A- A A+
Last Updated : Sep 20 2019 4:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
Corporate tax rates slashed to 22% for domestic companies: FM            PM Modi & Mongolian Prez jointly unveils statue of Lord Buddha at Gandan Monastery through video-conferencing            PM Modi to embark on seven-day visit to US tonight            Swami Chinmayanand arrested from Shahjahanpur in rape case            B Sai Praneeth crashes out of Men’s Singles quarterfinals of China Open           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
26.06.2019

26-06-2019


दोपहर समाचार


1415



मुख्य समाचार:-

  • अमरीकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। विदेशमंत्री एस जयशंकर और पोम्पियो के बीच चर्चा हुई।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ओसाका में जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए आज जापान रवाना होंगे।

  • असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर मसौदे से एक लाख से अधिक लोगों के नामों को हटाने वाली अतिरिक्त सूची प्रकाशित।

  • संयुक्‍त राष्‍ट्र के एशिया-प्रशांत समूह ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् की अस्‍थायी सीट के लिए भारत की दो वर्ष के लिए उम्‍मीदवारी का सर्वसम्‍मति से समर्थन किया।

  • आई. सी. सी. क्रिकेट विश्‍व कप मे बर्मिघम में आज न्‍यूजीलैंड का मुकाबला पाकिस्‍तान से।

-------------------

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने ट्वीट संदेश में बताया कि माइक पॉम्पियो ने प्रधानमंत्री के साथ भारत-अमरीका संबंधों के विभिन्‍न आयामों पर चर्चा की। दोनों पक्ष महत्‍वपूर्ण भागीदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। रवीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जापान के शहर ओसाका में, जी-20 शिखर सम्‍मेलन से अलग अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प से भी मिलेंगे।


विदेश मंत्री डॉ0 एस0 जयशंकर और अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के बीच वार्ता हुई। भारत में आम चुनाव के बाद अमरीका के साथ यह पहली उच्‍च स्‍तरीय वार्ता है। माइक पॉम्पियो भारत की तीन दिन की यात्रा पर कल रात नई दिल्‍ली पहुंचे। वे भारत और अमरीकी कारोबारियों से भी मिलेंगे और इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में नीतिगत भाषण देंगे।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चौदहवें जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए आज जापान रवाना होंगे। 28 और 29 जून को ओसाका में हो रहे सम्‍मेलन का विषय है- मानव केन्द्रित भविष्‍य का समाज। इसमें खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, वित्‍तीय स्थिरता, आतंकवाद से जुड़े मुद्दों सहित कई विषयों पर  चर्चा की जाएगी।


दुनिया भर से आ रहें राष्ट्र प्रमुखों की सुरक्षा के लिए करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मियों को  तैनात किया गया है। ओसाका के नौ क्षेत्रों में 27 से 30  जून तक ट्रैफिक पर भी रोक रहेगी। हवाई अड्डे से वीआईपी काफिले के गुजरते समय सड़के अस्थाई रूप से अवरूद्ध रहेंगी। जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान हंसीन एक्सप्रेस के दस खंड सुबह से रात के दस बजे तक केलिए यातायात के लिए बंद रहेंगे। हंसीन एक्सप्रेसवे कंसाई महानगरीय क्षेत्र में परिवहन का प्रमुख माध्यम है और प्रत्येक दिन यहां से आठ लाख से अधिक वाहन गुजरते हैं। साकी  सीमा स्थित इंटरनेशनल एक्जीबिज़न ओसाका की ओर जाने वाले रास्ते भी आवागमन के लिए बंद रहेंगे। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, ओसाका।

-------------------

राज्‍यसभा में आज प्रश्‍नकाल और शून्‍यकाल को स्‍थगित करके राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर चर्चा फिर शुरू हुई। भारतीय जनता पार्टी के किरोड़ी लाल मीना ने राजस्‍थान में निवास के प्रमाण पत्रों के नाम पर जंगलों से अनुसूचित जनजाति के लोगों के निर्वासन को रोकने के लिए सरकार से हस्‍तक्षेप करने का अनुरोध किया। भारतीय जनता पार्टी सांसद के जे अलफोंस ने कहा कि मुद्रा और उज्‍जवला योजना से बड़ी संख्‍या में लोगों को फायदा हुआ है।


कांग्रेस नेता आनन्‍द शर्मा ने राष्‍ट्रपति के अभिभाषण को निराशाजनक और देश की जमीनी हकीकत से बहुत दूर बताया। कांग्रेस के वानसुक सिएम ने कहा कि पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के विकास का मंत्रालय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की समस्‍याओं को हल करने में नाकाम रहा है। बहुजन समाजपार्टी सदस्‍य वीरसिंह ने आरक्षण को सही मायने में लागू करने की सरकार को सलाह दी।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण के प्रति  धन्यवाद प्रस्ताव पर आज राज्यसभा में जवाब दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा-


कई दशकों के बाद दोबारा एक पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनना भारत के मतदाताओं के मन में राजनीतिक स्थिरता का महत्व क्या है। एक परिपक्कव मतदाता की इसमें सुंगध महसुस होती है और ये सिर्फ इस चुनाव में हुआ है ऐसा नहीं है लगातार पिछले कुछ चुनाव जो भी हुए हैं देश में उसमें हमारे देश के मतदाताओं ने  किसी भी दल को स्थान दिया। लेकिन स्थिरता को बल दिया है ये अपने आप में लोकतंत्र की एक बहुत ही सुखद निशानी है।


कल लोकसभा में चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार अपने सभी नागरिकों का जीवन सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने सभी से नए भारत के निर्माण के लिए काम करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के लिए मिलकर प्रयास करने को कहा। उन्‍होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटन क्षेत्र के बुनियादी ढांचागत विकास में सुधार से आर्थिक खुशहाली आयेगी।


भारत दुनिया की पहली पांच इकॉनोमी में कैसे प्रवेश करे। भारत एक्सपोर्ट में कैसे बढ़ावा दे। मेक इन इंडिया में कैसे बढ़ावा दे। स्टार्टअप की दुनिया में हमारे नौजवान बहुत कर रहे हैं। जय जवान जय किसान जय विज्ञान और अब जय अनुंसधान। हम देश में इन चीजों का कैसे बल दे और हम हमारे नौजवानों को रोजगार भी दे हमारे देश में टुरिज्म की बहुत संभावना है और भारत में रोजगार की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। आने वाले दिनों में देश को आधुनिक इन्फ्रास्कट्रचर करके  देश को वहां ले जाना है लेकिन इतने बड़े सपनों को लेकर के हमने आगे बढ़ना है।

-------------------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बताया है कि ए एन-32 विमान को फिलहाल हटाने की कोई योजना नहीं है, क्‍योंकि उनका इस्‍तेमाल काफी समय तक किया जा सकता है। सदस्‍यों के प्रश्‍नों के लिखित उत्‍तर में रक्षामंत्री ने बताया कि ए एन-32 के बेड़े के एक भाग को बेहतर वैमानिक इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण लगाकर और एयरफ्रेम को मजबूत करके उन्‍नत किया गया है।

-------------------

सरकार भारतीय उद्योग और व्‍यापार की सुरक्षा सुनिश्चित करती रहेगी। यह आश्‍वासन केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में दिया है। अमरीका द्वारा वरीयता की सामान्‍य प्रणाली को वापस लिए जाने के प्रश्‍न पर उन्‍होंने ने कहा कि सरकार देश की सुरक्षा और संप्रभुता से कभी समझौता नहीं करेगी। पीयूष गोयल ने कहा-


जो अमरीका ने किया वो तो विद ड्रॉ किया कन्सेंस। जिससे भारत का जो निर्यात होता है एक्सपोर्ट, उसके ऊपर जो कन्सेंस था वो विद ड्रॉ किया। उससे भारत के उपभोगताओं पर वास्तव में तो कोई असर पड़ने की संभावना है ही नहीं उसका कोई हमारे जो  भारत में अंदर आता है सामान उसके साथ कोई संबंध नहीं है इस जीएसपी विड्रोल का।

-------------------

असम में आज राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर-एनआरसी के मसौदे से लोगों के नामों को हटाने वाली अतिरिक्त सूची प्रकाशित हो गई है। इस सूची में एक लाख दो हजार चार सौ 62 लोगों के नाम शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि इस अतिरिक्‍त मसौदा सूची में उन्‍हीं लोगों के नाम शामिल हैं जो पिछले वर्ष जुलाई में प्रकाशित मसौदा एनआरसी सूची में शामिल किए गए थे, लेकिन विभिन्‍न कारणों से उन्‍हें बाद में अयोग्‍य पाया गया।


जिन लोगों का नाम आज नहीं आया है उन्हें पत्र लिखकर यह सूचित किया जायेगा कि किस कारण से उन लोगों का नाम नहीं आया। ऐसे व्यक्तियों को अपने दावों को दर्ज करने का अवसर मिलेगा। जो एक डिस्पोजल अधिकारी के द्वारा सुनवाई के माध्यम से निपटाए जाएंगे। अगले महीने की पांच तारीख से सुनवाई शुरू होगी। 31 जुलाई को अंतिम एनआरसी के प्रकाशन से पहले सभी दावों का निपटान किया जाएगा। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में पूरे असम में एनआरसी अपडेट की प्रक्रिया चल रही है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहटी।

-------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने अगुस्‍ता वेस्‍टलेंड हैलीकॉप्‍टर घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में सरकारी गवाह राजीव सक्‍सेना को इलाज के लिए विदेश जाने की अनुमति देने के दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के फैसले पर रोक लगा दी है।


उच्‍चतम न्‍यायालय की अवकाश पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर सक्‍सेना को नोटिस भी जारी किया है।

-------------------

प्रवर्तन निदेशालय ने गुजरात की फार्मास्‍यूटिकल कम्‍पनी स्‍टर्लिंग बायोटेक के खिलाफ मनी लांड्रिग जांच के सिलसिले में नौ हजार करोड़ रुपय मूल्‍य से अधिक की सम्‍पत्ति जब्‍त की है। इस कम्‍पनी पर करोड़ों रुपये के बैंक घोटाले में संलप्ति होने का आरोप है। कम्‍पनी के प्रमोटर बैंक वडोदरा के संदेसरा बंधु घोटाले के मुख्‍य षड्यंत्रकारी हैं और फिलहाल फरार हैं।

-------------------

बिहार में पटना में आज तड़के  तेज गति से आ रही एक कार ने फुटपाथ पर सो रहे बच्चों को कुचल दिया। इससे  तीन बच्‍चों की मौत हो गई और एक घायल हो गया। बाद में स्‍थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और वाहन चालक को पीट-पीटकर मार डाला। पुलिस ने बताया कि कार चालक नशे में था।

-------------------

केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिन के दौरे पर आज  जम्‍मू कश्‍मीर जा रहे हैं। इस दौरान गृहमंत्री राज्‍य में और विशेष रूप से कश्‍मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे।

-------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में दक्षिण कश्‍मीर के पुलवामा जिले में त्राल इलाके के जंगलों में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया है। मारे गए आतंकवादी की अभी पहचान नहीं हो पाई है। तलाशी अभियान जारी है।

-------------------

पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग-रॉ का प्रमुख नियुक्‍त किया गया है। वहीं असम कैडर के आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटैलिजेंस ब्‍यूरो का निदेशक बनाया गया है। वे कश्‍मीर मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। सामंत गोयल ने फरवरी 2019 में बालाकोट हवाई हमलों और 2016 में सर्जिकल स्‍ट्राइक की योजना में अहम भूमिका निभाई थी।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस रविवार को आकाशवाणी से  मन की बात कार्यक्रम में देश और विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। प्रधानमंत्री के दूसरे कार्यकाल में मन की बात की यह पहली कड़ी है। हमारे संवाददाता ने कहा है कि जून 2015 में अपने मन की बात कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा था कि देश में वैश्‍विक मानकों के अनुरूप स्‍मार्ट सिटी होने चाहिए।


हमारे देश में करीब पांच सौ छोटे मोटे शहर हैं हम घरों को जीवन जीने योग्य बनाने के लिए बड़ा अभियान उठाया है। उसी प्रकार से दुनिया की बराबरी कर सके  ऐसा देश भी तो होना चाहिए। देश में दुनिया की बराबरी कर सके ऐसे स्मार्ट सिटी होने चाहिए और दूसरी तरफ देश के गरीब से गरीब व्यक्ति को भी रहने के लिए अपना घर होना चाहिए और घर भी वो जिसमें बिजली हो, पानी हो, शौचालय हो, नजदीक में पढ़ने के लिए स्कूल का प्रबंध हो। 2022 में जब भारत आजादी के 75 साल मनाएगा हम देशवासियों को घर देना  चाहते हैं।


आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 81 लाख से अधिक आवास स्‍वीकृ‍त किए जा चुके हैं।


प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आंवटित 81 लाख घरों में से 48 लाख का निर्माण विभिन्न चरणों में है हम जो प्रौद्य़ोगिकी का प्रयोग कर रहे हैं उसमें इन घरों के निर्माण में 15 से 18 महीने से ज्यादा समय नहीं लगेगा और हम 2022 से पहले अपने निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर लेंगे।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के 26 जुलाई, 2015 को प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने मध्‍य रेलवे के मुख्‍य टिकट निरीक्षक बिजय बिस्‍वाल का उल्‍लेख किया था, जो नैसर्गिक चित्रकार हैं।


कार्यक्रम का पहला संस्करण बहुत यशयवी रहा औऱ लोगों ने इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। 26 जून 2015 के मन की बात में प्रधानमंत्री जी ने नागपुर से सेंट्रल रेलवे के टिकट इंस्पेक्टर विजय-- का उल्लेख किया था जो एक पेंटर भी है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने उन्हें कर्मयोगी सम्बोधित किया। वो पेंट एवं ब्रश के माध्यम से रेलवे के अलग-अलग मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करते हैं। प्रधानमंत्री जी की सहराना पर आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा किलोग मन की बात के दुसरे संस्करण के लिए भी बहुत उत्सुक हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए नागपुर से मैं हिमांगी कुलकर्णी।


जम्‍मू कश्‍मीर के सांबा जिले की धमोरे पंचायत की सरपंच शिल्‍पा दुबे ने बताया कि मन की बात के पहले दौर में प्रधानमंत्री ने आम लोगों के साथ सीधा संपर्क बनाया और लोगों ने अपनी समस्‍याएं उनतक पहुंचाई।


मैंने सुना है कि मन की बात फिर से शुरू हो रही है मोदी जी फिर से हमारे बीच बैठेंगे। हमारे मन की बात सुनेंगे। ये बहुत ही अच्छा लगा हमें, खुशी हुई हमें तो हम अपनी पंचायत में बैठकर ये रेडियो ऑन करके मैं यहां पर सुनती रहती थी। कई बार मैंने मन की बात भी रखी। ये बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं। हम लोग बहुत खुश हैं इस को लेकर कि इस चीज में  हमें और भी उत्साह मिलेगा। हम लोग अपने मन की बात रख पायेंगे और नये नये व्यवसाय खुलेंगे। उन्हें पता लगेगा कि क्या क्या जरूरतें हैं हमारी।

-------------------

संयुक्‍त राष्‍ट्र के एशिया-प्रशांत समूह ने  संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद् की अस्‍थायी सीट के लिए भारत की उम्‍मीदवारी का सर्वसम्‍मति से समर्थन किया है। सुरक्षा परिषद् की सदस्‍यता दो वर्ष 2021 और 2022 के लिए होगी। यह जानकारी संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने एक ट्वीट में दी। उन्‍होंने समर्थन देने के लिए सभी देशों का आभार व्‍यक्‍त किया है।

-------------------

आई. सी. सी. क्रिकेट विश्‍व कप मे बर्मिघम में आज न्‍यूजीलैंड का मुकाबला पाकिस्‍तान से होगा। यह मैच भारतीय समय अनुसार दोपहर बाद तीन बजे से खेला जायेगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल हिंदी डीटीएच और अतिरिक्त मीटरों पर ढाई बजे से सुना जा सकेगा।

-------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Sep) Midday News 20 (Sep) News at Nine 19 (Sep) Hourly 20 (Sep) (1500hrs)
समाचार प्रभात 20 (Sep) दोपहर समाचार 20 (Sep) समाचार संध्या 19 (Sep) प्रति घंटा समाचार 20 (Sep) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Sep) Khabrein(Day) 20 (Sep) Khabrein(Eve) 19 (Sep)
Aaj Savere 20 (Sep) Parikrama 19 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Sep) Samayki 19 (Sep) Sports Scan 19 (Sep) Spotlight/News Analysis 19 (Sep) Samachar Darshan 18 (Sep) Radio Newsreel 19 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 19 (Sep) Surkhiyon Mein 19 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 18 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)