A- A A+
Last Updated : Sep 21 2019 10:57AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Narendra Modi on his way to US to attend UN General Assembly            India, Mongolia sign MoUs in areas including space, disaster management & culture            Industry, Trade welcome govt decision to cut corporate tax rate saying it will boost economy            GST Council rates cut in several items including hotel tariffs            12 people killed in bomb explosion near holy city of Karbala in Iraq           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
17.08.2019

17-08-2019


समाचार संध्या


2045




मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने थिम्‍फू में भूटान के प्रधानमंत्री के साथ वार्ता की। दोनों नेताओं ने 720 मेगावाट क्षमता की मांगदेछु पनबिजली संयंत्र का उदघाटन किया।

  • भारत और भूटान ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और विधि क्षेत्र में दस समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में आज प्रतिबंध में छूट दिए गये इलाकों में स्थिति सामान्‍य रही। सोमवार से स्‍कूल खुलेंगे।

  • नौ दिन का राष्‍ट्रीय जनजातीय आदि महोत्‍सव आज से लेह में शुरू हुआ।

  • बजरंग पूनिया और दीपा मलिक को राजीव गांधी खेलरत्‍न पुरस्‍कार और रवीन्‍द्र जडेजा तथा पूनम यादव सहित 19 खिलाडि़यों को अर्जुन पुरस्‍कार के लिए नामित किया गया।

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज थिम्‍फू में भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग के साथ वार्ता की। दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने के तौर तरीकों पर विचार-विमर्श किया। दोनों देशों के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता भी हुई।


बाद में दोनों नेताओं ने कई परियोजनों की शुरूआत की। उन्‍होंने थिम्‍फू में 720 मेगावाट क्षमता के मांगदेछु पनबिजली संयंत्र का उद्घाटन किया। उन्‍होंने भारत और भूटान बीच पनबिजली क्षेत्र में संबंधों के पचास वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्‍य में स्‍मारक टिकट भी जारी किया। दोनों नेताओं ने इसरो के दक्षिण एशियाई उपग्रह के भू-केन्‍द्र का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिमटोखा दजोंग में खरीदारी कर रूपे कार्ड जारी किया। दोनों देशों ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, और अन्‍य क्षेत्रों में दस समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि देश की जनता ने उनकी सरकार को भारी जनादेश देकर दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए एक और अवसर प्रदान किया है। उन्‍होंने कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के दिल में भूटान का विशेष स्‍थान है। प्रधानमंत्री ने भूटान के गांवों में स्‍वच्‍छ ऊर्जा सुनिश्चित करने के लिए रसोई गैस की आपूर्ति प्रति महीने सात सौ मी‍ट्रिक टन से बढ़ाकर एक हजार मीट्रिक टन करने की घोषणा की।


दोनों देशों ने मिलकर भूटान की नदियों की शक्ति को बिजली में ही नहीं पारस्पारिक समृद्धि में भी बदला है। आज हमने मांगदेच्छू परियोजना के उद्घाटन के साथ इस यात्रा का एक और ऐतिहासिक मुकाम हासिल किया है। दोनों देशों के सहयोग से भूटान में हाइड्रो पावर उत्पादन क्षमता दो हजार मेगावॉट को पार कर आगे बढ़ रही है। भूटान के सामान्य लोगों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत से एलपीजी की आपूर्ति सात सौ से बढ़ाकर एक हजार मेट्रिक टन प्रति माह करने का हमने निर्णय किया है। इससे क्लीन फ्यूल गांवों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अंतरिक्ष तकनीक का इस्‍तेमाल कर भूटान के तेज विकास के लिए प्रतिबद्ध है।


स्पेस टेक्नोलॉजी के उपयोग से भूटान के विकास में तेजी लाने के लिए भारत प्रतिबद्ध है। हमने आज साउथ एशिया सेटेलाइट के अर्थ स्टेशन का उद्घाटन किया है। यह भूटान में कम्यूनिकेशन, ब्रॉडकास्टिंग और डिजास्टर मेनेजमैंट के कवरेज को बढ़ाएगा। दोनों देश छोटे उपग्रह के निर्माण और स्पेस टेक्नोलॉजी के प्रयोग में भी सहयोग करेंगे। भारत के नेशनल नॉलेज नेटवर्क के साथ कनेक्शन भूटान के छात्रों और शोधकर्ताओं को भारतीय विश्वविद्यालयों के लिए नए साधनों से जोड़ेगा जो विशेष रूप से हमारे युवाओं को लाभान्वित करेगा।


इससे पहले प्रधानमंत्री ने थिम्‍फू में भूटान नरेश जिग्‍मे खेसर नामग्‍याल वांगचुक से भेंट की। उन्‍होंने प्रेसि‍डेंशियल पैलेस, छिछोफजोंग में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।


प्रधानमंत्री भूटान की दो दिन की यात्रा पर आज दोपहर पारो पहुंचे। पारो हवाई अड्डे पर भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, अनेक वरिष्‍ठ मंत्रियों और उच्‍च अधिकारियों ने उनका स्‍वागत किया। पारो से थिम्‍फू तक पचास किलोमीटर रास्‍ते में  प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने के लिए अधिकांश स्‍थानों पर बड़ी संख्‍या में बच्‍चे और युवा, दोनों देशों के झंडे लिए मौजूद थे।

-----------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर स्थिति शांतिपूर्ण रही। श्रीनगर में आज जम्‍मू कश्‍मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि उन इलाकों में स्थिति सामान्‍य रही, जहां प्रतिबंधों में छूट दी गई। जिन इलाकों में छूट नहीं दी गई थी वहां पत्‍थरबाजी की कुछ घटनाएं हुईं। इन घटनाओं में आठ लोग मामूली रूप से घायल हुए। उन्‍होंने बताया कि यातायात सामान्‍य है और लोग खरीददारी करते देखे गये। व्‍यवसायिक प्रतिष्‍ठान भी काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आगे स्थिति में और सुधार होने की संभावना है। एक रिपोर्ट-


राज्य सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा कि कुछ और क्षेत्रों में परिस्थितियों की समीक्षा के पश्चात कल बंदिशों में और राहत दी जाएगी।


जिन क्षेत्रों में आज प्रतिबंधों में ढील दी गई थी, वहां कल भी ढील दी जाएगी। स्थानीय प्रशासन परिस्थतियों का आंकलन करने के बाद कुछ अन्य क्षेत्रों में भी प्रतिबंधो में ढील देने पर विचार कर सकता है।


साथ ही कहा कि सोमवार से प्राथमिक स्कूल पुन: खुल जाएंगे। हज यात्रियों की सुचारू तरीके से वापसी के लिए सरकार ने व्यापक प्रबंध किये हैं। श्रीनगर प्रांत के मंडल आयुक्त बशीर अहमद खान जो इस मौके पर मौजूद थे, उन्होंने कहा-


मुझे उम्मीद है कि जो हाजी साहिबान कल वापस आ रहे हैं, उनका वापसी है वो बड़ी स्मूथ होगी और वो अपने घरों को बड़े आराम से पहुंचेगें। जो हमारा कॉप्रीहैंसिव प्लान है, न सिर्फ हमने यहां तक इसको रिस्ट्रीक्ट किया है बल्कि इसको डेसिमिनेट किया है। जिदा भी जो हमारे वहां पे लाइजन अफसर्स हैं उनके थ्रू तमाम हाजी साहिबान में इसको एनाउंस भी किया गया है।


इस बात का विश्वास दिलाया कि श्रीनगर वापसी पर हाजियों को अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचने में कोई कठिनाई नहीं आएगी। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू कश्मीर से आर के रैना।

-----------------------

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने आज लेह के पोलो मैदान में नौ दिन के राष्ट्रीय जनजातीय उत्‍सव - आदी महोत्‍सव का उद्घाटन किया। लद्दाख को केन्‍द्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने के बाद केन्‍द्र सरकार का यह पहला बड़ा कार्यक्रम है। अर्जुन मुंडा ने कहा कि केन्‍द्र सरकार लद्दाख के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हर संभव मदद देगी।


यहां पर जितने भी प्रोजक्ट हो सकते हैं उन प्रोजेक्ट के लिए हमारा मंत्रालय आपको पूरा सहयोग करेगा।  जो यहां की एथनिक चीजें हैं उसको कैसे हम बचाकर रख सकें और दुनियां को बता सकें कि हम कितनीं मजबूत संस्कृति और कितनी मजबूत चीजें जिसको अभी तक दुनियां ने नहीं जाना उसको हम वहां तक पहुंचाएगें।

-----------------------

इस बीच, लद्दाख के प्रमुख नेताओं ने अर्जुन मुंडा से लद्दाख को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने पर विचार करने की मांग की है। लद्दाख के सांसद जमैया त्सिंरिंग नामग्याल ने अर्जुन मुंडा को सौंपे अपने ज्ञापन में कहा है कि लद्दाख जनजातीय बाहुल्‍य क्षेत्र है और यहां जनजातीय आबादी 98 प्रतिशत है।

-----------------------

कश्‍मीर मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत को घेरने की पाकिस्‍तान की कोशिशें बुरी तरह विफल रहीं। सुरक्षा परिषद के अधिकतर स्‍थायी सदस्‍यों ने कल बंद कमरे में अनौपचारिक बैठक में भारत का समर्थन किया। भारत ने अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय को साफ तौर पर बताया कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 को निरस्‍त करना उसका आंतरिक मामला है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने पाकिस्‍तान का नाम लिए बगैर कहा कि कुछ लोग कश्‍मीर की चिन्‍ताजनक तस्‍वीर पेश कर रहे हैं जो वास्‍तविक स्थिति से बहुत अलग है। उन्‍होंने कहा कि कोई भी बातचीत शुरू करने से पहले आतंक का अंत होना जरूरी है।


हमने कहा है कि आतंकवाद को उकसाया जा रहा है और कुछ लोग जिहाद शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं। आप सभी लोग यहां की स्थिति समझ रहे हैं। मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है कि इस बैठक का क्या हुआ। हम सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का प्रयास जारी रखेंगे।

-----------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में नौशेरा सेक्‍टर में आज भारतीय सैनिकों ने पाकिस्‍तानी सैनिकों के संघर्षविराम उल्‍लंघन के जवाब में पाकिस्‍तानी सैन्‍य चौकी को काफी नुकसान पहुंचाया। इस गोलीबारी में कई पाकिस्‍तानी सैनिकों के हताहत होने की संभावना है। 

-----------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि सरकार आयुष्‍मान भारत योजना और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अन्‍य मिशन के माध्‍यम से लोगों की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए दृढ़ संकल्‍प है। राष्‍ट्रपति, महाराष्‍ट्र के वर्धा में सेवाग्राम में महात्‍मा गांधी आयुर्विज्ञान संस्‍थान के स्‍वर्ण जयंती समारोह में छात्रों को संबोधित कर रहे थे।

-----------------------

पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि बेसिक देशों-ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन का एक साथ आकर विचार रखना जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र समझौते का महत्‍वपूर्ण पहलू है। श्री जावड़ेकर इस महीने की चौदह से सोलह तारीख तक ब्राजील के साओ पाउलो में जलवायु परिवर्तन पर अयोजित 28वीं बेसिक म‍ंत्रि‍स्‍तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रहे थे।

-----------------------

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और कोलंबो में भारतीय उच्‍चायुक्‍त तरणजीत सिंह संधू ने संयुक्‍त रूप से एक भारतीय निजी कंपनी की मोटरगाड़ी कारखाने का उद्घाटन किया। यह श्रीलंका में अपनी तरह का पहला कारखाना है। इस अवसर पर विक्रमसिंघे ने कहा कि दोनों देशों की कंपनियों के बीच औद्योगिक क्षेत्र में सहयोग की काफी संभावनाए हैं। भारतीय उच्‍चायुक्‍त ने कहा कि ये अत्‍याधुनिक निर्माण कारखाना दर्शाता है कि दोनों देश मिलकर बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं।

-----------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पारसी नववर्ष-नवरोज़ पर पारसी समुदाय को बधाई दी है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत में पारसी समुदाय ने देश की खुशहाली और तरक्‍की में अपना योगदान दिया है और अपनी अनूठी संस्‍कृति से इसे और समृद्ध बनाया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पारसी समुदाय पर देश को गर्व है और उन्‍होंने देश के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

-----------------------

उत्‍तर प्रदेश में बड़ी नदियों के आसपास के कई गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पड़ोसी राज्‍य मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान से पानी आने से अधिकांश नदियां खतरे के निशान के करीब पहुंच गई हैं। बुंदेलखंड क्षेत्र में कई बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण अनेक गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है।

-----------------------

पैरालिंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक को आज एशिया और राष्‍ट्रमंडल खेलों के चैंपियन पहलवान बजरंग पुनिया के साथ देश के सबसे बड़े खेल पुरस्‍कार रजीव गांधी खेल रत्‍न सम्‍मान के लिए नामित किया गया है।


खेल रत्‍न सम्‍मान के साथ ही 19 अर्जुन पुरस्‍कार, तीन द्रोणाचार्य पुरस्‍कार, तीन द्रोणाचार्य लाइफ टाइम पुरस्‍कार, पांच ध्‍यानचन्‍द पुरस्‍कार के लिए खिलाडि़यों को नामित किया गया है।


अर्जुन पुरस्कार के लिये क्रिकेटर रवीन्‍द्र जडेजा और पूनम यादव, एथलीट तेजिंदर पाल सिंह, मोहम्मद अनस और स्वप्ना बर्मन, बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत और निशानेबाज अंजुम मुदगिल शामिल हैं।

-----------------------

तोक्‍यो में आज ओलिम्पिक के शुरूआती क्‍वालीफायर हॉकी मुकाबले में भारत की पुरुष और महिला टीम ने अपने-अपने मुकाबले जीत लिए हैं। पुरुष टीम ने मलेशिया 6-0 से और महिला टीम ने जापान को दो-एक से शिकस्‍त दी।

-----------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Sep) Midday News 20 (Sep) News at Nine 20 (Sep) Hourly 21 (Sep) (1005hrs)
समाचार प्रभात 21 (Sep) दोपहर समाचार 20 (Sep) समाचार संध्या 20 (Sep) प्रति घंटा समाचार 21 (Sep) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Sep) Khabrein(Day) 20 (Sep) Khabrein(Eve) 20 (Sep)
Aaj Savere 21 (Sep) Parikrama 20 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Sep) Samayki 20 (Sep) Sports Scan 20 (Sep) Spotlight/News Analysis 20 (Sep) Samachar Darshan 20 (Sep) Radio Newsreel 19 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 19 (Sep) Surkhiyon Mein 19 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 18 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 20 (Sep)