A- A A+
Last Updated : Dec 16 2019 12:58PM     Screen Reader Access
News Highlights
Polling underway for 4th phase of Jharkhand assembly elections            FM commences first Pre- Budget consultations with stakeholders groups            CBDT extends advance tax payment deadline for northeastern region to Dec 31            Longest UN climate talks end with no deal on carbon markets            West Indies beat India by 8 wickets in first ODI at Chennai           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
16.07.2019
मुख्य समाचार
  • उच्चतम न्यायालय कर्नाटक में सत्तारुढ़ कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) गठबंधन के 15 बागी विधायकों की याचिका पर आज सुनवाई करेगा।
  • तमिलनाडु में आतंकी गुट बनाने के आरोप में राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया।
  • बाढ़ग्रस्‍त असम और बिहार में बचाव और राहत कार्य तेज। 
  • पाकिस्‍तान ने सभी नागरिक उड़ानों के लिए अपना वायुक्षेत्र खोला।
  • भारत ने जर्मनी के सुहल में आई एस एस एफ जूनियर निशानेबाजी विश्‍व कप में दो स्‍वर्ण पदक जीते।

-------

उच्चतम न्यायालय कर्नाटक में सत्तारुढ़ कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) गठबंधन के 15 बागी विधायकों की एक याचिका पर आज सुनवाई करेगा। ये विधायक विधानसभा अध्यक्ष के.आर. रमेश कुमार को उनके इस्तीफे स्वीकार करने का निर्देश देने की मांग कर रहे हैं। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में एक पीठ दस विधायकों की लम्बित याचिका के साथ कांग्रेस के पांच विद्रोही विधायकों की याचिका पर आज सुनवाई करने पर सहमत हुई थी।

पांच विधायक विधानसभा अध्यक्ष द्वारा उनके इस्तीफे स्वीकार न करने के खिलाफ शनिवार को उच्चतम न्यायालय गए थे।

न्यायालय ने शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष को गठबंधन के दस बागी विधायकों के इस्तीफे और उनकी अयोग्यता के बारे में आज तक कोई फैसला न लेने का निर्देश दिया था।

इस बीच, अध्यक्ष ने कल विधानसभा में घोषणा की थी कि एच.डी. कुमारस्वामी सरकार बृहस्पतिवार को सुबह ग्यारह बजे विश्वासमत का सामना करेगी। विधानसभा की कार्यवाही कल फिर शुरू हुई।

कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बी एस येडियुरप्‍पा ने कहा है कि भाजपा राज्य में चार-पांच दिन में सरकार बनाएगी।

-------

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईएने आंतकी गुट बनाने  के आरोप में तमिलनाडु से चौदह लोगों को गिरफ्तार किया है। सऊदी अरब से भेजे जाने के बाद  एनआईए ने उन्‍हें गिरफ्तार किया और कल चेन्‍नई के निकट पोनमल्‍ली में विशेष न्‍यायाधीश सेंथुर पाण्डियन के समक्ष पेश किया। अदालत ने इन्‍हें इस महीने की 25 तारीख तक राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण की हिरासत में भेज दिया है। 

एनआईए की कार्रवाई तमिलनाडु में आतंकी गतिविधियों से जुड़े गुटों के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई है। नागापट्टिनम में तलाशी के बाद और चेन्नई में कट्टरपंथी गुट अन्‍सारूल्‍ला का पता लगने के बाद शनिवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। ताजा मामलों में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन पर आतंकी गुटों को समर्थन देने के लिए खाड़ी के देशों से धन जुटाने का आरोप है। मामले में आगे की जांच होने से कुछ और ब्यौरा मिलने की उम्मीद है। चैन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मोहम्‍मद जुबैर। 

-------

प्रवर्तन निदेशालय ने तृणमूल कांग्रेस सांसद शताब्दी रॉय और पार्टी के निलंबित नेता कुणाल घोष सहित छह लोगों को सारदा चिटफंट घोटाला मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है। निदेशालय ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सारदा घोटाले के मास्टर माइंड सुदीप्त सेन के निकट सहयोगी अरिन्दम दास, दो व्यापारी और ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब के एक अधिकारी को भी सम्मन भेजा गया है। उन्हें दस दिन के अंदर पेश होने को कहा गया है।

-------

उच्चतम न्यायालय ने अपराधियों के खिलाफ प्रभावी और जल्द अभियोजन चलाने के लिए बच्चों पर यौन शोषण से संबंधित आंकड़े जुटाने के बारे में दस दिन का राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। न्यायालय ने पिछले सप्‍ताह बच्चों के खिलाफ दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं पर संज्ञान लिया था और कहा था कि वह इस बारे में राष्ट्रीय स्तर पर स्पष्ट प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने का आदेश पारित करेगा। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में एक पीठ ने कल इस मुद्दे से निपटने के लिए किए जाने वाले संभावित उपायों पर विचार-विमर्श किया और प्रत्येक जिले में बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम- पॉक्सो के अंतर्गत लंबित मामलों की संख्या के बारे में रिपोर्ट देने को कहा।

-------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए तत्‍काल उपायों की मांग करने वाली जनहित याचिका पर केन्‍द्र, बिहार और उत्‍तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है। याचिका में पीडि़त व्‍यक्तियों को आवश्‍यक चिकित्‍सा सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिए जाने को भी कहा गया है। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय तथा बिहार और उत्‍तर प्रदेश सरकार के मुख्‍य सचिवों और स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों को नोटिस जारी किया। याचिका में दिमागी बुखार से ग्रस्‍त सभी बच्‍चों के शीघ्र निशुल्‍क उपचार की भी मांग की गई।

-------

मानवाधिकार आयोग ने बिहार के पुलिस महानिदेशक को अपहरण के मामले में गिरफ्तार जनता दल युनाइटेड के नेता की पुलिस हिरासत में कुछ घंटे बाद मौत के मामले में नोटिस भेजा है। आयोग ने नालंदा पुलिस द्वारा अपहरण के आरोप में गिरफ्तार जनता दल युनाइटेड नेता गणेश रविदास की पुलिस हिरासत में बृहस्पतिवार रात कथित फांसी लगाने की मीडिया में आई खबरों का स्वतः संज्ञान लिया है। आयोग ने कहा कि मीडिया की खबर यदि सत्य है तो यह जीवन के अधिकार का उल्लंघन है। इस मामले में छह सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।

-------

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्य के 33 जिलों में से 30 जिले बाढ़ के पानी में डूब गए हैं, जिससे लगभग 43 लाख लोग प्रभावित हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान चार लोगों की मौत के बाद बाढ़ से मरने वालों की संख्या 15 हो गई है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का 90 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न हो गया है। विभिन्न संस्थाओं द्वारा राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने  नलबाड़ी और बारपेटा जिले का दौरा कर स्थिति की समीक्षा की। केंद्रीय जल शक्तिमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत आज ऊपरी असम क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और गुवाहाटी में मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले कई दिन से पूर्वोत्तर के कई राज्य बाढ़ की विभीषिका का सामना कर रहे हैं।
लगभग एक लाख 50 हजार हेक्‍टेयर कृषि भूमि, मछली पालन क्षेत्र, सड़क, पुल, वन्‍य जीव, शैक्षिक संस्‍थान और आवासीय इलाकों को नुकसान पहुंचा है। नलवाड़ी जिला प्रशासन ने बीते रात सैकड़ों लोगों को सु‍रक्षित निकाला। विस्‍थापितों के लिए विभिन्‍न जिलों में राहत शिविर लगाये गये हैं और खाने पीने का समान बांट रहे है। राष्‍ट्रीय और राज्‍य आपदा मोचन बल के साथ सेना को भी राहत और बचाव कार्य में लगाए गये हैं। मानस प्रतिम सरमा आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

उधर, बिहार में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। राज्य के 12 जिलों में 25 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। बागमती, कमलाबलान और महानंदा सहित कई नदियां विभिन्न स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया।

बाढ़ प्रभावित इलाकों में 196 राहत शिविर और 644 सामुदायिक रसोईघर खोले गये हैं। एक लाख से अधिक लोग शिविरों में शरण लिए हुए हैं। पूर्वी चम्‍पारण में राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 28 और अररिया में अररिया गलगलिया खंड पर राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 387 कई स्‍थानों पर टूट गया है जिससे आवाजाही बाधित है। धर्मेन्‍द्र कुमार राय आकाशवाणी समाचार,पटना। 

-------

असम और बिहार सहित देश के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की 119 टीम लगाई गई हैं। इन राज्यों में बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने के लिए दिल्ली में सातों दिन 24 घंटे काम करने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। आकाशवाणी से बातचीत में राष्ट्रीय आपदा बल के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा कि एनडीआऱएफ टीमें राहत और बचाव कार्य में स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए लगाई गई हैं।

असम और बिहार में ज्‍यादा टीमें दी गई हैं एनडीआरएफ की। बिहार में 19 टीमें हैं डिप्‍लॉयड और दो टीम स्‍टैंडबाई में हैं और असम में 14 टीमें एनडीआरएफ की हैं और 4 टीमें स्‍टैंडबाई में हैं। दोनों ही राज्‍यों में लगभग सात-सात जिलों में बाढ़ का कहर ज्‍यादा माना गया है, लेकिन जो रेस्‍क्‍यू ऑपरेशंस हुए हैं लगभग दोनों राज्‍य मिलाकर छह हजार से सात हजार के बीच में लोगों को रेस्‍क्‍यू किया गया है।

-------

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में युवाओं को उद्योग लगाने के लिए सक्षम बना रही है।  इस योजना के अंतर्गत पांच लाख से अधिक युवाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया है और  इतने ही बेरोजगार युवा प्रशिक्षण पाने के लिए पंजीकृत किए गए हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण के साथ ही मंत्रालय द्वारा समय-समय पर आयोजित किए जाने वाले कौशल और रोजगार मेले प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार दिलाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। बरेली की रहने वाली मोईन फातिमा ने आकाशवाणी को बताया -

मैं यहां सिलाई सेंटर आती हूं। यहां पर हमने काफी चीजें सीखीं हैं। फेंशन डिजाइनिंग की जो कुर्ती होती हैं और सूट-सलवार जो होते हैं, सीखे हैं। 

हापुड़ की रहने वाली सोनिया भी इस योजना के लिए सरकार को धन्‍यवाद करती हैं। -
मुझे सिलाई में बहुत ज्‍यादा इंट्रस्‍ट था, लेकिन मैं पैसों की वजह से किसी अच्‍छे इंस्‍टीट्यूट में जाकर नहीं सीख पा रही थी। मैंने यहां पर एडमिशन लिया और बहुत सारी नई नई चीजें मैंने यहां पर सीखीं हैं।
इस योजना के तहत 4300 से अधिक कौशल प्रशिक्षण केन्‍द्र पूरे प्रदेश में युवाओं के बीच बेरोजगारी खत्‍म करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ। 

-------

पाकिस्तान ने आज सुबह अपने वायुक्षेत्र को सभी नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया है। भारतीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध भी हटा दिया गया है। पाकिस्तान ने फरवरी में बालाकोट हवाई हमले के बाद से अपने वायु क्षेत्र के अधिकांश हिस्से के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने वायुकर्मियों को नोटिस जारी किया है और कहा है कि पाकिस्तान का वायुक्षेत्र सभी प्रकार के नागरिक उड़ानों के लिए तत्काल प्रभाव से खोल दिया गया है।

-------

खेल खबरों के साथ हैं अलका सिंह -
जर्मनी के सुहल में अंतर्राष्‍ट्रीय निशानेबाजी खेलकूद परिसंघ  जूनियर विश्‍व कप में महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में कल भारत ने दो स्‍वर्ण और एक रजत पदक जीता।
इलावेनिल वेलारिवन ने दो सौ इक्‍यावन दशमलव छह के स्‍कोर के साथ स्‍वर्ण पदक जीता जबकि मेहुली घोष ने दो सौ पचास दशमलव दो अंक के साथ रजत पदक लिया। भारत ने जूनियर विश्‍व रिकॉर्ड बनाते हुए टीम सेक्‍शन में स्‍वर्ण पदक भी जीता।
पदक तालिका में भारत छह स्‍वर्ण, छह रजत और दो कांस्‍य पदक लेकर पहले स्‍थान पर है।
उधर, बैडमिंटन में पी.वी.सिंधु जकार्ता में आज से शुरु हो रहे इंदोनेशिया बैडमिंटन टूर्नामेंट में कल भारतीय अभियान की शुरुआत करेंगी। सिंधु का पहला मैच कल जापान की आया ओहोरी से होगा। किदाम्‍बी श्रीकांत, बी.साई प्रणीत और एच. एस. प्रणय  सिंगल्‍स मुकाबलों में हिस्‍सा लेंगे। जबकि अश्विनी पोनप्‍पा, एन. सिक्की रेड्डी, सात्विक साइराज और चिराग शेट्टी डबल्‍स मुकाबलों में भाग लेंगे।    

-------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-(एन.आइ.ए) संशोधन विधेयक 2019 के लोकसभा से पारित होने की खबर सभी समाचार पत्रों में है। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है - एन आई ए को विदेश में भी जांच का अधिकार मिलेगा। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार गृहमंत्री बोले, कानून के दुरुपयोग की कोई मंशा नहीं। वीर अर्जुन लिखता है - आतंकवाद के खात्‍मे के लिए होगा एनआइए कानून का उपयोग।

  • चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को स्‍थगित करने की खबर पर इकॉनोमिक टाइम्‍स का शीर्षक है - चंद्रयान-2 की राह में तकनीकी बाधा। अमर उजाला के अनुसार - संकल्‍प अडिग, नई तारीख जल्‍द।

  • आज रात आंशिक चंद्रग्रहण होगा और इसे देश में भी देखा जा सकेगा, अधिकतर अखबारों ने यह खबर भी दी है।
  • कर्नाटक में कांग्रेस-जनता दल सेक्‍यूलर गठबंधन सरकार के शक्ति परीक्षण पर स्‍पीकर के हवाले से वीर अर्जुन लिखता है - कर्नाटक में फ्लोर टैस्‍ट 18 को।
  • देशबंधु ने हिमाचल प्रदेश में कुम्‍हार हट्टी के निकट चार मंजिला इमारत ढहने की घटना में असम रेजीमेंट के 13 जवानों की मौत की खबर दी है।
  • एम्‍स में निशुल्‍क होगी प्‍लास्टिक सर्जरी को राजस्‍थान पत्रिका ने शीर्षक बनाया है। पत्र लिखता है - वर्ष के अंत तक शुरू होगा सेंटर, हाथ और फेस का ट्रांसप्‍लांट होगा संभव।

-------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Dec) Midday News 15 (Dec) News at Nine 15 (Dec) Hourly 16 (Dec) (1200hrs)
समाचार प्रभात 16 (Dec) दोपहर समाचार 15 (Dec) समाचार संध्या 15 (Dec) प्रति घंटा समाचार 16 (Dec) (1205hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Dec) Khabrein(Day) 15 (Dec) Khabrein(Eve) 15 (Dec)
Aaj Savere 16 (Dec) Parikrama 15 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Dec) Samayki 15 (Dec) Sports Scan 15 (Dec) Spotlight/News Analysis 15 (Dec) Samachar Darshan 15 (Dec) Radio Newsreel 14 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Dec) Vaad-Samvaad 10 (Dec) Money Talk 10 (Dec) Current Affairs 13 (Dec)