Last Updated : Jul 16 2019 6:09AM     Screen Reader Access
News Highlights
Lok Sabha passes NIA (Amendment) Bill 2019            HD Kumaraswamy govt in Karnataka to face confidence motion on Thursday            FM Nirmala Sitharaman calls upon youth to take advantage of govt schemes            Flood situation in Assam remains critical along with other North Eastern states            China GDP growth slows to 6.2 pc, weakest in 27 years           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
27.06.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने जी-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले ओसाका में द्विपक्षीय वार्ता की।

  • भारत और जापान रणनीतिक साझेदारी का विस्‍तार करने पर सहमत हुए।

  • केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर में कानून व्‍यवस्‍था और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

  • सरकार ने राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के प्रारूप पर टिप्‍पणी और सुझाव देने की समयसीमा एक महीने और बढ़ाई।

  • आई सी सी क्रिकेट विश्‍वकप में मैनचेस्‍टर में भारत आज अपने छठे राउंड रॉबिन मैच में वेस्‍टइंडीज के साथ खेलेगा।

---------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सुबह ओसाका शहर में जी-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ पहली द्विपक्षीय वार्ता की। बैठक में नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय शिष्‍टमंडल के सभी सदस्‍यों का गर्मजोशी से स्‍वागत करने के लिए शिंजो आबे और जापान सरकार के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। 

भारत सरकार ने और जापान ने मेरा, मेरे डेलिग्शन का स्वागत सतकार किया उसके लिए भी मैं आपका बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूं। जी-20 के रूप में मुझे जो नेतृत्व दिया है विषयों पर आपने इनेसेटीव जो लिया है एक सफल कार्यकाल के लिए मैं आपका अभिनंदन करता हूं। आपको बधाई देता हूं।

जापान में नये सम्राट के पद ग्रहण से शुरू हुए रीवा युग के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक है। इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा --

एथिलेंसी यह जापान का रीवा एरा का कालखंड है और उस कालखंड की ये हमारी पहली मुलाकात है। मैं आप को और जापान की जनता को, यहां के नागरिकों को इस नये कालखंड के लिए अनेक अनेक शुभकामनाएं देता हूं और मुझे खुशी है कि हिज़ मिनिस्ट्री का राज्यरोहण के समय हमारे राष्ट्रपति जी अक्तूबर मास में इसमें शामिल होंगे और भारत को इस बात का गर्व होगा कि इस ऐतिहासिक घटना में हम भी साक्षी होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आबे उनके पहले मित्र हैं जिन्‍होंने हाल के लोकसभा चुनाव में पार्टी की जीत पर उन्‍हें  शुभकामनाएं दी।

बाद में संवाददाताओं से बातचीत में विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों देश नीतिगत संबंधों का विस्‍तार करने पर सहमत हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत-जापान संबंधों के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा की।

द्विपक्षीय संबंधों के बारे में दोनों नेताओं के बीच बहुत ही ठोस ओर विस्तृत बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में चर्चा की। उन्होंने दुनियाभर में अपराधियों के खिलाफ भी कठोर कार्यवाही किये जाने की बात की।

विजय गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि वे इस साल भारत में होने वाले दोनों देशों के वार्षिक शिखर सम्‍मेलन के सिलसिले में शिंजो आबे की भारत यात्रा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

---------------

इससे पहले, प्रधानमंत्री आज सुबह ओसाका पहुंचे। वे कल जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्‍मेलन से अलग वे प्रमुख सहयोगी देशों के साथ बातचीत भी करेंगे। उनका कल अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से मुलाकात का कार्यक्रम है। ओसाका जी-20 शिखर सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय मानव केन्द्रित भावी समाज है। 2022 में भारत सम्‍मेलन की मेज़बानी करेगा।

---------------

पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि जी-20 शिखर सम्‍मेलन विभिन्‍न विषयों पर भारत की सोच से विश्‍व को अवगत कराने का एक अच्‍छा अवसर उपलब्‍ध कराता है। प्रभु  शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री के शेरपा हैं। दूरदर्शन समाचार के साथ बातचीत में उन्‍होंने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत कालेधन, आर्थिक अपराधियों और आतंकवाद जैसे मुद्दों पर भारत का दृष्टिकोण प्रस्‍तुत करेगा।

मानवता के खिलाफ कुछ काम हो रहा है तो सभी मानव जातियों को इक्ट्ठा होकर काम करना पड़ेगा। उसमें इसू की सीमा हमारी भाषाओं की कोई बाधा ही नहीं आनी चाहिए तो इसलिए हम चाहतें हैं कि इसके ऊपर भी एक अभियान चलें। हमारे प्रधानमंत्री जी ने एक और बड़ी बात सबके सामने रखी कि यदि हम सब मिल के  हाथ मिलाकर के इसका सामना करते तो जरूर हम इसमें सफलता पाएंगे।

---------------

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में राज्य की कानून-व्यवस्था और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। राज्यपाल सत्यपाल मलिक, गृहसचिव राजीव गौबा, राज्य के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और सुरक्षाबल तथा खुफिया एजेंसियां के वरिष्‍ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे। एक रिपोर्ट-

केन्द्र में भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में गृह मंत्रालय का प्रभार संभालने के बाद यह अमित शाह की राज्य की पहली यात्रा है। गृहमंत्री ने पहली जुलाई से शुरू होने वाली 46 दिवसीय अमरनाथ यात्रा के संबंधित सुरक्षा व्यवस्थाओं के अलावा कानून व्यवस्था और राज्य की समग्र सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। गृहमंत्री ने राज्य में विभिन्न विकास योजनाओं और परियोजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने सरपंचों सहित कई प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की। तारिक राथेर, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।

---------------

सरकार राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2019 के प्रारूप पर टिप्‍पणियां और सुझाव प्राप्‍त करने की अंतिम समय सीमा एक महीना और बढ़ाएगी। मौजूदा समय सीमा इस महीने की 30 तारीख को समाप्‍त हो रही है। राज्‍यसभा में पूरक प्रश्‍नों के उत्‍तर में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि यह एक महत्‍वपूर्ण मुद्दा है और पिछले चार वर्षों में मंत्रालय ने इस नीति को लेकर व्‍यापक चर्चा की है।

इससे पहले तृणमूल कांग्रेस सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने यह मुद्दा उठाते हुए दावा किया कि प्रस्‍तावित नई शिक्षा नीति के बारे में राज्‍य सरकारों के साथ विचार-विमर्श नहीं किया गया है।

---------------

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत करीब सवा दो करोड़ लोगों को डिजिटल शिक्षा प्रदान की गई है। राज्‍यसभा में प्रश्‍नों के उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक दो करोड़ 30 लाख से अधिक लोग लाभार्थी के रूप में नाम दर्ज करा चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने डिजिटल साक्षरता योजना को खास तौर पर दूर-दराज के इलाकों में लागू करने के लिए कई कदम उठाये हैं।

तो डिजिटल इंडिया कई स्वरूपों में कार्यक्रम करती है। उसी में एक विचार आया कि जब तक हम उनको डिजिटली साक्षर नहीं करेंगे तब तक वो डिजिटल उपकरणों के साथ काम नहीं कर पाएंगे। तो तीन इसके स्तर थे। जिसको हमने पहले  दस लाख  लोगों को किया ट्रेंड पायलट में, फिर दूसरा हमन लगभग 53 लाख लोगों को किया फिर इसका विस्तारीकरण किया पीएम की दिशा में इसमें देश के हम छह करोड़ ग्रामीण लोगों को डिजिटली  साक्षर करने के कार्यक्रम बना रहे हैं।

---------------

गुजरात राज्य स्कूल पाठ्य पुस्तक परिषद ने छठी से 12वीं कक्षा की सभी पाठ्य पुस्तकों को पीडीएफ फॉरमेट में ऑनलाइन जारी कर दिया है। अब सभी छात्र इन पुस्तकों को निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। इस कदम से सभी अध्यापकों और छात्रों को ये पुस्तकें स्कूल खुलने से पहले ही मिल सकेंगी।

---------------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आश्वासन दिया है कि बैंकिंग परीक्षाओं को क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित कराने के अनुरोधों पर विचार किया जायेगा। आज राज्यसभा में पूरक प्रश्न के उत्तर में वित्तमंत्री ने बताया कि कई राज्यों ने इस संबंध में मंत्रालय से अनुरोध किया है। यह विषय कर्नाटक से कांग्रेस सांसद जी सी चन्द्रशेखर ने उठाया था।

इससे पहले सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन के नेता थावरचंद गहलोत को निर्देश दिया कि वे हाल ही में चार केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में खाली पदों की अधिसूचना में आरक्षण कोटा के लिए विज्ञापन जारी नहीं करने के कारण जानने के लिए मानव  संसाधन विकास मंत्री से बात करें। यह मुद्दा शून्यकाल में कांग्रेस के जावेद अली खान ने उठाया था।

---------------

मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री संजय धोत्रे ने आज लोकसभा में केन्‍द्रीय शिक्षा संस्‍थान शिक्षक संवर्ग आरक्षण विधेयक 2019 को पेश किया। विधेयक में चुनिंदा केन्‍द्रीय शिक्षण संस्‍थानों में अनुसूचित जाति, जनजाति, शैक्षिक रूप से पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के शिक्षक संवर्ग के पदों में आरक्षण उपलब्‍ध कराना है।  

---------------

क्षेत्रीय सम्पर्क योजना उड़ान के अन्तर्गत देश के 39 हवाईअड्डों को 174 हवाई मार्गों से जोड़ा गया है। नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज लोकसभा में बताया कि उड़ान योजना अच्छी तरह से चल रही है। एक अन्य प्रश्न के जवाब में मंत्री ने कहा कि उड़ान कंपनियों ने 1994 के बाद से किराये खुद ही तय किए हैं।

दाम पिछले दस साल में बढ़े नहीं है। पर ये जो एयर फेयर है ये सरकार तय नहीं करती है। ये एयर पराइस पराइवेट कैरियरस खुद डिट्रमाइन करते हैं और हम सिर्फ यही  देखते हैं जो एयर कैरियर है वो जो दाम तय करे तो उसको अपनी वेबसाइट पर लगाए कि जो एक्चुल एयर फेर बिन चार्ज वो जो वेबसाइट पर है उस से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

---------------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज लोकसभा में बताया कि दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस वे परियोजना सुचारु रूप से चल रही है। उन्‍होंने कहा कि यह राजमार्ग राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और हरियाणा के लिए एक वरदान साबित होगा। एक प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि यह पहला राजमार्ग होगा जो इन राज्‍यों के जनजातीय इलाकों से होकर गुजरेगा।

---------------

ओडि़सा में अनुगुल से विधायक रजनीकांत सिंह को राज्‍य विधानसभा का उपाध्‍यक्ष चुना गया है। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने उनके नाम का प्रस्‍ताव किया और उन्‍हें निर्विरोध चुन लिया गया।

---------------

जम्मू-कश्मीर में लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम मन की बात के दूसरे संस्करण से बहुत सारी उम्मीदें हैं। राज्य के जम्मू संभाग के पहाड़ी क्षेत्रों में सूचना और अपनी समस्याओं को सामने रखने के लिए  लोगों के पास रेडियो ही एक माध्यम है। जम्मू  संभाग के पहाड़ी क्षेत्र मानसर के निवासी अजय शर्मा चाहते हैं कि मन की बात के अगले संस्करण में प्रधानमंत्री उनके क्षेत्र की ऐतिहासिक मानसर झील के बारे में भी कुछ कहें।

मानसर एक पहाड़ी एरिया है और हमारा जो माध्यम है वो रेडियो है हम साथ रेडियो जो सुनते हैं। हमारे प्रधानमंत्री मन की बात जब करते थे तो हम सारे परिवार सहित मोहल्ले वाले इक्ठ्ठे होकर के ये बात सुनते थे और हमें बहुत खुशी है और उनका स्वागत है दोबारा मन की बात शुरू करने वाले हैं। हम उनसे आग्रह करते हैं कि हमारी झील है मानसर की पर्यटन सफल है और जहां पर काफी तादाद से लोग आते हैं और कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। माननीय प्रधानमंत्री जी से एक रिक्वेस्ट करते हैं कि वो अपनी मन की बात में हमारा मानसेर का जिक्र जरूर करें।

---------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जनता से संवाद के लोकप्रिय कार्यक्रम मन की बात में आकाशवाणी से इस रविवार को अपने विचार साझा करेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में दूसरी बार पद संभालने के बाद यह मन की बात कार्यक्रम की यह पहली कड़ी होगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम के जरिए अनेक महत्‍वपूर्ण मुद्दे उठाते हैं।यह कार्यक्रम हर महीने के अंतिम रविवार को सवेरे ग्‍यारह बजे प्रसारित किया जाता है।

प्रधानमंत्री ने इस वर्ष जनवरी में अपने मन की बात संबोधन में खेलो इंडिया पहल का उल्लेख किया था। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा था कि युवा खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ तभी दे पाते हैं जब उनके यहां स्थानीय स्तर पर खेलों की सुविधाएं अच्छी और उन्‍नत हों।

इस बार के खेलो इंडिया में ढेर सारे तरूण और युवा खिलाड़ी खिल के सामने आए हैं। जनवरी महीने में पुणे में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 18 गेम्स में करीब छह हजार खिलाड़ियों ने भाग लिया। जब हमारा स्पोर्टस का लोकल इको सिस्टम मजबूत होगा तभी हमारे युवा  देश और दुनिया भर में अपनी क्षमता का सर्वोत्तम प्रदर्शन कर पाएंगे। जब लोकल लेवल पर खिलाड़ी बेस्ट प्रदर्शन करेगा तभी वो ग्लोबल लेवल पर भी बेस्ट प्रदर्शन करेगा।

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि खेलो इंडिया पहल ने देश में जमीनी स्तर पर खेलों की संस्कृति को पुनर्जीवित कर दिया है।

---------------

आईसीसी क्रिकेट विश्‍वकप में मैनचेस्‍टर में आज अपने छठे राउंड रोबिन मैच में भारत का मुकाबला वेस्‍टइंडीज़ से होगा। आकाशवाणी से आज दोपहर ढाई बजे से इस मैच का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अगले चार मैचों में से दो मैच जीतना जरूरी है।

कल रात बर्मिंघम में पाकिस्‍तान ने न्‍यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्‍मीद बरकरार रखी है।

---------------

जानीमानी सामाजिक कार्यकर्ता और बंग्‍लादेश में नोआखाली के जयग गांधी आश्रम ट्रस्‍ट की सचिव झरनाधारा चौधरी का आज ढाका में निधन हो गया। 15 अक्‍टूबर 1938 को लक्ष्‍मीपुर में पैदा हुई झरनाधारा ने अपनी सारी जिंदगी शांति, सांप्रदायिक सद्भाव और सामाजिक न्‍याय को बढ़ावा देने में लगा दी। गांधी जी के अहिंसा और सांप्रदायिक सद्भाव के सिद्धांतों का उन पर बड़ा असर था।

उनके कार्यों के लिए भारत सरकार ने उन्‍हें 2013 में पद्मश्री से सम्‍मानित किया था।

---------------

बंग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने म्‍यामां पर रोहिंजा लोगों की स्‍वदेश वापसी की प्रक्रिया में जानबूझ कर देरी करने का आरोप लगाया है। संसद में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि बंग्‍लादेश ने रोहिंजा लोगों की दो साल के भीतर स्‍वदेश वापसी के बारे में म्‍यामां के साथ तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये हैं।

---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 15 (Jul) Midday News 15 (Jul) News at Nine 15 (Jul) Hourly 16 (Jul) (0605hrs)
समाचार प्रभात 15 (Jul) दोपहर समाचार 15 (Jul) समाचार संध्या 15 (Jul) प्रति घंटा समाचार 16 (Jul) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 15 (Jul) Khabrein(Day) 15 (Jul) Khabrein(Eve) 15 (Jul)
Aaj Savere 15 (Jul) Parikrama 15 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Jul) Samayki 15 (Jul) Sports Scan 15 (Jul) Spotlight/News Analysis 15 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 15 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 9 (Jul) Money Talk 9 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)