A- A A+
Last Updated : Aug 18 2019 8:40AM     Screen Reader Access
News Highlights
New Delhi and Thimpu to take bilateral co-operation beyond hydro power sector            Restrictions further eased in J&K; Landline phones in valley partially restored, Primary schools to re-open tomorrow            Abrogation of Article 370 aimed at reducing regional disparity and improving administrative efficiency: Vice President            Heavy rain lashed several parts of the country, affecting normal life            India win gold at Under- 12 Asian Tennis Team championship in Kazakhstan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
22.07.2019

मुख्य समाचार

  • भारत का मिशन चंद्रयान-2 प्रक्षेपण के लिए तैयार। श्रीहरिकोटा से अब से थोड़ी देर बाद छोड़ा जाएगा।

  • सरकार का 50 दिन का रिपोर्ट कार्ड पेश। बुनियादी ढांचा, शिक्षा और सामाजिक न्‍याय सहित मुख्‍य क्षेत्रों के विकास पर जोर।

  • सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा-सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्‍याण में कोई कसर नहीं छोड़ रही।

  • कर्नाटक विधानसभा में विश्‍वासमत पर निर्णय आज।

  • और--जापान में प्रधानमंत्री शिंजो आबे को संसद के ऊपरी सदन में फिर बहुमत लेकिन संविधान संशोधन करने लायक बहुमत नहीं।

------

भारत के चंद्र अभियान के अंतर्गत चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। यह प्रक्षेपण अब से कुछ देर बाद यानी दो बजकर 43 मिनट पर आंध्रप्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से जी.एस.एल.वी. मार्क-3 प्रक्षेपण यान के जरिए किया जाएगा।


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि इस अभियान का संचालन सुचारू रूप से होगा। उन्‍होंने कल चेन्‍नई हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इससे पहले निर्धारित प्रक्षेपण के दौरान आई तकनीकी गड़बड़ी को सुधार लिया गया है।


छह सौ चालीस टन भार ले जाने में सक्षम यह रॉकेट शुरू में चंद्रयान-2 को पृथ्‍वी की वलयाकार कक्षा में लेकर जाएगा। इसरो के अनुसार चंद्रयान-2, तेईस दिन तक पृथ्‍वी की परिक्रमा करेगा। इसके बाद यह पृथ्‍वी के प्रभाव क्षेत्र से बाहर निकल जाएगा। प्रक्षेपण के 30वें दिन यह चंद्रमा की कक्षा में पहुंच जाएगा, उसके बाद तेरह दिन तक यह चंद्रमा की परिक्रमा करेगा।


चंद्रयान-2 का लैंडर विक्रम 43वें दिन ऑर्बिटर से अलग होकर धीमी गति से चंद्रमा के निकट पहुंचेगा। 48वें दिन यानी 7 सितम्‍बर को इसके चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने की आशा है। 


डॉक्‍टर सिवन ने बताया कि वैज्ञानिक चन्‍द्रमा की सतह पर 15 महत्‍वपूर्ण परीक्षण करेंगे। एक रिपोर्ट--


चंद्रयान-2 मिशन के तीन प्रमुख स्वदेशी अंग ऑर्बिटर, लेंडर और रोवर इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के दस साल के भरसक प्रयासों की देन है। चांद के दक्षिणी ध्रुव को अभी तक किसी ने नहीं टटोला है और उसकी सतह के अध्ययन से कई रहस्य उजागर हो सकते हैं। ये मिशन इस बात को भी साबित करेगा कि इसरो भविष्य में चांद से आगे जाने के लिए तकनीकि तौर पर कितना तैयार है। निसंदेह इस मिशन की सफलता से देश के एक अरब तीस करोड़ लोगों का मनोबल बढेगा और वैज्ञानिक प्रवृत्ति को नई उड़ान मिलेगी। श्रीहरिकोटा से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।


------

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार किसानों, सैनिकों, मजदूरों और व्‍यापारियों सहित समाज के सभी वर्ग के कल्‍याण में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। एन डी ए सरकार के दूसरे कार्यकाल के 50 दिन पूरे होने के अवसर पर जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में कहा कि लोग अब आश्‍वस्‍त हैं कि सरकार के पहले कार्यकाल के मुकाबले दूसरे कार्यकाल में सुधार, कल्‍याण और न्‍याय की गति में तेजी आई है।


स्पीड, स्केल और स्किल ये तीनों का दर्शन इस पचास दिन में दिखा है। किसान, जवान, नौजवान, मजदूर, मध्यमवर्ग, व्यापारी, शोध, भारत के पड़ोसी देशों से संबंध, निवेश संशाधनों का विकास, भ्रष्टाचार के खिलाफ जोर से लड़ाई और समाजिक न्याय। ये मुझे लगता है कि पचास दिन की सबसे मुख्य बाते हैं।


जावड़ेकर ने कहा कि 50 दिनों के अन्‍दर मोदी सरकार ने कई महत्‍वपूर्ण फैसले लिये हैं जो बुनियादी ढांचा, शिक्षा और सामाजिक न्‍याय जैसे क्षेत्रों में तेज गति से विकास के रोडमैप को प्रदर्शित करते हैं। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने 50 दिनों के भीतर सभी प्रकार के भ्रष्‍टाचार के खिलाफ सख्‍त कदम उठाये हैं जो एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने भारत की अर्थव्‍यवस्‍था को 50 खरब डॉलर तक पहुंचाने का भी संकल्‍प लिया है।


निवेश के लिए विशेष प्रावधान किये गये हैं ताकि दुनियाभर से निवेश भारत में आए। 70 हजार करोड़ रूपये बैंकों को ठीक स्थिति में लाने के लिए दिये गये हैं। पांच लाख करोड़ डॉलर की इकॉनोमी बनने की दिशा में ये भरसक प्रयास है।


सूचना प्रसारण मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सरकार ने सड़क, रेल और खेलकूद के क्षेत्र में खरबों रूपये के निवेश को मंजूरी दी है।


सौ लाख करोड़ का निवेश आने वाले पांच साल में सड़क, बिजली, पानी, रेलवे, पोर्ट, एयरपोर्ट इन सभी में जो होगा, इससे बहुत जबरदस्त लाभ मिलेगा और ग्रामीण इलाके में भी प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना का तीसरा चरण शुरू होगा जो और महत्वपूर्ण स्थानों तक अच्छी सड़क ले जाएगा।


हमारे संवाददाता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहले पचास दिनों में उठाए गए साहसिक कदमों की जानकारी दी है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद घोषणा की कि उनकी सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास की अवधारणा के साथ काम करने के लिए संकल्पबद्ध है। मंत्रिमंडल की पहली ही बैठक में उन्होंने कई ऐतिहासिक और साहासिक निर्णय लिए। सबसे पहला फैसला उन्होंने देश की रक्षा करने वाले सैनिकों के हित में लिया। राष्ट्रीय रक्षा निधि के तहत प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत दी जाने वाली राशि लड़कों के लिए 2000 से बढ़ाकर 2500 रूपये और लड़कियों के लिए 2250 रूपये से बढाकर तीन हजार रूपये कर दी गई। आतंकवादी और नक्सली हमलों के दौरान शहीद होने वाले राज्य पुलिस कर्मियों के बच्चों को भी इस योजना के तहत लाया गया। किसानों के लिए पेंशन योजना को भी मंजूरी दी गई। इसके तहत उन्हें60 वर्ष की आयु तक हर महीने कम से कम तीन हजार रूपये दिये जाएंगे। सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी लाने का फैसला किया गया। प्रत्येक किसान को परिवार को हर वर्ष  6000 रूपये देने की इस योजना का लाभ साढे 14 करोड़ किसानों को मिलेगा। नसीम नकवी, आकाशवाणी समाचार, नई दिल्ली।


------

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि वित्‍त वर्ष 2020-21 से भारत की विकास दर आठ प्रतिशत से अधिक हो जाएगी, क्‍योंकि संरचनात्‍मक सुधारों के अच्‍छे परिणाम आना निश्चित हैं। अमरीका के न्‍यूयार्क में एक संवाद एजेंसी के साथ बातचीत में उन्‍होंने कहा कि जीएसटी और धन शोधन अक्षमता संहिता लागू कर बदलाव की प्रकिया शुरू करने से इसकी बुनियाद रखी जा चुकी है। उन्‍होंने कहा कि अब इन सुधारों के परिणाम आने लगेंगे।


कुमार ने कहा कि अगले पांच वर्ष में मोदी सरकार विकास को तेज करने पर जोर देगी और इसे मौजूदा लगभग सात प्रतिशत से बढाकर आठ प्रतिशत से अधिक करने की कोशिश करेगी। उन्‍होंने कहा कि इससे देश 50 खरब डालर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के लक्ष्‍य को आसानी से हासिल कर लेगा।


------

कर्नाटक विधानसभा अध्‍यक्ष रमेश कुमार ने कहा है कि विधानसभा में आज विश्‍वास मत पर निर्णय ले लिया जायेगा। बेंगलुरू में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि वे शुक्रवार को किये गये अपने वायदे पर कायम हैं और गठबंधन सरकार का शक्ति परीक्षण आज हो जायेगा। उन्‍होंने सदन में सभी सदस्‍यों को विश्‍वास मत पर बोलने की अनुमति दी है और कहा है कि वे अपनी जिम्‍मेदारी के साथ समय सीमा के अन्‍दर अपनी बात रखें। भाजपा सदस्‍य मधुस्‍वामी और जगदीश शेट्टर ने अध्‍यक्ष से कहा कि वे समय सीमा के भीतर बहस और विश्‍वास मत पर मतदान कराएं। इसके जवाब में अध्‍यक्ष ने कहा कि इस संबंध में वे पहले ही संकेत दे चुके हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से :-


अध्यक्ष रमेश कुमार ने आज कांग्रेस मंत्रिमंडल के नेता सिद्धारमैया के पॉइंट ऑफ ऑर्डर पर अपनी रूलींग दी। स्पीकर ने कहा कि किसी भी पार्टी के मंत्रिमंडल के नेता को व्हिप जारी करने की क्षमता हैं और उसे रोका नहीं लगाया जा सकता। इस बीच, अध्यक्ष ने बागी विधायकों को कल सुनवाई के लिए अपने दफ्तर बुलाया है। सिद्धारमैया की याचिका के अनुसार मांग की गई है कि बागी विधायकों को पार्टी दलबदल कानून के तहत  बर्खास्त किया जाये। सूत्रों के अनुसार स्पीकर को अभी तक बागी विधायकों द्वारा उत्तर नहीं मिला है। सुधींद्रा आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।


------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों के विधानसभा में जल्‍द शक्ति परीक्षण कराये जाने वाली याचिका पर तत्‍काल सुनवाई से इंकार कर दिया है। विधायक आर. शंकर और एच. नागेश की ओर से न्‍यायालय में पेश वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता मुकुल रोहतगी ने बताया कि शक्ति परीक्षण किसी न किसी बहाने टाला जा रहा है। इस पर प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि इस मामले पर कल सुनवाई की जायेगी।


------

राज्‍यसभा की कार्यवाही सोनभद्र गोलीबारी और कर्नाटक राजनीतिक घटनाक्रम मुद्दे पर दिन में दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई थी। पहले स्‍थगन के बाद कार्यवाही फिर शुरू होने पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, डीएमके और भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सदस्‍य इन मामलों को उठाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गये। उपसभापति हरिवंश ने शोरगुल के बीच प्रश्‍नकाल शुरू करने का प्रयास किया, लेकिन शोर-शराबा जारी रहने के कारण सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्‍थगित कर दी गई।


इससे पहले सवेरे विभिन्‍न मामलों को लेकर विरोध के चलते सदन की कार्यवाही दोपहर तक स्‍थगित कर दी गई थी। सदन में दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित की याद में दो मिनट का मौन रखा गया।


------

लोक जनशक्ति पार्टी सांसद रामचन्‍द्र पासवान के निधन के कारण लोकसभा की कार्यवाही आज दोपहर दो बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई थी। रामचन्‍द्र पासवान का कल नई दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में निधन हो गया था। आज सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने रामचन्‍द्र पासवान और दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित के निधन के बारे में सदन को जानकारी दी। सदन ने दिवंगत नेताओं के सम्‍मान में दो मिनट का मौन भी रखा।


------

कांग्रेस सांसदों ने आज सोनभद्र गोलीबारी के विरोध में संसद भवन परिसर स्थित महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। ये सांसद सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे। उन्‍होंने, उत्‍तर प्रदेश के सोनभद्र में मृतकों के परिजनों से मिलने जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की गिरफ्तारी का भी विरोध किया। 


------

आचार्य देवव्रत ने गुजरात के नये राज्‍यपाल के रूप में शपथ ले ली है। गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश ने आज उन्‍हें राजभवन में आयोजित समारोह में पद की शपथ दिलाई।


------

जापान में सत्‍तारूढ़ गठबंधन ने देश की संसद के ऊपरी सदन में बहुमत हासिल कर लिया है। लेकिन प्रचण्‍ड बहुमत न मिलने के कारण गठबंधन संविधान संशोधन नहीं कर पाएगा। कल आए चुनाव परिणाम से शिंज़ो आबे जापान के सबसे अधिक समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। हालांकि सदन में उन्‍हें दो-तिहाई बहुमत नहीं मिला है। ऐसी स्थिति में वे देश के संविधान के संशोधन के लक्ष्‍य को हासिल नहीं कर पाएंगे।


ऊपरी सदन के लिए कल हुई मतगणना में शिंजो आबे की एलडीपी और उसके सहयोगी दलों को 124 सीटों में से 71 सीटें मिली हैं।


------

जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी सेना ने आज फिर जम्‍मू डिविजन के राजौरी जिले के सुन्‍दरबनी सेक्‍टर में संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया। रक्षा प्रवक्‍ता के अनुसार पाकिस्‍तानी सेना ने आज तड़के इस क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के निकट अकारण छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार दागे। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की। अंतिम समाचार मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी। किसी भी ओर से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।


------

केरल में लगातार वर्षा से जन जीवन प्रभावित है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के कई भागों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।


केरल के उत्तरी और मध्य भागों में वर्षा की सबसे अधिक मार पड़ी है। कासरगौड़, इडुक्की, कोरीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में मंगलवार तक सबसे अधिक खतरे की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग ने कोट्टायम, एर्णाकुलम, त्रिशूर और मलाप्पुरम जिलों में भी बृस्पतिवार तक चेतवानी जारी की है।  वर्षा से जुडी़ घटनाओं में चार लोगों के मारे जाने की खबर है। दो मछुआरों सहित तीन लोग अब भी लापता है। मछुआरों को समुद्र में न जाने और सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी गई है। हजारों लोगों को राज्य भर के विभिन्न राहत शिवरों में पहुंचाया गया है। तिरूवंतपुरम से मयूशा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अफरोज़ आलम।


------

बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार ने अधिकारियों को दूरदराज के इलाकों में निर्जन स्थानों पर फंसे लोगों को हेलीकॉप्टर से राहत सामग्री पहुंचाने के निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक बाढ़ग्रस्त परिवार को छह-छह हजार रुपये का भुगतान सुनिश्चित करने को कहा है।


------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘मच्छर जनित बीमारियों की जानकारी और बचाव’’। कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।


------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक महीने में पांच स्वर्ण पदक जीतने पर एथलीट हिमा दास को बधाई दी। उन्होंने भविष्य की प्रतियोगिताओं के लिए भी उन्हें शुभकामनाएं दीं।


------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Aug) Midday News 17 (Aug) News at Nine 17 (Aug) Hourly 18 (Aug) (0605hrs)
समाचार प्रभात 18 (Aug) दोपहर समाचार 17 (Aug) समाचार संध्या 17 (Aug) प्रति घंटा समाचार 18 (Aug) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Aug) Khabrein(Day) 17 (Aug) Khabrein(Eve) 17 (Aug)
Aaj Savere 18 (Aug) Parikrama 17 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Aug) Samayki 17 (Aug) Sports Scan 17 (Aug) Spotlight/News Analysis 17 (Aug) Samachar Darshan 16 (Aug) Radio Newsreel 17 (Aug)
    Public Speak

    Country wide 1 (Aug) Surkhiyon Mein 1 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 14 (Aug) Vaad-Samvaad 30 (Jul) Money Talk 30 (Jul) Current Affairs 16 (Aug)