A- A A+
Last Updated : Nov 22 2019 3:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
First ever pink ball day & night Cricket test kicks off at Eden Gardens; Bangladesh 68/6            Shiv Sena, NCP & Congress intensify efforts to form government in Maharashtra            E-Cigarette bill banning production, import & sale of E- Cigarette, related products introduced in Lok Sabha            Filing of nominations for fourth phase of Jharkhand assembly elections begins today            US warns Pakistan of long-term consequences for pursuing China's Economic Corridor project           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.08.2019

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज अबूधाबी के युवराज से बातचीत करेंगे। विदेशों में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए रूपे कार्ड की शुरूआत भी करेंगे।
  • केन्‍द्र ने आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के कई उपायों की घोषणा की। बैंक अब ब्‍याज दरों में कटौती का फायदा उपभोक्‍ताओं तक पहुंचायेंगे।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों पर अत्‍याचार के लिए चीन और पाकिस्‍तान की आलोचना की।
  • जन्‍माष्‍टमी का पर्व देशभर में श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है।
  • बैडमिन्‍टन में बी डबल्‍यू एफ विश्‍व चैम्पियनशिप में पी वी सिंधू और साईं प्रणीत के सेमीफाइनल में पहुंचने से भारत के दो पदक पक्‍के।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज अबुधाबी में युवराज शेख मोहम्‍मद-बिन-जायद-अल-नह्यान से बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों - फ्रांस, संयुक्‍त अरब अमारात और बहरीन की यात्रा के दूसरे चरण में कल रात संयुक्‍त अरब अमारात की राजधानी अबुधाबी पहुंचे। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि भारत और संयुक्‍त अरब अमारात के बीच उच्‍च स्‍तरीय संपर्क द्विपक्षीय सशक्‍त संबंधों का प्रमाण है। उन्‍होंने कहा कि उनकी यात्रा से इन संबंधों को और मजबूती मिलेगी। श्री मोदी को संयुक्‍त अरब अमारात के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ऑर्डर ऑफ ज़ायद से अलंकृत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आज सर्वोच्च नागरिक सम्मान के साथ नवाज़ा जाएगा। दोनों देशों के दि्वपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में उनके द्वारा निभायी गयी महत्वपूर्ण भूमिका के मद्देनज़र यह पुरस्कार दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आज रूपे कार्ड की शुरूआत करेंगे। आज ही प्रधानमंत्री के अबुधाबी के क्राउन प्रिंस से दि्वपक्षीय वार्ता होना भी तय है जिसमें क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। जॉय के साथ कंचन प्रसाद, आकाशवाणी समाचार, अबुधाबी।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने फ्रांस यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और प्रधानमंत्री एडुवार्डो फिलिप के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। उन्‍होंने पेरिस में युनेस्‍को मुख्‍यालय में भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने भारतवंशियों से कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को जबरदस्‍त बहुमत नए भारत के निर्माण के लिए मिला है।

आज नये भारत में भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद, जनता के पैसे के लूट, आतंकवाद जिस तरह लगाम कसी जा रही है वैसा पहले कभी नहीं हुआ। साथियो नये भारत में थकने, रुकने का सवाल ही नहीं पैदा होता।

प्रधानमंत्री मोदी अबुधाबी से बहरीन जाएंगे और सुलतान शेख अहमद-बिन-ईसा-अल-खलीफा के साथ वार्ता करेंगे। बहरीन यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वहां के भारतीय समुदाय से मिलेंगे। इसके बाद वे जी-7 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए कल फ्रांस लौटेंगे।

-----------

भारत और बहरीन के बीच सदियों पुराने आर्थिक और व्‍यापारिक संबंध रहे हैं। दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने में बहरीन की औद्योगिक विविधता नीति की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। एक रिपोर्ट -

बहरीन की वित्तीय समृद्धि और उच्च जीवन स्तर ने भारत से वस्तुओं और सेवाओं के वैश्विक आयात को और बढ़ा दिया है। बहरीन में काम करने वाले अधिकांश भारतीय नागरिक अकुशल श्रेणी के अंतर्गत आते हैं। केरल के इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर अरुण ने बताया --

बहरीन के सामाजिक, आर्थिक विकास में भारत के पेशेवर अहम भूमिका निभा रहे हैं। यह भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करता है और भारतीयों के लिये एक अच्छा वातावरण भी प्रदान कर रहा है।

निस्संदेह बहरीन में भारतीयों की उपस्थिति को देश के विकास के लिये आवश्यक माना जाता है। संजीव सुन्द्रियाल, आकाशवाणी समाचार, बहरीन।

-----------

सरकार ने उच्‍च आर्थिक विकास के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है। इनके तहत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों पर बढ़ा हुआ सरचार्ज वापस ले लिया गया है और बजट से पहले की स्थिति बहाल कर दी गई है। घरेलू निवेशकों पर लगने वाला सरचार्ज भी वापस ले लिया गया है। कल नई दिल्‍ली में संवाददाता सम्‍मेलन में वित्‍त मंत्री ने कहा कि करों से संबंधित सभी आदेश और नोटिस अब केंद्रीकृत और कम्‍यूटरीकृत प्रणाली के जरिये भेजा जाएगा ताकि करदाताओं को किसी तरह की परेशानी न हो।

वित्‍तमंत्री ने कहा कि बैंकों ने दरों में हुई कटौती का फायदा उधार लेने वालों को पहुंचाने का फैसला किया है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए 70 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि जारी की गई है और 5 लाख करोड़ रुपये कर्ज तथा तरलता बनाए रखने के लिए दिए गए हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए 70 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि जारी की गई है और 5 लाख करोड़ रुपये कर्ज तथा तरलता बनाए रखने के लिए दिए गए हैं। इसकी घोषणा बजट में की गई थी और हम इसे कर रहे हैं। इससे कपंनियों, सूक्ष्‍म, लघु, माध्‍यम उद्यमों, छोटे व्‍यापारियों और खुदरा उधार लेने वालों को फायदा होगा।

  -----------

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने चीन और पाकिस्‍तान में धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों पर अत्‍याचार के लिए उनकी आलोचना की है। अमरीका और ब्रिटेन जैसी पश्चिमी शक्तियों ने भी ईसाईयों, अहमदियों, उईगरों तथा अन्‍य धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों को दबाने के लिए चीन और पाकिस्‍तान की आलोचना की है। सुरक्षा परिषद के अध्‍यक्ष पोलैंड द्वारा बुलाई गई सुरक्षा परिषद की बैठक में ये विचार व्‍यक्‍त किए गए।

  -----------

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने विपक्षी नेताओं से घाटी का दौरा नहीं करने का आग्रह किया है क्‍योंकि इससे शांति व्‍यवस्‍था बहाली में बाधा आएगी। कल रात जारी बयान में कहा गया है कि राजनीतिक नेताओं का दौरा घाटी के कई इलाकों में लगे प्रतिबंधों का उल्‍लंघन होगा। स्थिति के आकलन के लिए आज विपक्षी नेताओं के प्रस्‍तावित दौरे से पहले यह बयान जारी किया गया है।

-----------

ट्वीटर ने जम्‍मू-कश्‍मीर की स्थिति के बारे में सोशल मीडिया में भ्रामक प्रचार करने वाले दो सौ से अधिक खाते पिछले सप्‍ताह बंद कर दिए। इनमें से अधिकांश पाकिस्‍तान से चलाए जा रहे थे। हाल में कश्‍मीर घाटी में लोगों की स्थिति को लेकर काफी झूठी खबरें फैलायी गईं। सतर्कता जांच के बाद पाया गया कि ये खबरें बेबुनियाद और वास्‍तविकता से बहुत दूर थीं।

  -----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आकाशवाणी से कल सवेरे ग्‍यारह बजे मन की बात में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।

-----------

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी आज पूरे धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ देश के विभिन्न भागों में मनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन में इसके लिए व्‍यापक तैयारियां की गई हैं।

जन्मभूमि पर आज मध्यरात्रि में अपने भगवान नन्दलाल के अवतार को देखने के लिये मथुरा में देश और विदेश से हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। पूरा शहर धार्मिक उत्साह और उल्लास से भरा नज़र आ रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दोपहर बाद यहां पहुंचकर जन्माष्टमी सहित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। एम.एस. यादव, आकाशवाणी समाचार।

गुजरात में श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टी पारम्‍परिक उत्‍साह के साथ मनाई जा रही है। मुख्‍य समारोह जगत मंदिर द्वारिका और भगवान रणछोडराय मंदिर डाकोर में आयोजित किए जा रहे हैं।

अहमदाबाद में सोला भागवत और एस्कोन मंदिर में आयोजित विशेष पूजा और धार्मिक कार्यक्रमों में हज़ारों भाविक हिस्सा ले रहे हैं। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के लिये बड़ी संख्या में भाविक द्वारिका और डाकोर में भी उमड़ रहे हैं। द्वारिका में सुबह की मंगला आरती और पूजा के बाद भक्त शयनभोग, शयनआरती और महाभोग की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसके बाद मध्यरात्रि पर कृष्ण जन्मोत्सव शुरू होगा। योगेश पण्डया, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

मुंबई में कल रात भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी मनाए जाने के बाद आज दही हांडी उत्सव की पूरी तैयारियां कर ली गई है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

  -----------

भारत की पी.वी. सिंधु और बी. साईं प्रणीत ने विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में अपने-अपने वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं और पदक पक्‍के कर लिये हैं। स्विट्जरलैंड के बासेल में महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पी.वी. सिंधु ने चीनी ताइपेई की ताइ जू यिंग को पराजित किया। प्रणीत ने पुरूष वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में जोनाथन क्रिस्टी को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

-----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • मंदी की आहट के बीच वित्‍तमंत्री सीतारामन के देशवासियों को भरोसा दिलाने और कई सुधारवादी कदमों की घोषणा को लगभग सभी अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। अमर उजाला ने बड़े अक्षरों में लिखा है-सुस्‍ती दूर करने के लिए सौगातों की बारिश।

  • फ्रांस में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा भारतीय समुदाय को सम्‍बोधित करते हुए नए भारत के निर्माण के सरकार के इरादे को रेखांकित किए जाने को भी लगभग सभी अखबारों ने अहमियत दी है।

  • पूर्व प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह को राज्‍यसभा सदस्‍य के रूप में शपथ दिलाये जाने का समाचार भी अखबारों में है।

  • जन्‍माष्‍टमी पर अखबारों ने शुभकामनाएं देते हुए, श्रीकृष्‍ण के उपदेशों के सार और कर्म की प्रधानता को विशेष आलेखों में रेखांकित किया है।

  • दिल्‍ली के 13 व्‍यस्‍त मार्गो में रेडियो फ्रिक्‍वेंसी पहचान जरूरी होने के कारण बिना टैग वाले वाणिज्यिक वाहन प्रवेश नहीं कर सकेंगे-लिखा है, नवभारत टाइम्‍स ने

  -----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Nov) Midday News 22 (Nov) News at Nine 21 (Nov) Hourly 22 (Nov) (1500hrs)
समाचार प्रभात 22 (Nov) दोपहर समाचार 22 (Nov) समाचार संध्या 21 (Nov) प्रति घंटा समाचार 22 (Nov) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Nov) Khabrein(Day) 22 (Nov) Khabrein(Eve) 21 (Nov)
Aaj Savere 22 (Nov) Parikrama 21 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Nov) Samayki 21 (Nov) Sports Scan 21 (Nov) Spotlight/News Analysis 21 (Nov) Samachar Darshan 20 (Nov) Radio Newsreel 21 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 21 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Nov) Vaad-Samvaad 19 (Nov) Money Talk 19 (Nov) Current Affairs 15 (Nov)