A- A A+
Last Updated : Dec 6 2019 11:10PM     Screen Reader Access
News Highlights
Banking sector has become stronger than the past, says PM Modi            There should be no provision for mercy petition for persons convicted under POCSO Act: President            Nationwide Feedback Diwas to be observed tomorrow to get stakeholders' response to new GST returns            Voting for 2nd phase of Jharkhand assembly polls tomorrow            India leads medal tally at 13th South Asian Games           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
16.07.2019
मुख्य समाचार:
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सांसदों से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में सरकार की नई योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देने को कहा।
  • मुम्‍बई में चार मंजिला इमारत ढही।  40 से अधिक लोगों के दबे होने की आशंका।
  • उच्चतम न्यायालय में कनार्टक में कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर गठबंधन के बागी विधायकों के इस्‍तीफे की याचिका पर सुनवाई जारी।
  • असम और बिहार में बाढ़ की स्थिति गम्‍भीर बनी हुई है।
  • भारत नेट कार्यक्रम के अन्‍तर्गत एक लाख 28 हजार से अधिक ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी।

---------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पार्टी सांसदों से अपने निर्वाचन क्षेत्रों में राजनीति पर ध्‍यान केन्द्रित करने की बजाय जनहित में काम करने को कहा। वे आज संसद भवन में पार्टी सांसदों को संबोधित कर रहे थे।
बैठक के बाद मीडिया के साथ बातचीत में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सांसदों से कहा कि वे अधिकारियों के साथ मिलकर अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जनता की शिकायतों को सुनें। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने सदन में मंत्रियों की अनुपस्थिति पर चिन्‍ता जताई। प्रहलाद जोशी ने बताया कि सांसदों को सरकार की नई योजनाओं  की जानकारी अपने क्षेत्र के लोगों को देने को कहा गया है। बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने यह भी कहा कि प्रत्येक सांसद को अपने क्षेत्र के लोगों के लिए नई योजना बनानी चाहिए।

--------------

मुम्‍बई के डोंगरी इलाके में आज सवेरे एक चार मंजिला इमारत के ढहने से 40 से अधिक लोगों के दबे होने की आशंका है। बाबा लेन स्थित इस इमारत में 15 परिवार रह रहे थे। हमारी संवाददाता ने बताया कि आपदा मोचन बल, अग्निशमन और पुलिस की टीमें घटनास्‍थल पर पहुंच गई हैं तथा बचाव कार्य में जुट गई हैं।
एनडीआरएफ ने मलबे के नीचे से दो शव निकाले हैं। बृहन मुंबई नगर निगम नियंत्रण कक्ष ने बताया कि बचाये गए तीन घायलों को जे.जे. अस्‍पताल में भर्ती किया गया है। 20 एंबुलेंस घटनास्‍थल पर तैनात हैं और एनडीआरएफ की टीम बचाव अभियान कर रही है। मुंबई पुलिस भी घटनास्‍थल पर मौजूद है।  मुंबई पुलिस को डर है कि मरने वालों की संख्‍या बढ़ सकती है।  अधिक जानकारी की प्र‍तीक्षा है। सोनाली घडि़यालपाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------------------

उच्चतम न्यायालय, कनार्टक में कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर गठबंधन के बागी विधायकों के इस्‍तीफे मंजूर किए जाने से संबंधित याचिका पर सुनवाई कर रहा है।
इससे पहले, कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने उच्चतम न्यायालय को आज बताया कि बागी विधायकों की अयोग्यता और इस्तीफों के मामले में वे कल फैसला लेंगे। रमेश कुमार ने न्यायालय से अनुरोध किया कि वह इस मामले में यथास्थिति बनाये रखने के पहले के फैसले में संशोधन करें।
अध्यक्ष की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष कहा कि अध्यक्ष पर अविश्वास नहीं किया जा सकता लेकिन उनसे कोई मामला समयबद्ध तरीके से निपटाने को नहीं कहा जा सकता। सिंघवी ने कहा कि वैध त्यागपत्र व्यक्तिगत रूप से अध्यक्ष को सौंपा जाना चाहिए था जबकि  इस्तीफे भेजने के पांच दिन के बाद 11 जुलाई को ये विधायक अध्यक्ष से मिले।
बागी विधायकों ने न्यायालय को बताया कि अध्यक्ष ने उनके इस्तीफों पर फैसला सिर्फ उनको अयोग्य घोषित करने के इरादे से रोके रखा है। उन्होने कहा कि अयोग्य घोषित होने से बचने के लिए उनका इस्तीफा देना किसी तरह गलत नहीं है।
इससे पहले, बागी विधायकों की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने पीठ से अनुरोध किया कि अध्यक्ष से कहा जाए कि वे विधायकों के इस्तीफे पर आज तीसरे पहर तक फैसला दे दें और अयोग्यता के बारे में फैसला बाद में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष को सिर्फ यह देखना है कि  इस्तीफे स्वेच्छा से दिये गए हैं या नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि सदन में विश्वास मत पेश होने पर बागी विधायकों को पार्टी व्हिप का पालन करना ही पड़ेगा।

------------

इस बीच, कर्नाटक में कांग्रेस जनता दल सेक्‍यूलर गठबंधन सरकार को बचाने के लिए राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। कर्नाटक के विशेष जांच दल-एस आई टी ने कल रात कांग्रेस के बागी विधायक रोशन बेग को उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वह बंगलूरू अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर एक चार्टर्ड जहाज में सवार होने वाले थे। बागी कांग्रेस विधायक रोशन बेग ने एस आई टी द्वारा अपनी गिरफ्तारी को कर्नाटक उच्‍च न्‍यायालय में चुनौती दी है। 
मुख्‍यमंत्री एच डी कुमार स्‍वामी ने एक ट्वीट में आरोप लगाया है कि भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री बी एस येदुरप्‍पा के निजी सहायक भी रोशन बेग के साथ जा रहे थे। हालांकि भाजपा ने इस आरोप का खंडन किया है और मुख्‍यमंत्री पर अपनी सरकार को बचाने के लिए सरकारी तंत्र का दुरूपयोग करने का आरोप लगाया ।

--------------

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्‍य आपदा मोचन बल की अधिकारी अरूणा राजोरिया ने बताया कि राज्‍य में करीब एक लाख लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं। बाढ़ से करीब 43 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। तटबंधों के टूटने से नये इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है। केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने ऊपरी असम के बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का विमान से सर्वेक्षण किया। बाद में वे गुवाहाटी में समीक्षा बैठक करेंगे। पेयजल उपलब्‍ध कराने के लिए लोक स्‍वास्‍थ्‍य अभियांत्रिकी विभाग पानी के पैकेट बांटने के साथ ट्यूबवैल भी लगा रहा है। अस्‍थाई शौचालयों का निर्माण और क्‍लोरीन की दवा भी वितरित की जा रही है।
बाढ़ग्रस्‍त नलबाड़ी जिले के उपायुक्‍त भारत भूषण देव चौधरी ने राहत और बचाव कार्यों के बारे में बताया।
नलबाड़ी जिले में अभी बाढ़ की स्थिति नाजुक है और ब्रह्मपुत्र का वाटर लेवल भी अभी जनरल लेवल से बहुत ऊपर है। सारा आदमी को हम लोग रैस्‍क्‍यू किया है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना वाहिनियों का नाव से हम लोग रेस्‍क्‍यू किया है और रिलीफ सेंटरों में लाया गया है। उन लोगों को रिलीफ समान दे रहे हैं, हैल्‍थ ट्रीटमेंट और एनीमल्‍स का हम लोग सबका ट्रीटमेंट कर रहे हैं।

----------------

बिहार के मुख्‍यमंत्री नितिश कुमार ने आज विधानसभा में बताया कि 12 जिलों में 25 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं।  मुख्‍यमंत्री ने बाढ़ग्रस्‍त जिलों को हरसंभव सहायता का आश्‍वासन दिया ।
कुल 199 राहत शिविर खोले गए हैं। इसके अलावा 676 सामुदायिक रसोईघरों की व्‍यवस्‍था की गई है। सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन हेतु एक मानव संचालन प्रक्रिया बनाई गई है। इसलिए बाढ़ पूर्व तैयारियों से लेकर, बाढ़ के समय तथा बाढ़ समाप्ति के बाद किये गए कार्यों का स्‍पष्‍ट उल्‍लेख किया गया है। राहत कार्यों में कोई कठिनाई न हो इसके लिए वित्‍तीय नियमों को सरल बनाया गया है। प्रत्‍येक जिले में तथा मुख्‍यालय में ईओसी इमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर की स्‍थापना की गई है।
मुख्‍यमंत्री ने बताया कि उन्‍होंने बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का विमान से सर्वेक्षण किया है और राज्‍य प्रशासन लोगों की सहायता के लिए 24 घंटे काम कर रहा है। उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के दल पहले से ही इन इलाकों में तैनात हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रभावित लोगों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि नेपाल में लगातार हो रही वर्षा के कारण बिहार की नदियां ऊफान पर हैं और इससे राज्‍य में बाढ़ आ रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बाढ़ से जनजीवन प्रभावित है।
सीतामढ़ी शहर के कई मोहल्‍लों में लखनदेही नदी के बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। इधर, दरभंगा में बिशनपुर के पास राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 57 का एक हिस्‍सा बाढ़ में बह गया है जिससे दरभंगा और  सीतामढ़ी जिले के बीच कई गांवों संपर्क कट गया है। समतौल और जोगियारा के बीच रेल पुल पर बाढ़ का पानी आ जाने के कारण समस्‍तीपुर मंडल के दरभंगा-सीतामढ़ी रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। बाढ़ के कारण राष्‍ट्रीय राजमार्गों और ग्रामीण सड़कों को बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची है। धर्मेन्‍द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

----------------

नेपाल में भारी वर्षा के कारण आई बाढ़ और जमीन धंसने की घटनाओं में मरने वालों की संख्या 78 हो गई है। तीस व्यक्ति लापता है और पचास घायल हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि  31 जिलों में जोरों की बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
बाढ़ और चट्टाने खिसकने से पिछले छह दिनों में सैकड़ों मकान नष्‍ट हो गए और हजारों लोग विस्‍थापित हुए हैं। देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में यातायात, बिजली-पानी और संचार सेवा भी प्रभावित हुई हैं। राहत तथा बचाव कार्य जारी है और अब तक तीन हजार लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में आवश्‍यक सेवाएं बहाल करने के प्रयास जारी हैं साथ ही जल जनित बिमारियों को रोकने के लिए स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी भी भेजे गए हैं। इस बीच स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। बाढ़ भविष्‍यवाणी विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक तीन प्रमुख नदियों का जलस्‍तर सामान्‍य रहने की उम्‍मीद है। उधर, मौसम विभाग ने देश के कुछ स्‍थानों पर  वर्षा होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, काठमांडू।

--------------

असम सरकार एक हजार किलोमीटर तक फैले राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर पौधे लगाएगी। आकाशवाणी से बातचीत में राज्‍य के वन और पर्यावरण मंत्री परिमल सुक्‍लाबैध ने बताया कि प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया गया है।
हमारा असम सरकार ने तय किया कि एक हजार किलोमीटर हम लोग का नेशनल हाइवे के बगल में हम लोग का वो पेड़-पौधा लगाना है। तो इसलिए हम लोग नेशनल हाइवे को लिखा है। नेशनल हाइवे ने अभी तक 810 किलोमीटर हमको दिया है। कहां लगाना है एक-दो दिन के अंदर हम लोग फोन से बात करने वाला हूं। टेंडर हो जायेगा। वो एसओपीडी से एक हजार किलोमीटर लाने के लिए हम लोग कोशिश कर रहा हूं कि इसी साल में हम एक हजार किलोमीटर में हम लोग पेड़-पौधा लगायें। इसमें फल-फूल रहेगा, इसमें औषधि रहेगा।

-----------


दिल्ली पुलिस के एक विशेष सैल ने जैश-ए-मोहम्मद आतंकी बशीर अहमद पोन्नू को श्रीनगर से गिरफ्तार किया है। हमारे संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से बताया कि उसपर दो लाख रूपये का ईनाम था। उसे गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून के तहत 2007 में सजा सुनाई जा चुकी थी लेकिन वह फरार चल रहा था।

-----------


केन्द्रीय पंचायत राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि भारत नेट कार्यक्रम के अन्तर्गत ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी एक लाख 28 हजार से अधिक ग्राम पंचायतें अपने यहां किए गए कार्यक्रमों और लाभार्थियों को दी गई सहायता के सबूत के तौर पर छायाचित्र अपलोड कर रही हैं।
हर पंचायत में कनैक्टिविटी उपलब्‍ध हो, यह हमने सुनिश्चित करने की कोशिश की है। भारत नेट के द्वारा 2014 में 59 पंचायत जोड़ी थी। भारत ऑप्टिकल फाइबर से हर दृष्टि से पंचायतों को अपनी वेबसाइट बनाने की आजादी है और अगर पंचायतें हमारे पोर्टल पर जुड़ना चाहती हैं तो निश्चित रूप से हमने उनको सारी सर्विस प्रोवाइड कर रखी हैं।
नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने बताया कि दो लाख 19 हजार ग्राम पंचायतों ने अपनी विकास परियोजनाएं और शुरू किए गए 16 हजार कार्यों का विवरण वेबसाइट पर डाला है ताकि पारदर्शिता सुनिश्चित हो सके।

-----------


लोकसभा में 2019-20 के लिए सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्रालय की अनुदान मांगें मंजूर हो गई हैं। अपने जवाब में केन्‍द्रीय सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने बताया कि देश के राजमार्गों की सुरक्षा के लिए एशियाई विकास बैंक--एडीबी ने सात हजार करोड़ रूपये की स्‍वीकृति दी है। वे आज लोकसभा में 2019-20 के लिए सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्रालय की अनुदान मांगों का जवाब दे रहे थे। उन्‍होंने बताया कि 786 दुर्घटना संभावित स्‍थानों की पहचान की गई है, और इनमें से तीन सौ स्‍थानों को दुरूस्‍त कर लिया गया है।

-----------


केन्‍द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने आज कहा कि भारत्‍तोलन में भारत के पास चीन और कोरिया का मुकाबला करने की पूरी क्षमता है। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में श्री रिजिजू ने कहा कि अगले तीन से पांच वर्षों में इस खेल में भारत की स्थिति और मजबूत हो जाएगी। उन्‍होंने खिलाडि़यों को सभी आवश्‍यक सहायता देने का आश्‍वासन दिया।
खेलमंत्री ने सामोआ में राष्‍ट्रमण्‍डल भारत्‍तोलन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले भारतीय खिलाडि़यों से मुलाकात की। भारत ने इस प्रतियोगिता में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया था। विजेताओं से बातचीत में श्री रिजिजू ने कहा कि भारत्‍तोलन में खिलाडि़यों का उज्‍जवल भविष्‍य है।

---------------

दिल्‍ली की एक अदालत ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदियो को आपराधिक अवमानना के एक मामले में आज जमानत दे दी। दिल्‍ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेन्‍द्र गुप्‍ता ने दोनों नेताओं के खिलाफ अपनी छवि खराब करने का आरोप लगाते हुए यह मामला दायर किया था।

------------

उत्‍तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो अपराधी मारे गए। एक अपराधी के खिलाफ कुछ  दिन पहले एक पुलिस इंस्‍पेक्‍टर की हत्‍या का आरोप था और उसपर एक लाख रूपये का इनाम रखा गया था। मेरठ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक ने आकाशवाणी को बताया कि रोहित उर्फ संधू और राकेश नाम के ये अपराधी लूट और हत्‍या के कई मामलों में शामिल थे। पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। मुजफ्फरनगर का रहने वाला रोहित इस महीने की दो तारीख को पुलिस हिरासत से फरार हो गया था।

-----------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरू पूर्णिमा के अवसर पर अध्‍यापकों, गुरूओं और मार्गदर्शकों को शुभकामना दी है। उन्‍होंने कहा कि वे उन सभी गुरूओं को नमन करते हैं जिन्‍होंने  समाज को बनाने और उसे प्रेरित करने के लिए महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है। यह दिन भारत, नेपाल और भूटान में हिंदुओं, जैन और बौद्धों द्वारा त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

-----------


जम्मू-कश्मीर में 46 दिन की अमरनाथ यात्रा बालतल और पहलगाम दोनों रास्तों से सुचारू रूप से चल रही है। यात्रा के 15वें दिन कल दस हजार 800 से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए।

-----------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Dec) Midday News 6 (Dec) News at Nine 6 (Dec) Hourly 6 (Dec) (2300hrs)
समाचार प्रभात 6 (Dec) दोपहर समाचार 6 (Dec) समाचार संध्या 6 (Dec) प्रति घंटा समाचार 6 (Dec) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Dec) Khabrein(Day) 6 (Dec) Khabrein(Eve) 6 (Dec)
Aaj Savere 6 (Dec) Parikrama 6 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 6 (Dec) Samayki 6 (Dec) Sports Scan 6 (Dec) Spotlight/News Analysis 6 (Dec) Samachar Darshan 6 (Dec) Radio Newsreel 3 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)