A- A A+
Last Updated : Oct 19 2019 8:48PM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for Assembly elections in Maharashtra, Haryana ends today            Bypolls to two Lok Sabha constituencies and 51 Assembly seats in 17 states on Monday            Nirmala Sitharaman calls for 'concerted action' against economic slowdown at IMF            British Parliament votes to delay decision on PM Boris Johnson's fresh Brexit deal            India Vs South Africa 3rd ODI: Play called off due to rain, India reach 224/3           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.06.2019
मुख्य समाचार
  • राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आज।
  • सरकार ने 2025 तक देश से तपेदिक उन्मूलन के लिए एक राष्ट्रीय योजना तैयार की।
  • राजस्थान सरकार ने बाड़मेर जिले में पंडाल दुर्घटना में पंद्रह लोगों की मौत की जांच के आदेश दिए।
  • उत्तराखंड की नंदादेवी चोटी के लिए गए सात लापता पर्वतारोहियों के शव आई.टी.बी.पी. को मिले।
  • आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में लंदन में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को उनचास रन से हराया।

-------

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद के दोनों सदनों में आज धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 20 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था।

भारतीय जनता पार्टी के नवनियुक्त कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा राज्य सभा में और केन्द्रीय मंत्री प्रताप चन्द्र षडंगी लोकसभा में चर्चा की शुरूआत करेंगे।

लोकसभा में आज जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2019 और आधार तथा अन्य कानून(संशोधन) विधेयक 2019 पेश किया जा सकता है। संसद सत्र 26 जुलाई तक चलेगा।

-------

सरकार ने वर्ष 2025 तक देश से तपेदिक उन्‍मूलन के लिए एक राष्‍ट्रीय योजना तैयार की है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि देश में प्रतिवर्ष तपेदिक के लगभग साढे 27 लाख मरीज सामने आते हैं, जो कुल संख्‍या के हिसाब से सर्वाधिक है। पिछले वर्ष देश में साढे पांच लाख से अधिक लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए।

-------

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग तथा परमाणु ऊर्जा विभाग ने कैंसर के उपचार से जुड़ी गतिविधियों के लिए एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि इस समझौता ज्ञापन से कैंसर के उपचार के लिए नई तकनीक विकसित करने, कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने, अनुसंधान कार्यों के वित्‍त पोषण और आधारभूत संरचना के विकास में मदद मिलेगी।

-------

बिहार में कुपोषण के विरूद्ध बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। राज्य में दिमागी बुखार यानी एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रॉम-एईएस से बच्चों की मौत के बाद यह कदम उठाया जा रहा है। समेकित बाल विकास परियोजना के निदेशक आलोक कुमार ने बताया कि मुजफ्फरपुर, वैशाली और समस्तीपुर जिलों सहित दिमागी बुखार से प्रभावित राज्य के बीस जिलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। पिछले 24 घंटों में छह और बच्चों की मौत हो जाने के बाद मुजफ्फरपुर और आसपास के इलाकों में दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्या एक सौ 77 हो गई है। 45 बच्चों का ईलाज मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल और केजरीवाल अस्पताल में चल रहा है।  अस्पताल के अधीक्षक एस.के. शाही ने बताया कि अब तक दो सौ 25 बच्चों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

-------

राजस्थान सरकार ने बाड़मेर पंडाल दुर्घटना की जांच का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर के संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी को जांच का काम सौंपा है। बाड़मेर जिले में कल एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान तेज आंधी में पंडाल गिर जाने से कम से कम 15 मारे गए और 50  घायल हो गए। बालोतरा उपखंड के जसोल गांव में चल रही रामकथा का पंडाल तेज आंधी और बारिश के कारण गिर गया। दुर्घटना के समय बड़ी संख्या में लोग पंडाल में थे। लोगों की मौत या तो दम घुटने से या बिजली का करंट लगने से हुई।

राजस्थान सरकार ने दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को पांच लाख और घायलों को दो लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है।  

------- 

इस बीच, राज्य के सवाई माधोपुर जिले में कल शाम एक ट्रक के पलटने से नौ लोगों की मौत हो गई और बाईस घायल हो गए। राज्‍य सरकार ने प्रत्‍येक मृतक के परिजन को एक लाख रुपये और घायलों को बीस हजार रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

-------

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस-आईटीबीपी को सात पर्वतारोहियों के शव आज उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में नंदा देवी ईस्ट के निकट मिले हैं। माना जा रहा है कि ये उन पर्वतारोहियों के हैं जो करीब एक महीने पहले नंदा देवी की चोटी पर चढ़ाई के दौरान लापता हो गये थे। इनमें एक महिला भी शामिल है। आठवें लापता पर्वतारोही की तलाश आज की जाएगी। ये सभी इस साल 26 मई को लापता हो गये थे। इनमें ब्रिटेन के चार, अमरीका के दो तथा आस्ट्रेलिया और भारत का एक-एक पर्वतारोही शामिल है। आईटीबीपी ने इनकी तलाश के लिए पिथौरागढ़ से पिछले सप्‍ताह अभियान शुरू किया था।

पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने आकाशवाणी के साथ विशेष बातचीत में इस अभियान के बारे में जानकारी दी -

पांच हजार 800 मीटर की उंचाई पर उन्‍होंने इन शवों को खोज निकाला है जो कि बर्फ के अंदर दबे हुए थे और इसके पश्‍चात अभी उन शवों को जो है बेस कैम्‍प तक लाया जायेगा जिसमें हो सकता है कि और दो दिन का समय लग सकता है और बेस कैम्‍प पर जब सभी शव आ जायेंगे। उसके पश्‍चात इंडियन एयरफोर्स के हैलिकाप्‍टर के माध्‍यम से बेस कैम्‍प से पिथौरागढ़ और वहां से फिर आगे उनको ट्रांसपोर्ट करना है। 

-------

करगिल युद्ध के दौरान भारतीय सेना के अभियान की 20वीं वर्षगांठ पर आज ग्वालियर के वायुसेना केन्द्र पर एक कार्यक्रम चल रहा है। वायुसेना प्रमुख बी.एस. धनोआ इस अवसर पर मुख्य अतिथि हैं और करगिल युद्ध के कार्यरत और सेवानिवृत्त सेनाकर्मी भी मौजूद हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस मौके पर फ्लाई पास्‍ट भी किया जा रहा है।

-------

सरकार कृषि पर जलवायु परिवर्तन के दुषप्रभावों का पता लगाने के लिए कई तरह के अध्‍ययन करा रही है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में बताया कि सरकार किसानों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि पर विपरित मौसम के प्रभाव को आंकने के लिए देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केंद्रों के जरिए अध्‍ययन कराया जा रहा है।

-------

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की प्रगति धीमी रहने के कारण देश में 38 प्रतिशत बारिश कम हुई। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार लंबी अवधि के 114 दशमवल दो मिलीमीटर औसत के मुकाबले इस साल मॉनसून के दौरान अब तक केवल 70 दशमलव नौ मिलीमीटर ही वर्षा हुई है।

-------

पश्चिम बंगाल सरकार राज्‍य में जल की कमी के बारे में विचार- विमर्श करने के लिए आज एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक करेगी। मुख्‍य सचिव मलय डे की अध्‍यक्षता वाली बैठक में सिंचाई, नगर निगम, पंचायत और लोक स्‍वास्‍थ्‍य अभियांत्रिकी के सचिव उपस्थित रहेंगे। राज्‍य के बांकुरा, पुरुलिया और बर्दवान जिलों के कुछ हिस्‍से गंभीर जल संकट से जूझ रहे हैं। मानसून देर से पहुंचने के कारण पश्चिम बंगाल में स्थिति बिगड़ गयी है।

-------

उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य के ज्‍यादतर पूर्वी हिस्‍सों में मॉनसून पहुंच चुका है। अगले 24 घंटे में इसके लखनऊ पहुंचने की संभावना है। एक रिपोर्ट-

प्रदेश के पूर्वी इलाकों में पिछले 24 घंटों से अच्छी बारिश हो रही है। सबसे ज्यादा 65.3 मिलीमीटर बारिश सुल्तानपुर में रिकॉर्ड की गई। बारिश से आम लोगों को गर्मी से राहत मिली है और बहराइच जिले सहित कई स्थानों पर तापमान में सात डिग्री तक की कमी रिकॉर्ड की गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश के बाद किसानों ने भी राहत की सांस ली है क्योंकि मॉनसून में देरी की वजह से धान की बुवाई पिछड़ने का डर था। राजधानी लखनऊ में भी कल मॉनसून पूर्व की बारिश हुई और मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घंटों में मॉनसून के यहां पहुंच जाने की उम्मीद है। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-------

जम्‍मू-कश्‍मीर में माता वैष्‍णो देवी मंदिर को अगले साल सितम्‍बर तक मंदिर परिसर के लिए समर्पित अपना ही आपदा मोचन बल प्राप्‍त हो जाएगा।  श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी सिमरनदीप सिंह ने बताया कि इसके लिए बोर्ड के कर्मचारियों का प्रशिक्षण पंजाब में राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की सातवीं बटालियन के मुख्‍यालय में शुरू हो चुका है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि स्‍थापन बोर्ड श्रीश्राइन ने एक समर्पित आपदा प्रतिक्रिया बल तैयार करने के लिए अगले वर्ष सितम्‍बर तक अपने 180 कर्मचारियों को सिखाये देने की योजना बना रहा है। अपनी आपदा संबंधी तैयारियों के तहत उक्‍त स्‍थापन बोर्ड की एक आपातकालीन ऑपरेशन केन्‍द्र स्‍थापित करने की भी योजना है। जम्‍मू संभाग के व्‍यासी जिले की त्रिकूटा पहाडि़यों पर स्थित माता वैष्‍णो देवी का देव स्‍थान धार्मिक यात्रा का एक प्रमुख देव स्‍थान है, जहां गत वर्ष विश्‍वभर से 86 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किये थे। योगेश शर्मा, आकाशवाणी समाचार, जम्‍मू।  

-------

खेल जगत की खबरों के साथ हैं शशांक कुमार-

आईसीसी क्रिकेट विश्‍वकप में पाकिस्‍तान ने कल दक्षिण अफ्रीका को 49 रन से हरा दिया। लॉडर्स में 309 रन के लक्ष्‍य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम नौ विकेट पर 259 रन ही बना सकी। कप्‍तान फाफ दू प्‍लेसिस ने 63 रन बनाए। शादाब खान और वहाब रियाज ने 3-3 विकेट लिए। इससे पहले, पाकिस्‍तान ने 7 विकेट पर 308 रन बनाए थे। हारिस सोहेल ने 89 की पारी खेली। आज साउथम्‍पटन में बांगलादेश का मुकाबला अफगानिस्‍तान से होगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल दिन में ढाई बजे से डीटीएच हिंदी और अन्य मीटरों पर सुना जा सकता है। इस बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली पर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में आक्रामक अपील के लिए मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। उधर, जापान में, भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच सीरीज फाइनल्‍स का खिताब जीत लिया है। कल हिरोशिमा में फाइनल में भारत ने एशियाई चैंपियन जापान को 3-1 से हराया। गुरजीत कौर ने दो और कप्‍तान रानी रामपाल ने एक गोल किया। गुरजीत ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 11 गोल किये। रानी रामपाल को टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। हाल ही में भारतीय पुरुष टीम ने भी भुवनेश्वर में एफआईएच सीरीज फाइनल्स का खिलाब जीता था। 

-------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘कॉलेजों में प्रवेश से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें और आगे की राह’’। 

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

  -------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक आयोजन के दौरान पंडाल गिरने से हुए हादसे में कई लोगों की मौत की खबर लगभग सभी अखबारों ने चित्र सहित सुर्खियों में दी है।

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों द्वारा चार आतंकवादी मार गिराने का समाचार जनसत्ता की पहली सुर्खी है।

हिंदुस्तान की खबर है- प्रधानमंत्री ने सरकार के वादे और घोषणाएं पूरी करने के लिए सात सदस्यों की कोर समिति का गठन किया।

बहुजन समाज पार्टी में कल पार्टी के प्रमुख पदों की जिम्मेदारी के लिए किए गए नामों की घोषणा पर अखबारों ने अलग-अलग टिप्पणियां की हैं। देशबंधु लिखता है- बसपा में दिखा भाई-भतीजावाद।

इकनॉमिक टाइम्स की खबर है- कालेधन पर संसद में आज रिपोर्ट पेश करेगी सरकार। जापान में भारतीय हॉकी टीम की जीत को कई अखबारों ने खुशी के पलों के चित्र सहित दिया है।

राष्ट्रीय सहारा ने हॉकी टीम को प्रधानमंत्री की बधाई साथ ही दी है। अखबारों ने दिल्ली एनसीआर में आज बारिश की संभावना और मौसम विभाग के इस अनुमान को भी अहमियत दी है- अभी सिर्फ बौछार, झमाझम का इंतजार।

-------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Oct) Midday News 19 (Oct) News at Nine 18 (Oct) Hourly 19 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 19 (Oct) दोपहर समाचार 19 (Oct) समाचार संध्या 18 (Oct) प्रति घंटा समाचार 19 (Oct) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Oct) Khabrein(Day) 19 (Oct) Khabrein(Eve) 18 (Oct)
Aaj Savere 19 (Oct) Parikrama 19 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Oct) Samayki 19 (Oct) Sports Scan 18 (Oct) Spotlight/News Analysis 18 (Oct) Samachar Darshan 18 (Oct) Radio Newsreel 19 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)