A- A A+
Last Updated : Dec 6 2019 11:10PM     Screen Reader Access
News Highlights
Banking sector has become stronger than the past, says PM Modi            There should be no provision for mercy petition for persons convicted under POCSO Act: President            Nationwide Feedback Diwas to be observed tomorrow to get stakeholders' response to new GST returns            Voting for 2nd phase of Jharkhand assembly polls tomorrow            India leads medal tally at 13th South Asian Games           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
22.07.2019

दिनांक:22-07-2019

समाचार संध्‍या

2045

-----------

मुख्य समाचार:-

  • भारत ने दूसरे चन्‍द्र अभियान, चन्‍द्रयान-2 का सफल प्रक्षेपणकिया।

  • केन्‍द्र सरकार का 50 दिन के रिपोर्ट कार्ड में तीव्र आर्थिकवृद्धि और देश से गरीबी हटाने के लिए आधारभूत ढांचे को मजबूत करने पर जोर।

  • मानवाधिकार संरक्षण संशोधन विधेयक संसद में पास। लोकसभा मेंसूचना का अधिकार संशोधन विधेयक पारित।

  • अन्‍तर मंत्रालय समिति ने भारत में क्रि‍प्‍टो-करंसी पर प्रतिबंधलगाने की सिफारिश की।

  • श्रीलंका में ईस्‍टर रविवार के हमले के बाद आपातकाल को एक महीनेके लिए और बढ़ाया गया। 

  • बैंकॉक में थाईलैंड अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में तीनभारतीय मुक्‍केबाज क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे। 

-----------

भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान -2 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपितकर पृथ्वी के चारों ओर प्रारंभिक कक्षा में भेज दिया गया है। सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्रसे चन्द्रयान -2 को ले जाने वाले शक्तिशाली बूस्टर जी एस एल वी-मार्क-थ्रीसे दिन में दो बजकर 43 मिनट पर इसे छोड़ा गया। आकाश में जाने के मात्र सोलह मिनटके भीतर ही चंद्रयान ने निर्दिष्‍ट चंद्र कक्षा में प्रवेश किया। पृथ्वी की कक्षा से,चंद्रयान -2 को इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के समीपले जाया जाएगा। चंद्रयान -2 के चन्‍द्रमा पर पहुंचने के बाद भारत चांद पर सॉफ्ट-लैंडिंगकरने वाला चौथा देश बन जाएगा।

इसरो के अध्यक्ष डॉ0 के सिवन ने कहा कि वैज्ञानिक यह उपलब्धिहासिल करने के लिए पंद्रह महत्वपूर्ण परीक्षणों के दौर से गुजरेंगे। डॉ सिवन ने कहा----

मुझे यह घोषणा करते हुएबहुत खुशी हो रही है कि जीएसएलवी मार्क-3 ने सफलतापूर्वक चंद्रयान-2 को उसकी निर्दिष्‍टकक्षा में स्‍थापित कर दिया है। एक गंभीर तकनीकी समस्‍या आने और फिर उसको ठीक किए जानेके बाद अब इसरो बड़ी कामयाबी की ओर अग्रसर है।

चंद्रयान -2 से चंद्रमा पर भारत के दूसरे अभियान के उद्देश्योंमें चंद्रमा की मिट्टी में उपस्थित खनिज और उसकी रासायनिक संरचना का अध्ययन करना शामिलहै। इसके अलावा चंद्रमा के निकट-दक्षिणी ध्रुव में पानी या बर्फ की खोज करना, इसकेवातावरण की जांच करना, साथ ही चंद्रमा के भीतर की भूकंपीय गतिविधियों का अध्ययन करनाऔर उच्च तकनीक और क्षमतावाले कैमरों का उपयोग कर चंद्रमा की सभी प्रकार से जांच करनाशामिल है। एक रिपोर्ट---

सभी कठनाईयों को दूर करतेहुए जीएसएलवी मार्क-3 से चंद्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण, इसरो के लक्ष्‍य को प्राप्‍तकरने के संकल्‍प को दर्शाता है। वैज्ञानिकों की आशाओं से बढ़कर, चंद्रयान-2 अपनी निर्दिष्‍टकक्षा में सबसे अच्‍छी तरह प्रवेश कर गया है। 15 जुलाई को तकनीकी समस्‍या आने के बावजूदआज आसानी से इसने उड़ान भरी। जीएसएलवी की एक अन्‍य उल्‍लेखनीय उपलब्धि यह है कि एकजीयो-स्‍टेशनरी स्‍थानांतरण कक्षा में यह 4 टन पे लॉड्स ले जाने में कामयाब रहा। अबउपग्रह टीम पूरी मुस्‍तैदी से चंद्रयान-2 को पृथ्‍वी की कक्षा से चंद्रमा की कक्षामें भेजने की तैयारी में है। श्री हरिकोटा से जय सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्षसे नईम अख़तर।

-----------

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने चंद्रयान -2 केसफल प्रक्षेपण के लिए इसरो टीम को बधाई दी है। राष्‍ट्रपति कोविंद ने ट्वीट में कहाकि चंद्रयान -2 लगभग 50 दिन में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के करीब उतरने वाला पहलाअंतरिक्ष यान होगा।

उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि चंद्रयान -2 को कुछ ही सप्‍ताहमें चंद्रमा पर सफलता से उतारने वाला भारत चौथा देश बन जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि चंद्रयान -2 के प्रक्षेपणसे देश के वैज्ञानिकों और 130 करोड़ भारतीयों के, विज्ञान के नए आयामों को जानने केप्रति संकल्पों का पता चलता है। उन्होंने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि चंद्रयान-2 पूरी तरह से स्वदेशी है।

इसरो के वैज्ञानिकों को एक ऑडियो संदेश में, प्रधानमंत्री नेउनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता की प्रशंसा की।

चंद्रयान-2 मिशन के सफललॉन्‍च पर आपको और इसरो की पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई। आज का यह सफल लॉन्‍च पूरे देशऔर सभी भारतीयों के लिए बहुत गर्व का विषय है। पिछले सप्‍ताह तकनीकी कारणों से लॉन्‍चस्‍थगित करना पड़ा था। उसके बाद आपने और इसरो की टीम ने बहुत तत्‍परता से तकनीकी खराबीका पता लगाया और उसे हल करने के लिए  जरूरीकदम भी उठाए और अब एक हफ्ते के भीतर ही लॉन्‍च में सफलता हासिल की है। इसके लिए आपसभी विशेष बधाई के पात्र हैं।  

गृहमंत्री, रक्षामंत्री और सूचना तथा प्रसारण मंत्री ने भी इसरों के वैज्ञानिकों को इस उपलब्धि के लिएबधाई दी है।

-----------

चंद्रयान -2 के सफल प्रक्षेपण पर विश्‍व भर के मीडिया से भीप्रतिक्रियाएं मिली हैं। वॉशिंगटन पोस्‍ट ने इसे भारत का कम लागत में स्‍वदेशी तकनीकसे विकसित किया गया अंतरिक्ष कार्यक्रम बताते हुए कहा है कि यह देश के लिए गर्व औरप्रेरणा का कार्यक्रम है।

सी एन एन ने भारत के इस अभियान को महत्‍वपूर्ण बताया है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिनहुआ ने चंद्रयान -2 के प्रक्षेपणऔर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री की प्रतिक्रियाओं को अहमियत दी है।

पाकिस्‍तान के प्रमुख अखबारों ने अपनी वेबसाइट और समाचारों मेंइसे विस्‍तार से दिया है।

-----------

नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पचास दिन पूरेकर लिये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2024-25 तक देश को पचास खरब डॉलरकी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए दृष्टिकोण पहले ही स्पष्ट कर दिया है। पचास खरब डॉलरकी अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत को हर वर्ष आठ प्रतिशत की दर से विकास करना होगा।आर्थिक स्थिरता को बनाए रखते हुए साल 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दरछह दशमलव आठ प्रतिशत रहने का अनुमान है।

तीव्र आर्थिक वृद्धि और देश से गरीबी हटाने के लिए आधारभूत ढांचेका मजबूत होना जरूरी है। हमारे संवाददाता ने एनडीए सरकार द्वारा बुनियादी ढांचे केक्षेत्र में किए जा रहे महत्वपूर्ण उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

भारत नेट के माध्‍यम से90 हजार ग्राम पंचायतों में वाई-फाई सेवा के लिए एक हजार 440 करोड़ रूपये का प्रस्‍तावकिया गया है। आर्थिक ढांचागत पूंजी को बढ़ाने के लिए कई संसाधनों के उपाय भी किए गएहैं। इसके लिए सरकार दीर्घ-कालिक बॉन्‍ड बाजार को मजबूत करने के लिए चालू वित्‍त वर्षमें ऋण गारंटी संवर्धन निगम की स्‍थापना करेगी। इसके अलावा अगले पांच वर्षों में सौलाख करोड़ रूपये का निवेश करेगी। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----------

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहाहै कि नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार किसानों, सैनिकों, मजदूरों और व्‍यापारियोंसहित समाज के सभी वर्ग के कल्‍याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

-----------

मानवाधिकार संरक्षण संशोधन विधेयक 2019 संसद में पारित हो गया।राज्यसभा ने आज इसे पास किया। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। यह विधेयक मानवाधिकारसंरक्षण अधिनियम 1993 में संशोधन के लिए लाया गया था। इस विधेयक में राष्ट्रीय मानवाधिकारऔर राज्य मानवाधिकार आयोगों के अध्यक्षों का कार्यकाल पांच से घटाकर तीन वर्ष करनेकी व्यवस्था है। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय नेकहा कि एनडीए सरकार मानवाधिकार संस्थाओं की स्वायत्ता और मानवाधिकार संरक्षण के प्रतिगंभीर है। 

-----------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि पेड न्यूजको सज़ा देने योग्य चुनावी अपराध बनाने के लिए प्रेस परिषद ने जनप्रतिनिधित्व कानून1951 में संशोधन करने का अनुमोदन किया है।

राज्यसभा में लिखित उत्तर में यह जानकारी देते हुए उन्होंनेकहा कि 2018-19 में निर्वाचन आयोग और अन्य की ओर से प्रेस परिषद को 58 शिकायतें प्राप्तहुई थीं। उन्होंने कहा कि निजी सेटेलाइट टीवी चैनलों से संबंधित पेड न्यूज का कोई मामलामंत्रालय के संज्ञान में नहीं लाया गया है।

-----------

लोकसभा ने सूचना का अधिकार संशोधन विधेयक, 2019 पारित कर दिया।विधेयक में केंद्रीय सूचना आयोग और राज्य सूचना आयोगों के सूचना आयुक्तों के कार्यकाल,वेतन, भत्ते और सेवा की अन्य शर्तों को तय करने और नियम बनाने के लिए केंद्र को सशक्तबनाने पर जोर दिया गया है।

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री डॉक्‍टर जितेंद्रसिंह ने विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए कहा कि संशोधन से आरटीआई अधिनियम के प्रावधानकमजोर नहीं होंगे।

विधेयक पर बहस की शुरुआत करते हुए कांग्रेस के शशि थरूर ने बिलका विरोध करते हुए कहा कि मौजूदा आरटीआई अधिनियम संघीय मूल्यों पर हमला करने के प्रयासोंको कमजोर करेगा।

डीएमके, आरएसपी और बीएसपी सहित अन्‍य राजनीतिक दलों के सदस्‍योंने भी चर्चा में भाग लिया।

-----------

लोकसभा में आज मोटर वाहन संशोधन विधेयक 2019 पर चर्चा शुरू हुई।इससे सड़क पर सुरक्षा प्रदान करने के लिए 1988 के मोटर वाहन बिल में संशोधन किया जा सकेगा। इसमें यातायात उल्‍लंघन मामलेमें जुर्माना बढाने, थर्ड पार्टी बीमा संबंधी मामले तथा सड़क सुरक्षा के लिए अन्‍यप्रस्‍तावित मुद्दे शामिल किए जा सकेंगे। विधेयक पर चर्चा अभी पूरी नहीं हुई है।

-----------

कर्नाटक विधानसभा में आज सुबह से विश्वास प्रस्ताव पर चर्चाचलती रही। शाम को अध्यक्ष को सत्ताधारी गठबंधन के सदस्यों के इस अनुरोध पर दस मिनटके लिए कार्यवाही रोकनी पड़ी कि वे विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए और अधिक समय चाहतेहैं। रिपोर्ट मिलने तक सदन में चर्चा दोबारा शुरू नहीं हो सकी थी।

मध्यांतर में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य अध्यक्ष से मिले,उसके बाद जनता दल सेक्युलर के नेता और कांग्रेस के नेता भी विधानसभा अध्यक्ष से मिले।यह स्पष्ट नहीं है कि विश्वास प्रस्ताव पर मतदान आज हो पाएगा या नहीं।

मुख्यमंत्री एच.डी कुमारस्वामी ने बृहस्पतिवार को सदन में विश्वासप्रस्ताव रखा था, लेकिन राज्यपाल द्वारा दो बार समयसीमा रखने के बाद भी मतदान नहींहो सका।

पत्रकारों से बात करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडुराव ने कहा कि विश्वास प्रस्ताव पर तब तक मतदान नहीं होना चाहिए, जब तक बागी विधायकोंके मामले में उच्चतम न्यायालय उनके दल की याचिका पर स्पष्टीकरण नहीं दे देता।

-----------

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा में होने वालीघटनाएं संवैधानिक भावना को तोड़ने वाली है।

हैदराबाद में संववाददाता सम्‍मेलन में पार्टी महासचिव मुरलीधरराव ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष पिछले कुछ दिनों से चर्चा कोबढ़ाकर अपने अधिकारों का दुरुपयोग कर रहे हैं।

-----------

अंतर-मंत्रिस्तरीय समिति ने देश में क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबंधलगाने और इससे जुड़ी किसी भी गतिविधि पर जुर्माना लगाने की सिफारिश की है। सरकार नेनवंबर 2017 में आभासी मुद्राओं से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने और इस मामले मेंविशिष्ट कार्रवाई करने के बारे में सुझाव देने के लिए समिति का गठन किया था।

-----------

प्रवर्तन निदेशालय ने लॉटरी घोटाले में 119 करोड़ रुपये से अधिककी धोखाधड़ी मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत जांच शुरू कर दीहै। तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले में स्थित इमारतोंके साथ 61 फ्लैट, 82  भूखंड और छह भूखंडों परबनी संपत्तियों की जांच की।

-----------

श्रीलंका में ईस्टर रविवार के हमलों के बाद लागू किए गए आपातकालको एक महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। ईस्टर हमलों के बाद चौथी बार आपातकाल बढ़ायागया। राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना के आदेश में कहा गया है कि लोगों की सुरक्षा औरशांति बनाए रखने के लिए आपातकाल बढ़ाना जरूरी है।

-----------

एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक सिंह  सहित तीन भारतीय मुक्केबाजों ने थाइलैंड अंतरराष्ट्रीयप्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

-----------

आकाशवाणी के समाचार प्रभाग की हिन्‍दी वेबसाइट ने आज से कामकरना शुरू कर दिया है। इस वैबसाइट को www.newsonair.com/Hindi पर देखा जा सकता है।

-----------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिककार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘मच्छर जनित बीमारियों की जानकारी और बचाव’’।कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारितकिया जायेगा।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (Dec) Midday News 6 (Dec) News at Nine 6 (Dec) Hourly 6 (Dec) (2300hrs)
समाचार प्रभात 6 (Dec) दोपहर समाचार 6 (Dec) समाचार संध्या 6 (Dec) प्रति घंटा समाचार 6 (Dec) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (Dec) Khabrein(Day) 6 (Dec) Khabrein(Eve) 6 (Dec)
Aaj Savere 6 (Dec) Parikrama 6 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 6 (Dec) Samayki 6 (Dec) Sports Scan 6 (Dec) Spotlight/News Analysis 6 (Dec) Samachar Darshan 6 (Dec) Radio Newsreel 3 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 4 (Dec) Vaad-Samvaad 26 (Nov) Money Talk 26 (Nov) Current Affairs 6 (Dec)