A- A A+
Last Updated : Oct 15 2019 10:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says work on making New India progressing at fast pace            Campaigning for assembly elections in Maharashtra, Haryana gains momentum            ED summons NCP leader Praful Patel in connection with money-laundering probe            America ready to destroy Turkey's economy for military offensive in northern Syria: Trump            FIFA WC Qualifier match between India, Bangladesh ends in a draw           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
18.09.2019

मुख्य समाचार

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- पाकिस्‍तान के साथ बातचीत तब तक नहीं होगी, जब तक वो सामान्‍य व्‍यवहार नहीं करता और सीमापार से आतंकी गतिविधियां बंद नहीं करता।

  • भारतीय वायुसेना ने हवा से हवा में मार करने वाली स्‍वदेशी 'अस्त्र' मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

  • उत्तर प्रदेश में विभिन्न बांधों तथा बैराजों से पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

  • सऊदी अरब ने कहा- इस महीने के अंत तक तेल उत्‍पादन पूरी तरह बहाल हो जाएगा।

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृंखला का दूसरा मैच आज शाम मोहाली में।

  • चांगझाउ में चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स में पी.वी. सिंधु और साइना नेहवाल आज भारत की चुनौती पेश करेंगी।

----

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत को अपने एक पड़ोसी से अलग तरह की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है और यह चुनौती उसका व्‍यवहार सामान्‍य होने और सीमापार से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई किए जाने तक बनी रहेगी। अपने मंत्रालय के पहले सौ दिन के काम-काज पर नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में विदेश मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि मुद्दा अनुच्छेद-370 नहीं है बल्कि असल मुद्दा सीमापार से आतंकवाद है और पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत इसी मुद्दे पर होगी।

श्री जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाला कश्‍मीर हमेशा से ही भारत का हिस्‍सा रहा है।

पीओके पर हमारा नजरिया पहले अब और बाद में भी हमेशा से बहुत स्‍पष्‍ट रहा है कि पीओके भारत का अभिन्‍न अंग है। हम ये आशा करते हैं कि ये एक दिन यह हमारे अधिकार क्षेत्र में होगा।

विदेशमंत्री ने कहा कि लोग जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बारे में क्या कहते हैं इस पर कोई चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह भारत का आंतरिक मामला है। कुछ देशों और संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयोग की कश्मीर को लेकर चिन्ता पर विदेश मंत्री ने कहा कि अंतरारष्ट्रीय जगत अनुच्छेद 370 हटाने के कारणों को अच्छी तरह समझता है।

अपने मंत्रालय के सौ दिन के कामकाज के बारे में श्री जयशंकर ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के लक्ष्यों में तालमेल सरकार की प्रमुख उपलब्धि है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि आज विदेशी मामलों को तय करने के बारे में भारत की योग्यता पहले से कहीं बहुत ज्यादा है। उन्होंने यह भी कहा कि जी-20 और ब्रिक्स जैसे बड़े मंचों पर भारत के विचारों को अब ज्यादा गंभीरता से सुना जाता है।

----

जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने कहा है कि सीमापार के तत्व लगातार राज्य में समस्या खड़ी करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन हमारे सुरक्षाबल उनसे निपटने में सक्षम हैं। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा दिये गये बलिदान और निरन्तर प्रयासों के कारण ही जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का ग्राफ रोज नीचे आ रहा है।

पुलिस महानिदेशक किश्तवाड़ जिले के दौरे पर थे जहां उन्होंने पुलिस और सेना के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करने के साथ ही सुरक्षा की स्थिति पर उच्चस्तरीय बैठक  भी की थी।

----

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत का रक्षा उद्योग 2025 तक 26 अरब डॉलर का हो जाएगा। नई दिल्‍ली में भारतीय रक्षा उपकरण निर्माता संघ के वार्षिक आयोजन में रक्षामंत्री ने कहा कि 2024 तक पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए मेक इन इंडिया पहल के अंतर्गत रक्षा क्षेत्र की पहचान सर्वाधिक प्रमुख क्षेत्रों में की गई है। उन्‍होंने कहा कि विशाल और वैश्विक महत्‍व वाला देश हथियारों के लिए आयात पर निर्भर नहीं रह सकता। श्री‍ राजनाथ सिंह ने कहा कि घरेलू निर्माण को बढ़ावा देने के लिए दस अरब डॉलर का निवेश का प्रावधान है जिससे रोजगार के 23 लाख अवसर सृजित होंगे।

----

भारतीय वायुसेना ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का ओडिशा तट से दूर सफल प्रक्षेपण किया है। इसे सुखोई एस यू-30 एम के आई लड़ाकू विमान से सोमवार को यूजर ट्राइल के रूप में प्रक्षेपित किया गया।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार अस्त्र ने हवा में अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदा और पूरे मिशन को सम्‍पन्‍न किया। लक्षित मिसाइल का रडार और इलेक्‍ट्रो--ऑप्टिकल सेंसर का प्रयोग करते हुए पता लगाया गया और अस्‍त्र ने लक्ष्य पर सफलतापूर्वक वार किया। मिसाइल का विकास सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख अनुसंधान और विकास संगठन-डी आर डी ओ ने किया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अस्त्र के सफल परीक्षण पर डी आर डी ओ और वायुसेना  को बधाई दी है।

----

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अमिताभ कांत ने कहा है कि आर्थिक वृद्धि दर वापस उच्च स्तर पर लाने के लिए कृषि और निर्यात क्षेत्र में बुनियादी सुधार जरूरी हैं। कल मुंबई में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था का आधार सुदृढ़ है और सरकार वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था को वापस उच्च वृद्धि दर पर लाने के प्रति सतर्क है। उन्होंने कहा कि सक्रिय निजी क्षेत्र और सुधारों के प्रति मजबूत सरकार भारत के लिए अनुकूल स्थिति है।

----

उत्तर प्रदेश में प्रमुख नदियों के निकटवर्ती निचले क्षेत्रों के लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया जिले में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराएं।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वाराणसी में सभी प्रमुख घाट बाढ़ की चपेट में हैं और गंगा आरती का स्थान बदल दिया गया है।

प्रदेश में लगभग सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं और खतरे के निशान से ऊपर या उसके करीब बह रही हैं। गंगा, यमुना, बेतवा, चंबल, घाघरा और शारदा नदियों ने हमीरपुर, बांदा, बलिया, औरेया, प्रयागराज, फैजाबाद, बाराबंकी, गोंडा, वाराणसी और आगरा जिलों के निचले इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। बिजली गिरने और वर्षा जनित अन्य दुर्घटनाओं में प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 17 लोगों की जान चली गई। सुशीलचंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

----

बारिश और कई बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण मध्यप्रदेश के कई जिलों में फिर से बाढ़ आने का खतरा बढ़ गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के बाढ़ प्रभावित भिंड, मुरैना और श्योपुर जिलों में सेना ने राहत और बचाव कार्य अपने हाथ में ले लिए हैं।

मध्य प्रदेश में, बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए सेना के सात बचाव दल दिन-रात काम कर रहे हैं। बाढ़ से बचाए गए लोगों को भोजन, पानी और चिकित्सा जैसी आवश्यक सुविधाएं भी सेना द्वारा प्रदान की जा रही हैं। वहीँ,राजस्थान के कोटा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण मुरैना में चंबल नदी फिर उफान फिर पर है । इस इलाके में हेलीकॉप्टर से गांवों का सर्वेक्षण कर फंसे हुए लोगों को निकालने का काम जारी है। मुरैना के लगभग 89 गाँव और भिंड के 44 गाँव अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं। यहां से अब तक 1900 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इस बीच, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी मुरैना के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

----

आंध्र प्रदेश में पूर्वी गोदावरी जिले के देवीपत्‍तनम मंडल में गोदावरी नदी में रविवार को हुई नौका दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या बढकर 26 हो गई है। शेष लापता लोगों को बचाने के लिए तलाशी और बचाव अभियान जारी है। मुख्‍यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने दुर्घटना के उच्‍चस्‍तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

----

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि तेल प्रतिष्‍ठानों पर ड्रोन हमलों के बाद पचास प्रतिशत से अधिक दैनिक तेल उत्‍पादन फिर बहाल कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि प्रभावित संयंत्रों से तेल उत्‍पादन इस महीने के अंत तक पूरी तरह बहाल हो जाएगा।

सऊदी अरब के तेल क्षेत्र से प्रतिदिन 57 लाख बैरल कच्‍चे तेल का उत्‍पादन हो रहा था, जो विश्‍व के दैनिक उत्‍पादन का लगभग पांच प्रतिशत है।

शनिवार के हमले के बाद सोमवार को अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में तेल कीमतों में चौदह प्रतिशत से भी अधिक बढोतरी हुई।

----

पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कल नई दिल्‍ली में रूसी तेल कंपनी रोजनेफ्ट के प्रबंधन बोर्ड के अध्‍यक्ष और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ईगोर सेचिन से मुलाकात की। इस मुलाकात का उद्देश्‍य रोजनेफ्ट और भारतीय तेल और गैस कंपनियों के बीच बातचीत आगे बढ़ाना है।

अभी हाल में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक के लिए व्‍लादिवोस्‍तोक गए थे। प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान भारत और रूस ने 2019 से 2024 के लिए हाइड्रो कार्बन क्षेत्र में सहयोग पर संयुक्‍त बयान जारी किया था।

श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि भारत सऊदी अरब के तेल प्रतिष्‍ठानों पर हमले के बाद कच्‍चे तेल की कीमतों मे उतार-चढ़ाव को लेकर चिंतित है।

अभी फिलहाल एक सेंटीमेंटल प्राइस हाइक हुई है। देखते हैं उसकी क्या एक्चुअल इंपैक्ट आने वाले सप्ताह में आएगा, लेकिन भारत अपने सारे विषयों को खुलकर रखा है, हम उसके लिए जो करना है हम कर रहे हैं।

----

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृंखला का दूसरा मैच आज मोहाली में खेला जायेगा। यह मैच शाम सात बजे से शुरू होगा। इसका आंखों देखा हाल आकाशवाणी से शाम साढ़े छह बजे से हिन्दी और अंग्रेजी में  प्रसारित किया जाएगा।

----

चांगझाउ में चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स में आज पी.वी. सिंधु का मुकाबला चीन की ली ज्‍यूरई से और साइना नेहवाल का थाईलैंड की बुसानन ओंगबाम (Busanan Ongbamrungphan)  से होगा।

पुरुष सिंगल्‍स में आज बी. साई प्रणीत और परुपल्‍ली कश्‍यप अपने-अपने मैच खेलेंगे। बी. साई प्रणीत का मुकाबला थाईलैंड के सुप्‍पन्‍यु अविहिंगसानो (Suppanyu Avihingsanon) से और परुपल्‍ली कश्‍यप का सामना फ्रांस के ब्रीस्‍ज़ लोवारदौज़ (Brice Leverdez) से होगा।

के. श्रीकांत और एच.एस. प्रणय स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से टूर्नामेंट में शामिल नहीं हैं।

----

रूस के एकातेरिनबर्ग में पुरुषों की एआईबीए विश्व मुक्कबाजी प्रतियोगिता में चार भारतीय मुक्केबाज अपने सभी मुकाबलों में प्रभावशाली जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • समाचार पत्रों ने विदेश मंत्री के इस बयान को आज सुर्खियों में दिया है- पी ओ के एक दिन हमारे वास्‍तविक अधिकार में होगा। भारत अमरीका संबंधों के लगातार मजबूत होने के विदेशमंत्री के वक्‍तव्‍य को भी अहमियत दी है।

  • प्रधानमंत्री के कल के गुजरात दौरे की विभिन्‍न व्‍यस्‍तताओं पर लगभग सभी अखबारों की नजर है। जनसत्‍ता ने मोदी के बयान को शीर्षक बनाया है-भारत के पूर्व गृहमंत्री सरदार पटेल की दूरदृष्टि से प्रेरित है जम्‍मू कश्‍मीर पर लिया गया निर्णय ।

  • राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- स्‍वदेश में निर्मित हवा से हवा में मार करने वाली अस्‍त्र मिसाइल के सफल परीक्षण पर रक्षा मंत्री ने डी आर डी ओ और वायुसेना को बधाई दी।

  • इकनॉमिक टाइम्‍स ने कच्‍चे तेल के दामों में आये उछाल से निवेशकों की घबराहट पर विस्‍तार से चर्चा की है। दैनिक जागरण लिखता है- हालांकि पांच प्रतिशत की गिरावट जरूर आई लेकिन भारत सतर्क।

  • राजस्‍थान में बहुजन समाज पार्टी के सभी छह विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने से पार्टी के शून्‍य में आने की खबर लगभग सभी अखबारों में है।

  • नवभारत टाइम्‍स लिखता है- बढ़े जुर्माने के डर से बेल्‍ट तो लगाने लगे, लेकिन फोन पर बातें कम नहीं हो रही हैं।

----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 15 (Oct) Midday News 15 (Oct) News at Nine 15 (Oct) Hourly 15 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 15 (Oct) दोपहर समाचार 15 (Oct) समाचार संध्या 15 (Oct) प्रति घंटा समाचार 15 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 15 (Oct) Khabrein(Day) 15 (Oct) Khabrein(Eve) 14 (Oct)
Aaj Savere 15 (Oct) Parikrama 15 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Oct) Samayki 15 (Oct) Sports Scan 15 (Oct) Spotlight/News Analysis 15 (Oct) Samachar Darshan 13 (Oct) Radio Newsreel 15 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 10 (Oct) Surkhiyon Mein 10 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 9 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 11 (Oct)