A- A A+
Last Updated : Jan 24 2020 7:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says priority should be given to duties rather than rights            Week-long Special Public Outreach programme of central govt across J&K concludes today            Today is last day for withdrawal of candidature for Delhi polls            China launches several measures for isolation and treatment of coronavirus infections            India beat New Zealand by 6 wicket at Eden Park in Auckland           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
24.08.2019

24-08-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री अरूण जेटली का 66 वर्ष की आयु में निधन। कल नई दिल्‍ली के निगम बोध घाट पर उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा।

  • विभिन्‍न  दलों के नेताओं ने श्री जेटली के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया। वित्‍त और कानून जगत तथा विदेशों से भी शोक संदेश मिल रहे हैं।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बहरीन के प्रधानमंत्री के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच चार समझौतों पर हस्‍ताक्षर। 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने अबुधाबी के युवराज से बातचीत की। श्री मोदी को संयुक्‍त अरब अमारात के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान आर्डर ऑफ जायेद से नवाज़ा गया।

  • श्री कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी आज देशभर में मनाई जा रही है।

  • विश्‍व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में पी0 वी0 सिन्‍धु चीन की चेन यू फेई को हराकर महिला सिंगल्‍स के फाइनल में पहुंची।

----------------------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली का आज नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे कुछ समय से बीमार थे। उनका अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स के गहन चिकित्‍सा कक्ष में इलाज चल रहा था।


एक बयान में एम्‍स ने बताया कि श्री जेटली का आज दिन में 12 बजकर सात मिनट पर निधन हुआ। एक श्रद्धांजलि:-


भारतीय राजनीति के विराट व्‍यक्तित्‍व पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता थे। वे नरेन्‍द्र मोदी की अगुवाई वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की पहली सरकार में वित्‍तमंत्री थे। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भी उन्‍होंने केन्‍द्रीय मंत्री के रूप में काम किया। अरुण जेटली ने रक्षा, कम्‍पनी मामलों, वाणिज्‍य और उद्योग, कानून और न्‍याय के अलावा सूचना और प्रसारण मंत्रालय में अपने काम की छाप छोड़ी। अरुण जेटली के वित्‍त मंत्री रहते सरकार ने नोट बंदी और माल और सेवाकर-जीएसटी जैसे महत्‍वपूर्ण आर्थिक उपाय किये थे।


उनके नेतृत्‍व में मोदी सरकार ने रेल बजट को आम बजट में शामिल किया और आम बजट को पहली फरवरी को पेश किया जाना भी अरुण जेटली के कार्यकाल में ही हुआ। अरुण जेटली ने पिछले दो दशकों से अधिक के समय में भारतीय जनता पार्टी और सरकार में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया। वे पार्टी के सबसे महत्‍वपूर्ण रणनीतिकार रहे और दशकों तक लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान पार्टी की रणनीति तैयार करते रहे।

----------------------

अरूणजेटली के पार्थिव शरीर को उनके आवास ले जाया गया है। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने संवाददाताओं को बताया कि श्री जेटली के पार्थिव शरीर को कल सुबह दस बजे भाजपा मुख्‍यालय ले जाया जायेगा जहां लोग उन्‍हें श्रद्धांजलि दे सकेंगे। श्री नड्डा ने कहा कि श्री जेटली का अन्तिम संस्‍कार कल राजधानी के निगमबोध घाट पर होगा। 

----------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली के नई दिल्‍ली स्थित निवास जाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। केंद्रीय मंत्रियों, भाजपा नेताओं और अन्‍य दलों के नेताओं ने भी उन्‍हें पुष्‍पांजलि अर्पित की। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अरूण जेटली के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। श्री कोविन्‍द ने कहा कि विदवान अधिवक्‍ता, कुशल सांसद और मंत्री के रूप में अरूण जेटली ने राष्‍ट्र निर्माण में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया।उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने श्री जेटली के निधन को देश के लिए अपूर्णीय क्षति बताया।


कई ट्वीट संदेशों में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि अरुण जेटली विराट राजनीतिज्ञ, उच्‍च कोटि को विद्वान और विशिष्‍ट विधिवेत्‍ता थे। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राज्‍यसभा के उप सभापति हरिवंश ने भी गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने और उसे वापस पटरी पर लाने के लिए अरूण जेटली को हमेशा याद किया जायेगा। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि उन्‍होंने न केवल एक वरिष्‍ठ पार्टी नेता खोया है बल्कि एक पारिवारिक सदस्‍य को भी खो दिया।


भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए एक सहन न होने वाला आघात हमको आज लगा है। परमात्‍मा से यही प्रार्थना करता हूं कि प्रभु इनकी आत्‍मा को चिर शांति दें और उनके परिवार जनों को ये आघात सहन करने का हौसला दे।


सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उनका निधन पार्टी के लिए बहुत बड़ी क्षति है।


ये बहुत दुख का क्षण हैं ओजस्‍व वक्‍ता, बहुमुखी प्रतिभा के धनी अकाट्य तर्क देने वाले हमारे नेता संसद की वो शान थे। पार्टी की भूमिका सही शब्‍दों में व्‍यक्‍त करते थे। लगातार भारतीय जनता पार्टी के अटल जी, आनंद जी, पर्रिकर जी, सुषमा जी, अरूण जी इनके निधन से निश्‍चित कार्यकर्ता आहत हैं।


केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने श्री जेटली के निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि उन्‍होंने अपना एक निकटतम मित्र खो दिया है। जम्‍मूकश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने कहा


बहुत बड़ा नुकसान पार्टी का है, देश का और मेरा व्‍यक्तिगत तौर पर चूंकि मेरी उनसे मित्रता 1974 से थी जब वो अध्‍यक्ष हुए थे दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के। ऐसे ह्यूमन फेस थे पार्टी में जो औरो के लिए परवाह करते थे उन्‍होनें बहुत लोगों को बढ़ाया बहुत लोगों की मदद की।


उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि देश ने एक महान नेता खो दिया है।


संवेदनशील इंसान, उत्‍कृष्‍ट सांसद, भारत सरकार के विभिन्‍न मंत्रालयों का कार्य जिस कुश्‍लता के साथ उन्‍होंने किया। देश ने एक आर्दश संसदीय प्रणाली का ज्ञाता, एक विशिष्‍ट वक्‍ता और एक उत्‍कृष्‍ट विशेषज्ञ को खोया है।


दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्‍लीवासी उन्‍हें बहुत याद करेंगे।


फाइनेस्‍ट पोलिटिशियन में थे और बहुत अच्‍छे वक्‍ता थे,बहुत अच्‍छे वकील थे। उनके जाने से एक ऐसा वैक्‍यूम क्रिएट हुआ है जो भर पाना बड़ा मुश्‍किल होगा। दिल्‍ली के लोग खासकर चूंकि वो दिल्‍ली के थे दिल्‍ली के लोग भी उनको बहुत मिस करेंगे।


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी श्री जेटली के‍ निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा:-


एक बहुत परिपक्‍व और बहुत सुलझे हुए बहुत हुनर वाले वकील थे वो एक बहुत जबरदस्‍त प्रतिभाशाली राजनीतिज्ञ थे और विशाल हृदय के व्‍यक्ति थे हमेशा उनकी वही स्‍टाइल थी कानून में जो उनकी राजनीति में थी बड़ा सीधा स्‍पष्‍ट बहुत सारी डिटेलस को कट थ्रू करते हुए। सार गागर में सागर भरना।

----------------------

विदेशों से भी शोक संदेश मिल रही है। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि अरुण जेटली के  निधन से उन्‍हें गहरा दुख पहुंचा है। भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्‍टर ने कहा है कि अरूण जेटली शानदार राजनेता थे और वे अमेरिका - भारत रिश्‍तों की मजबूती के पक्षधर थे। फ्रांस के राजदूत एलेक्‍जेंडर जीगलर ने अपने देश की ओर से श्री जेटली के निधन पर शोक जताया है।  भारत में चीन के दूत सुन वीदोंग ने भी श्री जेटली के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है।

----------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की यात्रा पर आज बहरीन पहुंचे जहां उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। प्रधानमंत्री ने बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के साथ प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की वार्ता की। बातचीत के बाद संस्‍कृति, अंतरिक्ष, सौर गठबंधन और रूपे कार्ड को जारी करने के बारे में चार समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री की यात्रा को कवर कर रहे हमारे संवाददाता ने बताया है कि वे बहरीन नेशनल स्‍टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे।

----------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अबूधाबी में युवराज शेख मोहम्‍मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ भारत और संयुक्‍त अरब अमारात-यूएई के बीच सुदृढ़ भागीदारी के विभिन्‍न पहलुओं के बारे में बातचीत की।


संयुक्‍त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री की इस यात्रा ने दोनों देशों के मजबूत संबंधों में एक नई ऊर्जा प्रदान की। मोदी जी ने इस रिश्‍ते को अब तक के सबसे अच्‍छे संबंधों के होने की बात कही। प्रधानमंत्री मोदी को यूएई के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ऑर्डर ऑफ जायेद से अलंकृत किया गया। दोनों नेताओं ने आपसी हित के कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। जिसमें भारत और यूएई के बीच व्‍यापार और पीपल टू पीपल कानटेक्‍ट को बेहतर बनाने का विषय भी सामने आया। महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में दोनों नेताओं ने जारी किये गए स्‍मारक टिकट पर हस्‍ताक्षर भी किये। कंचन प्रसार आकाशवाणी समाचार अबू धाबी।

----------------------

समूचे जम्‍मू-कश्‍मीर, विशेषकर कश्‍मीर घाटी में स्थिति शान्तिपूर्ण बनी हुई है। आज कहीं से भी किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं मिला है। सरकार के प्रवक्‍ता रोहित कंसल ने श्रीनगर में संवाददाताओं को बताया कि घाटी में 69 पुलिस थानों में दिन के समय की पाबंदियां हटा ली गई है। प्रवक्‍ता ने बताया कि कश्‍मीर घाटी में प्राथमिक स्‍कूल और एक हजार माध्‍यमिक  स्‍कूल खोल दिये गये हैं। हालांकि स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति काफी कम है। 

----------------------

पूरे देश में भगवान श्री कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी श्रद्धा, भक्ति और उल्‍लास के साथ मनाई जा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश में भगवान श्री कृष्‍ण की जन्‍मस्‍थली मथुरा में मुख्‍य समारोह आयोजित किया जा रहा है।


मथुरा की गलियों, रास्‍तों और मंदिरों कों बड़े ही सुंदर ढ़ग से सजाया गया है जिससे पूरा वातावरण भव्‍य और अलौकिक नज़र आ रहा है। देश और विदेश में आए हुए बड़ी संख्‍या में भक्‍तजन अपने आराध्‍यदेव कान्‍हा के अवतरण का बड़ी बेसब्री से इंतेजार कर रहे हैं। पूरा शहर धार्मिक उत्‍साह और उल्‍लास से भर गया है तथा भक्‍तों का जनसैलाब सड़कों पर नज़र आ रहा है। एम.एस. यादव आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----------------------

भारत की पी. वी. सिंधु विश्‍व बैडमिंटन चैंपियनशिप में महिला सिंगल्‍स के फाइनल में पंहुच गई हैं। स्विट्जरलैंड के बासेल में सिंधु ने सेमीफाइनल में चीन की चेन यू फेई को हराया। पुरूषों के सिंगल्‍स सेमीफाइनल में बी. साईं प्रणीत को जापान के केन्‍तो मोमोता से हार का सामना करना पड़ा।

----------------------

एंटिगा में भारत के साथ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में ताजा समाचार मिलने तक बिना किसी नुकसान के 12 रन बना लिये थे।

----------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 24 (Jan) Midday News 24 (Jan) News at Nine 23 (Jan) Hourly 24 (Jan) (1800hrs)
समाचार प्रभात 24 (Jan) दोपहर समाचार 24 (Jan) समाचार संध्या 23 (Jan) प्रति घंटा समाचार 24 (Jan) (1805hrs)
Khabarnama (Mor) 24 (Jan) Khabrein(Day) 24 (Jan) Khabrein(Eve) 23 (Jan)
Aaj Savere 24 (Jan) Parikrama 23 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 23 (Jan) Samayki 23 (Jan) Sports Scan 23 (Jan) Spotlight/News Analysis 23 (Jan) Samachar Darshan 22 (Jan) Radio Newsreel 23 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 23 (Jan) Surkhiyon Mein 23 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 22 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 23 (Jan)
  • International News 24 (Jan)
  • Press Review 24 (Jan)
  • From the States 24 (Jan)
  • Let's Connect 24 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 24 (Jan)
  • Know Your Constitution 24 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 24 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 24 (Jan)
  • Fit India New India 24 (Jan)