A- A A+
Last Updated : Oct 19 2019 9:27PM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for Assembly elections in Maharashtra, Haryana ends today            Nirmala Sitharaman calls for 'concerted action' against economic slowdown at IMF            British Parliament votes to delay decision on PM Boris Johnson's fresh Brexit deal            President Kovind interacts with parents of infants in Philippines who underwent liver transplant in India            India Vs South Africa 3rd ODI: Play called off due to rain, India reach 224/3           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
25.06.2019

25-06-2019


दोपहर समाचार


1415



मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-सभी के लिए घर का सपना साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

  • नीति आयोग ने स्‍वस्‍थ राज्‍य प्रगतिशील भारत रिपोर्ट का दूसरा संस्‍करण जारी किया। समग्र स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से केरल शीर्ष पर।

  • आपातकाल की घोषणा के आज 44 वर्ष पूरे। भारतीय जनता पार्टी ने इसे देश के इतिहास का काला अध्‍याय बताया।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने गुजरात में राज्‍यसभा की दो सीटों के अलग अलग उपचुनाव कराने की कांग्रेस की याचिका खारिज की। विेदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात से नामांकन पत्र भरा।

  • खेलों में-लंदन में आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में अब से कुछ देर बाद इंग्‍लैंड का सामना ऑस्‍ट्रेलिया से।

------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सभी के लिए घर का सपना साकार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी जिससे करोड़ों लोगों की आकांक्षाओं को पंख लगेंगे। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने चार साल पहले देश में शहरी परिदृश्‍य के परिवर्तन के उद्देश्‍य से महत्‍वपूर्ण पहलों की शुरुआत की थी जिनमें प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, स्‍मार्ट सिटी मिशन, नवीकरण और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (अमृत) शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि इन पहलों से न केवल शहरी विकास के नए दौर में प्रवेश करने में मदद मिली है बल्कि करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव आया है।

------------------

नीति आयोग के स्‍वास्‍थ्‍य सूचकांक में समग्र स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से केरल पहले स्‍थान पर है। आन्‍ध्रप्रदेश को दूसरा और महाराष्‍ट्र को तीसरा स्‍थान मिला है। हालांकि प्रदर्शन में निरन्‍तर सुधार के मामले में हरियाणा, राजस्‍थान और झारखंड चोटी के तीन राज्‍य हैं जहां पिछले स्‍वास्‍थ्‍य सूचकांक की तुलना में लगातार उत्‍कृष्‍ट सुधार हुआ है। इस रिपोर्ट में स्‍वास्‍थ्‍य परिणामों में वर्ष दर वर्ष निरन्‍तर सुधार के साथ-साथ समग्र प्रदर्शन के मामले में राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए सूचकांक जारी किया जाता है।


इस संबंध में स्‍वस्‍थ राज्‍य, प्रगतिशील भारत रिपोर्ट का दूसरा संस्करण जारी करने के अवसर पर नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि केन्‍द्र स्‍वास्‍थ्‍य सूचकांक में सुधार के लिए राज्‍यों के साथ मिलकर काम कर रहा है।


हम अपने राज्‍यों के साथ काम भी करते हैं। हमारा काम हो रहा है जैसे कि वीडियो कॉल के साथ, आयुष्‍मान भारत में यहां पे लोग आये हुए हैं वो लोग भी कर रहे हैं राज्‍यों के साथ काम, तो हमें यह उम्‍मीद है कि जहां पे सबसे कम इंडैक्‍स है उन राज्‍यों में हम ज्‍यादा मेहनत करेंगे।


आकाशवाणी से बातचीत में नीति आयोग के सदस्‍य वी के पॉल ने कहा कि यह सूचकांक राज्‍यो को अपने पिछले प्रदर्शन के साथ मौजूदा प्रदर्शन के व्‍यवस्‍थित आकलन तथा अन्‍य राज्‍यों के साथ तुलना करने में मदद करता है। यह संघीय स्‍पर्धा को बढ़ावा देता है।


हमारे प्रदेशों की प्रगति हो रही है, स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में उसको सिस्‍टमेटिकली स्‍टडी करके यह देखा जाता है कि कौन सी स्‍टेट कहां पे है, अपने प्रोफार्मेंस के लेवल पे और उससे भी ज्‍यादा इंपोटेंट है कि किस तरह अलग-अलग स्‍टेट अपनी इम्‍पूर्वमेंट करके दिखा रहे हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य सचिव प्रीति सूदन ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सूचकांक सरकार को अपने प्रदर्शन का आकलन करने में मदद करेगा। 


इस रिपोर्ट में राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में 2016-17 तथा 2017-18 के दो वर्षों में समग्र प्रदर्शन तथा निरन्‍तर सुधार का आकलन किया गया है। इसमें स्‍वास्‍थ्‍य परिणामों, प्रशासन और प्रक्रियाओं तथा नीतिगत हस्‍तक्षेपों के स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव का व्‍यापक अवलोकन किया जाता है।

------------------

लोकसभा में संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर आज दूसरे दिन भी बहस जारी है। बहस की शुरूआत करते हुए द्रमुक सदस्य दयनिधि मारन ने तमिलनाडु सहित पूरे देश में जल संकट का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि जलसंकट का कारण सरकार की उदासीनता है और राज्य में शासन कर रही पार्टी की नाकामी से यह संकट और गहरा गया है। इस पर सत्‍ता पक्ष के सहयोगी सदस्‍यों ने उनका विरोध किया। भाजपा सदस्य राजीव प्रताप रूडी तथा अन्य सदस्यों ने उनके द्वारा कहे गए कुछ शब्दों पर व्यवस्था का प्रश्न उठाया है। राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने भी सरकार पर मारन की टिप्पणी का विरोध किया। लेकिन द्रमुक सदस्यों ने जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी के सदस्यों को अपनी बात पूरी करने की अनुमति मिलनी चाहिए।


प्रस्ताव पर बोलते हुए मथुरा से भाजपा सदस्य हेमा मालिनी ने कहा कि पेयजल की उपलब्धता केवल तमिलनाडु की न होकर पूरे देश की एक बड़ी समस्या है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यमुना नदी की सफाई को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और मथुरा के लोगों की आकांक्षाएं जल्दी से जल्दी पूरी होनी चाहिए।

------------------

सरकार ने कहा है कि देश में आतंकवादी गतिविधियों में काफी कमी आई है। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में उग्रवाद की घटनांए भी कम हुई हैं। आज लोकसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि सुरक्षाबल आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त न करने वाली सरकार की नीति के अनुसार काम कर रहे हैं। बड़ी संख्‍या में आतंकवादियों का सफाया किया गया है।

------------------

राजस्थान से राज्‍यसभा सांसद  मदनलाल सैनी के निधन के बाद उनके  सम्मान में राज्‍यसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई थी। राज्यसभा के सभापति एम. वैंकेया नायडू सहित अन्‍य सदस्‍यों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। मदनलाल सैनी को नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था। उन्‍होंने कल रात अंतिम सांस ली।


मदन लाल सैनी का आज शाम चार बजे सीकर जिले में उनके गृह नगर राधाकृष्णपुरा में अंतिम संस्कार किया जाएगा।


वे 1990-1992 के दौरान राजस्थान विधान सभा के सदस्य रहे। वे जून 2018 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे।

------------------

देश में आपातकाल की घोषणा को आज 44 वर्ष पूरे हो गए हैं। तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांघी ने 1975 में 25 जून की आधी रात में आपातकाल लागू किया था।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा है कि देश उन सभी महान लोगों को नमन करता है जिन्होंने आपातकाल का निडर होकर पूरी शक्ति से विरोध किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि तानाशाही सोच देश के लोकतांत्रिक मूल्यों से हार गई थी।


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि आपातकाल की घोषणा और उसके बाद की घटनाएं देश के इतिहास का काला अध्याय है।

------------------

गृह मंत्री अमित शाह ने आपातकाल का सामना करने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। एक ट्वीट में अमित शाह ने कहा कि आपातकाल के दौरान लाखों राष्ट्रवादियों ने लोकतंत्र की बहाली के लिए यातनाएं झेलीं।

------------------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज आपातकाल के मुद्दे पर कांग्रेस की आलोचना की। आज संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मौजूदा दौर में प्रेस को स्‍वतंत्रता है तथा लोगों के पास अभिव्‍यक्‍ति की आजादी है।


44 साल पहले इसी दिन में, कांग्रेस ने डॉक्‍टर बाबा साहेब आंबेडकर द्वारा दिया गया संविधान को पूरा ध्‍वस्‍त करते हुए देश पर आपातकाल लादा था और उसमें प्रेस की आजादी खत्‍म की, व्‍यक्ति की विचार की आजादी खत्‍म कर दी, पूरे देश को जेल खाना बनाया।

------------------

भारतीय जनता पार्टी की सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि इस लोकतंत्र विरोधी निर्णय से संविधान का अपमान और मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ था।

------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने गुजरात में राज्‍यसभा की दो सीटों के अलग अलग उपचुनाव कराने के निर्वाचन आयोग के निर्णय के विरोध में कांग्रेस की याचिका खारिज कर दी है। न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना और बी आर गवई की अवकाशकालीन पीठ ने  गुजरात कांग्रेस को चुनाव परिणाम के बाद याचिका दायर करने की अनुमति दे दी। केन्‍द्रीय मंत्रियों - अमित शाह और स्‍मृति ईरानी द्वारा राज्‍यसभा सीट से इस्‍तीफा देने के बाद यह उपचुनाव कराया जा रहा है।

------------------

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने आज गुजरात से राज्यसभा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। जुगल ठाकुर लोखंडवाला ने भी भाजपा उम्मीदवार के रूप में राज्य सभा की दूसरी सीट के लिए अपना पर्चा भरा। विपक्षी दल कांग्रेस ने भी गुजरात से राज्यसभा की इन दोनों सीटों के लिए अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। भूतपूर्व मंत्री चंद्रिकाबेन चुड़ासमा और गौरव पांड्या कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। पर्चे भरने का आज अंतिम दिन है। चुनाव पांच जुलाई को होगा।

------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस रविवार आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। केन्‍द्र में दूसरी बार सत्‍ता में आने के बाद प्रधानमंत्री की यह पहली मन की बात होगी।


जनवरी में मन की बात कार्यक्रम में नरेन्‍द्र मोदी ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारत की उपलब्‍धियों पर बात की थी। उन्‍होंने कहा था कि स्‍वतंत्रता के बाद से 2014 तक जितने अंतरिक्ष मिशन सफल हुए हैं उतने पिछले चार वर्ष में  सम्‍पन्‍न हुए। प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत चन्‍द्रयान-टू अभियान के जरिये जल्‍द ही चन्‍द्रमा पर अपनी मौजूदगी दर्ज करायेगा।


मारे स्‍टूडेंट्स द्वारा डेवलप किये गये सेटेलाइट्स और साउंडिंग रॉकेट्स अंतरिक्ष तक पहुंच रहे हैं। इसी 24 जनवरी को हमारे विद्यार्थियों द्वारा बनाया गया कलाम सेट लॉन्‍च किया गया है। ओडि़सा में यूनिवर्सिटी के विद्य‍ार्थियों द्वारा बनाये गये साउंडिंग रॉकेट्स ने भी कई कीर्तिमान बनाये हैं। हम जल्‍द ही चन्‍द्रयान-टू अभियान के माध्‍यम से चांद पर भारत की मौजूदगी दर्ज कराने वाले हैं।


प्रधानमंत्री मोदी के वायदे के अनुरूप भारत 15 जुलाई को चन्‍द्रयान-टू मिशन भेजने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसरो के  अध्‍यक्ष डॉ0 के सिवन ने बंगलूरू में यह घोषणा की थी।


हम चन्‍द्रयान मिशन पहले ही कर चुके हैं। हम मंगलयान मिशन कर चुके हैं और अब हम चन्‍द्रयान-टू मिशन करने जा रहे हैं। इसके लिए दिन निर्धारित किया गया है, वो है 15 जुलाई तड़के दो बजकर 51 मिनट पर इसे छोड़ा जायेगा। चन्‍द्रयान मिशन के लिए यह बहुत बड़ा दिन और समय है।

------------------

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा है कि सरकार ने अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को छात्रवृति के एकमुश्‍त भुगतान का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि पिछले वर्षों में छात्रवृति के भुगतान में कुछ देरी हुई थी। लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में थावरचंद गहलोत ने कहा कि छात्रवृति योजनाओं को नया रूप दिया जा रहा है।

------------------

ओडिशा विधानसभा का मानसून सत्र आज राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। अपने भाषण में  राज्यपाल ने कहा कि सरकार ओडिशा की जनता से किये गये वायदों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।


राज्‍यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल के अभिवादन के साथ आज ओडि़सा विधानसभा के मौसमी सत्र शुरू हुआ है। सत्र के आरंभ से विरोधी दल  के नेता के नाम को लेकर गृह में हंगामा शुरू हुआ था। कांग्रेस नेताओं ने यह आरोप किये कि विरोधी दल के नेता के नाम घोषित बिना वाचसपति बीजेपी सदस्‍य प्रदीप कुमार नाईक को विरोधी दल के नेता के रूप में कहने के लिए आमंत्रण किये। शोक प्रस्ताव के बाद वाचसपति ने उनकी अनुपस्थिति में  गृह चलाने के लिए सात सदस्‍यों के तालिका घोषणा किये थे। आकाशवाणी के लिए भुवनेश्‍वर से सुधांशु धड़ा।

------------------

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पो‍म्पियो  तीन दिन की यात्रा पर आज रात भारत पहुंच रहे हैं। वे कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलेंगे और विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी।


भारत में आम चुनाव के बाद अमरीका के साथ यह पहली उच्‍च-स्‍तरीय वार्ता होगी। पोम्पियो की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सामरिक भागीदारी को और मजबूत करने के तरीकों का पता लगाने और द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों सहित आपसी हित के मामलों पर उच्‍च-स्‍तरीय बातचीत जारी रखने का एक महत्‍वपूर्ण अवसर मिलेगा। इस यात्रा से दोनों देशों के आपसी संबंध और अधिक गहरे और विस्तृत होंगे और इनसे व्यापार संबंधों में कुछ प्रमुख मुद्दों के समाधान की दिशा में दोबारा बातचीत शुरू हो सकेगी।


सूत्रों के अनुसार वार्ता के लिए महत्वपूर्ण विषय एंजेंडे में शामिल हैं। अमरीकी विदेश मंत्री पोम्पियो और डॉ जयशंकर के बीच सीमा पार आंतकवाद और व्यापार पर भी बातचीत होने की संभावना है।


अमरीका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए वहां से तेल आयात के बारे में पूछे जाने पर सूत्रों ने कहा कि भारत तेल आयात पर विकल्पों के लिए अमरीका से बातचीत कर रहा है और भारत अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ही निर्णय लेगा।

------------------

ईरान ने अपने सर्वोच्‍च नेता अयातुल्‍लाह अली खामनेई और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों पर अमरीका के नये प्रतिबंधों पर ट्रंप प्रशासन की निंदा की है। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अब्‍बास मौसावी ने कहा कि इन प्रतिबंधों से ईरान और अमरीका के बीच कूटनीति के रास्‍ते पूरी तरह बंद हो गए हैं। उन्‍होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन दुनिया में शांति और सुरक्षा बनाये रखने के लिए सभी स्‍थापित अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍थाओं का तिरस्‍कार कर रहा है।


अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कल ईरान के सर्वोच्‍च नेता अयातुल्‍लाह अली खामनेई और उनके सहयोगियों पर नये प्रतिबंध के आदेश पर कल हस्‍ताक्षर किए।

------------------

आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप में आज लंदन में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मुकाबला होगा। मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगा।

------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Oct) Midday News 19 (Oct) News at Nine 19 (Oct) Hourly 19 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 19 (Oct) दोपहर समाचार 19 (Oct) समाचार संध्या 19 (Oct) प्रति घंटा समाचार 19 (Oct) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Oct) Khabrein(Day) 19 (Oct) Khabrein(Eve) 18 (Oct)
Aaj Savere 19 (Oct) Parikrama 19 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Oct) Samayki 19 (Oct) Sports Scan 19 (Oct) Spotlight/News Analysis 19 (Oct) Samachar Darshan 18 (Oct) Radio Newsreel 19 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)