A- A A+
Last Updated : Oct 19 2019 8:42PM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for Assembly elections in Maharashtra, Haryana comes to an end            Nirmala Sitharaman calls for 'concerted action' against economic slowdown at IMF            Mirchi PMLA case: ED conducts raids on 14 DHFL premises            MPs debate PM Johnson's Brexit deal            India Vs South Africa 3rd ODI: Play called off due to rain, India reach 224/3           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
25.06.2019

25-06-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- सशक्‍त, सुरक्षित, विकसित और समावेशी राष्‍ट्र निर्माण के सपने को पूरा करने के लिए सरकार और विपक्ष को मिलकर काम करना होगा।

  • प्रधानमंत्री ने कहा - एन डी ए सरकार बिना किसी बदलाव के एक समान गति से सही दिशा में आगे बढ़ रही है।

  • केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्‍य अगले वर्ष के अंत तक पूरा होने का भरोसा जताया।

  • नीति आयोग के स्‍वास्‍थ्‍य सूचकांक में समग्र स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से केरल पहले स्‍थान पर। आंध्रप्रदेश दूसरे और महाराष्‍ट्र तीसरे नम्‍बर पर।

  • आई सी सी क्रिकेट विश्‍वकप में लार्ड्स में ऑस्‍ट्रेलिया  ने इंग्‍लैंड को 286 रन का लक्ष्‍य दिया।   

-----------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सशक्‍त, सुरक्षित, विकसित और समावेशी राष्‍ट्र के सपने को पूरा करने के लिए सरकार और विपक्ष को एक साथ मिलकर काम करना होगा। लोकसभा में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव की चर्चा का उत्‍तर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बहुत साल बाद देश की जनता ने एक तरफा मतदान किया है और एनडीए सरकार को दोबारा चुना है। प्रधानमंत्री ने पिछली केंद्र सरकारों और राज्‍य सरकारों के कामकाज को उचित महत्‍व न देने के आरोप से इंकार किया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि वे चुनाव को हार और जीत के रूप में नहीं बल्कि 130 करोड़ भारतीयों की सेवा करने के अवसर के रूप में देखते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा है कि एनडीए सरकार ने बिना दिशा परिवर्तन किए समान गति से सही दिशा में आगे बढ़ना जारी रखा है। उन्‍होंने कहा है कि ये महत्‍वपूर्ण है कि देश तरक्‍की करे और हर भारतीय सशक्‍त बने। प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों और स्‍वयंसेवी संगठनों से गंभीर जल सकंट को देखते हुए जल संरक्षण की आवश्‍यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उसमें शामिल होने का अनुरोध किया।


जल संकट को हमने गंभीरता से लेना होगा और मेरी सभी आदरणीय सांसद महो‍दयों से प्रार्थना है, सभी एनजीओ से प्रार्थना है कि हम देश में पानी का महात्‍म्‍य ब‍ढ़ाने में किस प्रकार से योगदान करें और सरकारी दायरे से बाहर हो कर-करके करें। पानी बचाना है, इस काम को करके हम सामान्‍य मानवीय जिन्‍दगी को बचाने में मदद कर सकते हैं।


कांग्रेस पर परोक्ष प्रहार करते हुए उन्‍होंने कहा कि वह पार्टी इतना उपर उठ गई कि धरती से उखड़ गई जबकि भारतीय जनता पार्टी का लक्ष्‍य जमीनी स्‍तर पर लोगों से निकटता बनाए रखना और उन्‍हें मजबूत करना है। उन्‍होंने कहा कि केवल एक परिवार के अलावा किसी कांग्रेस नेता को भारत रत्‍न से सम्‍मानित नहीं किया गया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार ने पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी के  योगदान को मान्‍यता देते हुए उन्‍हें भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया।


1975 में लागू किए गए आपातकाल के बुरे दौर को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसे लोगों की स्‍मृति से कभी नहीं मिटाया जा सकता।


25 जून की वो रात देश की आत्‍मा को कुचल दिया गया था। देश के मीडिया को दबोच दिया गया था, देश के महापुरूषों को जेल की सलाखों के पीछे बंद कर दिया गया था। पूरे हिन्‍दुस्‍तान को जेल खाना बना दिया गया था। न्‍यायपालिका का अनादर कैसे होता है उसका वो जीता-जागता उदाहरण है। आज 25 जून को हम लोकतंत्र के प्रति फिर से एक बार अपना समर्पण, अपना संकल्‍प उसको और ताकत के साथ हमने समर्पित करना होगा।

-----------------

संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर आज दूसरे दिन भी दोनों सदनों में चर्चा जारी रही।


लोकसभा में चर्चा शुरू करते हुए द्रमुक सदस्य दयानिधि मारन ने तमिलनाडु सहित पूरे देश में जल संकट का मुद्दा उठाया।


केरल कांग्रेस (मणि) के तॉमस चडिकाडन ने सरकार से केरल के रबड़ उत्‍पादकों को आर्थिक संकट से उबारने के लिए प्राकृतिक रबड़ का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाकर प्रति किलोग्राम 225 रुपये करने की मांग की।


नेशनल कॉफ्रेंस के हसनैन मसूदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर में बिना कोई देरी किए हुए विधानसभा का चुनाव कराने की मांग की।


भाजपा के एस पी सिंह बघेल ने एन डी ए सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यक्रमों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि शौचालय बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम के चलते आज महिलाएं सुरक्षित महसूस कर रही हैं।


चर्चा के दौरान अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने धन्‍यवाद प्रस्‍ताव का समर्थन करते हुए अन्‍य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सरकारी क्षेत्र में रिक्‍त पदों को भरने का अनुरोध किया।


राज्‍यसभा में भाजपा के विनय सहस्‍त्रबुद्धे ने विभिन्‍न क्षेत्रों में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्‍लेख किया और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे एन डी ए के कार्यक्रमों पर सवाल उठाने वालों की दलीलों को खारिज कर दिया।


तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन ने सदन के सभी सदस्‍यों से कुपोषण और बेरोज़गारी मिटाने तथा मानव संसाधन विकास सूचकांक में सुधार के लिए संयुक्‍त रूप से काम करने का अनुरोध किया।


तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के केशव राव ने सरकार से महिलाओं को उचित प्रतिनिधित्‍व देने के लिए महिला आरक्षण विधेयक पेश करने और पारित कराने का अनुरोध किया।


चर्चा में हस्‍तक्षेप करते हुए परिवहन राज्‍यमंत्री मनसुख एल. मंडाविया ने सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्‍वास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि एन डी ए सरकार पूरे देश के विकास के लिए काम कर रही है।


कांग्रेस के पी एल पुनिया ने सरकार पर अन्‍य पिछड़ा  वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण के प्रावधानों को उचित ढंग से लागू नही करने का आरोप लगाया। उन्‍होंने निजी क्षेत्र और उच्‍च न्‍यायिक संस्‍थानों में इन वर्गों के लिए आरक्षण की मांग की।

भाजपा के आर के सिन्‍हा, बसपा के सतीश चंद्र मिश्र, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह तथा अन्‍य सदस्‍यों ने  चर्चा में भाग लिया। चर्चा अभी अधूरी है। प्रधानमंत्री धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर राज्‍यसभा में चर्चा का कल जवाब देंगे।

-----------------

अरूणाचल प्रदेश की नई सरकार का पहला बजट जुलाई में पेश किया जाएगा। बजट सत्र 8 से 10 जुलाई तक चलेगा। मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने अपने संदेश में कहा है कि 2019 के बजट की तैयारियां शुरू हो गई है और लोगों से इस बारे में सुझाव मांगे गये है।

-----------------

आवास तथा शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत आवासों के निर्माण के लक्ष्‍य को निर्धारित समय से दो साल पहले ही 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा। वे प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, स्‍मार्ट सिटी मिशन तथा अटल कायाकल्‍प मिशन की चौथी वर्षगांठ पर नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ मकान बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है जिसमे से 81 लाख मकानों के निर्माण को मंजूरी दी जा चुकी है।

-----------------

सरकार ने मृतकों के अंगों को दान में दिये जाने को प्रोत्‍साहित करने के लिए राष्‍ट्रीय अंग प्रत्‍यारोपण कार्यक्रम बनाया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत नई दिल्‍ली में शीर्ष स्‍तरीय राष्‍ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्‍यारोपण संगठन (एनओटीटीओ-नॉटो) का गठन किया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राज्‍यसभा में आज एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।

-----------------

गुजरात में, सत्‍ताधारी भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस ने राज्‍यसभा की दो रिक्‍त सीटों के उपचुनाव के लिए दो-दो उम्‍मीदवारों के नाम दाखिल किये हैं। नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन था। उपचुनाव पांच जुलाई को होगा। भाजपा से विदेश मंत्री एस. जयशंकर और जुगल ठाकुर लोखंडवाला ने नामांकन दाखिल किया है। कांग्रेस की तरफ से पूर्व मंत्री चंद्रिकाबेन चूडासमा और गौरव पांड्या ने नामांकन पत्र दाखिल किये।

-----------------

निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु से राज्‍यसभा की छह सीटों के चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। अधिसूचना पहली जुलाई को जारी होगी और 18 जुलाई को मतदान होगा और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

-----------------

नीति आयोग के स्‍वास्‍थ्‍य सूचकांक में समग्र स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से केरल पहले नंबर पर है। आन्‍ध्रप्रदेश को दूसरा और महाराष्‍ट्र को तीसरा स्‍थान मिला है। 


इस संबंध में स्‍वस्‍थ राज्‍य, प्रगतिशील भारत रिपोर्ट का दूसरा संस्करण जारी करने के अवसर पर नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि केन्‍द्र स्‍वास्‍थ्‍य सूचकांक में सुधार के लिए राज्‍यों के साथ मिलकर काम कर रहा है।


म अपने राज्‍यों के साथ काम भी करते हैं। हमारा काम हो रहा है जैसे कि वीडियो कॉल के साथ, आयुष्‍मान भारत के यहां पे लोग आये हुए हैं वो लोग भी कर रहे हैं राज्‍यों के साथ काम। तो हमें यह उम्‍मीद है कि जहां पे सबसे कम इंडैक्‍स है उन राज्‍यों में हम ज्‍यादा मेहनत करेंगे।

-----------------

सुदूर और दुर्गम इलाकों तक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं पहुंचाने के लिए छत्‍तीसगढ में नई पहल की गई है। जिन दुर्गम गावों तक सामान्‍य एंबुलेंस सेवा नहीं पहुंच सकती वहां बाइक एंबुलेंस सेवा से लोगों की जान बचाई जा रही हैं।


छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के पंडरिया विकास खंड में बैगा जनजाति के लोग बड़ी संख्‍या में रहते हैं। ये आदिवासी लोग जिन इलाकों में रहते हैं वहां घने जंगल हैं और इन क्षेत्रों तक संजीवनी 108 एम्बुलेंस का पहुंचना मुश्किल होता है। इस परेशानी को ध्‍यान में रखकर जिला प्रशासन ने खनिज न्‍यासनि‍धि का उपयोग कर पंडरिया और बोरला के पहुंचविहीन इलाकों के लिए तीन बाइक-एम्बुलेंस चलाई हैं। ये बाइक एम्‍बुलेंस इन इलाकों में रहने वाले आदिवासियों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। अब तक, 2000 से अधिक लोग इस सुविधा का सीधा लाभ उठा चुके हैं। इन बाइक एंबुलेंस के जरिए न सिर्फ गर्भवती महिलाओं को अस्पताल लाकर उनका सुरक्षित प्रसव कराया जाता है बल्कि विभिन्‍न मरीजों को स्‍वास्‍‍थ्‍य केंद्रों में पहुंचाकर उनका स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण भी कराया जाता है। यह बाइक एंबुलेंस न सिर्फ दूर-दराज के इन इलाकों तक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मुहैया करा रही है बल्कि इनकी मदद से घने जंगलों में बसे इन गांवों में रहने वाले लोगों को सदियों से चले आ रहे झाड़--फूंक जैसे अंधविश्‍वासों से उबरने में भी मदद मिल रही है। आकाशवाणी समाचार के लिए रायपुर से मैं विकल्‍प शुक्‍ला।

-----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को आकाशवाणी से 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्‍यम से अपने विचार विदेशों और देश में रह रहे लोगों के साथ साझा करेंगे। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद श्री मोदी का यह पहला 'मन की बात' कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री इस मासिक कार्यक्रम के माध्‍यम से महत्‍वपूर्ण मुद्दों को उठाते हैं। यह कार्यक्रम प्रत्‍येक महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे प्रसारित किया जाता है। प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष मार्च में अपनी मन की बात में स्‍मार्ट सिटी मिशन और अर्बन मिशन के बारे में बात की थी। उन्‍होंने कहा था कि बड़े शहरों और छोटे कस्‍बों में सभी तरह की सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से इन मिशनों की शुरूआत की गई थी।


देश में स्‍मार्ट सिटी मिशन और अर्बन मिशन की शुरूआत की गई ताकि देश के बड़े नगरों और छोटे शहरों में हर तरह की सुविधा चाहे वो अच्‍छी सड़कें हों, पानी की व्‍यवस्‍था हो, स्‍वास्‍थ्‍य की सुविधाएं हों, शिक्षा हो या डिजीटल कनेक्‍टीवि‍टी उपलब्‍ध करवाई जा सके।

-----------------

देश में आपातकाल की घोषणा को आज 44 वर्ष पूरे हो गए हैं। तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांघी ने 1975 में 25 जून की आधी रात में आपातकाल लागू किया था।


सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज आपातकाल के मुद्दे पर कांग्रेस की आलोचना की। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि आपातकाल के दौरान प्रेस की आजादी और नागरिकों के अधिकार छीन लिये गए थे।


44 साल पहले इसी दिन में, कांग्रेस ने डॉक्‍टर बाबा साहेब आंबेडकर द्वारा दिया गया संविधान को पूरा ध्‍वस्‍त करते हुए देश पर आपातकाल लादा था और उसमें प्रेस की आजादी खत्‍म की, व्‍यक्ति की विचार की आजादी खत्‍म कर दी, पूरे देश को जेल खाना बनाया।

-----------------

आई. सी. सी. क्रिकेट विश्‍व कप में लंदन में ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 286 रन का लक्ष्य दिया है। जवाब में इंग्लैंड ने ताजा समाचार मिलने तक 23 ओवर में 4 विकेट पर 102 रन बना लिए है।


इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने एरोन फिंच के शतक की बदौलत सात विकेट पर 285 रन बनाए।

-----------------

अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ हैं मनोज पाठक-


बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स कारोबार के अंत में तीन सौ 12 अंक बढ़ कर 39 हजार चार सौ 35 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 97 अंक बढ़कर 11 हजार सात सौ 96 दर्ज हुआ। अंतरबैंकिग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया अपने पूर्व स्‍तर 69 रुपये 36 पैसे के स्‍तर पर बना रहा।

-----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Oct) Midday News 19 (Oct) News at Nine 18 (Oct) Hourly 19 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 19 (Oct) दोपहर समाचार 19 (Oct) समाचार संध्या 18 (Oct) प्रति घंटा समाचार 19 (Oct) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Oct) Khabrein(Day) 19 (Oct) Khabrein(Eve) 18 (Oct)
Aaj Savere 19 (Oct) Parikrama 19 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Oct) Samayki 19 (Oct) Sports Scan 18 (Oct) Spotlight/News Analysis 18 (Oct) Samachar Darshan 18 (Oct) Radio Newsreel 19 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)