A- A A+
Last Updated : Nov 22 2019 4:00PM     Screen Reader Access
News Highlights
First ever pink ball day & night Cricket test kicks off at Eden Gardens; Bangladesh 68/6            Shiv Sena, NCP & Congress intensify efforts to form government in Maharashtra            E-Cigarette bill banning production, import & sale of E- Cigarette, related products introduced in Lok Sabha            Filing of nominations for fourth phase of Jharkhand assembly elections begins today            US warns Pakistan of long-term consequences for pursuing China's Economic Corridor project           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
19.08.2019

मुख्य समाचार

  • जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 190 प्राथमिक विद्यालय आज से फिर खुल रहे हैं। घाटी के कई और इलाकों में प्रतिबंधों में छूट।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा भारत और भूटान दोनों देशों के लोगों की समृद्धि के लिए सहज सहयोगी।

  • भारी वर्षा से देश के कई इलाकों में जनजीवन प्रभावित।

  • भारत ने काबुल आत्मघाती बम विस्फोट की निंदा की। एक विवाह समारोह में हुए इस आतंकी हमले में 63 लोग मारे गए।

  • स्विट्जरलैंड में बी डब्ल्यू एफ विश्व वैडमिंटन चैंपियनशिप में आज बी साई प्रणीत और एच एस प्रणय अपने-अपने मैच खेलेंगे।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर में श्रीनगर में 190 प्राथमिक विद्यालय  आज से खुल जाएंगे। बच्‍चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी प्रबंध किए गए हैं। सरकारी प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने बताया कि कल घाटी के पचास पुलिस थाना क्षेत्रों में प्रतिबंधों में छूट की अवधि छह घंटे से बढ़ाकर आठ घंटे की गई। उन्होंने बताया कि स्थिति और व्‍यापारियों के अनुरोध को देखते हुए यह अवधि बढ़ाई गई है और आगे भी रियायत दी जाएगी। सरकारी प्रवक्‍ता ने कहा कि जिन इलाकों में छूट दी गई है वहां से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

पुलिस महानिदेशक ने पुलिस और सिविल ऑफिसरों पर जोर दिया है कि वो लोगों के साथ तालमेल बनाये रखे और उनकी समस्‍याओं का हल निकालने के लिए हर मुम्कीन प्रयास करें। साथ ही उन्‍होंने पुलिस अधिकारियों से कहा है कि वो सीमावर्ती इलाकों में चौकस रहें और हालात पर कड़ी नज़र बनाये रखे और हालात के अनुसार स्थिति से निपट लें। इस बीच जम्‍मू संभाग के मंडल आयुक्‍त संजीव वर्मा और पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने संभाग के लोगों से अपील की है कि वे झूठी और बेनुनियाद फैलाई जाने वाली अफवाहों पर ध्‍यान न दें। दोनों उच्‍च अधिकारियों ने कहा कि जम्‍मू संभाग में गलत अफवाहों से निपटने के लिए मोबाईल नेटवर्क को फिलहाल बंद कर दिया गया हैं। यदपि उन्‍होंने इस बात पर आश्‍वासन दिया है कि जल्‍द ही मोबाईल नेटवर्क सेवायें बहाल की जायेगी। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के. रैना। 

इस बीच कल तीन सौ हज यात्रियों का पहला जत्‍था व्‍यापक सुरक्षा प्रबंधों के बीच सऊदी अरब से कश्‍मीर लौट आया। 

-------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्‍तान से जब भी बातचीत होगी तो उसके कब्जे वाले कश्‍मीर पर ही वार्ता होगी। हरियाणा में उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान से तभी बातचीत हो सकती है, जब वो आतंकवाद को संरक्षण देना बंद कर देगा। रक्षामंत्री ने कहा कि सरकार देश को कभी झुकने नहीं देगी।

जो आतंकवाद, वो संरक्षण देने का, पैदा करने का काम पाकिस्‍तान अपनी धरती पर कर रहा है। जबतक उस आतंकवाद को समाप्‍त नहीं करता है तो पाकिस्‍तान से बातचीत करने का कोई कारण नहीं है और आगे भी जो बातचीत होगी पाक अधिकृत कश्‍मीर पर बात होगी। अभी और किसी मुद्दें पर नहीं।

संविधान के अनुच्‍छेद 370 और 35ए को हटाये जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा अपने चुनावी घोषणापत्र पर अमल कर रही है।

--------

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने अनुच्‍छेद 370 को हटाये जाने का स्‍वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह अनुच्छेद देश के इतिहास की एक बड़ी गलती थी।  डॉक्टर सिंह ने कहा कि इसका विरोध कुछ लोग इसलिए कर रहे हैं, क्‍योंकि इससे उनकी काली करतूत उजागर हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस फैसले से राज्‍य के लोगों को राजनीतिक और सामाजिक लाभ होगा और सरकारी कर्मचारियों की तनख्‍वाह भी बढ़ेगी।

--------

हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता भूपेन्‍द्र सिंह हुड्डा ने अनुच्‍छेद-370 निरस्‍त करने के केन्‍द्र सरकार के फैसले का स्‍वागत किया है। रोहतक में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अनुच्‍छेद 370 के बारे में केन्‍द्र के फैसले का पार्टी के कई नेताओं ने विरोध किया है, लेकिन वे उसका स्वागत करते हैं।

मेरी पार्टी भी कुछ भटक गई थी, पहले वाली कांग्रेस नहीं रही, लेकिन जहां तक सवाल है देशभक्ति का और स्‍वाभिमान का, मैं किसी से समझौता नहीं करूंगा और इसी बात पर 370 का मैने समर्थन किया।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और भूटान अपने नागरिकों की समृद्धि के लिए सहज स्‍वाभाविक साझेदार है। थिम्‍पू में रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान के छात्रों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍व में कोई भी अन्‍य दो देश एक दूसरे को इतनी अच्‍छी तरह नहीं समझते और न ही उनके बीच इतनी अच्‍छी साझेदारी है। उन्‍होंने कहा कि भारत और भूटान के लोगों के बीच प्रगाढ़ संबंध केवल भौगोलिक निकटता की वजह से ही नहीं बल्कि साझा, ऐतिहासिक, सांस्‍कृतिक और आध्‍यात्मिक मूल्‍यों के कारण भी हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की भूमि गौरवान्वित है जहां राजकुमार सिद्धार्थ गौतम बुद्ध बने। उन्‍होंने कहा कि बौद्ध भिक्षुओं और विद्वानों की पीढि़यों ने अपने आध्‍यात्मिक संदेश के माध्‍यम से भारत और भूटान के बीच विशेष संबंध को प्रगाढ़ किया है।

It is natural that the people of Bhutan and India experience great attachment to each other.  After all, we are close not just due to our geography. Our history, culture and spiritual traditions have created unique and deep bonds between our peoples and nations. India is fortunate to be the land where Prince Siddhartha became Gautam Buddha."

भूटान की दो दिन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने थिम्‍पू में भूटान के प्रधानमंत्री के साथ कई मुद्दों पर व्‍यापक बातचीत की और विभिन्‍न क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। 

दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष अनुसंधान, उड्डयन, सूचना प्रौद्योगिकी, बिजली और शिक्षा के क्षेत्र में दस समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए।

--------

भूटान के प्रधानमंत्री लोते छिरिंग ने कहा है कि भारत को आतंकवाद का शिकार नहीं होना चाहिए। पारो में आकाशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में डॉक्‍टर छिरिंग ने रॉयल विश्‍वविद्यालय में प्रधानमंत्री मोदी के सम्‍बोधन पर कहा कि भूटान इस सिद्धांत का पालन करता है।

"We are actually not aware of what is happening too much in the world . but I really don't agree with India being target of terrorism that probably my not be right but overall we are peace loving country and we hope in creating all people on this planet lives very happily together."

--------

देश के कई भागों में भारी वर्षा जारी है। कल हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखण्‍ड और पंजाब में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में 35 लोग मारे गए। दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब और उत्‍तर प्रदेश में यमुना और अन्‍य नदियां उफान पर हैं और बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल प्रदेश में ही 24 लोग मारे गए हैं। भारी वर्षा के कारण प्रशासन ने शिमला और कुल्‍लू में आज सभी शैक्षणिक संस्‍थाओं को बंद रखने के आदेश दिए हैं। लोगों को नदियों और नालों से दूर रहने का अनुरोध किया गया है।

उत्‍तराखण्‍ड में उत्‍तरकाशी जिले के मोरी ब्‍लॉक में बादल फटने के कारण 8 लोगों की मृत्‍यु हो गई और 10 लोग लापता हैं।

हरियाणा में यमुना नदी पर हथिनीकुंड बैराज से आठ लाख क्‍यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद सेना को तैयार रहने के लिए कहा गया है। उत्‍तर प्रदेश में गंगा, यमुना और घाघरा के साथ कई नदियां उफान पर हैं।

उधर, तमिलनाडु में चेन्‍नई और आसपास के इलाके वर्षा से प्रभावित हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिन में और अधिक वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

--------

एनडीए सरकार ने पिछले महीने मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण अधिनियम, 2019 लागू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा कि इस नए कानून से मुस्लिम महिलाओं की गरि‍मा और अधिकार सुनिश्चित होंगे।

हमारी मुस्लिम बेटियां, हमारी बहनें उनके सर पर तीन तलाक की तलवार लटकती थीं। वो डरी हुई जिंदगी जीती थी। दुनिया के कई इस्‍लामिक देश उन्‍होंनें भी इस कु-प्रथा को हमसे बहुत पहले खत्‍म कर दिया, लेकिन किसी न किसी कारण से हमारी मुस्लिम माताओं, बहनों को हक देने में हम हिचकिचाते थे, अगर इस देश में हम सती प्रथा को खत्‍म कर सकते हैं, हम भ्रूण हत्‍या को खत्‍म करने के लिए कानून बना सकते हैं तो क्‍यों न हम तीन तलाक के खिलाफ भी आवाज उठायें।

तेलंगाना में तीन तलाक के खिलाफ कई मामले न केवल हैदराबाद में बल्कि अन्‍य जिलों में भी दर्ज किए जा रहे हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि करीमनगर में चार मामले दर्ज किए गए।

तीन तलाक के खिलाफ कानून लागू होने से राज्‍य की कई तलाक पीडि़त महिलाओं में न्‍याय पाने की आशा जगी है। करीमनगर की रहने वाली रेशमा ने कहा कि वे अपने और अपने बच्‍चों के लिए न्‍याय पाने की उम्‍मीद में पिछले दो वर्ष से संघर्ष कर रही हैं। उन्‍होंने मुस्लिम महिलाओं को न्‍याय दिलाने के लिए नरेन्‍द्र मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना की।

(मेरा शौहर दो साल पहले हमारे देवरों के साथ और मेरी सास के साथ मिलकर मुझे ट्रिपल तलाक बोलकर हैदराबाद से उन्‍होंने मेरी लिए नोटिफिकेशन भिजवाया है। इस सेंट्रल गवर्नमेंट ने जो भी किया अच्‍छा किया हैं। ऐसे ट्रिपल तलाक देने से औरत कहां जायेगी और कितना बर्दाश्‍त करेगी? ये मोदी सरकार ये गवर्नमेंट ने बहुत अच्‍छा काम किया है।)

रेशमा की तरह अनेक मुस्लिम महिलाएं नए कानून के लागू होने के बाद न्‍याय पाने की उम्मीद में हैं। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं आशा निवेदी।

--------

भारत ने अफगानिस्‍तान के काबुल में शनिवार को  हुए बम विस्‍फोट की कड़ी निंदा की है। एक विवाह समारोह में हुए इस विस्फोट में 63 लोग मारे गए थे। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने इस आंतकी हमले को अंजाम देने वालों और दोषियों को पनाह देने वालों को जल्‍द से जल्‍द सजा दिलाने की मांग की है।

--------

खेल खबरों के साथ है हमारे सहयोगी शशांक कुमार-

बी.डब्‍ल्‍यू.एफ. विश्‍व बैडमिंटन चैम्पियनशिप आज से स्विट्ज़रलैण्‍ड के बासेल में शुरू हो रही है। आज बी. साई प्रणीत का मुकाबला कनाडा के जेसन एंथनी से और एच.एस. प्रणॅय का सामना फिनलैंड के ईटू एन्‍टी से होगा। महिला वर्ग में पी.वी. सिंधु को पहले दौर में बाई मिली है। उधर, चेक गणराज्य में एथलेटिक मितिंक राइटर टूर्नामेंट में हिमा दास और मोहम्मद अनस ने 300 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीत लिया है। इस वर्ष हिमा का यह छठा स्वर्ण पदक है। वहीं, तोक्‍यो ओलिम्पिक हॉकी क्‍वालि‍फायर में कल भारतीय महिला हॉकी टीम और ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला दो-दो गोल से बराबरी पर रहा। वंदना कटारिया और गुरजीत कौर ने गोल किये। पुरुष वर्ग में न्‍यूजीलैंड ने भारत को दो-एक से हरा दिया।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का बयान अखबारों की अहम खबर है। जनसत्‍ता की सुर्खी है - अब सिर्फ पीओके पर ही होगी बात। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के खत्‍म होने के बाद कमजोर हुआ पाकिस्‍तान। सहयोग के लिए खटखटा रहा दुनिया का हर दरवाजा। पाकिस्‍तान ने अग्रिम चौकियों और गांवों को बनाया निशाना। राजौरी में लगातार दूसरे दिन संघर्षविराम तोड़ा।

  • दैनिक जागरण लिखता है - अंतर्राष्‍ट्रीय मीडिया को भी नही भाए पाकिस्‍तान के घडि़याली आंसू। कश्‍मीरी मुद्दे पर भड़काऊ पोस्‍ट डालने को लेकर फेसबुक और ट्विटर के खाते बंद होने पर पाकिस्‍तान की सेना बौखलाई।

  • नवभारत टाइम्‍स की विशेष खबर है - कुछ बड़ा देने वाले हैं पीएम, ताकि चमके इकॉनामी। बूस्‍टर डोज देने की तैयारी। सरकारी खर्च में दो साल में 75 हजार करोड़ रुपए की होगी कटौती। आम आदमी के साथ उद्योगों को भी टैक्‍स में राहत देने पर विचार।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Nov) Midday News 22 (Nov) News at Nine 21 (Nov) Hourly 22 (Nov) (1500hrs)
समाचार प्रभात 22 (Nov) दोपहर समाचार 22 (Nov) समाचार संध्या 21 (Nov) प्रति घंटा समाचार 22 (Nov) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Nov) Khabrein(Day) 22 (Nov) Khabrein(Eve) 21 (Nov)
Aaj Savere 22 (Nov) Parikrama 21 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Nov) Samayki 21 (Nov) Sports Scan 21 (Nov) Spotlight/News Analysis 21 (Nov) Samachar Darshan 20 (Nov) Radio Newsreel 21 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 21 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Nov) Vaad-Samvaad 19 (Nov) Money Talk 19 (Nov) Current Affairs 15 (Nov)