A- A A+
Last Updated : Jan 24 2020 7:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says priority should be given to duties rather than rights            Week-long Special Public Outreach programme of central govt across J&K concludes today            Today is last day for withdrawal of candidature for Delhi polls            China launches several measures for isolation and treatment of coronavirus infections            India beat New Zealand by 6 wicket at Eden Park in Auckland           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
20.08.2019

मुख्य समाचार:-

  • चंद्रयान-2 आज सुबह चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया । इसरो के अध्‍यक्ष के सिवन ने कहा- अंतरिक्ष यान का कक्षा में पहुंचना एक बहुत बड़ी उपलब्धि।

  • कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी0 एस0 येदियुरप्‍पा ने मंत्रिमंडल में 17 मंत्री शामिल किये।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आयात पर निर्भरता कम करने के लिए रक्षा उपकरणों के स्वदेशीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने उपभोक्‍ताओं के प्रोफाइल को आधार से जोड़ने के मामले में केंद्र और सोशल मीडिया मंचों को नोटिस जारी किया ।

  • भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो में ओलंपिक टेस्ट इवेंट में जापान को हराया। भारत का मुकाबला कल न्यूजीलैंड से।

---------------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने कहा है कि चन्‍द्रयान-2 सात सितम्‍बर को मध्‍य रात्रि एक बजकर 55 मिनट पर चन्‍द्रमा के दक्षिण ध्रुव की सतह पर उतरेगा। चन्‍द्रयान-2 के चन्‍द्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करने के बाद आज बंगलूरू में पत्रकारों से बातचीत में डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि यह बहुत बड़ी उपलब्धि है।

---------------

डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि लैंडर विक्रम दो सितम्‍बर को ऑरबिटर से अलग हो जायेगा और चार सितम्‍बर को लैंडर चन्‍द्रमा की सतह के सबसे नजदीक 35 किलोमीटर की दूरी पर पहुंच जायेगा। तीन दिन बाद सात सितम्‍बर को रात एक बजकर 40 मिनट पर यान के चन्‍द्रमा की सतह पर उतरने का क्रम शुरू होगा। तड़के चार बजे रोवर प्रज्ञान लैंडर से अलग होकर चन्‍द्रमा की सतह को स्‍पर्श करेगा। एक रिपोर्ट-


चन्‍द्रयान-2 की खासियत के बारे में इसरो अध्‍यक्ष डॉ. के सिवन ने बताया कि भारत पहला राष्‍ट्र होगा जो चन्‍द्रमा के दक्षिण ध्रुव पर यान को उतारने की कोशिश कर रहा है। बाकि तीन देशों ने चन्‍द्रमा के इक्‍वेटर के पास अपना उपकरण उतारा था। दक्षिण ध्रुव के पास उतारने के लिए यान को ठीक 90 डिग्री पर रखना और उसकी तेजी को संभालना एक बड़ा सवाल है। उन्‍होंने यह भी बताया कि अगर मानव दक्षिण ध्रुव के पास बसना चाहता है तो चन्‍द्रयान-2 का खोज महत्‍वपूर्ण माना जाएगा। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरू।

---------------

कर्नाटक में मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए 17 मंत्रियों को शामिल किया है। आज सुबह बेंगलूरू में राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल वजुभाई वाला ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। नये मंत्रियों में गोविंद कराजोल, सी एन अश्वथ नारायण, लक्ष्मण सावड़ी, के एस ईश्वरप्पा, आर अशोक, जगदीश शेट्टर और बी0 श्रीरामूलू के नाम शामिल हैं।  मंत्रिमंडल में एक निर्दलीय विधायक एच नागेश को भी शामिल किया गया है। इसमें एकमात्र महिला मंत्री जॉली शशिकला अन्नासाहेब का नाम शामिल है। मुख्यमंत्री ने 26 जुलाई को शपथ लेने के बाद आज पहली बार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है।

---------------

जम्‍मू कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी सेना ने आज फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्‍मू डिवीजन के पुंछ जिले में अकारण गोलीबारी की। रक्षा प्रवक्‍ता ने हमारे संवाददाता को बताया कि लगभग 11 बजे जिले के कृष्‍णा घाटी सेक्‍टर में पाकिस्‍तानी सेना ने छोटे हथियारों से गोलीबारी की और गोले दागे। हालांकि भारतीय सेना ने भी इसका करारा जवाब दिया। अंतिम समाचार मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी। भारत की तरफ से जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

---------------

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत की पड़ोसी पहले नीति के तहत बांग्‍लादेश के साथ उसके संबंध एक आदर्श माने जाएंगे। वे आज ढाका में बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री डॉक्‍टर ए के अब्‍दुल मोमिन के साथ बातचीत के बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि हमारी साझेदारी अब राजनीतिक भागीदारी से भी आगे बढ़कर नई ऊंचाई पर पहुंच चुकी है। विदेश मंत्री ने कहा कि उनकी ढाका यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच पहले से ही मजबूत संबंधों को और दृढ़ता प्रदान करने के साथ ही बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की आगामी भारत यात्रा को अंतिम रूप देना है। एक रिपोर्ट-


बांग्‍लादेश की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने भारत-बांग्‍लादेश संबंधो को इसका स्‍वर्णिम अध्‍याय कहा। उन्‍होंने बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री डॉक्टर मोमिन से चर्चा के बाद कहा कि भारत बंगबंधु शेख मुजीब के जन्‍म शताब्‍दी समारोह तथा बांग्‍लादेश की मुक्ति की 50वीं वर्षगांठ में भी हिस्‍सा लेगा। भारत और बांग्‍लादेश के संबंध हमेशा से  प्रगाढ़ रहे हैं। यातायात और मूलभूत ढांचे से लेकर लोगों के बीच आपसी संपर्क का दायरा भी लगातार बढ़ता रहा है। उम्‍मीद की जाती है कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और भी मधुर और प्रगाढ़ होंगे। राजेश झा, आकाशवाणी समाचार, ढाका।


डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच भागीदारी से आतंकवाद, अपराध और उग्रवाद पर काबू पाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि रेल, सड़क और विमान संपर्कों के साथ-साथ ऊर्जा क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़़ा है।

रोहिंज्‍या शरणार्थियों का उल्‍लेख करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि भारत उनकी सुरक्षित और शीघ्र वापसी चाहता है। ये तीनों देशों के हित हैं।

---------------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आयात पर निर्भरता कम करने और सशस्त्र बलों की परिचालन क्षमता में सुधार के लिए रक्षा उपकरणों के स्वदेशीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया है। उन्होंने रक्षा उत्पादन बढ़ाने के लिए तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल रखने पर भी जोर दिया। श्री सिंह आज नई दिल्‍ली में भारतीय वायुसेना के आधुनिकीकरण और स्‍वदेशीकरण की योजनाओं के विषय पर एक संगोष्‍ठी में बोल रहे थे। 


भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत देश में ही डिजाइन किए गए और निर्मित उपकरणों को वरीयता दी जा रही है। आशा है इससे स्‍वदेशी उत्‍पादों को बढ़ावा देने के लिए रक्षा क्षेत्र में शोध और विकास को प्रोत्‍साहन मिलेगा और निवेश भी प्राप्‍त होगा।

 

रक्षामंत्री ने भारत में रक्षा उत्‍पादन में निवेश करने के लिए विदेशी कंपनियों को आम‍ंत्रित किया। उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल के माध्यम से निजी क्षेत्र को जोड़ने के प्रयास जारी हैं।

---------------

केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के सभी कर्मी अब 60 साल की आयु में सेवानिवृत्‍त होंगे। गृहमंत्रालय ने कल जारी आदेश में इन कर्मियों की सेवानिवृत्ति की आयु को लेकर व्‍याप्‍त खामियां दूर कर दीं। चार केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों-केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, भारत-तिब्‍बत सीमा सुरक्षा बल और सशस्‍त्र सीमा बल में सिपाही से लेकर कमांडेंट पद तक के कर्मियों की सेवानिवृत्ति की आयु अब तक 57 वर्ष थी।  गृहमंत्रालय के इस आदेश के साथ ही सभी केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों में सभी पदों के कर्मियों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु एक समान 60 वर्ष कर दी गई है। एक रिपोर्ट----


गृहमंत्रालय का यह आदेश दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के जनवरी के आदेश के अनुपालन में आया है जिसमें सेवानिवृत्ति की अलग-अलग आयु को भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक बताया गया था। गृहमंत्रालय ने सभी पुलिस बलों से न्‍यायालय के आदेश के पालन में अपने नियमों में संशोधन करने को कहा है। आदेश में कहा गया है कि जो कर्मी न्‍यायालय के आदेश और गृहमंत्रालय  के निर्देश जारी होने की अवधि के बीच 57 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्‍त कर दिए गए हैं उनके पास दो विकल्‍प हैं। वे अपने सभी पेंशन लाभों को लौटाकर दोबारा सेवा में आ सकतें हैं या फिर वे सभी लाभ ले सकते हैं जो उन्‍हें 60 वर्ष की सेवा पूरी करने पर देय होंगे। सुपर्णा सेकिया की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से जागृति शर्मा।

---------------

गृहमंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में एक बैठक में असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर-एनआरसी के अंतिम प्रकाशन से संबंधित मामलों की समीक्षा की। इस बैठक में असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल , केन्‍द्रीय गृह सचिव राजीव गौवा,  असम के मुख्‍य सचिव और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि एनआरसी से हटाये गये लोगों की सुविधा के लिए राज्‍य सरकार पर्याप्‍त प्रबंध करेगी ताकि उन्‍हें अपील करने का पूरा अवसर मिल सके। जिस किसी का भी नाम रजिस्‍टर में अंतिम रूप से शामिल नहीं होगा वह फोर्नर्स ट्रिब्नल में अपील कर सकेगा।

---------------

उच्‍चतम न्‍यायालय फेस बुक कम्‍पनी की उस याचिका पर सुनवाई के लिए राजी हो गया है जिसमें कंपनी ने कहा है कि मद्रास, बम्‍बई और मध्‍यप्रदेश के उच्‍च न्‍यायालयों में सोशल मीडिया प्रोफाइल को आधार संख्‍या से जोड़ने की उपभोक्‍ताओं की  मांग से संबंधित लम्बित मामलों को उच्चतम न्यायालय में स्थानान्तरित किया जाये। शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार, गूगल, ट्वीटर, यू-ट्यूब और अन्‍य को नोटिस भेजकर 13 सितम्‍बर तक जवाब देने को कहा है।

न्‍यायालय ने कहा कि मद्रास उच्‍च न्‍यायालय में चल रहे मुकदमे में सुनवाई जारी रहेगी लेकिन कोई अंतिम आदेश पारित नहीं किया जायेगा।

तमिलनाडु सरकार ने कल शीर्ष अदालत को बताया था कि फर्जी, अपमानजनक, राष्‍ट्र विरोधी और आतंकी सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए उपभोक्‍ताओं के सोशल मीडिया प्रोफाइल को आधार संख्‍या से जोड़े जाने की आवश्‍यकता है।

फेसबुक कम्‍पनी राज्‍य सरकार के सुझाव का इस आधार पर विरोध कर रही है कि बारह अंकों की आधार संख्‍या वाली विशिष्‍ट बॉयोमेट्रिक पहचान को साझा करने से उपभोक्‍ताओं की निजता नीति का हनन होगा। कम्‍पनी ने कहा कि वह आधार संख्‍या को तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं कर सकती क्‍योंकि वाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया साइट पर भेजे गए संदेश सिर्फ भेजने और पाने वाले दोनों पक्षों तक ही सीमित रहते हैं और उसे स्‍वयं उनकी जानकारी नहीं होती है।

---------------

भारतीय हॉकी टीम टोक्यो में ओलिम्पिक टेस्ट इवेंट के फाइनल में पहुंच गई है। भारत ने जापान को छह-तीन से हराया। स्ट्राइकर मनदीप सिंह ने हैट्रिक लगाते हुए तीन गोल किए जबकि नीलकांत शर्मा, नीलम संजीप और गुरजंत सिंह ने एक-एक गोल किये। कल फाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा।

---------------

केन्‍द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि 2022 तक सभी को आवास देने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सपने और लक्ष्‍य की प्राप्ति एक से दो वर्ष में हो जायेगी। वे आज नई दिल्‍ली में 2022 तक सभी को आवास के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि 50 खरब डॉलर वाली अर्थव्‍यवस्‍था के लिए 10 से 12 प्रतिशत विकास दर की आवश्‍यकता है और ये रीयल एस्‍टेट क्षेत्र से हासिल किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए सभी शेयरधारकों और निर्माण उद्योग को आगे आना होगा।

---------------

श्रीलंका की नौसेना ने तमिलनाडु के पुदुकोट्टई के चार मछुआरों को अपने जल क्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए हिरासत में ले लिया है। ये लोग कल मछली पकड़ने गए थे और श्रीलंका के उत्‍तर में पाल जल डमरू मध्‍य क्षेत्र में एक द्वीप के पास पाए गए थे। इन लोगों को पूछताछ के लिए इनकी नौकाओं के साथ कंकेसनतुरई ले जाया गया है।

---------------

जाने-माने संगीतकार खय्याम का कल मुंबई में निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। कुछ दिन पहले सांस लेने में तकलीफ के कारण उन्हें जुहू के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

खय्याम ने 17 वर्ष की उम्र में अपने संगीत सफर की शुरूआत की। उन्होंने फिर सुबह होगी, शोला और शबनम, शगुन, उमराव जान और कभी-कभी जैसी फिल्मों में संगीत दिया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

---------------

छत्तीसगढ़ में स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता कन्हैया अग्रवाल की जन्मशती उनके गृह नगर राजनांदगांव में मनाई जा रही है। वे इस क्षेत्र में सबसे वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानी हैं जो जीवित हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से ---


20 अगस्‍त 1920 को राजनांद गांव में जन्‍मे कन्‍हैया लाल अग्रवाल जाने-माने स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानियों में से एक हैं। वर्ष 1930 में मात्र 10 वर्ष की आयु में उन्‍होंने सविनय अवज्ञा आंदोलन में भाग लिया था। श्री अग्रवाल ने आजादी की लड़ाई के दौरान मजदूर आंदोलन और जंगल सत्‍याग्रह में भी बढ चढ़कर हिस्‍सा लिया। अपने इलाके में उच्‍च शिक्षा की सुविधाएं मुहैया कराने में भी उन्‍होंने उल्‍लेखनीय योगदान दिया है। श्री अग्रवाल के जन्‍म शताब्‍दी वर्ष के अवसर पर आज राजनांद गांव में समारोह का आयोजन किया जा रहा है जिसमें मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल उनका अभिनंदन करेंगे। विकल्‍प शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

---------------

राष्ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 75वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ट्वीट में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। यह दिन साम्प्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता को बढावा देने के लिए सद्भावना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला की अगुवाई में अनेक संसद सदस्‍यों ने संसद भवन में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (Jan) Midday News 24 (Jan) News at Nine 23 (Jan) Hourly 24 (Jan) (1800hrs)
समाचार प्रभात 24 (Jan) दोपहर समाचार 24 (Jan) समाचार संध्या 23 (Jan) प्रति घंटा समाचार 24 (Jan) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (Jan) Khabrein(Day) 24 (Jan) Khabrein(Eve) 23 (Jan)
Aaj Savere 24 (Jan) Parikrama 23 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jan) Samayki 23 (Jan) Sports Scan 23 (Jan) Spotlight/News Analysis 23 (Jan) Samachar Darshan 22 (Jan) Radio Newsreel 23 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 23 (Jan) Surkhiyon Mein 23 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 22 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 23 (Jan)
  • International News 24 (Jan)
  • Press Review 24 (Jan)
  • From the States 24 (Jan)
  • Let's Connect 24 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 24 (Jan)
  • Know Your Constitution 24 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 24 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 24 (Jan)
  • Fit India New India 24 (Jan)