A- A A+
Last Updated : Oct 19 2019 8:46PM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for Assembly elections in Maharashtra, Haryana ends today            Bypolls to two Lok Sabha constituencies and 51 Assembly seats in 17 states on Monday            Nirmala Sitharaman calls for 'concerted action' against economic slowdown at IMF            British Parliament votes to delay decision on PM Boris Johnson's fresh Brexit deal            India Vs South Africa 3rd ODI: Play called off due to rain, India reach 224/3           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
17.06.2019

मुख्य समाचार

  • नवनिर्वाचित लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित अन्‍य सदस्‍यों ने शपथ ली।

  • प्रधानमंत्री ने कहा--संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष की भूमिका महत्‍वपूर्ण।

  • पश्चिम बंगाल में हड़ताली डॉक्‍टर एक सप्‍ताह से जारी गतिरोध समाप्‍त करने के लिए मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी से मिलेंगे।

  • जम्‍मू कश्‍मीर के अनन्‍तनाग जिले में जारी मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। सेना के दो जवान घायल।

  • और--आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में आज शाम टॉन्‍टन में बांग्‍लादेश का मुकाबला वेस्‍टइंडीज से।

---

नवनिर्वाचित लोकसभा का पहला सत्र आज सदस्यों के शपथ ग्रहण के साथ शुरू हुआ। अस्थाई अध्यक्ष डॉ वीरेन्द्र कुमार नवनिर्वाचित सदस्यों को पद की शपथ दिला रहे हैं। सबसे पहले प्रधानमंत्री तथा सदन के नेता नरेन्द्र मोदी ने शपथ ग्रहण की। लोकसभा के महासचिव ने जैसे ही शपथ के लिए प्रधानमंत्री का नाम पुकारा एन डी ए सदस्यों ने मेजें थपथपाईं और मोदी, मोदी के नारे लगाए।

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा उनके मंत्रिमंडल के सदस्‍यों ने भी शपथ ग्रहण की, इनमें राजऩाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानन्द गौड़ा, हरसिमरत कौर बादल, रविशंकर प्रसाद, संतोष गंगवार और स्मृति ईरानी शामिल हैं। डॉ हर्षवर्धन, श्रीपद नायक तथा अश्विनी चौबे ने संस्कृत में शपथ ली।

प्रधानमंत्री के बाद कांग्रेस के श्री सुरेश ने शपथ ग्रहण की। पीठासीन अधिकारियों- कोडिकुनिल सुरेश, बृजभूषण शरण सिंह और भर्तृहरि महताब ने भी शपथ ली।

---

राज्‍यसभा की बैठक बृहस्‍पतिवार से होगी। सत्र 26 जुलाई तक चलेगा। सत्र के दौरान लोकसभा की 30 और राज्‍यसभा की 27 बैठकें होंगी। लोकसभा अध्‍यक्ष का चुनाव बुधवार को होगा। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद दोनों सदनों को बृहस्‍पतिवार को संबोधित करेंगे। केन्‍द्रीय बजट अगले महीने की पांच तारीख को प्रस्‍तुत किया जाएगा। 

---

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आशा व्यक्त की है कि संसद के इस सत्र के दौरान सभी राजनीतिक दल चर्चा में भाग लेंगे। सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने से पहले संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में सक्रिय विपक्ष और उसकी भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष को अपनी संख्या के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि विपक्ष, सदन में अपनी राय रखेगा और कार्यवाही में सक्रिय रूप से भाग लेगा।

अगर सरकार की आलोचना भी बहुत तर्कबद्ध से कोई सदन में सांसद करता है और वो बात देश में पहुंचती है तो लोकतंत्र को बल मिलता है। इस लोकतंत्र को बल देने में आप सबसे मेरी बहुत अपेक्षाएं हैं।

नरेन्द्र मोदी ने सांसदों का स्वागत करते हुए कहा कि सदस्यों को मुद्दों पर निष्पक्ष तरीके से सोचना चाहिए और देश के व्यापक हित में काम करना चाहिए।

जब हम एमपी के रूप में बैठते हैं तब पक्ष, विपक्ष से ज्यादा निष्पक्ष का स्प्रिट बहुत महत्व रखता है। और मुझे विश्वास है कि पक्ष और विपक्ष के दायरे में बंटने की बजाए निष्पक्ष भाव से जन कल्याण को प्राथमिकता देते हुए हम आने वाले पांच साल की इस सदन की गरिमा को ऊपर उठाने में प्रयास करें।

प्रधानमंत्री ने नई लोकसभा में महिला सदस्यों की अधिक संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त की। श्री मोदी ने कहा कि उनका अनुभव है कि  संसद अगर सुचारू रूप से चलती है तो सरकार, देशवासियों की बहुत सी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है। 

---

महाराष्ट्र विधानसभा का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो गया। विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागड़े ने कार्यवाही शुरू होते ही मंत्रिमंडल से हटाये गए सभी छह विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने सदन में मंत्रिमंडल के नये सदस्यों का परिचय कराया।

विपक्षी सदस्यों ने विधानसभा से बाहर प्रदर्शन किया और पार्टी छोड़कर दूसरी पार्टी में शामिल होने वाले नेताओं के विरूद्ध नारेबाजी करने लगे।

राज्य में चार महीने बाद विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह सत्ताधारी भाजपा-शिवसेना गठबंघन सरकार का अंतिम सत्र होगा।

---

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि विश्व मरूस्थल और सूखा निरोधक दिवस लोगों को यह याद दिलाने का महत्वपूर्ण अवसर है कि इन समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्व समुदाय की मजबूत भागीदारी से इनका समाधान संभव है। जावड़ेकर ने कहा कि मिट्टी को उर्वर बनाये रखकर भूमि की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकता है।

---

पश्चिम बंगाल में एन आर एस और राज्य के मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के हड़ताली डॉक्टर मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी के साथ आज बैठक में शामिल होंगे। यह बैठक राज्य में पिछले छह दिन से चल रही चिकित्सा सेवाओं में संकट के समाधान के लिए हो रही है।  बैठक प्रशासनिक मुख्यालय नबन्ना में आज दोपहर बाद तीन बजे होगी। इस बैठक में राज्य के 14 मेडिकल कालेजों के दो छात्र प्रतिनिधि भी हिस्‍सा लेंगे। हड़ताली डॉक्टरों को लिखित आमंत्रण दिया गया है जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। डॉक्टरों की मांग की थी कि यह बैठक मीडिया के सामने होनी चाहिए। सरकार ने बैठक की सारी कार्यवाही को रिकार्ड कराया जाना सुनिश्चित किया है।

कोलकाता के एन आर एस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉक्टर एक मरीज की मृत्यु के बाद अपने दो साथी डॉक्टरों की पिटाई के बाद हड़ताल पर हैं। इस मामले में पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है जिन्हें अदालत ने भी जमानत देने से इनकार कर दिया है। 

इस बीच, राज्य सरकार ने हड़ताली डॉक्टरों की मांग पर सभी अस्पतालों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। केन्द्र ने भी राज्य सरकार से वर्तमान स्थिति के बारे में रिपोर्ट मांगी है।

---

नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के डॉक्टर ट्रामा सेंटर में आज एक जूनियर डॉक्टर के साथ मारपीट के विरोध में राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं। इससे पहले, एम्स के डॉक्टरों ने विरोध प्रदर्शन से दूर रहकर मरीजों की देखभाल करने का निर्णय लिया था। एम्स के डॉक्टरों ने परिसर में विरोध मार्च भी निकाला। रेजीडेंट डॉक्टर्स ऐसोसिएशन ने पश्चिम बंगाल सरकार से हड़ताली डॉक्टरों की मांग और जनहित में उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का अनुरोध किया है।

फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स ऐसोसिएशन देशव्यापी विरोध प्रदर्शन में शामिल हो गयी है। हालांकि इसने बिना किसी रूकावट के आपातकालीन सेवाएं जारी रखने का निर्णय किया है।

---

महाराष्‍ट्र से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की हड़ताल को समर्थन देने के लिए आज चालीस हजार से ज्‍यादा डॉक्‍टरों ने काम बंद रखा है।

पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों को समर्थन देने हेतु इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आज देशव्यापी बंद का आह्वान करने के बाद महाराष्ट्र में सरकारी तथा निजी अस्पतालों के चालीस हजार से ज्यादा डॉक्टरों ने ओपीडी तथा दीगर अत्यावश्यक सेवा विभागों में अपना काम बंद किया है। आईएमए के अधिकारी ने कहा है कि इस बंद से अत्यावश्यक सेवाएं बाधित नहीं होंगी और जो मरीज पहले से अस्पताल में दाखिल हैं उन्हें सभी ईलाज मुहैया किए जाएंगे। शैलेश पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

---

तेलंगाना में डॉक्टरों के विभिन्न संगठनों द्वारा 24 घंटे तक चिकित्सा सेवाएं ठप्प किए जाने से सरकारी अस्पतालों में मरीजों को  कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन के आह्वान पर ये डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय देशभर में सरकारी अस्‍पतालों में डॉक्‍टरों की सुरक्षा से संबंधित याचिका पर कल सुनवाई करेगा। न्‍यायमूर्ति दीपक गुप्‍ता और न्‍यायमूर्ति सूर्यकांत की अवकाश पीठ ने आज इस पर स‍हमति व्‍यक्‍त की।

पश्चिम बंगाल में एक सरकारी अस्‍पताल में मरीज के परिजनों द्वारा डॉक्‍टरों के साथ की गई मारपीट के कारण डॉक्‍टरों के हड़ताल पर चले जाने के मद्देनजर यह याचिका दायर की गई है। इस याचिका में केन्‍द्र सरकार के गृह मंत्रालय और पश्चिम बंगाल के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से डॉक्‍टरों की सुरक्षा के पुख्‍ता प्रबंध करने की मांग की गई है।

---

बिहार में दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों को बेहतर चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए कई उपाय किये जा रहे हैं। एक रिपोर्ट-

मुजफ्फरपुर में एस के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 17 बिस्तर वाला विशेष आई सी यू स्थापित किया गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लेने के बाद यह आदेश दिया था। जिले के अत्‍याधिक प्रभावित चार ब्‍लॉक में डॉक्‍टरों का दल स्थिति पर नजर रखे हुए है। इससे सटे पूर्वी चम्‍पारण जिले में प्रशासन ने बीमार बच्‍चों की निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष स्‍थ‍ापित किया है। जिले में इस बीमारी से अब तक 10 बच्चों के मरने की खबर है। एस के मेडिकल कॉलेज अस्पताल और केजरीवाल अस्पताल में 98 बच्चों की मौत हो चुकी है। जबकि 120 बच्चों का इलाज चल रहा है जिनमें 9 की हालत नाजुक बनी हुई है। समाचार कक्ष से विशाल शर्मा।

---

जम्मू-कश्मीर में आज अनंतनाग जिले के अकिंगम अच्छाबल में सुरक्षाबलों और आंतकवादियों के बीच मुठभेड़ में एक आंतकवादी मारा गया। मुठभेड़ में मेजर रैंक के एक अधिकारी सहित दो सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि आंतकवाद रोधी यह कार्रवाई अभी चल रही है। घायलों का सेना अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। सवेरे इस इलाके में आंतकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई थी। ब्यौरे की प्रतीक्षा है।

---

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को धन उपलब्ध कराने के मामले में उसकी जांच में पता लगा है कि कट्टर अलगाववादी नेताओं को विदेशों से धन मिला। एनआईए ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस और अन्य संगठनों के कई शीर्ष नेताओं से पूछताछ के बाद कहा है कि इन नेताओं ने कश्मीर घाटी में अलगाववाद भड़काने के लिये पाकिस्तान से पैसा मिलने की बात स्वीकार की।

एनआईए ने बताया कि दुख़तराने-मिल्लत की नेता आसिया अंद्राबी ने पूछताछ के दौरान स्वीकार किया कि वह विदेशी स्रोतों से धन जुटाती रही है। पूछताछ के दौरान एक और कट्टर अलगाववादी नेता शब्बीर शाह का सामना पाकिस्तान से कथित रूप से धन मिलने के सबूतों से कराया गया।

---

उत्‍तरप्रदेश के बलरामपुर जिले में सड़क किनारे एक ट्रैक्‍टर ट्रॉली के पलट जाने से पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार दुर्घटना में 18 लोग घायल हुए हैं। घायलों को जिला अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें पांच की हालत गम्‍भीर बताई जा रही है। पुलिस ने कहा है कि ईंट भट्टे पर काम करने वाले मजदूर अपने काम पर जा रहे थे और वाहन के नियंत्रण खो देने के कारण यह दुर्घटना हुई। 

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मजदूरों की मौत पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है और अधिकारियों को घायलों को बेहतर इलाज और हरसंभव सहायता देने का निर्देश दिया है।

---

भाजपा संसदीय बोर्ड की आज शाम नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में बैठक होगी। बैठक में राज्यसभा उपचुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होने की संभावना है। बुधवार को होने वाले लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए उम्मीदवार के नाम पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

---

आई सी सी क्रिकेट विश्व कप की खबरों ---

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में आज बांग्लादेश का मुकाबला वेस्टइंडीज़ से होगा। यह मैच टॉन्टन में दिन में तीन बजे से खेला जायेगा। विश्व कप में कल भारत ने पाकिस्तान को नवासी रन से हरा दिया। पाकिस्तान को जीत के लिए तीन सौ सैंतीस रन का लक्ष्य मिला था। वर्षा से बाधित होने के बाद मैच चालीस ओवर का और लक्ष्य घटाकर 302 रन रखा गया था। जवाब में पाकिस्तान की टीम ने छह विकेट पर दो सौ बारह रन बनाए। डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर भारत को नवासी रन से विजयी घोषित किया गया। इस जीत के साथ ही विश्व कप मुकाबलों में भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ 7-0 का हो गया है। रोहित शर्मा ने अपने करियर का 24वां एक दिवसीय शतक लगाया। उन्होंने 113 गेंद पर 140 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली अपनी दो सौ बाईसवीं पारी में ग्यारह हज़ार रन बनाकर एक दिवसीय मैचों में सबसे तेज़ रफ्तार से रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। कोहली ने 77 रन की पारी खेली। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का भी रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 276वीं पारी में ग्यारह हज़ार रन बनाये थे।

---

गुजरात में तूफान वायु उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के मध्य रात्रि को कच्छ तट से टकराने की आशंका है। हालांकि भंयकर तूफान की तीव्रता धीमी पड़ गई है। कच्छ जिला प्रशासन ने कच्छ तट पर वायु चक्रवात के फिर से आने की आशंका को लेकर राहत केन्द्रों को सतर्क कर दिया है। सौराष्ट्र और कच्छ में आज भी भारी वर्षा हुई।

---

बिहार में कई इलाकों में भीषण लू का प्रकोप जारी है। बिहार में भीषण गर्मी को देखते हुए सभी सरकारी स्कूल 22 जून तक बंद रहेंगे।

---

अमरीका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किये जाने के बाद अमरीका में योग की लोकप्रियता काफी बढ़ी है।

वाशिंगटन में कल सैंकड़ों योग समर्थकों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों ने भाषाई और सांस्कृतिक सीमाओं के बंधन को तोड़ते हुए योग को अपनाया है।

---

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज रात प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘स्वस्थ जीवन का आधार - योग’’यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। 

---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Oct) Midday News 19 (Oct) News at Nine 18 (Oct) Hourly 19 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 19 (Oct) दोपहर समाचार 19 (Oct) समाचार संध्या 18 (Oct) प्रति घंटा समाचार 19 (Oct) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Oct) Khabrein(Day) 19 (Oct) Khabrein(Eve) 18 (Oct)
Aaj Savere 19 (Oct) Parikrama 19 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Oct) Samayki 19 (Oct) Sports Scan 18 (Oct) Spotlight/News Analysis 18 (Oct) Samachar Darshan 18 (Oct) Radio Newsreel 19 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)