A- A A+
Last Updated : Dec 15 2019 11:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
Stage set for 4th phase of assembly elections in Jharkhand tomorrow            PM Modi accuses Congress, its allies of raising storm over Citizenship Act            Situation peaceful in Assam; day curfew relaxed in Guwahati & Dibrugarh            FM Nirmala Sitharaman to hold pre-Budget consultations from tomorrow            Marathon International climate talks closed with no deal on carbon markets           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
23.07.2019
मुख्य समाचार
  • भारत ने स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प को कश्मीर मामले में मध्यस्थता के लिए नहीं कहा है।
  • कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही विश्वासमत प्रस्ताव पर मतदान के बिना कल रात स्थगित। उच्‍चतम न्‍यायालय दो निर्दलीय विधायकों के तत्‍काल शक्ति परीक्षण कराये जाने की याचिका पर आज सुनवाई करेगा।
  • सरकार ने स्पष्‍ट किया--सूचना के अधिकार अधिनियम में संशोधन से सूचना आयोग की स्‍वायत्‍ता से कोई समझौता नहीं।
  • चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण पर विश्‍व मीडिया ने भारत की सराहना की।
  • कटक में सम्‍पन्‍न राष्‍ट्रमण्‍डल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में भारत सात स्‍वर्ण जीत कर शीर्ष पर।

------------

भारत ने स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प को कश्मीर मामले में मध्यस्थता के लिए नहीं कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत हमेशा से इस रुख पर कायम है कि पाकिस्तान के साथ सभी मुद्दों पर केवल द्विपक्षीय बातचीत ही हो सकती है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को किसी भी वार्ता से पहले सीमा पार से चलाया जा रहा आतंकवाद रोकना होगा।

------------

उधर, अमरीकी राष्ट्रपति डॉ़नल्ड ट्रम्प ने फिर संकेत दिया है कि पाकिस्तान की सुरक्षा सहायता पर रोक तब तक नहीं हटाई जा सकती जब तक अमरीका आतंकी नेटवर्क के खिलाफ उसकी कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हो जाता। वाशिंगटन में कल रात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ पहली बैठक में  ट्रम्प ने कहा कि अमरीका, पाकिस्तान को पिछले कई वर्षों से एक अरब तीस करोड़ डॉलर की मदद देता आ रहा है लेकिन पाकिस्तान ने अब तक आतंकवाद के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की है।

------------

रूस के उपप्रधानमंत्री युरी बोरिसोफ ने कल नई दिल्ली में विदेशमंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश, परिवहन, ऊर्जा, कृषि उद्योग और अंतरिक्ष क्षेत्रों में द्वपक्षीय सहयोग पर विचार-विमर्श किया।

वर्ष 2025 तक द्वपक्षीय व्यापार तीस अरब अमरीकी डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य हासिल करने के उपायों पर भी सहमति व्यक्त की गयी।
दोनों पक्षों ने तेल और गैस क्षेत्र में निवेश के नए अवसरों की तलाश पर जोर दिया। असैन्य परमाणु सहयोग पर भी बातचीत हुई।

------------

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही विश्वासमत प्रस्ताव पर मतदान के बिना कल रात स्थगित कर दी गई। सदन में चर्चा के दौरान शोर-शराबा होता रहा। रात साढ़े ग्यारह बजे सत्ता पक्ष के सदस्यों ने सदन की कार्यवाही अगले दिन के लिए स्थगित करने पर जोर दिया। उनका कहना था कि प्रस्ताव पर सभी सदस्यों को चर्चा करनी है। भारतीय जनता पार्टी  सदस्यों ने शक्ति परीक्षण कराने को कहा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरमैया ने कहा कि विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा और शक्ति परीक्षण मंगलवार शाम आठ बजे तक पूरा कराया जा सकता है।

बागी विधायकों को बर्खास्‍त करने का डर कांग्रेस द्वारा दिखाया जा रहा है। कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार और दिनेश गुंडू राव ने कल बागी विधायकों को कहा है कि अगर वह आज विधानसभा नहीं आएंगे तो उनके खिलाफ दल-बदल कानून के तहत कदम उठाया जाएगा। सिद्धारमैया ने याचिका दी है कि पार्टी के खिलाफ व्हिप उल्‍लंघन करने वाले विधायकों को सदस्‍यता से बर्खास्‍त किया जाए। अभी देखना है कि क्‍या गठबंधन सरकार के सदस्‍य आज छह बजे के पहले सभाध्‍यक्ष को बहुमत साबित करने डिवीजन ऑफ कोर्ट में सहयोग देंगे। सुधींद्र आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

------------

उच्चतम न्यायालय आज कर्नाटक के दो निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें विधानसभा में मुख्यमंत्री एच.डी. कुमार स्वामी के विश्वासमत प्रस्ताव पर तुरंत मत विभाजन की मांग की गई है। दोनों विधायकों की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि शक्ति परीक्षण में किसी न किसी बहाने देर की जा रही है। कांग्रेस-जनता दल सेक्युलर सरकार से समर्थन वापस लेने वाले इन दोनों विधायकों ने उच्चतम न्यायालय में दायर याचिका में कुमारस्वामी सरकार को तुरंत शक्ति परीक्षण कराए जाने का निर्देश देने की मांग की है।

------------

असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार के बाद राहत और बचाव कार्य तेज़ी से चलाये जा रहे हैं। बोंगाईगांव के उपायुक्त आदिल खान ने कहा कि ज़िले में मकानों के नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

इस बीच, काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ के कारण सोलह गेंडों सहित 167 वन्य जीवों की मौत हो गयी। वन मंत्री के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि 199 शिकार-रोधी कैंपों में से 27 में अब भी पानी भरा हुआ है।

------------

केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो - सी.बी.आई. ने चिटफंड घोटाले के मामले में कल 11 ठिकानों पर छापे मारे। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि ये छापे पश्चिम बंगाल के उत्‍तर चौबीस परगना के साथ-साथ पटना, अगरतला और नई दिल्‍ली में मारे गये। छापों के दौरान कुछ संदेहजनक दस्‍तावेज़ भी बरामद हुए हैं।

सी.बी.आई. ने कंपनी के प्रमोटर पार्थ चक्रवर्ती और कई अन्‍य के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। इन सभी पर षड्यंत्र रचने और धोखाधड़ी के आरोप हैं।

------------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार सरकारी विभागों से संबंधित सूचनाओं में पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि सही सूचनाओं के निर्वाध प्रवाह को मजबूती प्रदान करने की इसी प्रतिबद्धता के कारण सूचना के अधिकार के तहत आवेदनों की संख्या कम करने के लिए अधिकतम सरकारी विभाग स्वतः सूचना दिए जाने को बढ़ावा दे रहे हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि कुछ लोग जानबूझकर सरकार की छवि बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन उनकी आलोचना में कोई सच्चाई नहीं है। उन्होंने कहा कि आर टी आई अधिनियम में संशोधन किसी भी तरह से सूचना आयोग की स्‍वायत्‍ता से  समझौता नहीं है।

------------

नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के 50 दिन पूरे कर लिये हैं। इतने कम समय में सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पहल की हैं। एक रिपोर्ट-

दूसरी बार सत्‍ता में आने के बाद केन्‍द्र सरकार ने कुछ साहसिक और ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। केन्‍द्रीय बजट में आयुष्‍मान भारत के लिए आवंटित राशि में एक सौ 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। वहीं पिछले वित्‍त वर्ष के मुकाबले इस साल स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के लिए बजट लगभग 19 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा भारतीय चिकित्‍सा परिषद संशोधन अधिनियम 2019 को मंजूरी दे दी है जिसका उद्देश्‍य देश में चिकित्‍सा, शिक्षा प्रशासन में पारदर्शिता, जवाबदेही और गुणवत्‍ता बढ़ाना है। 2025 तक क्षय रोग को समाप्‍त करने के लिए केन्‍द्र सरकार ने राष्‍ट्रीय रणनीतिक योजना भी तैयार की है। दीपेन्‍द्र कुमार आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 28 तारीख को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। कार्यक्रम सवेरे ग्‍यारह बजे प्रसारित होगा। प्रधानमंत्री ने लोगों को अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री प्रत्‍येक म‍हीने के अंतिम रविवार को आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम के जरिए विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण मुद्दे उठाते रहे हैं। कार्यक्रम की पिछली कड़ी में श्री मोदी ने देश की जनता द्वारा मन की बात कार्यक्रम को लिखे पत्रों की बात की थी। उन्‍होंने कहा कि ये पत्र उनके लिए प्रेरणा का काम करते हैं और उन्‍हें ऊर्जा प्रदान करते हैं।

एक प्रकार से आप की चिट्ठी भी मेरे लिए जब कभी प्रेरणा का कारण बन जाती है तो कभी ऊर्जा का कारण बन जाती है। कभी-कभी तो मेरी विचार प्रक्रिया को धार देने का काम आपके कुछ शब्‍द कर देते हैं। लोग देश और समाज के सामने कड़ी चुनौतियों को सामने रखते हैं उसके साथ-साथ समाधान भी बताते हैं।

------------

भारत के दूसरे चंद्र अभियान, चंद्रयान -2 के सफल प्रक्षेपण पर विश्‍व की मीडिया ने सराहना की है। वॉशिंगटन पोस्‍ट ने इसे भारत का कम लागत वाला स्‍वदेशी तकनीक से विकसित किया गया अंतरिक्ष कार्यक्रम बताते हुए कहा है कि यह देश के लिए गर्व की बात है।

न्‍यूयार्क टाइम्‍स ने लिखा है कि अगर इस अभियान के बाकी चरण सफल रहे तो अमरीका, रूस और चीन के बाद चंद्रमा की सतह को छूने वाला भारत चौथा देश बन जाएग।

भारत का लक्ष्‍य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के क्षेत्र पर पहुंचना है, जहां अब तक कोई अभियान नहीं हुआ है।

सी एन एन ने भारत के इस अभियान को महत्‍वपूर्ण बताया।
चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिनहुआ ने चंद्रयान -2 के प्रक्षेपण और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री की प्रतिक्रियाओं को अहमियत दी है।
पाकिस्‍तान के प्रमुख अखबारों ने अपनी वेबसाइट और समाचारों में भी इसे विस्‍तार से स्‍थान दिया है।

------------

करगिल विजय दिवस पूरे देश में प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को मनाया जाता है ताकि भारत की विजय और हमारे बहादुर जवानों का सम्मान किया जा सके। इन समारोहों का उद्देश्य विशेष रूप से युवाओं के बीच राष्ट्र व्यापी अभियानों के माध्यम से राष्ट्रीय भावनाओं को जगाना और बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि देना है।

------------

आज राष्ट्रीय प्रसारण दिवस है। 1927 में आज के ही दिन देश का पहला रेडियो प्रसारण एक निजी कंपनी- इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी के तहत बॉम्बे केंद्र से किया गया था। 8 जून 1936 को भारतीय प्रसारण सेवा को ऑल इंडिया रेडियो - आकाशवाणी नाम दिया गया। वर्तमान में आकाशवाणी विश्व के सबसे बड़े लोक प्रसारकों में एक है।

------------

जाने-माने पत्रकार और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष राम बहादुर राय को प्रतिष्ठित हिन्दी रत्न सम्मान देने के लिए चुना गया है। उन्हें यह पुरस्कार पहली अगस्त को प्रदान किया जाएगा। इस सम्मान के तहत उन्हें एक लाख रुपये की धनराशि, प्रशस्ति पत्र तथा वाग्देवी की प्रतिमा भेंट की जाएगी।

------------

जम्मू कश्मीर में श्री अमरनाथ जी वार्षिक यात्रा में 22 दिन के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या पिछले साल के दो लाख 85 हज़ार की संख्या को पार कर गई है। यात्रा के 22वें दिन कल 13 हज़ार तीन अधिक श्रद्धालुओं ने पावन गुफा में हिम शिवलिंग के दर्शन किये।

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि पहली जुलाई से यात्रा आरंभ होने से अब तक दो लाख 85 हज़ार तीन सौ श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किये।

46 दिन की अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर रक्षाबंधन के दिन समाप्त होगी।

------------

खेल समाचारों के साथ हैं सिद्धार्थ सिंह -

कटक में राष्‍ट्रमंडल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए मेजबान भारत ने सातों स्वर्ण पदक जीत लिए हैं। कल सम्‍पन्न हुई प्रतियोगिता में हरमीत देसाई ने पुरुष सिंगल्स और अयहिका मुखर्जी ने महिला सिंगल्स का खिताब जीता।

एंथनी अमलराज और मानव ठक्कर ने जी. सत्‍यन और शरत कमल की जोड़ी को हराकर पुरुष डबल्स का स्वर्ण पदक  जीता।

पूजा सहस्रबुद्धे और कृत्विका सिन्हा रॉय ने श्रीजा अकुला और मौसुमी पॉल को 3-1 से हराकर महिला डब्ल्स का खिताब जीता। भारत पदक तालिका में 7 स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य जीतकर शीर्ष पर रहा।

तोकियों में आज से शुरु हो रहे जापान ओपेन बी.डब्‍ल्‍यू.एफ. वर्ल्‍ड टूर सुपर बैडमिंटन प्रतियोगिता में पी.वी. सिंघु और किदाम्‍बी श्रीकांत भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे। एक अन्‍य मुकाबले में आज बी. साईं प्रणीत का मुकाबला जापान की केंटा निशिमोतो से होगा।

दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता केशव दत्त और भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान प्रसून बनर्जी को मोहन बागान के वार्षिक समारोह के दौरान 29 तारीख को मोहन बागान रत्न सम्‍मान से नवाजा जाएगा। 

इसी समारोह में भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी सम्मानित किया जायेगा।

------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • चन्‍द्रयान -2 के प्रक्षेपण की खबर सभी अखबारों की सुर्खी है। जनसत्‍ता लिखता है - चन्‍द्रयान-2 रवाना, सितम्‍बर में उतरेगा चांद की सतह पर। नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है - चंदा मामा दूर नहीं। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - चांद को जमीं बनाने निकला चन्‍द्रयान-दो। दैनिक भास्‍कर लिखता है - चांद का सफर, सूरज पर नजर। 

  • कर्नाटक संकट पर हिन्‍दुस्‍तान ने शीर्षक दिया है - कर्नाटक में रात तक चला सियासी घमासान। देशबंधु के अनुसार - विश्‍वास प्रस्‍ताव पर संशय बरकरार। 
  • राजस्‍थान पत्रिका लिखता है - रिजर्व बैंक ने दिया और सस्‍ते कर्ज का संकेत, हो सकती है शून्‍य दशमलव दो पांच फीसदी की एक और कटौती।
  • अमर उजाला की सुर्खी है - मतदान खत्‍म, आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का फैसला।
  • दैनिक जागरण ने लिखा है - शहीद का बेटा बना लेफ्टिनेंट तो गर्व और खुशी से भर उठी मां। लेफ्टिनेंट हितेश के पिता लांस नायक बचन सिंह करगिल युद्ध में शहीद हुए थे।

  • वंदे भारत एक्‍सप्रेस के सफल ट्रायल पर दैनिक ट्रिब्‍यून ने दिया है - 130 पर भागी ट्रेन, दिल्‍ली से कटरा का सफर आठ घंटे में पूरा।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 15 (Dec) Midday News 15 (Dec) News at Nine 15 (Dec) Hourly 15 (Dec) (2300hrs)
समाचार प्रभात 15 (Dec) दोपहर समाचार 15 (Dec) समाचार संध्या 15 (Dec) प्रति घंटा समाचार 15 (Dec) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 15 (Dec) Khabrein(Day) 15 (Dec) Khabrein(Eve) 15 (Dec)
Aaj Savere 15 (Dec) Parikrama 15 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Dec) Samayki 15 (Dec) Sports Scan 15 (Dec) Spotlight/News Analysis 15 (Dec) Samachar Darshan 15 (Dec) Radio Newsreel 14 (Dec)
    Public Speak

    Country wide 28 (Nov) Surkhiyon Mein 28 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Dec) Vaad-Samvaad 10 (Dec) Money Talk 10 (Dec) Current Affairs 13 (Dec)