Last Updated : Jul 16 2019 11:06PM     Screen Reader Access
News Highlights
SC to pronounce its verdict in K'taka rebel MLAs resignation case on July 17            Building collapses in Mumbai's Dongri, at least 10 killed so far            India to be free of Tuberculosis by 2025: PM Modi            Centre assures all support to flood-hit Assam            Vijayveer wins his 3rd gold at Junior Shooting World Cup           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
11.07.2019

दिनांक: 11-07-2019

समाचार संध्‍या

2045

मुख्य समाचार:-

  • कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल-सेक्‍यूलरके दस बागी विधायकों ने विधानसभा अध्‍यक्ष को दोबारा त्‍याग पत्र सौंपे। विधानसभाअध्‍यक्ष ने कहा--त्‍याग पत्रों पर प्रमाणिकता के आधार पर निर्णय किया जाएगा।

  • प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में मेहुलचोकसी की 24 करोड़ रूपये से अधिक की संपत्ति जब्‍त की।

  • केंद्र ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटनाएं कम करने के लिए14 हजार करोड़ रूपये की परियोजना तैयार की।

  • असम में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर। सेना और राष्‍ट्रीयआपदा मोचन बल राहत कार्यों में तैनात।

  • समोआ में राष्‍ट्रमंडल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत ने चार स्‍वर्ण, दो रजत और एक कांस्‍य पदक जीते।

  • और--बर्मिंघम में आईसीसी विश्‍वकप क्रिकेटके दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को जीत के लिए 224 रन कालक्ष्‍य दिया। 

------

कर्नाटक विधानसभा अध्‍यक्ष रमेश कुमार ने आज कांग्रेस  और जनता दल सेक्‍युलर के दस बागी विधायकों के दोबाराजमा किये गए त्‍याग पत्र प्राप्‍त कर लिये हैं। उन्‍होंने कहा कि वे स्‍वेच्‍छा सेदिए गए त्‍याग-पत्रों की सत्‍यता की जांच के बाद ही कोई निर्णय करेंगे। त्‍याग-पत्रोंको प्राप्‍त करने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए विधानसभा अध्‍यक्ष  ने कहा कि वे कार्रवाई के संबंध में उच्‍चतम न्‍यायालयको जानकारी देंगे और कार्रवाई की वीडियो रिकॉडिंग भी उच्‍चतम न्‍यायालय में जमा करेंगे।एक रिपोर्ट-

स्‍पीकर ने माना है कि आज दिये गये इस्‍तीफे ठीक प्रकार से है,मगर ये भी कहा कि वह आज रात इस पर विचार करेंगे कि इस्‍तीफा स्‍वीकार करने में वह क्‍यानियम का अनुपालन करेंगे। कल वह कोर्ट में अपना पक्ष रख रहे हैं, जहां ये मालूम होगाकि स्‍पीकर का निर्णय क्‍या होगा। अब ये देखना है कि क्‍या विधायक जिनका इस्‍तीफा स्‍वीकारनहीं हुआ है, वह पक्ष बदल कानून के अधीन आएंगे या नहीं। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार,बेंगलूरू।

विधानसभा अध्‍यक्ष ने दलबदल विरोधी अधिनियम का उल्‍लेख करतेहुए कहा कि बहुत सी सरकारें इसलिए गिर गयीं थीं, क्‍योंकि कुछ लोग मंत्री बनना चाहरहे थे और स्‍वच्‍छ राजनीति के लिए इसे रोका जाना आवश्‍यक है। उन्‍होंने जोर देकर कहाकि निर्णय लेने की कोई जल्‍दी नहीं है जब तक वे लोगों की उम्‍मीदों और संविधान की भावनाओंके अनुरूप संतुष्‍ट नहीं हो जाते।

एक अन्‍य घटनाक्रम में कल विधानसभा सत्र के दौरान कांग्रेस औरजनता दल एस ने अपने विधायकों को उपस्थित रहने और वित्‍त विधेयक के पक्ष में मतदान करनेके लिए व्हिप जारी किया है। इस नोटिस में कहा गया है कि  अनुपस्थित रहने और मतदान न करने वाले विधायकों परदल बदल विरोधी कानून के प्रावधान लागू होंगे।

------

गोवा के दस कांग्रेस विधायक आज नई दिल्‍ली में भारतीय जनता पार्टीके कार्यकारी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए। ये विधायककल औपचारिक रूप से कांग्रेस से अलग हो गए थे और अपने गुट का भाजपा में विलय कर लियाथा। इस अवसर पर गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद थे। नये घटनाक्रम से चालीससदस्‍यीय विधानसभा में भाजपा के सदस्‍यों की संख्‍या 17 से बढ़कर 27 हो गई है और कांग्रेसविधायकों की संख्‍या पांच रह गई है।

------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्‍ट्रीयराजमार्गों पर दुर्घटना में हताहतों की संख्‍या कम करने के लिए सरकार ने दुर्घटना संभावितइलाकों की पहचान और मरम्‍मत कार्य के लिए 14 हजार करोड़ रुपये की परियोजना बनाई है।लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में गडकरी ने कहा कि इस परियोजना को वित्‍तमंत्रालयने सैद्धान्तिक रूप से मंजूरी दे दी है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार के लिए यहबहुत संवेदनशील मुद्दा है और पिछले पांच वर्ष के दौरान सरकार ने सड़क दुर्घटनाओं कोकम करने के लिए बेहतर प्रयास किये हैं।

------

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदम्‍बरम ने केंद्रीयबजट की आलोचना करते हुए कहा है कि इसमें देश की अर्थव्‍यवस्‍था में ढांचागत परिवर्तनके लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है। राज्‍यसभा में बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए उन्‍होंनेकहा कि यह देश का पहला बजट है, जिसमें कुल राजस्‍व, खर्च, राजकोषीय घाटा और अन्‍य आंकड़ेनहीं दिए गए हैं। भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के डी. राजा ने कहा कि बजट में देश केसामने वास्‍तविक मुद्दों के समाधान के लिए कोई उपाय नहीं किये गये हैं। तृणमूल कांग्रेसके सुखेंदु शेखर रॉय ने कहा कि बजट में सामाजिक सुरक्षा पर कुल खर्च में सात प्रतिशतकी कमी की गई है और वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए बजट में कुछ भी नहीं है। डीएमके पार्टीके तिरुचि शिवा ने सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों के लिए विशिष्‍ट भुगतान प्‍लेटफॉर्मशुरू करने के बजट प्रस्‍ताव का स्‍वागत किया। भारतीय जनता पार्टी के अनिल जैन ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में देश की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत हुई है।

इससे पहले, सुबह बजट पर चर्चा के लिए शून्‍यकाल और प्रश्‍नकालस्‍थगित कर दिए गए। आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्‍ता ने कहा कि बेरोजगारी की समस्‍याको लेकर बजट में दृष्टिकोण की कमी है। कांग्रेस के कई सदस्‍यों ने भी बजट चर्चा मेंभाग लिया। चर्चा अभी जारी है।

------

सरकार ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत पिछलेपांच वर्ष में सूक्ष्‍म उद्यम क्षेत्र में बीस लाख से अधिक रोजगारों का सृजन किया है।केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने आज लोकसभा में लिखितउत्‍तर में यह जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष 2018-19 में इस क्षेत्र में पांच लाख87 हजार से अधिक रोजगार पैदा किए गए।

------

प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में आरोपीहीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की 24 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियां जब्‍त की है। इनमेंदुबई में तीन व्‍यावसायिक संपत्ति, मूल्‍यवान वस्‍तुएं, एक मर्सिडीज कार और सावधि जमाखाता शामिल है।

बयान जारी कर प्रवर्तन निदेशालय ने कहा है कि उसने सी.बी.आई.के एफ.आई.आर. के आधार पर धनशोधन रोकथाम कानून के अंतर्गत पिछले साल फरवरी में मेहुलचोकसी और अन्‍य लोगों के खिलाफ जांच शुरू की थी। निदेशालय अब तक चोकसी की दो हजार पांचसौ करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्‍त कर चुका है।

------

भारत ने कहा है कि वह करतारपुर गलियारे से जुड़ी  ढांचागत परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के लिएप्रतिबद्ध है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने आज नई दिल्‍ली में मीडियासे बातचीत में उन खबरों को गलत बताया कि गलियारे से जुड़े बुनियादी ढांचे को पूरा करनेका काम धीमी गति से चल रहा है।

यात्रियों के लिए आधुनिकतम टर्मिनल का निर्माण और करतारपुर गलियारेको जीरो प्‍वाइंट तक जोड़ने वाले चार लेन के राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर कार्य चल रहा है।उम्‍मीद है कि दोनों परियोजनाएं समय पर पूरी कर ली जाएंगी, इनमें से एक, सितम्‍बर तकऔर दूसरी के अक्‍टूबर, 2019 तक पूरी होने की संभावना है।

अल-कायदा सरगना अयमन अल ज़वाहिरी के तथाकथित वीडियो के बारेमें पूछे जाने पर रवीश कुमार ने कहा कि इस तरह के वीडियो को गंभीरता से नहीं लिया जानाचाहिए। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सुरक्षा बल देश की क्षेत्रीय अखण्‍डता तथा संप्रभुताकी रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम है।

------

सरकार ने कहा है कि खालिस्‍तान समर्थक गुट सिख्‍स फॉर जस्टिस-एसएफजेका मुख्‍य सिख समुदाय से कोई संबंध नहीं है और भारत किसी अतिवादी संगठन की बेवजहबातों की परवाह नहीं करता। यह संगठन अपने अलगाववादी एजेंडे के तहत सिख जनमत संग्रह2020 पर जोर देता है और सरकार ने इसकी कथित राष्‍ट्र-विरोधी गतिविधियों के कारण इसपर प्रतिबंध लगाया है।

------

भारत ने लंदन में आयोजित विदेश मंत्रियों की बैठक में मालदीवको राष्‍ट्रमंडल देशों में दोबारा शामिल कराने का मुद्दा प्रभावीढंग से उठाया। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कल मार्लबरो हाउस की बैठक में इससे जुड़ेकई मुद्दों पर विस्‍तार से चर्चा की। जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंटसे द्विपक्षीय चर्चा की। उन्‍होंने ब्रिटेन, ऑस्‍ट्रेलिया और कनाडा के विदेश मंत्रियोंके अलावा बांग्‍लादेश के विदेश राज्‍यमंत्री से भी वार्ता की।

------

नवी मुंबई नगर निगम ने पिछले साल नवंबर में सार्वजनिक साईकिलशेयरिंग व्‍यवस्‍था शुरू की गई जो बहुत लोकप्रिय हुई है। हमारी संवाददाता ने बतायाकि अब निगम ने इलैक्ट्रिक बाइक किराये पर चलाने की योजना शुरू की है।

ई-बाइक्‍स किराए पर लेने के लिए इच्छुक लोगों को अपने मोबाइलफोन पर YULU ऐप डाउनलोड करना होगा और एक कोड स्कैन करना होगा। ई-बाइक शुरू करने केलिए 10 रुपये का अग्रिम भुगतान करना होगा। इसके बाद सवारी के हर दस मिनट के लिए दसरुपये का शुल्क निश्चित किया गया है। एक बार चार्ज करने पर ये ई-बाइक्‍स 50 से 55 किलोमीटरतक चल सकती है। इसके अतिरिक्त इन बाइक्स में अन्तर्निहित जीपीएस सिस्टम है। ई-बाइकरेंटल योजना के बारे में अधिक जानने के लिए, हमने बात की नवी मुंबई के नगर आयुक्त डॉ.

महाराष्ट्र में इस तरह की सेवा शुरू करने वाला नवी मुंबई पहलानगर निगम है। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------

असम में आज नये इलाकों में बाढ़ की स्थिति गम्‍भीर हो गई है।चिरांग जिले में राहत और बचाव कार्य के लिए सेना भेजी गई है। राष्‍ट्रीय और राज्‍यआपदा मोचन बलों को भी बाढ़ प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है। बाढ़ के कारण सड़कमार्ग बुरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गये हैं। मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सभी जिलों में चौबीसों घंटे निरन्‍तर काम करने के लिए नियंत्रण कक्ष स्‍थापितकरने के निर्देश दिए हैं।

------

लगातार हो रही वर्षा से अरूणाचल प्रदेश में जनजीवन बुरी तरहप्रभावित हुआ है। एक रिपोर्ट-

तवांग जिले के लुमला में आज सुबह स्कूल छात्रावास की इमारत गिरनेसे दो नाबालिग लड़कियों की जान चली गई और तीन अन्य घायल हो गए है। प्रशासन ने स्कूलको बारिश की स्थिति सामान्य होने तक बंद करने का निर्देश दिया है। राज्य में लोहितऔर सियांग जैसी प्रमुख नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिशसे अनेक स्थानों पर पानी के पाइप लाइन, विद्युत आपूर्ति और सड़क संपर्क प्रभावित हुएहैं। राकेश डोले, आकाशवाणी समाचार, ईटानगर।

------

मेघालय और पडोसी राज्‍यों में भारी से बहुत भारी वर्षा जारीहै। पिछले चौबीस घंटों में मेघालय के चेरापूंजी में 370 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड कीगई।

------

बर्मिंघम में क्रिकेट विश्‍वकप में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ दूसरेसेमीफाइनल में 224 रन के लक्ष्‍य के जवाब में इंग्‍लैंड ने 21 ओवर में 2 विकेट पर151 रन बना लिए थे। इससे पहले टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया की टीम49 ओवर में 223 रन ही बना सकी। फाइनल मैच रविवार को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। न्‍यूजीलैंडकी टीम फाइनल में पहुंच चुकी है।

------

समोआ के एपिया में राष्‍ट्रमंडल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के तीसरेदिन भारत के वेट लिफ्टर्स ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए चार स्‍वर्ण, दो रजत औरएक कांस्‍य पदक जीते। युवा ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता भारत के जेरेमी लालरिनुंगाने तीन रिकॉर्ड तोड़े लेकिन वह क्लीन एंड जर्क में भार नहीं उठा पाए।

------

विम्बलडन ग्रैंड स्लैम टेनिस में महिला सिंगल्स फाइनल रोमानियाकी सिमोना हालेप का मुकाबला अमरीका की सेरेना विलियम्स से होगा। सेमीफानल में हालेपने यूक्रेन की एलीना स्वितोलिना को 6-1, 6-3 से पराजित किया। सेरेना ने चेक गणराज्‍यकी बारबोरा स्‍ट्राईकोवासे को 6-1, 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 266 अंक बढ़कर 38 हजारआठ सौ तेइेस पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 84अंक की बढ़त के साथ 11 हजार पांच सौ तिरासी पर बंद हुआ।

------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने जानी मानी वकील इन्दिराजयसिंह के निवास और उनके पति आनन्‍द ग्रोवर के एक गैर-सरकारी संगठन के कार्यालयों सहितमुंबई और दिल्‍ली में छह ठिकानों पर छापे मारे। सी बी आई ने बताया कि छापों के दौरानकई आपत्तिजनक दस्‍तावेज बरामद हुए।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Jul) Midday News 16 (Jul) News at Nine 16 (Jul) Hourly 16 (Jul) (2300hrs)
समाचार प्रभात 16 (Jul) दोपहर समाचार 16 (Jul) समाचार संध्या 16 (Jul) प्रति घंटा समाचार 16 (Jul) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Jul) Khabrein(Day) 16 (Jul) Khabrein(Eve) 16 (Jul)
Aaj Savere 16 (Jul) Parikrama 16 (Jul) Lok Ruchi Samachar 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Jul) Samayki 16 (Jul) Sports Scan 16 (Jul) Spotlight/News Analysis 16 (Jul) Samachar Darshan 14 (Jul) Radio Newsreel 16 (Jul)
    Public Speak

    Country wide 11 (Jul) Surkhiyon Mein 11 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 10 (Jul) Vaad-Samvaad 16 (Jul) Money Talk 16 (Jul) Current Affairs 12 (Jul)