A- A A+
Last Updated : Sep 16 2019 11:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
India condemns drone attacks on oil facilities in Saudi Arabia            SC asks Centre, J&K administration to restore normalcy in Valley            Centre to give support of Rs 8,500 crore to ECGC: Piyush Goyal            India, Slovenia sign seven agreements and MoUs in various fields            Railways enter quarts of Senior Women’s National Football C'ship           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
20.08.2019
मुख्य समाचार :-

  • कश्‍मीर घाटी में प्राथमिक स्‍कूलों में बेहतर उपस्थिति के बाद कल से माध्‍यमिक स्‍कूल फिर से खुलेंगे। पूंछ जिले में पाकिस्‍तान की ओर से अकारण गोलीबारी में एक जवान शहीद।

  • अमरीका ने भारत के रूख की सराहना करते हुए कहा-जम्‍मू-कश्‍मीर में हाल का घटनाक्रम उसका आंतरिक मामला।

  • दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम से संबंधित आई.एन.एक्‍स. मीडिया घोटाला मामले में अग्रिम जमानत याचिका खारिज की।

  • चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो टीम को बधाई दी।

  • केंद्र ने ओडि़शा, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के लिए चार हजार चार सौ करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्‍त सहायता की मंजूरी दी।

  • तोक्‍यो में भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें ओलिम्पिक टेस्‍ट इवेंट के फाइनल में पहुंची।

------------


जम्‍मू-कश्‍मीर, विशेषकर कश्‍मीर घाटी में आज स्थिति शांतिपूर्ण रही। घाटी के कुछ और क्षेत्रों में प्रतिबंध में ढील दी गई थी। श्रीनगर में संवाददाताओं से बातचीत में जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार के प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने बताया कि कल की तुलना में आज प्राइमरी स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति ज्‍यादा थी।


प्राइमरी स्‍कूल हमने कल खोले थे। आज अटेंडस में इम्‍प्रूवमेंट हुई है और अभिभावकों से बहुत सी रिक्‍वेस्‍ट्स आयी हैं। 

हमने यह तय किया है कि कल से उन क्षेत्रों में जहां प्राइमरी स्‍कूल चल रहे थे मिडिल स्‍कूल भी खोले जाएंगे।



रोहित कंसल ने बताया कि राज्‍य में स्थिति में बहुत सुधार हुआ है। उन्‍होंने यह भी बताया कि पूरे जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य की छियान्‍वे हजार लेंड लाईन टेलीफोन में से 73 हजार टेलीफोन ठीक तरह से कार्य कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों में आम दिनों की तरह काम हो रहा है और कर्मचारी डयूटी कर रहे हैं। श्री कंसल ने कहा-


जम्‍मू एवं कश्‍मीर के 197 पुलिस स्‍टेशन के क्षेत्र में 136 पुलिस स्‍टेशन ऐसे हैं, जहां पर किसी भी प्रकार की डे टाइम रिस्ट्रिक्‍शन्स या पाबंदियां नहीं हैं। इसी तरह अगर हम कश्‍मीर वैली अलॉन में देखें तो 111 में से 50 पुलिस स्‍टेशन्स हेव नो डे टाइम रिस्ट्रिक्‍शन्स एण्‍ड आज से हमारे पास इंटर डिस्ट्रिक्‍ट ट्रांसपोर्ट मूवमेंट की भी रिपोर्ट्स आई हैं।

------------


जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने जम्‍मू डिवीजन के लोगों से अपील की है कि वे अफवाह और नफरत फैलाने वाले व्‍यक्ति के बारे में पुलिस नियंत्रण कक्ष को सूचित करें। पुलिस ने नागरिकों से अनुरोध किया कि वे इस प्रकार के लोगों के बारे में टेलीफोन नम्‍बर पर सूचना दे सकते हैं। ये नंबर इस प्रकार हैं- 0 1 9 1- 2 5 4 2 0 0 1, 2 5 4 2 0 0 0, 2 5 6 0 4 0 1, 2 5 4 4 5 8 1 । इसके अलावा, हेल्‍प लाइन नम्‍बर-2 5 6 0 2 4 4 और 100 नम्‍बर पर पी सी आर जम्‍मू से सम्‍पर्क स्‍थापित करें।

--------------

पाकिस्‍तानी सेना ने आज जम्‍मू कश्‍मीर में सीमांत पुंछ जिले में मेंढर सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम का उल्‍लंघन किया। गोलाबारी के दौरान सेना के जवान नायक रवि रंजन शहीद हो गए।


भारतीय सेना ने पाकिस्‍तानी गोलाबारी का जोरदार तरीके से उत्‍तर दिया, जिससे पाकिस्‍तान की सैन्‍य चौकियों और पाकिस्‍तानी सैनिकों को अधिक नुकसान पहुंचा। शहीद रवि रंजन कुमार बिहार के रोतासा जिले के गोपेबिघा गांव के रहने वाले थे। इससे पूर्व दिन में पाकिस्‍तान ने पुंछ जिले के कृष्‍णा घाटी सेक्‍टर में भी भारत की सीमावर्ती चौकियों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की थी। यहां पर भी भारतीय सेना ने पाकिस्‍तानी गोलीबारी का जबरदस्‍त तरीके से मुंहतोड़ जवाब दिया। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर के रैना।

------------

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के विधिवत गठन की प्रक्रिया तय करने के लिए तीन उच्‍चस्‍तरीय कमेटियों का गठन किया है। ये समितियां केंद्र शासित प्रदेशों की गठन की प्रक्रिया के तौर-तरीके तैयार करेंगी। समितियां दोनों प्रस्‍तावित केंद्र शासित प्रदेशों के वित्‍तीय और कर्मचारियों से संबंधित मामलों पर भी विचार करेंगी।

------------


अमरीका ने जम्‍मू कश्‍मीर में हाल के बदलाव को भारत का आंतरिक मामला बताते हुए भारत के पक्ष को सही ठहराया है। अमरीका के रक्षा मंत्री डॉक्‍टर मॉर्क टी एसपर ने आशा व्‍यक्‍त की कि भारत और पाकिस्‍तान अपने मसले आपसी ढंग से सुलझा लेंगे। डॉक्‍टर एसपर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से आज टेलीफोन पर बातचीत के दौरान यह बात कही। राजनाथ सिंह ने अमरीका के रक्षा मंत्री बनने पर डॉक्‍टर एसपर को बधाई दी। बातचीत के दौरान श्री सिंह ने सीमापार से चलाये जा रहे आतंकवाद से भारत पर पड़ने वाले प्रभाव का मुद्दा उठाया और इस क्षेत्र में शांति और स्‍थायित्‍व बनाये रखने के भारत के प्रयासों में अमरीका के सहयोग की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि धारा -370 से संबंधित कार्रवाई भारत का आंतरिक मामला है, जो जम्‍मू कश्‍मीर में आर्थिक विकास, लोकतंत्र और वहां के लोगों की खुशहाली को बढ़ाने के लिए किया गया है।


राजनाथ सिंह ने मेक इन इंडिया के तहत अमरीकी कम्‍पनियों को भारतीय रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में विनिवेश करने का भी निमंत्रण दिया।

------------

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि पड़ोसियों को प्राथमिकता देने की भारत की नीति का आदर्श उदाहरण बंग्‍लादेश है। एस जयशंकर आज ढाका में बंग्‍लादेश के विदेश मंत्री डाक्‍टर ए.के. अब्‍दुल मोमिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद मीडिया को संबोधित कर रहे थे। दोनों देशों ने आपसी हित के अनेक मुद्दों पर चर्चा की।


विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों की साझेदारी से आतंक, अपराध और उग्रवाद को काबू करने में मदद मिलेगी।


विदेश मंत्री ने कहा कि रेल, सड़क और हवाई संपर्क बढ़ने से दोनों पक्षों को लाभ होगा। उन्‍होंने कहा कि भारत दोनों देशो के बीच साझा नदियों के पानी के बंटवारे के ऐसे फार्मूले की उम्‍मीद कर रहा है जो दोनों पक्षों को स्‍वीकार्य हो।


बंगलादेश की आजादी में साथ मिलकर खून बहाने से लेकर इस देश के विकास में सहयोग तक भारत बंगलादेश को दो देशों के आपसी सहयोग का नमूना माना जाता है। बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की समाधि पर माल्यार्पण करने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत बंगबंधु के सपनों को साकार करने के लिए बंगलादेश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। विदेश मंत्री जयशंकर की इस यात्रा को दोनों देशों के बीच पहले से मौजूद मजबूत संबंधों को और प्रगाढ़ करने की दिशा में एक कदम माना जा रहा है। राजेश झा, आकाशवाणी समाचार, ढाका।

------------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज कहा कि पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम से संबंधित आई.एन.एक्‍स. मीडिया मामला धनशोधन का अनोखा मामला है। न्‍यायमूर्ति सुनील गौड़ ने आई.एन.एक्‍स. मीडिया घोटाले से संबंधित भ्रष्‍टाचार और मनी लाउंडरिंग मामले में कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज करते हुए कहा कि इस तरह के मामलों में जमानत देने से समाज में गलत संदेश जाएगा।


सरसरी तौर पर अदालत का यह मत था कि इस मामले में कारगर छानबीन के लिए हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत है।


उच्‍च न्‍यायालय ने इस मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय से संपर्क करने के लिए चिदंबरम को गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण देने से भी इनकार कर दिया।


305 करोड़ रूपए के आई एन एक्‍स मीडिया मामले में चिदम्‍बरम की भूमिका की संबंधित जांच एजेंसियां छानबीन कर रहीं है। चिदम्‍बरम पर आरोप है कि यूपीए के पहले कार्यकाल के दौरान आई एन एक्‍स मीडिया को फायदा पहुंचाने के लिए उन्‍होंने विदेशी निवेश के लिए स्‍वीकृति दी थी। मई 2017 को सबसे पहले सी बी आई ने आई एन एक्‍स मीडिया मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी जिसमें अनियमितता का आरोप लगाया गया है। पिछले साल प्रवर्तन निदेशालय ने भी इस संबंध में मनी लॉडिंग का मामला दर्ज किया था। सौभाग्‍यकार के साथ आनंद कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

------------


दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हैलिकाप्‍टर घोटाले से संबंधित मनी लाउंडरिंग मामले में मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी।


प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में आज सवेरे पुरी को गिरफ्तार किया था।

------------

आज सुबह चंद्रमा की कक्षा में स्‍थापित किए जाने के बाद अब चंद्रयान-2 उपग्रह को कल दोपहर बाद साढे बारह बजे से डेढ बजे के बीच चंद्रमा के और करीब ले जाने का प्रयास किया जाएगा। आकशवाणी के साथ बातचीत में इसरो अध्‍यक्ष डाक्‍टर के. सिवन ने कहा कि आज और 14 अगस्‍त को अपनायी गई प्रक्रिया चन्‍द्रयान-2 मिशन की सफलता के लिए बहुत जरूरी थी।


चन्‍द्रयान - 2 को आज चन्‍द्रमा की कक्षा में प्रवेश कराना एक महत्‍वपूर्ण प्रक्रिया थी और इसे बेहद सटीकता से पूरा किया गया। चन्‍द्रयान-2 को चन्‍द्रमा पर उतारने के लिए दो प्रक्रियाएं बहुत अहम हैं, जिसमें एक 14 अगस्‍त को चन्‍द्रयान-2 को पृथ्‍वी की कक्षा से निकालकर चन्‍द्रमा की कक्षा की तरफ भेजने की थी और दूसरी प्रक्रिया आज पूरी हुई है।


सितंबर 7 तारीख सुबह सभी भारतीयों के लिए अहम होगा जब‍ विश्‍व में पहली बार भारत चन्‍द्रमा के दक्षिण ध्रुव में अपना लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान उतारेगा। भारत के इस वैज्ञानिक सफलता से चन्‍द्रमा के कई पहलुओं के बारे में पहली बार विश्‍व को जानकारी मिलेगी। इसी कारण विश्‍व के सभी बड़े राष्‍ट्र भारत की ओर नजर लगाए बैठे हैं। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचार, बेंगलूरू।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस सफलता पर इसरो की टीम को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चन्‍द्रमा की ऐतिहासिक यात्रा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है।

------------


केंद्र ने ओडि़शा, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के लिए 4 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्रीय सहायता की मंजूरी दे दी है। इन राज्‍यों में कुछ समय पूर्व सूखे, भूस्‍खलन, ओलावृष्टि और समुद्री तूफान फोनी का असर पड़ा था।


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में हुई उच्‍चस्‍तरीय बैठक में आपदाग्रस्‍त राज्‍यों को केंद्रीय सहायता देने की मंजूरी दी गयी।

------------


राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की आज नई दिल्‍ली में बैठक हुई,‍ जि‍समें हिमाचल प्रदेश, पंजाब उत्‍तराखंड, हरियाणा और दिल्‍ली में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की गई। बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए कैबिनेट सचिव पी के सिन्‍हा ने वर्तमान स्थिति, उससे निपटने की तैयारियों, बचाव और राहत कार्रवाइयों की समीक्षा की।

------------

दिल्‍ली में यमुना का जलस्तर बढ़ता जा रहा है और आज यह नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।


हमारे संवाददाता ने बताया कि यमुना का जलस्तर दो सौ छह दशमलव दो पांच मीटर पर है और इसके बढ़ने की संभावना है।


यमुना के किराने निचले इलाकों में रहने वाले दस हजार से ज्‍यादा लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर भेजा गया है। दिल्‍ली सरकार ने विस्‍थापितों के लिए दो हजार से अधिक टेंट लगाए हैं। यमुना के ऊपर बने पुराने लोहे के पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है और रेलवे ने इस पुल पर ट्रेनों की गति को भी धीमी कर दिया है। यदि जलस्‍तर 206 दशमलव चार मीटर को पार कर जाता है तो पुल पर ट्रेनो की आवाजाही को भी रोक दिया जाएगा। दीपेन्‍द्र कुमार आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

------------

भारतीय पुरुष हॉकी टीम और महिला हॉकी टीम, दोनों ने टोक्यो में चल रहे ओलंपिक टेस्ट इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है। कल होने वाले फाइनल में भारत का मुकाबला मेजबान और विश्व की 14वें नंबर की टीम जापान से होगा।

------------

राष्ट्र, आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 75वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। यह दिन साम्प्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता को बढावा देने के लिए सद्भावना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Sep) Midday News 16 (Sep) News at Nine 16 (Sep) Hourly 16 (Sep) (2300hrs)
समाचार प्रभात 16 (Sep) दोपहर समाचार 16 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 16 (Sep) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Sep) Khabrein(Day) 15 (Sep) Khabrein(Eve) 15 (Sep)
Aaj Savere 16 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 16 (Sep) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Samachar Darshan 15 (Sep) Radio Newsreel 16 (Sep)
    Public Speak

    Country wide 5 (Sep) Surkhiyon Mein 5 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Sep) Vaad-Samvaad 3 (Sep) Money Talk 3 (Sep) Current Affairs 13 (Sep)