A- A A+
Last Updated : Oct 19 2019 8:08AM     Screen Reader Access
News Highlights
Campaigning for Haryana, Maha assembly polls enter last phase            EC removes poll observers in Ambala, Nashik for non-performance            Girls to be admitted in Sainik Schools from next academic session: Govt            FATF retains Pak on Grey List, warns of action            Match between India, Britain ends in a draw in Sultan of Johor Cup Junior men tournament           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
13.08.2019
मुख्य समाचार: 
  • जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों ने सोशल मीडिया सेवा प्रदाताओं से कहा - क्षेत्र में दुष्प्रचार करने वाले पाकिस्तान के अभियान पर कार्रवाई करें।
  • जम्मू-कश्मीर में ईद समारोह के शांतिपूर्वक सम्पन्न होने के बाद प्रतिबंधों में ढील दी गई।
  • त्रिपुरा में धकाई जिले के अंबासा में प्रतिबंधित संगठन - एनएलएफटी के 88 आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण किया।
  • सिक्किम में डेमोक्रेटिक फ्रन्‍ट के 10 विधायक भाजपा में शामिल।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय का असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की अंतिम सूची में शामिल होने से रह गए नामों की सूची 31 अगस्त तक केवल ऑन लाइन प्रकाशित करने का निर्देश।
  • चन्द्रयान-2 कल तड़के चन्द्रमा की ओर बढ़ने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

--------

जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने विभिन्‍न सोशल मीडिया सेवा प्रदाताओं से कहा है कि वे लोगों में घबराहट फैलाने वाले और राज्य की स्थिति के बारे में नकारात्मक छवि पेश करने वाले पोस्‍ट पर समुचित कार्रवाई करें। प्रशासन ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी समेत आठ लोगों के ट्विटर खातों पर कार्रवाई की अनुशंसा की है।
जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने इन खबरों का खंडन किया है कि केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के जवानों के बीच किसी प्रकार का संघर्ष हुआ है। उसने एक पाकिस्‍तानी पत्रकार द्वारा इस बारे में सोशल मीडिया पर डाले गये पोस्‍ट को दुर्भावनापूर्ण बताया है। एक ट्वीट में पुलिस ने कहा है कि इस पोस्‍ट में दी गई जानकारी पूरी तरह से असत्‍य और निराधार है।  पुलिस ने संबंधित ब्‍लॉग को इस बारे में समुचित कार्रवाई के लिए लिखा है। फेसबुक ने कहा है कि वह जम्‍मू कश्‍मीर पर चर्चा को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देता है और उसके मानकों के अनुरूप न पाये जाने वाले पोस्‍ट को हटा रहा है। ट्वीटर ने भी अफवाहें फैलाने वाले कुछ पाकिस्‍तानी पत्रकारों के खातों को निलम्बित कर दिया है।
इस बीच, सरकारी सूत्रों के मुताबिक कश्‍मीर घाटी में मीडियाकर्मियों की सुविधा के लिए सरकार ने मीडिया केन्‍द्र स्‍थापित किया है। यहां पर उनके लिए फोन और इंटरनेट सुविधा दी गई है और दैनिक आधार पर वरिष्‍ठ अधिकारी उन्‍हें जानकारी उपलब्‍ध कराते हैं।   जम्‍मू कश्‍मीर का विशेष दर्जा समाप्‍त किये जाने के एक हफ्ते बाद भी पाकिस्‍तान सच्‍चाई को स्‍वीकार करने को तैयार नहीं है और पहले की तरह भारत के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण प्रचार जारी रखे हुए है। विश्‍व समुदाय को गुमराह करने के लिए हाल के दिनों में पाकिस्‍तानी एजेन्सियों द्वारा जम्‍मू कश्‍मीर के बारे में झूठी खबरों और दुष्‍प्रचार में काफी तेजी आई है।

-------

जम्‍मू कश्‍मीर के प्रधान सचिव और राज्‍यपाल के प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने कहा है कि कश्‍मीर में स्थिति सामान्‍य हो रही है। आज श्रीनगर में उन्‍होंने संवाददाताओं को बताया कि जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख में शांतिपूर्ण ढंग से ईद मनाये जाने के बाद विभिन्‍न क्षेत्रों में प्रतिबंधों में और ढील दी गई है।
कुल मिलाकर छूट देने और ध्‍यान रखने की नीति अपनाई जा रही है। जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के विभिन्‍न जिलों में स्‍वतंत्रता दिवस की फूल ड्रेस रिहर्सल हो जाने के बाद और छूट दी जायेगी।
रोहित कंसल ने कहा कि जहां एक ओर जम्‍मू क्षेत्र में कोई प्रतिबंध नहीं है, वहीं कश्‍मीर के कुछ हिस्‍सों में प्रतिबंध जारी है। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख के सभी जिलों में स्‍वतंत्रता दिवस समारोह का अभ्यास चल रहा है। कंसल ने उम्‍मीद जताई की यह समारोह धूमधाम से मनाया जायेगा।
राज्‍यपाल के प्रवक्‍ता ने कहा कि सभी अस्‍पतालों में पर्याप्‍त चिकित्‍सा सुविधाएं उपलब्‍ध हैं और जरूरी दवाइयां पहुंचाई गई हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी लोगों को जरूरी चिकित्‍सा उपलब्‍ध कराने पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं।  विमान सेवाओं के बारे में उन्‍होंने कहा कि ये सामान्‍य रूप से चल रही हैं। कंसल ने कहा कि सरकार ने फर्जी ट्वीटर खातों का पता लगाया है और उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।
सभी फेक हैंडलों से मन मुटाव पैदा करने वाले पोस्‍ट और आइटम का संज्ञान लिया जा रहा है। इस बारे में कानूनी, प्रक्रियात्‍मक और हर समूचित कार्रवाई भी हो रही है।

-----


थलसेना अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि यदि हमारा पड़ोसी नियंत्रण रेखा पर शांति भंग करना चाहता है तो यह उसकी इच्‍छा है। आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक देश ऐहतियात के तौर पर अपनी सेनाओं की तैनाती करता है और किसी को भी इस पर आपत्ति नहीं होनी चाहिए। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि जहां तक तीनों सेनाओं का सवाल है, उन्‍हें हमेशा तैयार रहना पड़ता है।
हम सदा सतर्क रहते हैं, हम सदा तैयार रहते हैं, किसी तरह की कार्रवाई होगी तो हम उसके लिए तैयार हैं। ऐसे स्‍टेटमेंट से हमें कोई फिक्र करने की जरूरत नहीं है और न आपको फिक्र करने की जरूरत है।
जम्‍मू कश्‍मीर की स्थिति के बारे में उन्‍होंने कहा कि थलसेना वहां के लोगों के साथ वैसा ही मधुर संबंध बनाना चाहती है जो 70 और 80 के दशक में था। उन्‍होंने यह भी कहा कि घाटी में थलसेना लोगों के साथ बिना हथियारों के सम्‍पर्क करती रही है और यदि सबकुछ सामान्‍य रहा तो फिर से ऐसा होगा।

------


उच्‍चतम न्‍यायालय ने जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद-370 को हटाये जाने के बाद लगाये गये सभी प्रतिबंधों को हटाने से संबंधित याचिका पर केन्‍द्र और जम्‍मू कश्‍मीर सरकार को किसी भी प्रकार का निर्देश देने से इंकार कर दिया। न्‍यायालय ने आज कहा कि वह स्थिति सामान्‍य होने का इंतजार करेगा और इस मामले पर दो हफ्ते के बाद सुनवाई करेगा। सुनवाई के दौरान न्‍यायालय ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में मौजूदा हालात बेहद संवेदनशील हैं और वहां स्थिति सामान्‍य होने के लिए कुछ समय दिया जाना चाहिए।

----


त्रिपुरा में प्रतिबंधित आतंकी संगठन एनएलएफटी सबीर देब बर्मा गुट के 88 आतंकवादियों ने धकाई जिले के अम्‍बासा में मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब और उपमुख्‍यमंत्री जिशनू देब बर्मा की मौजूदगी में आत्‍मसमर्पण कर दिया। इससे पहले रविवार को एनएलएफटी एसडी, त्रिपुरा सरकार और केन्‍द्र सरकार के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए थे। इस ज्ञापन के तहत एनएलएफटी एसडी हिंसा का रास्‍ता छोड़कर मुख्‍य धारा में शामिल होने और भारतीय संविधान का परिपालन करने पर सहमत हुआ था।  मुख्‍यमंत्री ने आतंकियों को भरोसा दिलाया कि उनसे किए गए सभी वायदे पूरे किए जाएंगे। उन्‍होंने यह भी बताया कि त्रिपुरा सरकार राज्‍य के जनजातीय लोगों के कल्‍याण के सभी संभव उपाय कर रही है।

----

सिक्किम में विपक्षी सिक्किम डेमाक्रेटिक फ्रन्‍ट के 13 में से 10 विधायक भाजपा में शामिल हो गये हैं। आज नई दिल्‍ली में पार्टी महासचिव राम माधव की उपस्थिति में ये विधायक भाजपा में शामिल हुए। इस मौके पर इन विधायकों के नेता दोरजी शेरिंग लेपचा ने कहा कि वे राज्‍य के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में काम करना चाहते हैं। इससे पहले इन विधायकों ने पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के साथ भी मुलाकात की। राज्‍य में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में पवन चामलिंग के नेतृत्‍व वाले सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रन्‍ट को 25 वर्ष के शासन के बाद हार का सामना करना पड़ा था।

---

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आदेश दिया है कि असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर की अंतिम सूची में शामिल होने से रह गए नामों की सूची इस महीने की 31 तारीख को केवल ऑन लाइन प्रकाशित की जाए। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई और न्‍यायमूर्ति आर एफ नरीमन की पीठ ने व्‍यवस्‍था दी कि आधार डाटा की तरह असम राष्‍ट्रीय नागरिक सूची डाटा जुटाने की उपयुक्‍त व्‍यवस्‍था लागू की जाए। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने यह भी कहा कि उसके समक्ष उठाई गई कानूनी चुनौतियों के आधार पर मौजूदा सूची की प्रक्रिया फिर शुरू करने का आदेश नहीं दिया जा सकता।
पहले, उच्‍चतम न्‍यायालय ने असम में अंतिम राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर 31 अगस्‍त तक प्रकाशित करने को कहा था।

----

उच्‍चतम न्‍यायालय ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरणों  को आम्रपाली से मकान खरीदने वालों के लिए फ्लैटों का पंजीकरण शुरू करने को कहा है। न्‍यायालय ने चेतावनी दी है कि अगर इन प्राधिकरणों के अधिकारी फ्लैट देने में देरी करेंगे तो उन्‍हें जेल भेज दिया जाएगा। दोनों प्राधिकरणों ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय को बताया कि उन्‍होंने आम्रपाली के फ्लैट खरीदने वालों के मामले निपटाने के लिए विशेष सैल गठित किया है और आदेश का पालन किया जायेगा।

-------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में स्‍वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में देशभक्ति गीत-वतन जारी किया। यह विशेष गीत दूरदर्शन ने तैयार किया है। इस गीत में हाल में चन्‍द्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण और सरकार द्वारा उठाये गये कड़े कदमों के बारे में बताया गया है। इसमें सशस्‍त्र बलों की वीरता और देश के शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी गई है।  प्रकाश जावड़ेकर ने इस अवसर पर दूरदर्शन और प्रसार भारती को इस गीत को तैयार करने पर बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में ये गीत लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा करेगा। बॉलीवुड गायक जावेद अली द्वारा गाये गये इस गीत को आलोक श्रीवास्‍तव ने लिखा है और संगीत दुष्‍यंत का है। इसका प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी केन्‍द्रों से किया जाएगा।

-------

चन्‍द्रयान-2 कल तड़के चांद की दिशा में सीधा बढ़ना शुरू कर देगा। ट्रांस-ल्‍यूनर इंजेक्‍शन प्रक्रिया से चन्‍द्रयान पृथ्‍वी केन्द्रित कक्ष से बाहर चला जायेगा और सवेरे साढ़े तीन बजे के करीब यह सीधे चन्‍द्रमा की ओर बढ़ जायेगा। चन्‍द्रयान की 48 दिन की यात्रा में यह बहुत महत्‍वपूर्ण मोड़ है। एक रिपोर्ट---
चन्‍द्रयान 2 अंतत: अपने आप को पृथ्‍वी के गुरूत्‍वाकर्षण से मुक्‍त करेगा और अपनी अंतिम मंजिल चन्‍द्रमा की ओर बढ़ेगा। पिछले महीने की 22 तारीख को रॉकेट जी एस एल वी मार्क तीन द्वारा छोड़ जाने के समय यह जियो स्‍टेशनरी ट्रांसफर ऑर्बिट में स्‍थापित किया गया था। जिसके बाद इसने पृथ्‍वी के चक्‍कर लगाने शुरू कर दिये थे। इस महीने की छह तारीख तक पांच प्रयासों में इसकी पृथ्‍वी से दूरी तेजी से बढ़ी। अब इसरो के वैज्ञानिकों ने इसके इंजन को इस तरह चालू किया है जिससे ये चन्‍द्रमा के ऑर्बिट में इस महीने की बीस तारीख तक पहुंच जायेगा। सात सितंबर को चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर इसके उतरने की उम्‍मीद है। भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बनेगा। चेन्‍नई से जय सिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक।

------

अब वन्य जीवों में रूचि रखने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर। जो लोग डिस्कवरी चैनल पर बेयर ग्रिल्स और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मैन वर्सिस वाइल्ड कार्यक्रम नहीं देख पाए थे वे इसे आज रात 9 बजे दूरदर्शन के डीडी नेशनल चैनल पर देख सकते हैं।
यह कार्यक्रम भारत की समृद्ध पर्यावरण विरासत और पर्यावरण संरक्षण के महत्व और प्रकृति के साथ सद्भाव से रहने के बारे में दुनिया को जानकारी देने का शानदार अवसर प्रदान करता है।

--------

केरल में भारी बारिश और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 88 हो गई है। बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का नया क्षेत्र बनने के कारण राज्य में भारी बारिश की आशंका है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज 3 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।
इडुक्‍की, अलपुझा और एर्नाकुलम जिलों में आज रेड अलर्ट घोषित किया गया है। दक्षिणी और मध्‍य केरल में आने वाले दिनों में और बारिश हो सकती है। उत्‍तरी जिलों में बारिश में कमी आई है और राहत और खोज अभियान तेज कर दिये गये हैं। अलपुझा और कोट्टियम जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। लगभग ढाई लाख लोग अभी भी राहत शिविरों में रह रहे है। आठ सौ मकान ढह गये हैं और 459 मकानों को आंशिक क्षति पहुंची है। रेल प्रशासन ने जानकारी दी है कि राज्‍य में रेल सेवा बहाल होने में एक सप्‍ताह और लगेगा। तिरूवंनतपुरम से मयूषा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से त्रिलोकीनाथ।

-------

कर्नाटक के कई बाढ़ प्रभावित जिलों में पानी घटने से बाढ़ का प्रकोप कम हो रहा है। राज्य में बारिश, बाढ़ और भू-स्‍खलन से मरने वालों की संख्‍या 48 हो गई है, जबकि छह लाख 73 हजार से ज्‍यादा लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया गया है। आलमट्टी, नारायणपुरा और तुंगभद्रा बांधों से अतिरिक्‍त पानी छोड़े जाने से निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बन गया है, इसलिए गांवों को खाली करा लिया गया है।

-------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कर्नाटक के कांग्रेस और जनता दल एस के बागी विधायकों से कहा है कि वे राज्‍य विधानसभा की सदस्‍यता से अयोग्‍य घोषित करने के फैसले को चुनौती देने की याचिका की तत्‍काल सुनवाई के लिए रजिस्‍ट्रार को ज्ञापन सौंपे। न्‍यायमूर्ति अरूण मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने बागी विधायकों की ओर से पेश वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता मुकुल रोहतगी से इस आशय का ज्ञापन रजिस्‍ट्रार को देने को कहा।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Oct) Midday News 18 (Oct) News at Nine 18 (Oct) Hourly 19 (Oct) (0605hrs)
समाचार प्रभात 18 (Oct) दोपहर समाचार 18 (Oct) समाचार संध्या 18 (Oct) प्रति घंटा समाचार 19 (Oct) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Oct) Khabrein(Day) 18 (Oct) Khabrein(Eve) 18 (Oct)
Aaj Savere 18 (Oct) Parikrama 18 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Oct) Samayki 18 (Oct) Sports Scan 18 (Oct) Spotlight/News Analysis 18 (Oct) Samachar Darshan 18 (Oct) Radio Newsreel 17 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 17 (Oct) Surkhiyon Mein 17 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 16 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 18 (Oct)