A- A A+
Last Updated : Sep 21 2019 11:09AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Narendra Modi on his way to US to attend UN General Assembly            India, Mongolia sign MoUs in areas including space, disaster management & culture            Industry, Trade welcome govt decision to cut corporate tax rate saying it will boost economy            GST Council rates cut in several items including hotel tariffs            12 people killed in bomb explosion near holy city of Karbala in Iraq           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.08.2019
मुख्य समाचार
  • जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर चीन को छोड़कर समूचे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अनौपचारिक बैठक में भारत का समर्थन किया।
  • पाकिस्तानी मीडिया ने कहा - जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों को चीन के अनुरोध का समर्थन मिलना मुश्किल रहा।
  • कश्मीर घाटी में स्थिति सामान्य, संचार सेवाएं धीरे-धीरे बहाल।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिन की भूटान यात्रा आज से।
  • उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज से तीन बाल्टिक देशों - लिथुआनिया, लात्विया और स्टोनिया की यात्रा पर।
  • असम के डिब्रूगढ़ में पहला सी.एन.जी. ईंधन केन्द्र खुला।
  • टोकियो ओलंपिक की हॉकी प्रतियोगिता में क्वालिफाई के लिये भारतीय पुरुष टीम का मुकाबला मलेशिया से। महिला टीम का सामना जापान से।

------

संयुक्‍त राष्‍ट्र में कश्‍मीर के मुद्दे पर भारत को घेरने की पाकिस्‍तान की कोशिशें कल बुरी तरह नाकाम रहीं। चीन को छोड़कर सुरक्षा परिषद् के सभी स्‍थायी सदस्‍यों ने अनौपचारिक बैठक में भारत का समर्थन किया।

भारत ने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय को स्‍पष्‍ट रूप से बता दिया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर का विशेष दर्जा समाप्‍त करने के लिए अनुच्‍छेद 370 को हटाना अंदरूनी मामला है। भारत ने पाकिस्‍तान को सलाह दी है कि वह इस वास्‍तविकता को स्‍वीकार कर ले। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने चीन और पाकिस्‍तान के अनुरोध पर बुलाई गई सुरक्षा परिषद् की अनौपचारिक बैठक के बाद भारत की स्थिति स्‍पष्‍ट करते हुए कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 से संबंधित मामले पूरी तरह भारत का अंदरुनी विषय है तथा इनका कोई बाहरी महत्‍व और प्रभाव नहीं है।

सैयद अकबरुद्दीन ने पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना कहा कि कुछ ऐसे तत्‍व हैं जो कश्‍मीर की स्थिति को चिन्‍ताजनक नजरिये से पेश करने की कोशिश कर रहे हैं जो कि जमीनी हकीकत से विपरीत है। उन्‍होंने कहा कि भारत में हिंसा उकसाने के लिए एक देश जेहाद शब्‍द का इस्‍तेमाल कर रहा है।

हमने कहा है कि आतंकवाद को उकसाया जा रहा है और कुछ लोग जहाद शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं। आप सभी लोग यहां की स्थिति समझ रहे हैं। मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है कि इस बैठक का क्या हुआ। हम सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समधान का प्रयास जारी रखेंगे।

सैयद अकबरुद्दीन ने जोर देकर कहा कि कई कूटनयिक रास्‍ते हैं, जिनसे आपसी मुद्दे से निपटा जा सकते हैं। उन्‍होंने पाकिस्‍तान से आतंकवाद समाप्‍त करने और वार्ता शुरू करने को कहा। 

सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत सरकार और हमारी संसद के हाल के निर्णय का उद्देश्‍य यह सुनिश्चित करना है कि सुशासन को बढ़ावा दिया जाए तथा जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लोगों के लिए सामाजिक, आर्थिक विकास को गति दी जा सके।

------

सुरक्षा परिषद् में पाकिस्‍तान की फजीहत होने के बाद वहां के मीडिया ने अपने देश को आइना दिखा दिया है। पाकिस्‍तान के प्रमुख अंग्रेजी दैनिक डॉन ने टिप्‍पणी करते हुए कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के विशेष दर्जे को भारत द्वारा समाप्‍त करने के मुद्दे पर चर्चा के समय सुरक्षा परिषद् में वर्तमान सदस्‍य पाकिस्‍तान के पक्ष में दिखाई नहीं देते। डॉन ने यह भी कहा है कि दस अस्‍थायी सदस्‍यों को चीन के अनुरोध का समर्थन करने के लिए राजी करना मुश्किल होगा। इस बीच पाकिस्‍तान के एक अन्‍य अंग्रेजी समाचार न्‍यूज इंटरनेशनल ने लिखा है कि पाकिस्‍तान सरकार हालांकि वैश्विक समर्थन हासिल करने की जी तोड़ कोशिश कर रही है, लेकिन इस्‍लामिक सहयोग संगठन और अलग-अलग मुस्लिम देशों की प्रतिक्रिया समर्थन के मुद्दे पर बहुत कमजोर दिखाई देती है।

------

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज से संचार सेवाओं पर प्रतिबंधों में ढील दिये जाने की आशा है। राज्‍य के मुख्‍य सचिव टी.वी.आर. सुब्रमण्‍यम ने लोगों की आवाजाही और संचार सेवाओं की बहाली चरणबद्ध तरीके से करने की घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में सरकारी दफ्तरों में पहले की तरह कामकाज शुरु हो गया है और सोमवार से स्‍कूलों को भी क्षेत्रवार खोल जाएगा।

मुख्‍य सचिव ने पिछले एक पखवाड़े के दौरान सहयोग के लिए घाटी के लोगों को धन्‍यवाद दिया। घाटी में लगभग पन्‍द्रह दिन पहले कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए ऐहतियात के तौर पर प्रतिबंध लगाए गए थे।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज से दो दिन की यात्रा पर भूटान जा रहे हैं। रवाना होने से पहले श्री मोदी ने कहा कि भारत और भूटान के बीच मैत्री बहुत अहम है और यह भारत सरकार की पड़ोसी प्रथम की नीति के अनुरूप है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍हें भूटान नरेश और भूटान के प्रधानमंत्री के साथ आपसी संबंधों के सभी पहलुओं पर, उद्देश्‍यपूर्ण बातचीत की आशा है।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आशा है प्रधानमंत्री की यात्रा से दोनों देशों के व्यापार और आर्थिक संबंध और मज़बूत होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इंतजार भूटान के लोग बड़े उत्साह और आशा के साथ कर रहे हैं। पारो एयरपोर्ट से राजधानी थिम्पू तक ऊँचे पहाड़ों और गहरी घाटियों  के बीच से गुजरती लगभग 50 किलोमीटर की सड़क मुस्कराते मोदी के पोस्टरों और भारतीय झंडों से सजी है।  लगभग 27 घंटे के इस दौरे में भारतीय प्रधानमंत्री का बड़ा व्यस्त कार्यक्रम है। यहां के राजा से उनकी मुलाकात, प्रधानमंत्री से प्रतिनिधि मंडल स्तर की बातचीत और विपक्ष के नेता से उनकी भेंट, 10 समझौतों पर हस्ताक्षर, मांगदेछू हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट का उद्घाटन, दक्षिण एशिया उपग्रह के भू-केन्द्र का शुभारंभ और रूपे कार्ड की शुरुआत। भूटान में कहते हैं आशितजले यानि आपके लिए सब अच्छा हो।  नसीम नकवी, आकाशवाणी समाचार, थिम्पू, भूटान।

------

उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज से लिथुआनिया, लातविया और एस्‍टोनिया की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। उनके साथ एक उच्‍च-स्‍तरीय शिष्‍टमंडल भी जा रहा है। उपराष्ट्रपति नायडू की इन तीनों बाल्टिक देशों की पहली यात्रा है। यह यात्रा इन देशों के साथ बढ़ते राजनीतिक, व्‍यापारिक और वाणिज्यिक संबंधों को देखते हुए की जा रही है। भारत इन तीनो देशों में अपनी स्थिति और अधिक सुदृढ़ बनाने का इच्‍छुक है।

-------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज महाराष्‍ट्र में वर्धा जिले के सेवाग्राम में महात्‍मा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान के स्‍वर्ण जयंती समारोह में शामिल होंगे। महात्‍मा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान दुनियाभर में गुणवत्‍तापूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और समुदाय आधारित चिकित्‍सा शिक्षा के लिए जाना जाता है। श्री रामनाथ कोविंद राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के सेवाग्राम में बापू कुटी भी जाएंगे।

-------

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल आज डिब्रूगढ़ में राज्‍य के पहले सीएनजी फ्यूल स्‍टेशन का उद्घाटन करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस स्‍वच्‍छ और हरित फ्यूल स्‍टेशन के खुल जाने से प्रदूषण में कमी आएगी। सी एन जी किफायती ईधन होने के नाते उपभोक्‍ताओं के लिए सुविधाजनक भी है।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को सिंगल यूज प्‍लास्टिक सामग्री से मुक्‍त करने पर बल दिया है। उन्‍होंने स्‍वतंत्रता दिवस भाषण में दो अक्‍तूबर से प्रदूषण फैलाने वाले पैकिंग सामग्री को अलविदा कहने का आह्वान किया था। कई राज्‍यों में पहले ही ऐसी सामग्री पर प्रतिबंध लागू कर दिया है, क्‍योंकि इनसे पृथ्‍वी को काफी नुकसान पहुंचता है।

ऐसे राज्‍यों में तमिलनाडु अग्रणी रहा है और उसने प्‍लास्टिक सामग्री के उपयोग और फेंके जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ऐसी सामग्री को बनाने वालों पर भारी जुर्माना भी लगाया जा रहा है।

मिलनाडु प्लास्टिक सामग्री के उपयोग और फेंकने पर प्रतिबंध लगाने की पहल करने वालों में एक प्रमुख राज्य है। यह प्रतिबंध इस वर्ष के आरंभ से लागू हुआ। इसमें प्लास्टिक कैरी बैग, कप, डाइनिंग टेबल कवर और पाउच सहित 14 वस्तुएं शामिल हैं। समय के साथ ही इस तरह के प्रतिबंध को उपभोक्ताओं का भारी समर्थन मिल रहा है। पर्यावरण अनुकूल होने के कारण यह कुटीर उद्योगों को फिर से जागृत करने में भी मदद कर रहा है। देश भर में प्लास्टिक के खिलाफ एक मुहिम को प्रधान मंत्री द्वारा इंगित किया गया है जो बहुत ही कारगर साबित हो रहा है। यह प्रतिबंध इस मुहिम को लागू करने में मदद करेगा। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से चंद्रशेखर शर्मा।

------

जनजातीय कार्य मंत्रालय और भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ-ट्राइफेड के संयुक्‍त तत्‍वावधान में  आज से लद्दाख में लेह में नौ दिन का आदि महोत्‍सव-राष्‍ट्रीय जनजातीय उत्‍सव आयोजित किया जा रहा है। हमारे लेह संवाददाता रमेश चन्द्र ने बताया कि इस महोत्‍सव में देश की पारम्‍परिक कला और हस्‍तशिल्‍प तथा सांस्‍कृतिक विरासत को उजागर किया जाएगा।

आदिवासी शिल्प संस्कृति और वाणिज्य की भावना का उत्सव के थीम्स के साथ आदि महोत्सव को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के द्वारा कल लेह में उद्घाटन किया जाएगा। आदि महोत्सव देश की पारंपरिक कला और हस्तशिल्प की संस्कृति विरासत को प्रदर्शित करेंगे।

------

पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान प्रांत में कल एक मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान एक घातक बम विस्‍फोट में पांच लोग मारे गये और 22 घायल हो गये। यह विस्‍फोट क्‍वेटा से 25 किलोमीटर दूर शेख हैबतुल्‍लाह मदरसा परिसर में हुआ। तालिबान के सूत्रों के अनुसार हमले में तालिबान नेता हैबतुल्‍लाह का भाई हाफिज़ अहमदुल्‍लाह मारा गया। घटना की जि़म्‍मेदारी अभी किसी ने नहीं ली है।

------

सीरिया के दक्षिणी प्रांत इदलिब में विस्‍थापितों पर हवाई हमले में चार बच्‍चों और कार्यकर्ताओं सहित लगभग तेरह लोग मारे गए हैं। इदलिब सीरिया में विद्रोहियों का एक बड़ा गढ़ है और इस इलाके में रूस की सेना 30 अप्रैल से अभियान शुरु किए जाने के बाद से आक्रामक रुख अपनाए हुए है।

------

तोक्‍यो में आज ओलिम्पिक से जुड़े हॉकी मुकाबलों में भारत की पुरूष टीम का पहला मैच मलेशिया से होगा। महिला टीम जापान के साथ खेलेंगी। भारत की दोनों टीमों ने एफ आई एच सीरीज फाइनल जीत कर इस वर्ष बाद में होने वाले एफ आई एच ओलिम्पिक क्‍वालीफायर में अपना स्‍थान बना लिया है।

-------

उत्‍तर प्रदेश सरकार राज्‍य के सभी 18 मंडलों में श्रमिकों के बच्‍चों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी आवासीय स्‍कूल खोलेगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्‍मृति में राज्‍य में कई परियोजनाओं की घोषणा की, जिनमें आगरा में अटल जी के पैतृक गांव बटेश्‍वर में एक स्‍मारक स्‍थापित किया जाना भी शामिल है।

------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • कश्‍मीर पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में हुई बैठक की खबर आज सुर्खियों में है। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- स्‍पष्‍ट किया 370 भारत का अंदरूनी मामला। जनसत्‍ता ने लिखा है- बैठक के बाद भारत ने कहा, वार्ता शुरू करने के लिए आतंकवाद रोके पाकिस्‍तान। अखबारों ने खबर विस्‍तार से देते हुए लिखा है- भारत के साथ खड़े हुए रूस, ब्रिटेन और अमरीका। अमर उजाला  के शब्‍द हैं- भारत को बदनाम करने की चीन और पाकिस्‍तान की कोशिशों को सुरक्षा परिषद में बड़ा झटका।

  • अखबारों ने सुर्खियों में दिया है- घाटी में बंदिशें हटाने का सिलसिला जारी। मुख्‍य सचिव ने कहा- लोगों का सहयोग अहम। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है- दफ्तर खुले, स्‍कूल सोमवार से खुलेंगे।

  • दिल्‍ली में प्रवेश करने वाले कारोबारी वाहनों के लिए रेडियो फ्रिक्‍वेंसी टैग अब 23 अगस्‍त तक लिये जा सकते हैं लिखता है अमर उजाला, अखबारों ने इसे राहत बताया है।

       ------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Sep) Midday News 20 (Sep) News at Nine 20 (Sep) Hourly 21 (Sep) (1005hrs)
समाचार प्रभात 21 (Sep) दोपहर समाचार 20 (Sep) समाचार संध्या 20 (Sep) प्रति घंटा समाचार 21 (Sep) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Sep) Khabrein(Day) 20 (Sep) Khabrein(Eve) 20 (Sep)
Aaj Savere 21 (Sep) Parikrama 20 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Sep) Samayki 20 (Sep) Sports Scan 20 (Sep) Spotlight/News Analysis 20 (Sep) Samachar Darshan 20 (Sep) Radio Newsreel 19 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 19 (Sep) Surkhiyon Mein 19 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 18 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 20 (Sep)