A- A A+
Last Updated : Oct 19 2019 8:43PM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for Assembly elections in Maharashtra, Haryana comes to an end            Nirmala Sitharaman calls for 'concerted action' against economic slowdown at IMF            Mirchi PMLA case: ED conducts raids on 14 DHFL premises            MPs debate PM Johnson's Brexit deal            India Vs South Africa 3rd ODI: Play called off due to rain, India reach 224/3           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
16.06.2019
मुख्य समाचार:-

  • 17वीं लोकसभा का पहला सत्र कल से शुरू। राज्‍यसभा की बैठक बृहस्‍पतिवार से।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभी राजनीतिक दलों से अपील - संसद का कामकाज सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार के साथ सहयोग करें।

  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने बिहार के मुज़फ्फरपुर और आस-पास के जिलों में दिमागी बुखार से उत्‍पन्‍न स्थिति का जायजा लिया।

  • चक्रवात वायु के कमजोर पड़ने के बाद मॉनसून के अगले 36 घंटे में आगे बढ़ने की आशा।

  • आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में भारत ने पाकिस्‍तान को जीत के लिए 337 रन का लक्ष्‍य दिया। रोहित शर्मा ने शतक जड़ा।

  • तीरंदाजी विश्‍व चैम्पियनशिप में भारत की पुरूष रिकर्व टीम ने रजत पदक जीता।

----------

17वीं लोकसभा का पहला सत्र कल से शुरू होगा। राज्‍यसभा बृहस्‍पतिवार से बैठेगी। संसद का यह सत्र अगले महीने की 26 तारीख तक चलेगा। इस सत्र में नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे और लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव होगा। इसी सत्र में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव तथा केन्‍द्रीय बजट से संबंधित वित्‍तीय कामकाज होगा।

 

बजट सत्र के दौरान लोक सभा के 30 बैठकें और राज्‍य सभा की 27 बैठकें होंगी। लोक सभा अध्‍यक्ष का चुनाव बुधवार को, जबकि राष्‍ट्रपति गुरूवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करेंगे। वहीं पांच जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। 16वीं लोक सभा के कार्यकाल समाप्‍त होने के कारण 46 वि‍धेयकों की अवधि समाप्‍त हो गई थी जो विभिन्‍न चरणों में दोनों सदनों के समक्ष प्रस्‍तावित थे। इनमें से कुछ महत्‍वपूर्ण वि‍धेयकों को पुन: संसद के पटल पर रखा जाएगा। इसके अलावा सत्र के दौरान संसद में तीन तलाक वि‍धेयक के अलावा केन्‍द्रीय शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षक कैडर आरक्षण वि‍धेयक और आधार अधिनियम से संबंधित वि‍धेयक पेश किए जाएंगे। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से अपील की है कि वे संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करें और जनहित के मुद्दों पर मिलकर चर्चा करें। उन्‍होंने कहा कि सरकार राजनीतिक पार्टियों द्वारा उठाये गये मुद्दों का हमेशा सम्‍मान करती है और संसद में राष्‍ट्रीय महत्‍व के मुद्दों पर विचार के लिए तैयार है।


प्रधानमंत्री ने दोनों सदनों में विभिन्‍न दलों के नेताओं से इस बात पर आत्‍म-मंथन करने को कहा कि क्‍या वे जनप्रतिनिधि के रूप में जनता की आंकाक्षाएं पूरी कर रहे हैं? उन्‍होंने सभी नेताओं का आहवान किया कि वे 2022 तक नये भारत के निर्माण की दिशा में काम करें और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास का लक्ष्‍य सही अर्थों में हासिल करें। उन्‍होंने कहा कि सांसद, संसद में व्‍यवधान डालकर लोगों का मन नहीं जीत सकते। बैठक में इस बात पर आम सहमति बनी कि संसद में सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।


बाद में संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री एक राष्‍ट्र, एक चुनाव के मुद्दे पर सभी पार्टियों के अध्‍यक्षों के साथ बैठक करेंगे।


इस महीने की 19 तारीख को दोपहर तीन बजे सभी पार्टी अध्‍यक्षों की बैठक बुलाई गई है और इसमें एक देश, एक चुनाव महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती और संसद में अच्‍छा माहौल बनाने सहित महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।


संसदीय कार्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री बृहस्‍पतिवार को सभी सांसदों से भी मिलेंगे।


संसदीय सत्र के लिए रणनीति तय करने के लिए आज एनडीए की भी बैठक हुई। बैठक के बाद एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि गठबंधन परिवार उस पर अभूतपूर्व विश्‍वास रखने वाले 130 करोड़ लोगों के सपनों को पूरा करेगा।

----------

सत्र की पूर्व संध्या पर आज आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग हिन्दी में परिचर्चा संसद के समक्ष मुद्दे और अंग्रेजी में इश्यूज बिफोर पार्लियामेंट प्रसारित करेगा।

संसद के समक्ष मुद्दे रात साढे नौ बजे से इंद्रप्रस्थ तथा एफएम गोल्ड चैनलों पर और इश्यूज बिफोर पार्लियामेंट इसी समय राजधानी चैनल पर सुना जा सकता है।

----------

निर्वाचन आयोग ने राज्‍यसभा की 6 सीटों के लिए उप-चुनाव की घोषणा कर दी है। इसकी अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी और पर्चे इस महीने की 25 तारीख तक भरे जा सकेंगे। मतदान 5 जुलाई को होगा। इन 6 में से 2 सीटें गुजरात से हैं जो मौजूदा सांसदों - अमित शाह और स्‍मृति ईरानी के लोक सभा के लिए चुने जाने के कारण खाली हुई हैं। एक सीट बिहार की है जो केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद के लोकसभा में निर्वाचन के बाद खाली हुई है। बाकी 3 सीटें ओडिसा की हैं। इनमें से एक सीट अच्‍युतानंद सामंत के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने और दो अन्‍य के विधायक निर्वाचित होने के बाद खाली हुई है।

----------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने आज अपने मंत्रिमंडल का विस्‍तार करते हुए इसमें 13 नए मंत्रियों को शामिल किया। राज्‍यपाल सी. विद्यासागर राव ने इन मंत्रियों को मुंबई में राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।


आवास मंत्री प्रकाश मेहता सहित 6 मंत्रियों ने मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा दे दिया है। श्री फड़णवीस ने इन मंत्रियों के इस्‍तीफे स्‍वीकार कर लिए हैं।

----------

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज बिहार के मुजफ्फरपुर और आस पास के जिलों में दिमागी बुखार की स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने श्रीकृष्‍ण मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में चार घंटे से अधिक समय तक विभिन्‍न वार्डों, बाल चिकित्‍सा आईसीयू और दिमागी बुखार के इलाज से जुड़े अन्‍य प्रतिष्‍ठानों को देखा। उन्‍होंने केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे तथा बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडे और केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ लम्‍बी बैठक की। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राज्‍य सरकार को हर तरह की तकनीकी और वित्‍तीय मदद उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया।


उन्‍होंने बताया कि बच्‍चों में दिमागी बुखार से निपटने के लिए स्‍थापित की जा रही सौ बिस्‍तर वाली अत्‍याधुनिक चिकित्‍सा इकाई का एक साल के भीतर निर्माण किया जायेगा। श्री हर्षवर्धन ने कहा :-


एक्‍सक्‍लुसिव पिडियाट्रि‍क आईसीयू बनाने के लिए इनको हमने सरकार को रिक्‍वेस्‍ट किया है लेकिन हमने अस्‍पताल के जो सुपरस्‍पेशलिटी ब्‍लॉक हमारी भारत सरकार ने सेंक्‍शन किया था जिसका काम भी हो रहा है उसको भी हमने कहा है कि‍ उसको भी तेजी से स्‍पेक्‍डाइट करके आने वाले उसको भी तेजी से खत्‍म करना चाहिए। ताकि यहां जो इस तरह की प्रॉब्‍लम है को ऐसिस करने वाले कॉम्‍पिलिमेंट्री डिपाटमेंट हैं। .न्‍यूरोलॉजी वगैरहा के, वो सारे के सारे भी, उनकी भी व्‍यवस्‍था हो जाए।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि उच्‍च गुणवत्‍ता वाले दो चिकित्‍सा शोध केन्‍द्र एक वर्ष के भीतर स्‍थापित कर दिये जायेंगे। उन्‍होंने बताया कि प्राथमिक चिकित्‍सा केन्‍द्रों से प्रभावित बच्‍चों को मुजफ्फरपुर के मुख्‍य अस्‍पताल लाने के लिए परिवहन तथा एम्‍बुलेंस की व्‍यवस्‍था करने की संभावनाओं पर भी विचार विमर्श किया गया है। इस बीच, राज्‍य में दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्‍या 93 हो गई है। एक सौ से अधिक बच्‍चों का अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।

----------

पश्चिम बंगाल में आंदोलनकारी जूनियर डाक्‍टर मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने पर राजी हो गये हैं। चिकित्‍सकों की कार्यकारिणी की बैठक के बाद संयुक्‍त फोरम के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि बैठक के स्‍थान के बारे में फैसला मुख्‍यमंत्री पर छोड़ दिया गया है, लेकिन यह बैठक खुले में होनी चाहिए।


आंदोलनकारियों ने कहा कि वे गतिरोध समाप्‍त करने के इच्‍छुक हैं और वे यथाशीघ्र अपनी ड्यूटी पर लौटना चाहते हैं।


इस बीच, इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन ने कहा है कि वे कल से प्रस्‍तावित हड़ताल पर जाएंगे और देशभर में गैर अनिवार्य स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान नहीं करेंगे।

----------

गुजरात में कच्‍छ जिला प्रशासन वायु चक्रवात से निपटने की पूरी तैयारी कर रहा है। वायु चक्रवात के कच्‍छ तट से टकराने की आशंका है। जिला कलक्‍टर रम्‍या मोहन ने लोगों को मांडवी से लखपत तक तट से दूर रहने की सलाह दी है और अत्‍यधिक सतर्क रहने को कहा है। डिप्‍टी क्‍लक्‍टर के एस जाला ने कहा है कि गांधीधाम, नालिया और मांडवी में राष्‍ट्रीय आपदा संकट मोचन बल के दल तैनात किये गये हैं। दो दल भुज में अतिरिक्‍त रूप से रखे गये हैं। इसके अलावा सीमा सुरक्षा बल की दो कम्‍पनियां भी जरूरत पड़ने पर तैनात की जायेंगी। कांडला, मूंदडा और टूना बन्‍दरगाह पर आज कामकाज सामान्‍य रहा लेकिन तूफान और भारी बरसात से निपटने की पूरी तैयारी की गई है। नमक कामगारों को अपने काम पर जाने की अनुमति नहीं दी गयी है। लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर ले जाने की योजना बनायी गई है और उन्‍हें किसी भी समय तैयार रहने को कहा गया है। स्‍कूल भवनों और समुदायिक स्‍थलों में शरणार्थी शिविर बनाये जा रहे हैं।


भुज के मौसम कार्यालय ने कहा है कि कच्‍छ में कल शाम से भारी बारिश होने की आशंका है।

----------

समुद्री तूफान 'वायु' के कमजोर पड़ने के बाद अगले 36 घंटों में मॉनसून के और आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग की वरिष्‍ठ वैज्ञानिक के० सती देवी ने आकाशवाणी को बताया :-


चक्रवात अभी अनोदर 24 टू 48 ऑवर में हम लोग उनका वीकनिंग का अनुमान कर रहा है। उसके बाद मानसून, ये चक्रवात होने के बाद इवन अरेबियन सी ब्रांच भी पिक अप करके आगे बढ़ेगा। अकॉर्डींगली नॉर्थ ईस्‍ट, बे-ऑफ बंगाल पूरा कवर हो गया है और नॉर्थ-ईस्‍ट बे का कुछ पोर्शन में भी ऐंटर हो चुका है। 

----------


बिहार में औरंगाबाद, गया, नवादा और शेखपुरा जिलों में पिछले 48 घंटों के दौरान भीषण गर्मी से मृतकों की संख्‍या बढ़कर उनसठ हो गई है। तेज बुखार, सरदर्द और पानी की कमी से पीडि़त सौ से अधिक लोगों का उपचार चल रहा है।


औरंगाबाद प्रशासन ने स्‍थानीय सरकारी अस्‍पतालों के चिकित्‍सकों और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों की छुट्टियां अगले आदेश तक रद्द कर दी हैं।

----------

जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के एसएचओ अरशद खान ने आज नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान, एम्‍स में दम तोड़ दिया। वे बुधवार को अनंतनाग में हुए आत्‍मघाती आतंकी हमले में गंभीर रूप से घायल हो गये थे।

----------

नेपाल में भारतीय दूतावास ने पांचवें अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के सिलसिले में माउंट एवरेस्‍ट के आधार शिविर में योग का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यहां योग दिवस का यह पहला आयोजन है और इस कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में लोगों ने उत्‍साहपूर्वक हिस्‍सा लिया।


माउंट एवरेस्ट की गोद मे करीब 13000 फुट की उंचाई पर स्थित स्यांगबोचे में आयोजित योग कार्यक्रम में लोगों ने बढ-चढ कर भाग लिया। इसमे भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी समेत दूतावास के अधिकारियों के अलावा विदेशी पर्यटक, पर्वतारोही और अनुसंधानकर्ता भी शामिल हुए। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दैनिक जीवन में योग के महत्व को रेखांकित करने के साथ- साथ दुनियाभर के महाद्वीपों, देशों और लोगों के बीच शांति तथा सौहार्द को बढावा देना था। पहली बार माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर पर भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। भारत के भरत शर्मा और अन्य पर्वतारोहियों ने 17600 फुट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी की पृष्ठभूमि में योग कर इतिहास रच दिया। आकाशवाणी समाचार के लिए काठमांडू से राजकुमार।

________

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘स्वस्थ जीवन का आधार - योग’’।

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। नम्बर एक बार फिर सुन लें 1 8 0 0 -1 1- 5 7 6 7 आप हमारे स्‍टूडियो में 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी कॉल कर सकते हैं ।

____

भारतीय पुरुष रिकर्व तीरंदाजी टीम ने नीदरलैंड्स में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है। भारत ने 14 साल के लंबे अंतराल के बाद फाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन उसे चीन के हाथों 2-6 से हारकर रजत से संतोष करना पड़ा। तरुणदीप राय, अतानु दास और प्रवीण जाधव ने इस चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत को तोक्यो ओलम्पिक खेलों के लिए तीन ओलम्पिक कोटा स्थान दिला दिए थे।

________

आई सी सी क्रिकेट विश्‍व कप में आज मैनचेस्टर में भारत ने पाकिस्तान को 337 रन का लक्ष्य दिया है। जवाब में पाकिस्तान ने 12वें ओवर में 1 विकेट पर 42 रन बना लिए थे। इससे पहले, पाकिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 336 रन बनाए। रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 140 और कप्तान विराट कोहली ने 77 रन बनाए।

________

वाणिज्‍य मंत्रालय के एक अध्‍ययन में कहा गया है कि चीन और अमरीका के बीच व्‍यापार युद्ध भारत के लिए अवसर लेकर आया है। भारत इन देशों को रसायन और ग्रेनाइट समेत कम से कम साढे तीन सौ उत्‍पादों का निर्यात कर सकता है।

________

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Oct) Midday News 19 (Oct) News at Nine 18 (Oct) Hourly 19 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 19 (Oct) दोपहर समाचार 19 (Oct) समाचार संध्या 18 (Oct) प्रति घंटा समाचार 19 (Oct) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Oct) Khabrein(Day) 19 (Oct) Khabrein(Eve) 18 (Oct)
Aaj Savere 19 (Oct) Parikrama 19 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Oct) Samayki 19 (Oct) Sports Scan 18 (Oct) Spotlight/News Analysis 18 (Oct) Samachar Darshan 18 (Oct) Radio Newsreel 19 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)