A- A A+
Last Updated : Jan 18 2020 5:02PM     Screen Reader Access
News Highlights
Thirty eight Union Ministers visiting Jammu and Kashmir from today to disseminate information about development policies            NIA registers case against DSP Davinder Singh of Jammu and Kashmir Police            Two new ministers inducted in council of ministers in Assam            Russia to deliver S-400 air defence systems to India by 2025            Vinesh Phogat wins gold medal in Rome Ranking Series           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
10.09.2019
मुख्य समाचार:-

  • भारत ने झूठे तथ्‍य पेश करने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में पाकिस्‍तान को घेरा। जम्‍मू कश्‍मीर पर लिए गए फैसलों को पूरी तरह आंतरिक मामला बताया।

  • भारत ने चीन और पाकिस्‍तान के संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में जम्‍मू-कश्‍मीर के उल्‍लेख पर आपत्ति जताई।

  • भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के बीच पेट्रोलियम उत्‍पादों की आपूर्तिकर्ता पाइपलाइन का उद्घाटन; दक्षिण एशिया में अपनी तरह की यह पहली पाइपलाइन।

  • मुहर्रम आज देश के विभिन्‍न भागों में श्रद्धापूर्वक मनाया गया।

  • ब्रिटेन की सरकार ने ब्रैक्जि़ट पर विवादों के बीच संसद की बैठक पांच सप्‍ताह के लिए स्‍थगित की।

  • 25वीं सीनियर महिला राष्‍ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप अरुणाचल प्रदेश में शुरू।

--------

भारत ने कहा है कि उसने संविधान के दायरे में हाल में जो भी उपाय किए हैं, उनसे यह सुनिश्चित होगा कि इनका पूरा लाभ जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख के लोगों को मिलेगा। भारत ने यह बात दोहराई कि‍ संसद द्वारा पारित अन्‍य कानूनों की तरह सार्वभौम निर्णय भारत का पूरी तरह आंतरिक मामला है और वह अपने आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप बर्दाश्‍त नहीं करेगा। जिनेवा में संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में बयान देते हुए विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों की सचिव विजय ठाकुर सिंह ने कहा कि अस्‍थाई निवारक और एहतिहाती उपाय सीमापार से आतंकवाद के खतरों को देखते हुए नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्‍यक थे।


विश्‍व और खासकर भारत ने प्रायोजित आतंकवाद का दंश झेला है। अब समय है कि लोगों की जान के दुश्‍मन आतंकवादी गुटों के खिलाफ सामूहिक और कड़ी कार्रवाई की जाए। हमें आतंकवाद और उसके समर्थकों के खिलाफ आवाज उठानी ही होगी।


सचिव ने कहा कि चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बीच जम्‍मू कश्‍मीर नागरिक प्रशासन बुनियादी सेवाएं, आवश्‍यक आपूर्तियां, संस्‍थानों का सामान्‍य कामकाज, गतिशीलता और लगभग पूर्ण संचार व्‍यवस्‍था बनाए हुए है।

--------

भारत ने चीन की विदेश मंत्री की पाकिस्‍तान यात्रा के बाद पाकिस्‍तान और चीन द्वारा जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में जम्‍मू कश्‍मीर के उल्‍लेख को खारिज कर दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं के सवालों के जवाब में दोहराया कि जम्‍मू कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है। उन्‍होंने कहा कि भारत, पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाले कश्‍मीर में किसी भी देश द्वारा यथास्थिति को बदलने का दृढ़ता से विरोध करता रहा है। उन्‍होंने संबंधित पक्षों से इस तरह की कार्रवाई को बंद करने को कहा।

--------

इस बीच, पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को धन मुहैया कराने और धन शोधन पर रोकथाम की उसकी प्रतिबद्धताओं के पालन की समीक्षा के लिए एशिया प्रशांत समूह की आज बैंकॉक में बैठक आयोजित की गई। पाकिस्तान अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करने में अभी तक विफल रहा है।एशिया प्रशांत समूह आतंकवादियों को धन मुहैया कराने वालों पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्‍था-वित्‍तीय कार्रवाई कार्य दल की क्षेत्रीय शाखा है।

--------

उधर, पाकिस्‍तान में पख्‍तून, बलूच और अन्‍य जनजातियों पर अत्‍याचार को छिपाने की कोशिश नाकाम होती दिख रही है। जिनेवा में चल रहे संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र में अनेक संगठनों ने पाकिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यकों पर हो रहे अत्‍याचार की निंदा करने की अपील की है। पाकिस्‍तान अल्‍पसंख्‍यकों के लिए यूरोपीय संघ ने कहा है कि निर्दोष लोगों को मारा जा रहा है और उन्‍हें न्‍याय नहीं मिल रहा है।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भारत और नेपाल के बीच पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्तिकर्ता मो‍तीहारी-अमलेखगंज पाइप लाइन का उद्घाटन किया है। दक्षिण एशिया में दो देशों के बीच इस तरह की ये पहली पाइप लाइन है। इस अवसर पर श्री मोदी ने नेपाल के विकास में भारत के पूरे समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा है कि वह उसकी प्राथमिकताओं के अनुरूप उसे सहायता देगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों ने अनेक महत्‍वपूर्ण द्विपक्षीय परियोजनाओं को पूरा किया है और पिछले पांच वर्षो में पशुपतिनाथ धर्मशाला तथा आईसीपी बीरगंज सहित अनेक परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में भारत और नेपाल सर्वोच्‍च राजनीतिक स्‍तर पर अभूतपूर्व रूप से नजदीक आए हैं।


भारत और नेपाल के बीच सदियों पुराने पारिवारिक और सांस्‍कृतिक रिश्‍ते हैं। ये पीपुल टू पीपुल संबंध हमारे बाइलिटरल रिलेशंस का आधार है। पिछले कुछ वर्षों में हमारे बीच हायेस्‍ट पॉलिटिकल लेवल पर अभूतपूर्व नजदीकी आई है और नियमित संपर्क रहा है। विकास के लिए हमारी साझेदारी को और सक्रिय बनाने और नए-नए क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के लिए हमने नए अवसरों का लाभ भी उठाया है।


नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार को उनके सहयोग के लिए आभार व्‍यक्‍त किया।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि मोतीहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइप लाइन लगभग साठ किलोमीटर लंबी है। फिलहाल भारत से टैंकरों के माध्‍यम से पेट्रोलियम पदार्थ नेपाल ले जाये जाते हैं। ये व्‍यवस्‍था 1973 से बनी हुई है।


मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन से नेपाल में पेट्रोलियम पदार्थों की सुगम और पर्यावरण अनुकूल आपूर्ति सुनिश्चित होगी साथ ही तेल ढूलाई और रिसाव कम होने से हर साल अरबों रुपये की बचत होगी। इससे कारोबार उत्पादन लागत में कमी आएगी और अर्थव्‍यवस्‍था को काफी फायदा होगा। पाइपलाइन शुरू होने के साथ ही लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है। आज से नेपाल में पेट्रोल और डीजल की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर की कमी आई है, जिससे लोग काफी खुश हैं। उम्‍मीद है कि यह पाइपलाइन नेपाल की समृद्धि और विकास में एक मील का पत्थर साबित होगी। आकाशवाणी समाचार के लिए काठमांडू से राजकुमार।

--------

जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल प्रशासन, कश्मीर के किसानों से लाभकारी मूल्य पर करीब 12 लाख मिट्रिक टन सेब खरीदने के लिए केंद्र सरकार की विशेष मंडी भरपाई मूल्य योजना शुरू करने पर विचार कर रहा है।


जम्मू कश्मीर के इतिहास में पहली बार ऐसी विशेष योजना शुरु की जा रही है जिसके अंतर्गत सेब की करीब साठ प्रतिशत वार्षिक पैदावार को किसानों से उसके भंडारण स्‍थल के निकट से खरीदा जा सकेगा। इससे कश्मीर घाटी में सेब उत्पादकों की आय लगभग 2 हजार करोड़ रूपए तक बढ़ सकती है।

--------

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि पाकिस्‍तान के साथ बातचीत केवल पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर के बारे में होगी। वे आज नई दिल्‍ली में जम्‍मू कश्‍मीर से आए सरपंचों और पंचों के शिष्‍टमंडल के साथ बातचीत कर रहे थे। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 हटाने से जम्मू कश्‍मीर और लद्दाख क्षेत्र में विकास की प्रक्रिया तेज होगी।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा है कि पाकिस्‍तान प्रायोजित आतंकी गुट विशेषकर लश्‍कर-ए-तैयबा, जैश ए मोहम्‍मद और हिजबुल मुजाहिदीन घाटी में लोगों पर अपने रोजमर्रा के काम न करने का दबाव डाल रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि जैश ए मोहम्‍मद से जुड़े एक गुट के कुछ लोग कल सोपोर में विभिन्‍न स्‍थानों पर धमकी भरे पोस्‍टर चिपकाते हुए पकड़े गए और आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्‍होंने कहा कि सोपोर में पेट्रोल पम्‍प खुले हैं और पुलिस ने सुनिश्चित किया है कि जहां कहीं भी लोग दुकाने खोलना चाहते हैं, उन्‍हें इससे रोका नहीं जाना चाहिए।

--------

केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि सरकार राष्‍ट्रीय अर्थव्‍यवस्‍था की चुनौतियों के प्रति जिम्‍मेदार हैं और इसे मजबूत बनाने के लिए कई उपाय कर रही है। ''नरेन्‍द्र मोदी सरकार के ठोस और निर्णायक फैसलों के सौ दिन'' के बारे में चेन्‍नई में मीडिया से भेंट के दौरान कहा कि जीडीपी में उतार-चढ़ाव विकास प्रक्रिया का हिस्‍सा है।


वित्‍तमंत्री ने कहा कि सरकार ऑटो मोबाइल क्षेत्र में मंदी से निपटने के प्रति सजग है। श्रीमती सीतारामन ने कहा सरकार इलेक्ट्रिक और अन्‍य वाहनों को सहायता भी दे रही है।


श्रीमती सीता रामन ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने व्‍यय सचिव के नेतृत्‍व में एक कार्यदल बनाया है, जो देश के ढांचे को मजबूत बनाने के लिए सौ लाख करोड़ रुपए के खर्च के प्रस्‍ताव को आगे बढ़ायेगा।

--------

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने मध्य प्रदेश के भोपाल में कहा है कि अनुच्छेद 370 समाप्‍त करना, तीन तलाक पर सख्त कानून और किसानों की आय को दोगुना करने की योजनाएं, नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों की सबसे बड़ी उपलब्धियां हैं। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान प्रधानमंत्री किसान विकास योजना के तहत छह करोड़ 37 लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचा।


2022 तक किसानों की आमदनी दुगुनी हो जाए इस संकल्‍प के साथ मोदी सरकार काम कर रही है। फसल बीमा योजना, सॉइल हेल्‍थ कार्ड, युरिया की कालाबाजारी को रोकना, नीम कोटिड यूरिया लाना, सिंचाई योजनाओं को विस्‍तृत करना, किसानों को अतिरिक्‍त बिजली ग्रि‍ड की स्‍थापना करना यह किसानों को बहुत लाभ पहुंचाएगा।

--------

नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले सौ दिनों में सुधार के अनेक कदम उठाए हैं। पानी के संकट को दूर करने के लिए किए गए उपायों पर रिपोर्ट -


सरकार ने जल संबंधी मुद्दों को निपटाने और जल संरक्षण के प्रयासों को जन आंदोलन बनाने के लिए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है। इस साल जुलाई में सभी को जल सुर‍क्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से जल शक्ति अभियान की शुरूआत की गई थी। केन्‍द्र सरकार ने इस वर्ष 15 अक्‍टूबर तक चयनित 1146 ग्रामीण ब्‍लॉकों में दो लाख 11 हजार जल शक्ति अभियान से संबंधित कार्यों को पूरा करने का लक्ष्‍य रखा है। इनमें से एक लाख 75 हजार काम पूरे हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा जल संरक्षण, जल प्रबंधन और सुरक्षित पेयजल लोगों तक पहुंचाने के स्‍पष्‍ट आह्वान के बाद पानी से संबंधित मुद्दे अब सार्वजनिक विचार विमर्श का महत्‍वपूर्ण अंग बन गए हैं। भूपेन्‍द्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

--------

आज देशभर में मुहर्रम श्रद्धा के साथ मनाया गया। उत्‍तर प्रदेश में विभिन्‍न शहरों में लाखों मुसलमानों ने हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत की याद में मातम मनाया।

--------

भारत और आइसलैंड ने आज सतत मत्‍स्‍य विकास और 2019 से 2022 के दौरान सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित करने संबंधी समझौतों पर हस्‍ताक्ष्‍ार किये। आइसलैंड ने भारतीय राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों को वीजा से छूट देने की भी घोषणा की। आइसलैंड में रिकजविक में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और आइसलैंड के राष्‍ट्रपति गुडनी जोहन्‍सन की उपस्थिति में समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गये।

--------

ब्रिटेन की संसद की बैठक आज से पांच सप्‍ताह के लिए आधिकारिक रूप से स्‍थगित कर दी गई। निचले सदन में हंगामे के बीच कुछ सांसदों ने सदन की बैठक निलम्बित किये जाने के सरकार के निर्णय का विरोध किया। सदन ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन के उस प्रस्‍ताव को दूसरी बार नामंजूर कर दिया जिसमें उन्‍होंने अक्‍तूबर में आकस्मिक चुनाव कराने की बात कही थी। विपक्षी सदस्‍यों ने इस प्रस्‍ताव का समर्थन करने से इंकार कर दिया।

--------

अरुणाचल प्रदेश के पासी घाट में 15 दिनों तक चलने वाली 25वीं वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता आज से शुरू हो गई। ग्रुप-ए में रेलवे ने मिजोरम को चार-शून्य से और असम ने आंध्र प्रदेश को नौ-शून्य से हराया।


हरियाणा को मध्य प्रदेश के हाथो एक के मुकाबले दो गोल से हार झेलनी पड़ी, बिहार ने कर्नाटक को तीन-शून्स से पराजित किया।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jan) Midday News 18 (Jan) News at Nine 17 (Jan) Hourly 18 (Jan) (1600hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jan) दोपहर समाचार 18 (Jan) समाचार संध्या 17 (Jan) प्रति घंटा समाचार 18 (Jan) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jan) Khabrein(Day) 18 (Jan) Khabrein(Eve) 17 (Jan)
Aaj Savere 18 (Jan) Parikrama 17 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jan) Samayki 17 (Jan) Sports Scan 17 (Jan) Spotlight/News Analysis 17 (Jan) Samachar Darshan 17 (Jan) Radio Newsreel 16 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 19 (Dec) Surkhiyon Mein 19 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 15 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 18 (Jan)
  • International News 17 (Jan)
  • Press Review 18 (Jan)
  • From the States 18 (Jan)
  • Let's Connect 18 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 18 (Jan)
  • Know Your Constitution 15 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 18 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 18 (Jan)