A- A A+
Last Updated : Oct 16 2019 12:57PM     Screen Reader Access
News Highlights
India will not allow its share of water to flow to Pakistan, says PM Modi            J&K govt to set up 50 PCOs in each district of Kashmir division            Centre to advice all states to hold regular meetings with wholesalers, traders to check hoarding of essential food items            NGT asks UP, Haryana and Punjab to depute a person to report daily on stubble burning            Britain, Spain join other major powers in suspending military exports to Turkey           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
16.09.2019
मुख्य समाचार:-

  • भारत ने सऊदी अरब में दो तेल कुओं पर हुए ड्रोन हमलों की निंदा की।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र और जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन से राष्‍ट्रहित को ध्‍यान में रखकर कश्‍मीर घाटी में सामान्‍य स्थिति बहाल करने को कहा।

  • सरकार, अगले पांच वर्षों में निर्यातकों को कर्ज की उपलब्‍धता में वृद्धि के लिए भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम को साढे आठ हजार करोड़ रूपये की सहायता देगी।

  • भारत और स्‍लोवेनिया के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल और संस्‍कृति में सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर।

  • रेलवे की टीम, 25वीं सीनियर महिला राष्‍ट्रीय फुटबाल चैम्पियनशिप के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंची।

-----


भारत ने शनिवार को सऊदी अरब में दो तेल कुओं को निशाना बनाकर किए गए ड्रोन हमलों की निंदा की है। आज एक बयान में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सभी प्रारूपों में आतंकवाद का विरोध करने के भारत के संकल्प को दोहराया है।

--------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र और जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन से कश्‍मीर घाटी में सामान्‍य स्थिति यथाशीघ्र बहाल करने के सभी प्रयास करने को कहा है। न्‍यायालय ने हालांकि स्‍पष्‍ट किया कि ये बहाली राष्‍ट्रीय हित को ध्‍यान में रखते हुए चुनिंदा आधार पर की जाएगी। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई, न्‍यायमूर्ति एस ए बोबड़े, और न्‍यायमूर्ति एस ए नजीर की पीठ को अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने राज्‍य में सामान्‍य स्थिति बहाली के लिए प्रशासन द्वारा उठाये गए कदमों की जानकारी दी। पीठ ने उनसे इस मामले में उठाये गए कदमों का हलफनामा दाखिल करने को कहा।


घाटी में मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं पर लगी पाबंदी के बारे में न्‍यायालय ने कहा कि इन मुद्दों को जम्‍मू-कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय में उठाया जाना चाहिए। याचिकाकर्ता कश्‍मीर टाइम्‍स की कार्यकारी सम्‍पादक अनुराधा भसीन की वकील वृंदा ग्रोवर ने न्‍यायालय को बताया कि घाटी में मोबाइ्ल, इंटरनेट सेवाएं और सार्वजनिक परिवहन काम नहीं कर रहे हैं, इसलिए उच्‍च न्‍यायालय में गुहार लगाना उनके लिए मुश्किल होगा। इस पर अटार्नी जनरल वेणुगोपाल ने कहा कि याचिकाकर्ता द्वारा जो मुद्दे उठाये गए हैं, वे सही प्रतीत नहीं होते, क्‍योंकि कश्‍मीर में अखबार प्रकाशित हो रहे हैं और सरकार उनको सभी प्रकार की सहायता दे रही है।


इस बीच, उच्‍चतम न्‍यायालय ने वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को जम्‍मू-कश्‍मीर की यात्रा की अनुमति दे दी, लेकिन कहा है कि वे कोई राजनीतिक सभा नहीं कर सकेंगे। प्रधान न्‍यायाधीश की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि श्री आजाद श्रीनगर, जम्‍मू, बारामुला और अनंतनाग जिलों की यात्रा कर सकेंगे और लोगों से मिल सकेंगे।

-------

जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर फारूख अब्‍दुल्‍ला पर लोक सुरक्षा अधिनियम-पीएसए के तहत मामला दर्ज किया है। डॉक्‍टर अब्‍दुल्‍ला इस समय श्रीनगर में अपने घर में नज़रबंद है। अधिकारियों का कहना है कि इनका निवास अब एक उपजेल के रूप में घोषित कर दिया गया है। उनकी सुरक्षा का प्रबंध एसएसजी को सौंपा गया है।

-------

केंद्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्‍मू कश्‍मीर को भेदभाव और विकासहीनता से सच्‍ची आजादी दिलाई है। आज जम्‍मू में भाजपा नेताओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि अनुच्‍छेद-370 और 35ए को रद्द करने से जम्‍मू, कश्‍मीर और लद्दाख में समृद्धि आएगी और इस क्षेत्र में विकास का नया उजाला आएगा।


वित्‍त राज्‍य मंत्री ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वे पाकिस्‍तान के भविष्‍य को लेकर डरे हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान को आतंकवादियों को शरण देना बंद कर देना चाहिए।

-------

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि केन्द्र सरकार, भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम को अगले पांच वर्ष में साढ़े आठ हजार करोड़ रुपये की सहायता राशि देगी। पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में आज कहा कि अब ब्याज दर लगभग साढ़े तीन प्रतिशत रहेगी। उन्होंने कहा कि बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी निर्यातकों को यह सुविधा उपलब्ध कराएं।


पीयूष गोयल ने कहा कि निगम ने निर्यात ऋण विकास योजना - निर्विक शुरू की है, जिसका उद्देश्य निर्यातकों को ऋण राशि की उपलब्धता में बढ़ोत्तरी करना है।


क्रेडिट अवेबिलिटी बढ़ाने के लिए कुछ नये कदम लिये गये है और ईसीजीसी द्वारा नई स्‍कीम जिसका नाम 'निर्विक' एनआईआरवीआईके निर्विक रखा गया, जिसका पूरा फॉर्म निर्यात ऋण विकास योजना, जिससे और सरल तरीके से और अधिक मात्रा में ऋण अवेलेबल हो सके एक्‍सपोर्टर्स के लिए।


पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार के इन उपायों से भारत को दस खरब डॉलर के निर्यात के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

-------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और स्‍लोवेनिया के राष्‍ट्रपति बोरूत पाहोर ने दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी सम्‍पर्क और सांस्‍कृतिक संबंधों पर संतोष व्‍यक्‍त किया है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद स्‍लोवेनिया की राजधानी लुबलियाना में जारी बयान में राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि दोनों देशों ने बहुपक्षवाद को सुदृढ़ बनाने और बहुध्रुवीय विश्‍व को बढ़ावा देने पर सहमति व्‍यक्‍त की है।


स्‍लोवेनिया के राष्‍ट्रपति पाहोर ने अपने बयान में भारत के साथ प्रगाढ़ संबंधों की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि स्‍लोवेनिया शांति और अहिंसा के दूत महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोहपूर्वक मनायेगा। महात्‍मा गांधी के सम्‍मान में एक डाक टिकट भी जारी ‍कि‍या जाएगा।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत और स्‍लोवानिया के बीच सात समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए गए।


दोनों देशों ने विज्ञान, क्रीडा, संस्कृति और मास मीडिया के क्षेत्र में में सहयोग बढ़ाने पर हस्ताक्षर किए। ब्‍यूरो ऑफ इंडियन स्‍टेंडडर्स एंड द स्लोवेनियाई इंस्‍टीट्यूट ऑफ स्‍टेंडर्डराइजेशन के बीच टेक्‍नोलॉजी के आदान-प्रदान पर समझौते हुए। इसके अलावा निवेश बढ़ाने के लिए इन्वेस्ट इंडिया और स्पिरिट स्लोवेनिया के बीच समझौते हुए। गंगा नदी की शुद्धि के लिए आईआईटी, कानपुर ने वीजीपी स्लोवेनिया और स्‍पेस एसआई संस्‍थाओं के साथ समझौता किया। आज शाम राष्‍ट्रपति उद्योगपतियों की बैठक में भाग लेंगे। स्लोवेनिया और भारत के उद्योगपतियों की संस्‍थाओं के बीच समझौते होंगे। सुधींद्रा, आकाशवाणी समाचार, लुबलियाना।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है कि अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प इस महीने की 22 तारीख को ह्यूस्‍टन में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में उनके साथ भाग लेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि वे भारतीय मूल के अमरीकी नागरिकों के इस कार्यक्रम में अमरीका के राष्‍ट्रपति का स्‍वागत करने के लिए उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं।


अपने अनेक ट्वीट संदेशों में प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प का हाउडी मोदी कार्यक्रम में भाग लेने का निर्णय दोनों देशों के संबंधों की मजबूती और अमरीकी समाज तथा अर्थ व्‍यवस्‍था में भारतीय समुदाय के योगदान को दर्शाता है।


इससे पहले व्‍हाइट हाउस से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया था कि ये कार्यक्रम अमरीका और भारत के लोगों के प्रगाढ़ संबंधों को दर्शाने का एक बड़ा अवसर है।


टेक्‍सास इंडिया फोरम ने हाउडी मोदी-साझे सपने, उज्‍ज्‍वल भविष्‍य शीर्षक से सामुदायिक सम्‍मेलन का यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री मोदी के सम्‍मान में आयोजित किया है। इस कार्यक्रम में करीब 50 हजार लोगों के भाग लेने की संभावना है। यह पहली बार होगा जब अमरीकी राष्‍ट्रपति अपने ही देश में एक स्‍थान पर हजारों भारतीय मूल के अमरीकियों को सम्‍बोधित करेंगे।

-------

अमरीका के न्‍यूजर्सी राज्‍य के गवर्नर फिलिप डी मर्फी ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने न्‍यूजर्सी के गवर्नर की भारत के साथ वाणिज्यिक और लोगों के बीच घनिष्‍ठ संबंधों को बढ़ावा देने की इच्‍छा का स्‍वागत किया। उन्‍होंने श्री मर्फी को भारतीय राज्‍यों के साथ सार्थक सहयोग में अपने समर्थन का भरोसा दिलाया।

------

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि भारत एक बड़ा बाजार है। यहां निवेश करने वाली कंपनियों को सरकार से प्रोत्साहन के साथ-साथ अनुकूल नीतियां और कुशल मानव संसाधन भी मिलेंगे। वे आज नई दिल्ली में प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल कंपनियों के प्रमुखों तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारि‍यों को संबोधित कर रहे थे। श्री प्रसाद ने आईटी सचिव को बैठक के दौरान कंपनियों द्वारा किए गए सुझावों के समाधान ढूंढने के लिए एक कार्यबल गठित करने को कहा।

-------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में बहुत से समाचार चैनल हैं, लेकिन लोग विश्‍वसनीय समाचारों के लिए दूरदर्शन देखते हैं। उन्‍होंने कहा कि दूरदर्शन सनसनीखेज नहीं, बल्कि सही समाचार देता है।


लोगों को अब सच्‍ची खबरें चाहिए। विश्‍वसनीय खबर देखनी है तो तुरंत लोग दूरदर्शन न्‍यूज लगाते हैं और एक डी डी इंडिया शुरू हो रहा है जो दुनियाभर में भारत की खबरें जैसे बीबीसी, सीएनएन, एनके वैसे ही आने वाले दिनों में डीडी न्‍यूज़ भी दुनिया में सब जगह देखने वाला एक बहुत रिलायबल चैनल होगा


प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में आज दूरदर्शन के 60वें स्‍थापना दिवस पर विशेष डाक टिकट और विशेष पत्रिका भी जारी की। दूरदर्शन के उत्‍कृष्‍ट कर्मियों को पुरस्‍कार भी प्रदान किये गये।


सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने कहा कि दूरदर्शन ने समय के साथ स्‍वयं को बदला है और यह अपनी विशि‍ष्‍ट पहचान बनाने के लिए नवीनतम तकनीक को अपना रहा है।

------

भारत और ईरान के बीच विदेश कार्यालय परामर्श का सोलहवां दौर आज तेहरान में सम्‍पन्‍न हुआ। भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्‍व विदेश सचिव विजय गोखले ने किया, जबकि ईरान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व उप विदेशमंत्री डॉ0 सैयद अब्‍बास अरागची ने किया। विदेश सचिव गोखले ने ईरान के विदेश मंत्री डॉ0 जवाद ज़रीफ और सर्वोच्‍च नेता अली अकबर विलायती के वरिष्‍ठ सलाहकार से भी मुलाकात की।

------

रेलवे 25वीं सीनियर महिला राष्‍ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। रेलवे ने आज आंध्र प्रदेश को 18-0 से पराजित किया। एक अन्‍य मैच में हरियाणा ने बिहार पर 7-1 से जीत दर्ज की।

-------

आर्थिक जगत -

ब्रेंट कच्‍चे तेल के मूल्‍य में आज 1991 के खाड़ी युद्ध के बाद की सबसे बड़ी तेजी देखी गई। हालांकि बाद में इसके दाम 66 डॉलर और 60 सेंट प्रति बैरल के स्‍तर पर आ गये। बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 262 अंक लुढ़ककर 37 हजार 123 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 72 अंक गिरकर 11 हजार चार पर आ गया। अन्‍तर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया आज एक डॉलर की तुलना में 68 पैसे कमजोर होकर 71 रुपये 60 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया।

------

गुजरात में सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्‍तर पहली बार 138 दशमलव 6-8 मीटर की अधिकतम ऊंचाई पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल अपने जन्‍मदिन पर सरदार सरोवर नर्मदा बांध में अधिकतम जलस्‍तर होने के समारोह में शामिल होने वहां जा रहे हैं। गुजरात सरकार ने इस मौके पर नमामी देवी, नर्मदे महोत्‍सव आयोजित किया है।

------

प्रसार भारती के दिल्ली स्थित सचिवालय में आज से हिन्दी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान हिन्दी से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिनमें निबंध लेखन, हिन्दी टाइपिंग और श्रुति लेखन जैसी प्रतियोगिता शामिल हैं। प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशिशेखर वेम्पति ने कहा कि आकाशवाणी और दूरदर्शन ने सभी घरों में हिन्दी के चलन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

-------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः‘‘सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध और कचरा प्रबंधन’’। 

कार्यक्रम एफएम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

-------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Oct) Midday News 15 (Oct) News at Nine 15 (Oct) Hourly 16 (Oct) (1200hrs)
समाचार प्रभात 16 (Oct) दोपहर समाचार 15 (Oct) समाचार संध्या 15 (Oct) प्रति घंटा समाचार 16 (Oct) (1205hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Oct) Khabrein(Day) 15 (Oct) Khabrein(Eve) 15 (Oct)
Aaj Savere 16 (Oct) Parikrama 15 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Oct) Samayki 15 (Oct) Sports Scan 15 (Oct) Spotlight/News Analysis 15 (Oct) Samachar Darshan 13 (Oct) Radio Newsreel 15 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 10 (Oct) Surkhiyon Mein 10 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 9 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 11 (Oct)