Last Updated : Jul 16 2019 11:06PM     Screen Reader Access
News Highlights
SC to pronounce its verdict in K'taka rebel MLAs resignation case on July 17            Building collapses in Mumbai's Dongri, at least 10 killed so far            India to be free of Tuberculosis by 2025: PM Modi            Centre assures all support to flood-hit Assam            Vijayveer wins his 3rd gold at Junior Shooting World Cup           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
11.07.2019
मुख्य समाचार
  • गोवा में कांग्रेस का विभाजन, 15 में से 10 विधायक भाजपा में शामिल।
  • कर्नाटक में भाजपा विधायक दल आज राज्य की राजनीतिक स्थिति पर विचार-विमर्श करेगा।
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सभी श्रम कानूनों को एक नई संहिता में समाहित करने वाले विधेयक को मंजूरी दी।
  • अमरीकी प्रतिनिधि‍ सभा ने ग्रीन कार्ड कोटा हटाने के लिए विधेयक पारित किया।
  • विम्बलडन टेनिस ग्रैंड स्लैम में पुरूषों के सेमीफाइनल मुकाबले तय।
  • आई.सी.सी. विश्‍वकप क्रिकेट के दूसरे सेमीफाइनल में आज दोपहर बर्मिंघम में ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला इंग्‍लैंड से।

----------

गोवा विधानसभा में कांग्रेस के 15 में से 10 विधायक पार्टी से अलग हो कर भाजपा में शामिल हो गए हैं। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत की मौजूदगी में उन्‍होंने विधानसभा अध्‍यक्ष राजेश पाटनेकर से मुलाकात की। विधानसभा अध्यक्ष ने पुष्टि की है कि उन्‍हें विधायकों का एक पत्र मिला है और उन्‍होंने उसे स्‍वीकार कर लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में भाजपा को और मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

कांग्रेस से अलग होने वाले विधायकों के समूह का नेतृत्‍व विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस विलय का उद्देश्‍य गोवा के विकास और राज्‍य सरकार को मज़बूती प्रदान करना है। ब्यौरा हमारी संवाददाता से....

कांग्रेस के दस विधायकों के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने से गोवा विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्‍या 17 से बढ़कर 27 हो गई है। इससे भाजपा नेतृत्‍व वाली सरकार और मज़बूत हो गई है। जिसे पहले से ही गोआ फॉरवर्ड पार्टी और निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्‍त है। अब 40 सदस्‍यों के सदन में भाजपा नेतृत्‍व वाली सरकार को 33 विधायकों का समर्थन प्राप्‍त है। इस वर्ष मार्च में महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन में से दो विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे। गोआ विधानसभा का आगामी सत्र 15 जुलाई से आरंभ हो रहा है। गोआ से सैकत सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह।

----------

इस बीच, सभी दस कांग्रेस विधायक आज नई दिल्‍ली में भाजपा के केन्‍द्रीय नेताओं से मिल सकते हैं।

----------

उच्‍चतम न्‍यायालय कर्नाटक कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के बागी विधायकों की याचिका पर आज सुनवाई करेगा। इसमें आरोप लगाया गया है कि विधानसभा अध्‍यक्ष जान-बूझकर उनके इस्‍तीफे स्‍वीकार नहीं कर रहे हैं। बागी विधायकों के वकील ने प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में एक पीठ को बताया कि ये विधायक राज्‍य विधानसभा की सदस्‍यता से पहले ही इस्‍तीफा दे चुके हैं और नए सिरे से चुनाव लड़ना चाहते हैं। इस बीच, कल विधानसभा अध्‍यक्ष दो और कांग्रेसी विधायकों के इस्‍तीफे सौंपने के बाद राज्‍य में राजनीतिक संकट और गहरा गया है। एमटीबी नागराज और के. सुधाकर के त्यागपत्र से बागी विधायकों की संख्‍या बढ़कर 18 हो गई है।

भाजपा विधायक दल की आज बेंगलुरु में होने वाली बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी। पार्टी नेताओं के एक शिष्‍टमंडल ने कल राज्‍यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात कर विधानसभा में शक्ति परीक्षण के लिए हस्‍तक्षेप करने का अनुरोध किया।

----------

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 13 केन्‍द्रीय श्रम कानूनों का विलय कर एक आचार संहिता बना दी है जो दस या इससे अधिक कामगारों वाले सभी प्रतिष्‍ठानों पर लागू होगी। इस कदम से 40 करोड़ मजदूरों के एक बड़े हिस्‍से को लाभ मिलने की संभावना है। कार्यस्‍थल पर सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और कार्य परिस्थितियों से जुड़ी प्रस्‍तावित आचार संहिता के दायरे में कामगारों की संख्‍या काफी बढ़ जाएगी। श्रममंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि यह संहिता बंदरगाह और खनन क्षेत्र से जुड़े व्‍यापारिक संगठनों पर भी लागू होगी भले ही वहां एक ही मजदूर काम कर रहा हो। यह नीतिगत बदलाव व्‍यापार को सुगम बनाने और कर्मचारियों को अधिक संरक्षण देने के उद्देश्‍य से किए जा रहे हैं।

उन्‍होंने बताया कि श्रम कानून में व्‍यापक बदलाव किए जा रहे हैं जिन्‍हें सरकार विधेयक के माध्‍यम से लाएगी। नए नियमों में नियुक्ति पत्र जारी करना अनिवार्य होगा। इससे पहले केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पारिश्रमिक पर श्रम संहिता को मंजूरी दी थी जिसमें न्‍यूनतम दिहाड़ी और समय पर भुगतान करने के प्रावधान किए गए हैं।

----------

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की शुरूआत को स्‍वीकृति दे दी है। इस योजना के तहत आवासीय बस्तियों को ग्रामीण कृषि बाजारों, माध्‍यमिक स्‍कूलों और अस्‍पतालों से जोड़ने का मार्ग प्रशस्‍त होगा। इसके तहत विभिन्‍न राज्‍यों में एक लाख 25 हजार किलोमीटर लम्‍बी सड़कों के निर्माण का प्रस्‍ताव है।

मंत्रिमंडल ने बच्‍चों को यौन शोषण से संरक्षण से संबंधित पोक्‍सो अधिनियम-2012 में संशोधन किए जाने का अनुमोदन कर दिया है। इस कानून के तहत ऐसे अपराधियों को मृत्‍युदंड सहित कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है। साथ ही बच्‍चों के अश्‍लील चित्रण के लिए जुर्माने के साथ कैद की भी सजा का प्रावधान है।

----------

अमरीकी प्रतिनिधि‍ सभा ने ग्रीन कार्ड जारी करने के बारे में प्रत्‍येक देश के लिए लागू 7 प्रतिशत कोटे का प्रावधान हटाने से जुड़ा विधेयक पारित कर दिया है। इस निर्णय से हजारों उच्‍च दक्षता प्राप्‍त भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों को लाभ होगा। ग्रीन कार्ड के आधार पर किसी भी व्‍यक्‍त‍ि को अमरीका में स्‍थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति मिल जाती है। हालांकि इस विधेयक को राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के हस्‍ताक्षर से कानून का रूप देने से पहले अभी सीनेट द्वारा पारित किया जाना है, जहां रिपब्लिकन सदस्‍यों का बहुमत है। इस विधेयक के कानून बन जाने पर भारत जैसे देशों के उन पेशेवरों को खास फायदा होगा जिन्‍हें मौजूदा समय में ग्रीन कार्ड के लिए दस साल से ज्‍यादा समय तक इंतजार करना पड़ता है।

----------

उच्‍चतम न्‍यायालय रामजन्‍म भूमि - बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले को जल्‍द निपटाने के अनुरोध की याचिका पर आज सुनवाई करेगा। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति एस.ए. बोबडे, डी.वाई. चंद्रचूड, अशोक भूषण और अब्‍दुल नजीर की पीठ इस मामले पर सुनवाई करेगी। यह याचिका अयोध्‍या भूमि के विवाद में मूल मामला दर्ज करने वालों में से एक गोपाल सिंह विषारद के बेटे राजेन्‍द्र सिंह ने दायर की है। याचिका में उन्होंने आरोप लगाया है कि न्‍यायालय ने इस मुद्दे के समाधान के लिए मध्‍यस्‍थता का जो आदेश दिया था उसमें कोई प्रगति नहीं हुई है।

----------

सर्वोच्‍च न्‍यायालय संविधान की धारा-370 की वैधता को चुनौती देने वाली जनहित याचिका की तत्‍काल सुनवाई पर सहमत हो गया है। यह धारा जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा प्रदान करती है और वहां के लिए देश की संसद को कानून बनाने से रोकती है।

याचिका में जम्‍मू कश्‍मीर के अलग संविधान को देश के संविधान की सर्वोच्‍चता और एक राष्‍ट्र, एक संविधान, एक राष्‍ट्रगान और एक राष्‍ट्रीय ध्‍वज की अवधारणा के विरुद्ध बताया गया।

----------

बिहार में पिछले चार दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण उत्‍तर क्षेत्र की कई नदियां उफान पर हैं। लालबकिया नदी का पानी पूर्वी चम्‍पारण जिले के फुलवरियाघाट मोड़ मार्ग पर भर गया है। मौसम विभाग ने पश्चिमी, उत्‍तरी और पूर्वी बिहार के कई स्‍थानों में अगले तीन दिन के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि गंडक, बागमती और बूढ़ी गंडक नदी कई स्‍थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

नेपाल से निकलने वाली गंडक, बागमती, बूढ़ी गंडक नदियां उफान पर है। कई स्थानों पर ये नदियां खतरे के निशान को पार कर गयी हैं जिससे तटवर्ती इलाकों में बाढ का पानी फैलने लगा है। अररिया में कई बरसाती नदियों के जलस्तर में बढोतरी के बाद पलासी, सिकटी, अररिया और जोकीहाट प्रखंडों में बाढ की चेतावनी जारी की गयी हैं। गंडक बराज से पानी छोड़े जाने के बाद वाल्मिकी नगर टाइगर रिजर्व के कई इलाके जलमग्न हो गये हैं। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

----------

जल संरक्षण और पौध रोपण गतिविधियों के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सुझावों को देखते हुए तेलंगाना में कई सरपंचों ने ग्राम सभाएं आयोजित करनी शुरु कर दी है। वे मौजूदा बारिश के मौसम में इन गतिविधियों में लोगों को शामिल करने की योजनाएं बना रहे हैं। मेडक जिले में दोंथी गांव के नव-निर्वाचित सरपंच फनी शशांक शर्मा का कहना है कि वह अपने गांव में ग्राम सभाएं आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं।

हाल ही में माननीय प्रधानमंत्री ने सभी सरपंचों को पत्र लिखकर जल संचयन और वृक्षारोपण पर सुझाव दिया था। इन कामों में बड़े पैमाने पर जन-भागीदारी की जरूरत होती है। माननीय प्रधानमंत्री के कई सुझावों में वृक्षारोपण, पानी की टंकियों की सफाई, तलावों की सफाई, छोटे-छोटे चैक डैम्स बनाना शामिल हैं। हम सभी सरपंच प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार प्रकट करते हैं कि उन्होंने हमारी सेवाओं का संज्ञान लिया और हमें सुझाव दिए।

आदिलाबाद जिले में चंदा टी गांव के सरपंच मयूर चन्‍द्रा ने कहा कि वह जल संरक्षण कार्यों में जन भागीदारी के बारे में जागरुकता पैदा करने का हर सम्‍भव प्रयास करेंगे।

शहरों में और गांव में भी अभी देखा जाए तो जो बोरवेल्स हैं वो भी काम नहीं करते हैं और बाकी समय भी बहुत सारे लोगों को परेशानी हो रही है, तो इस सभी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने जो ये कार्यक्रम बताया है उनमें हम सहभागी होके, इनकों हम एकजुट करें तो उनका उद्देश्य निश्चित रूप से इसको सक्सेसफुल कर सकते हैं।

----------

जम्‍मू-कश्‍मीर में चल रही अमरनाथ यात्रा के दसवें दिन कल नौ हजार तीन सौ तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किए। अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया  कि एक जुलाई को यात्रा शुरू होने के बाद से कल शाम तक एक लाख तीस हजार पांच सौ यात्री दर्शन कर चुके हैं।

----------

आज विश्‍व जनसंख्‍या दिवस है। 1989 में संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम की तत्‍कालीन संचालन समिति ने आज ही के दिन इस दिवस की घोषणा की थी। यह दिन जनसंख्‍या से जुड़े मुद्दों और चुनौतियों की ओर ध्‍यान दिलाने के लिए मनाया जाता है।

----------

खेल खबरों के साथ हैं शशांक कुमार -

आई.सी.सी. विश्‍वकप क्रिकेट के दूसरे सेमीफाइनल में आज दोपहर तीन बजे बर्मिंघम में मौजूदा चैम्पियन ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला मेजबान इंग्‍लैंड से होगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल दोपहर ढाई बजे से राजधानी, एफ एम रैनबो चैनल और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

पांच बार की विजेता ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अंक तालिका में दूसरे और इंग्‍लैंड तीसरे स्‍थान पर था। ग्रुप मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को 64 रन से हराया था। कल पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हराया। फाइनल मैच रविवार को लंदन में खेला जाएगा।

धर, विम्बलडन टेनिस ग्रैंड स्लैम में पुरूषों के सेमीफाइनल मुकाबले तय हो गए हैं। कल विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, आठ बार के विजेता रोजर फेडरर, तीसरी वरियता प्राप्त राफेल नडाल और राबर्टो बतिस्ता अगुट ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर अंतिम चार में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में फेडरर का मुकाबला नडाल से और जोकोविच का सामना अगुट से होगा। महिला वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबलों में आज सेरेना विलियम्स का सामना बारबोरा स्ट्राइकोवा से और सिमोना हालेप का मुकाबला एलिना स्वितोलिना से होगा।

----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले, कर्नाटक का घटनाक्रम और क्रिकेट विश्व कप अखबारों की बड़ी सुर्खी हैं। यौन अपराध संरक्षण कानून पॉक्सो में ज़रूरी संशोधनों की मंज़ूरी पर हिंदुस्तान लिखता है-बच्चों के यौन शोषण पर फांसी की सज़ा मिलेगी। श्रमिकों के लिए नए विधेयक को हरिभूमि ने अहमियत दी है - मजदूरों को नियुक्ति पत्र और हर महीने स्वास्थ्य जांच का प्रावधान।

  • कर्नाटक का राजनीतिक माहौल जनसत्ता सहित सभी अखबारों की प्रमुख खबर है। पत्र लिखता है - कांग्रेस के और दो विधायकों के इस्तीफे से गहराया सियासी संकट।
  • राजस्थान पत्रिका के अनुसार कर्नाटक के बाद अब गोआ में भी कांग्रेस को बड़ा झटका। पार्टी के 15 में से 10 विधायक भाजपा में गए।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर के समर यूनिवर्सिटी गेम्स में दुती चंद ने 100 मीटर दौड़ में गोल्ड अपने नाम किया, इस उपलब्धि पर नवभारत टाइम्स लिखता है- देश ने पहली बार पार की यह लाइन।

  • क्रिकेट विश्वकप सेमी फाइनल में भारत की हार पर दैनिक ट्रिब्यून के शब्द हैं- ढेर हुए विराट शेर, टीम इंडिया बाहर, जडेजा की शानदार पारी और धोनी का अर्द्ध शतक भी नहीं आ पाया काम। अमर उजाला के अनुसार सेमी फाइनल में टॉप का फ्लॉप शो।

  • शिकायत होगी दूर, अक्तूबर से ट्रेन में आसानी से मिलेगी सीट, बकौल दैनिक जागरण हेड लाइन जेनरेशन तकनीक की सहायता से रेल में रोज़ाना चार लाख सीटें बढेंगी।

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 16 (Jul) Hourly 16 (Jul) (2300hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 16 (Jul) प्रति घंटा समाचार 16 (Jul) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 16 (Jul)
Aaj Savere 16 (Jul) Parikrama 16 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jul) Samayki 16 (Jul) Sports Scan 16 (Jul) Spotlight/News Analysis 16 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 16 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)