार की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए यह व्यवस्था दी।

--------------


राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल आज नई दिल्ली में दूसरे दिन प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पूछताछ के लिए पेश हुए। पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री पर कथित रूप से करोड़ों रुपये के विमानन घोटाले का आरोप है। एयर इंडिया को हुए नुकसान से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के संबंध में यह पूछताछ की जा रही है। मामले के जांच अधिकारी ने कल धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत पटेल का बयान दर्ज किया था।

-------------

पंजाब के संगरूर में 150 फुट गहरे बोरवेल में फंसे दो साल के बच्चे को आज सुबह लगभग एक सौ दस घंटों के बाद बाहर निकाला गया लेकिन उसे बचाया नहीं जा सका। अधिकारियों ने कहा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के जवानों ने फतेहवीर सिंह को लगभग साढे पांच बजे बाहर निकाला। उसे पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

--------------


अरब सागर के ऊपर पिछले दो दिन से बन रहा हवा के कम दबाव का क्षेत्र और गहरा होकर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। बृहस्पतिवार सुबह तक इसके गुजरात तट पर पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने आज कहा कि चक्रवाती तूफान वायु के और तेज होकर अगले 24 घंटों में जबरदस्त तूफान में बदलने की आशंका है।  इस दौरान हवा की रफ्तार एक सौ बीस किलोमीटर से एक सौ 35 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है।
हमारी संवाददाता ने बताया है कि गुजरात सरकार तूफान को लेकर पूरी तरह चौकस है।
वायु चक्रवात अभी अरब सागर में वेरावल से 440 किलोमीटर दूर स्थित है, जिसकी उत्तर की तरफ आगे बढ़कर पोरबंदर और महुवा में ऊपर से गुजरने की संभावना है। इसके चलते 13 जून की सुबह से 120 प्रति किलोमीटर पवन चलने की आशंका है। इस चक्रवात के असर से  कल से 13 जून तक सौराष्ट्र के गिरसोमनाथ, पोरबंदर, जूनागढ़, द्वारका, दीव और दक्षिण गुजरात के सूरत, वलसाड, नवसारी औऱ दादरा नगर हवेली तथा दमन में भारी बारिश होने की संभावना विभाग ने जताई है। सागर के तूफानी रहने की संभावना के चलते मछुआरों को सागर में न जाने की चेतावनी दी गई है। तमाम बंदरगाह पर एक नंबर का सिग्नल लगा गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए अहदाबाद से सरिता दलाल।
आकाशवाणी से बातचीत में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम कर लिए गए हैं और वे गुजरात सरकार के साथ भी पूरा तालमेल बनाये हुए हैं।
गुजरात में आसान्न साइक्लोन वायु के मद्दे नजर एनडीआरएफ ने सारी तैयारियां आज कर ली है। समय रहते ही प्रिडिक्शन मिल चुका है सीवीयर साइक्लोनिक स्टॉर्म की श्रेणी में डाला गया है और इसके हिसाब से सारी तैयारियां की जा रही हैं। एनडीआरएफ की लगभग 26 टीमें यहां पर रखी जाएंगी। जिसमें से 10 टीमें राज्य के बाहर से आ रही हैं। पांच टीमें भटींडा पंजाब से आ रही हैं औऱ पांच टीमें पुणे से आ रही हैं और वो सब रवाना हो चुकी हैं। आज किसी वक्त गुजरात में पहुंच जायेंगी।
मॉनसून के आगे बढ़ने और अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण केरल के ज्‍यादातर हिस्‍सो में तेज बारिश जारी है।
मुम्‍बई और उसके उपनगरीय इलाके में कल मॉनसून पूर्व वर्षा होने के बावजूद भी गर्मी जारी है। वर्षा होने से तापमान में गिरावट आई, लेकिन आद्रता के स्‍तर में वृद्धि हुई है। मौसम विभाग ने बताया है कि कल हुई वर्षा का कारण अबर सागर में कम दबाव का होना था। हमारी संवाददाता ने बताया है कि वर्षा के कारण रेल और हवाई यातायात पर असर पड़ा।
कल रात दक्षिणी मुंबई के कोलाबा, सांताक्रुज के पश्चिमी उपनगर, मलाड, कांदिवली और बोरिवली के साथ कुर्ला, घाटकोपर और विक्रोली जैसे इलाकों में जोरदार बारिश हुई। कांदिवली में बारिश में खेल रहे दो बच्चो की बिजली का झटका लगने की वजह से मौत हो गयी। मुंबई विभाग द्वारा चक्रवात की चेतावनी जारी करने के बाद मुंबई पुलिस ने तटीय क्षेत्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह में कोंकण और मुंबई क्षेत्र में भारी वर्षा की भविष्यवाणी भी की है। सोनाली घड्याल पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

मध्‍यप्रदेश के कई हिस्‍से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चिलचिलाती गर्मी से जनजीवन प्रभावित है।
प्रदेश में लोगों को असहनीय गर्मी से जरा भी राहत नहीं मिली। राज्य के कई ज़िले जैसे रीवा, खरगोन, छतरपुर और ग्वालियर गर्मी के साथ साथ भीषण लू की चपेट में हैं। राजधानी भोपाल सहित कई शहरों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक पर थम सा गया है । नौगाँव में तो अधिकतम तापमान रिकार्ड 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आज भी कई शहरों में तीव्र लू चलने की चेतावनी देते हुए रेड वार्निंग जारी की है। साथ ही कुछ और दिनों तक इसी तरह के हालात बने रहने की आशंका भी ज़ाहिर की है। मौसम विज्ञानियों ने लोगों को सीधी धूप के संपर्क में नहीं आने की सलाह भी दी है। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

राजस्‍थान में भी भीषण गर्मी के कारण सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा है।
राजस्थान में कल के मुकाबले तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की कमी के बावजूद राज्य में जनता को भयंकर गर्मी से निजात नहीं मिल रही है। प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी भाग सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। चुरु आज भी राज्य में सबसे गर्म स्थान बना रहा। प्रदेश में पेयजल की कमी से लोगों की परेशानी और बढ़ गयी है। सरकार टैंकरों के माध्यम से पानी पहुंचा रही है। लू और तापाघात के मरीजों को तुरंत राहत देने के लिये सरकारी अस्पतालों मे विशेष प्रबंध किये गये हैं। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में लू की स्थिति कुछ दिन और बनी रहने की संभावना है। सुदर्शन नाहर, आकाशवाणी समाचार, जयपुर
इधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह आसमान में बादल छाये  रहे और दोपहर बाद धूल भरी आंधी आने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में बूंदाबादी हुई है। उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में भी गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान तीस दशमलव चार डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है।
सफदरजंग मौसम कार्यालय में कल अधिकतम तापमान 45 दशमलव छह डिग्री और न्यूनतम 27 दशमलव दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली के पालम इलाके में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया।

----------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बृहस्पतिवार को किर्गिज्स्तान की राजधानी बिश्केक रवाना होंगे। शुक्रवार को होने वाली इस शिखर बैठक में आतंकवाद और अतिवाद का मुकाबला करने तथा आर्थिक सहयोग सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।
श्री मोदी शिखर सम्मेलन के मुख्य कार्यक्रम से हटकर चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भारत और किर्गिज्स्तान के बीच मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। किर्गिज्स्तान के लोग भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक और योग में भी बड़ी रुचि ले रहे हैं।
डांस टीचर और कथक नृत्यांगना नेहा चौहान बिश्केक में भारतीय दूतावास द्वारा चलाए जा रहे भारतीय अभ्यास केन्द्र में ही नहीं परन्तु बिश्केक में और दो जगह भी नृत्य सिखाती है। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में नेहा ने कहा कि भाषा की समस्या के बावजूद किरगिज महिलाएं बढ़चढ़ कर कथक नृत्य सीखने के लिए आगे आ रही हैं और मंच पर परफॉर्म भी करती है। नेहा चौहान के पास कथक सीखने आ रही किरगिज महिला ने कहा कि हम कथक को इतना प्यार करते हैं कि शौक से नहीं लेकिन अब जज्बे के साथ यह भारतीय नृत्य सीख रहें हैं। बिश्केक किरगिज्स्तान आकाशावाणी समाचार के लिए योगेश पांड्या।

--------------

कैलाश मानसरोवर यात्रा आज से शुरू हो गई । विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्ली से पहला जत्था रवाना किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा
हमें यात्रा के लिए करीब तीन हजार आवेदन मिले।  अभी हाल ही में हमने जो कदम उठाएं हैं, उनमें नाथुला मार्ग यात्रा को हमने वाहनों से यात्रा के लिए खोल दिया है। यात्रा  के संचालन से सम्बद्ध सभी सरकारी एंजेंसियों से यात्रा के दौरान सुरक्षा और संरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने को कहा गया है।
विदेश मंत्री ने तीर्थयात्रा के आयोजन में चीन के सहयोग की सराहना की है। उन्होंने कहा कि यह लोगों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। एस0 जयशंकर ने कहा कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच मित्रता और समझ को और बढ़ावा मिलेगा। तीर्थयात्रियों ने आकाशवाणी से बातचीत के दौरान बताया--
मेरा नाम सरिता अग्रवाल है मैं उत्तराखंड नैनीताल से हूं। मेरा पति मेरा बेटा भी साथ जा रहे हैं। पहली बार हमने अप्लाई करा था। पहली बार ही प्रथम बैच में हमारा सलैक्शन हुआ है औऱ बहुत अच्छा लग रहा जा रहे हैं। शिवराम धवई जयपुर, राजस्थान से मैं हूं एज मेरी 64 इयर्स है। पहली बार यात्रा पर जा रहा हूं बहुत अच्छा लग रहा है औऱ उम्मीद करते हैं सभी लोगों के लिए मंगलमय यात्रा हो।

-----------------

आई्सीसी क्रिकेट विश्वकप में आज ब्रिस्टल में श्रीलंका का सामना बांग्‍लादेश होगा। भारतीय समयानुसार मैच दोपहर तीन बजे  शुरू होगा। आकाशवाणी से मैच का आंखो देखा हाल हिन्‍दी और अंग्रेजी में बारी बारी से प्रसारित किया जाएगा। इसे दोपहर ढाई बजे से डीटीएच हिन्‍दी और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। दोनो टीमों ने तीन-तीन मुकाबले खेले हैं।

---------------

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में चोट लगने के कारण फिलहाल विश्व कप से बाहर हो सकते हैं। पीटीआई ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से बताया है कि धवन को अंगूठे में फ्रैक्चर हुआ है और उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में एक महीने का समय लग सकता है।

---------------


फ्रांस में फीफा महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप में आज नीदरलैंड का मुकाबला न्यूजीलेंड से होगा।  अन्य मुकाबलों में चिली और स्वीडन आमने सामने होगें वहीं अमरीका का सामना थाइलैंड से होगा।

-------------------

जीएसटी परिषद ने करदाताओं की सुविधा के लिए नई जीएसटी विवरणी प्रणाली शुरू करने का फैसला किया है। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इसके लिए एक योजना बना ली गई है जिससे नई प्रणाली को अपनाना आसान हो जायेगा। जीएसटी की वेबसाइट पर इसका ऑफलाइन फार्म जारी कर दिया गया है।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Aug) Midday News 20 (Aug) News at Nine 20 (Aug) Hourly 21 (Aug) (0605hrs)
समाचार प्रभात 20 (Aug) दोपहर समाचार 20 (Aug) समाचार संध्या 20 (Aug) प्रति घंटा समाचार 21 (Aug) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Aug) Khabrein(Day) 20 (Aug) Khabrein(Eve) 20 (Aug)
Aaj Savere 20 (Aug) Parikrama 20 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Aug) Samayki 20 (Aug) Sports Scan 20 (Aug) Spotlight/News Analysis 20 (Aug) Samachar Darshan 18 (Aug) Radio Newsreel 20 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 1 (Aug) Surkhiyon Mein 1 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Aug) Vaad-Samvaad 20 (Aug) Money Talk 20 (Aug) Current Affairs 16 (Aug)