A- A A+
Last Updated : Oct 15 2019 10:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says work on making New India progressing at fast pace            Campaigning for assembly elections in Maharashtra, Haryana gains momentum            ED summons NCP leader Praful Patel in connection with money-laundering probe            America ready to destroy Turkey's economy for military offensive in northern Syria: Trump            FIFA WC Qualifier match between India, Bangladesh ends in a draw           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
20.09.2019

मुख्य समाचार

  • पाकिस्‍तान संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में कश्‍मीर मुद्दे पर किसी भी देश का समर्थन पाने में नाकाम रहा।
  • पाकिस्‍तानी सेना ने जम्‍मू कश्‍मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के निकट भारी गोलाबारी की।
  • रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा - कच्‍चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का मुद्रास्‍फीति पर बहुत ही सीमित असर पड़ेगा।
  • प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में लाभार्थियों की संख्‍या एक करोड़ से अधिक हुई।
  • चायना ओपन बैडमिंटन में आज पुरूष सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में बी. साईं प्रणीत का सामना इंडोनेशिया के एंथनी सिनिसुका गिनटिंग से होगा।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर पाकिस्‍तान को एक बार फिर शर्मनाक स्थिति का सामना करना पड़ा है। संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में जम्‍मू-कश्‍मीर में कथित मानवाधिकार उल्‍लंघन पर पाकिस्‍तान के प्रस्‍ताव को किसी भी देश का समर्थन नहीं मिला। जबकि पाकिस्‍तान ने 50 से अधिक देशों का समर्थन मिलने का दावा किया था। इससे अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय में पाकिस्‍तान के अलग-थलग पड़ जाने का सच उजागर हो गया है। 

संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत के स्‍थाई मिशन में प्रथम सचिव कुमाम मिनी देवी ने पाकिस्‍तान में मानवाधिकार उल्‍लंघनों के लिए उसकी कड़ी आलोचना की। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर पर भारत का फैसला पूरी तरह से उसका आंतरिक मामला है और पाकिस्‍तान वास्‍तविकताओं को तोड़-मरोड़कर पेश करने की कोशिश कर रहा है।

--------

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारतीय प्रतिनिधि सैय्यद अकबरूद्दीन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में कश्‍मीर मुद्दा उठाने पर पाकिस्‍तान की कड़ी निंदा की है। न्‍यूयॉर्क में संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए श्री अकबरूद्दीन ने पाकिस्‍तान से कहा कि वह  आतंकवाद छोड़े और दुर्भावनापूर्ण बयानबाजी बंद करे। इस संवाददाता सम्‍मेलन का फेसबुक पर पूरी दुनिया के लिए सीधा प्रसारण किया गया था। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान जितना नीचे गिरेगा भारत उतना ही ऊपर उठेगा।

They may stoop low, we soar high. And what I have told you are examples of how we will soar high. What they want to do is their call. We have seen them  mainstream terrorism in the past and what they now telling me is, they may want to mainstream Hate Speech. Its their call, if they want to do that.

--------

अमरीका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के निर्णय के बाद भारत एक अधिक समृद्ध कश्‍मीर का निर्माण कर रहा है। उन्‍होंने निहित स्‍वार्थों के लिए आतंकवाद को बढ़ावा देने पर पाकिस्‍तान की कड़ी निंदा की।

--------

पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के निकट कल शाम फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और अकारण गोलीबारी की। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर और केरनी सेक्टर को निशाना बनाकर गोले दागे। भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की।

अंतिम समाचार मिलने तक भारत की तरफ से किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं है। 

--------

प्रधानमंत्री कल से सात दिन की यात्रा पर अमरीका जाएंगे। श्री मोदी 27 तारीख को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

नई दिल्‍ली में कल संवाददाताओं से बातचीत में विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री इस महीने की 22 तारीख को ह्यूस्‍टन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा कई मायनों में महत्वपूर्ण है।

इस यात्रा के तीन प्रमुख स्तम्भ हैं। पहला--अमरीका में बहुस्तरीय कार्यक्रम, दूसरा है राजनीतिक बैठक, व्यापारिक समुदाय और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत और तीसरा न्यूयॉर्क में विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता शामिल है।

अमरीका में भारतीय मूल के लोग ह्यूस्‍टन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की यात्रा को लेकर बहुत उत्‍साहित हैं।

--------

अमरीका के ह्यूस्टन में 22 सितंबर को भारतीय समुदाय के बड़े आयोजन हाउडी मोदी की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। आयोजक टेक्सास इंडिया फोरम ने कहा है कि यह पोप के बाद, अमरीका में आमंत्रित किसी विदेशी नेता के लिए अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। ह्यूस्टन से हमारे विशेष संवाददाता की रिपोर्ट--

हाउडी-मोदी समारोह को लेकर स्थानीय मीडिया और लोगों में जोशो-खरोश का माहौल है। हाईवेज़ पर डिज़िटल बिल बोर्ड्स लगे हैं, जिनमें प्रधानमंत्री मोदी के आगमन का स्वागत का संदेश साफतौर पर दिखता है। अनेक भारतीय मूल के अमरीकी नागरिकों ने अपने-अपने घरों पर तिरंगा लहरा रखा है। साझे सपने और उज्ज्वल भविष्य की थीम वाले इस समारोह को लेकर लोगों को काफी उम्मीदें हैं। जहां भारतीय मूल के अमरीकी नागरिकों की सफलता भारत और अमरीका के रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने में उनकी भूमिका और संबंधों की ताकत पर जोर दिखाया जायेगा। दुनिया की दो सबसे बड़ी लोकतांत्रिक शक्तियों के निर्णायक नेताओं के संबोधन ने उत्सुकता और भी बढ़ा दी है। अतुल कुमार तिवारी, आकाशवाणी समाचार, ह्यूस्टन

--------

हाउडी मोदी कार्यक्रम के आयोजक टेक्सास इंडिया फोरम ने कहा है कि इस कार्यक्रम के आयोजन के पीछे - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति अगाध प्रेम और लगाव तथा भारत को तेज विकास पथ पर अग्रसर करने की उनकी क्षमता- दो महत्वपूर्ण कारक रहे हैं। कार्यक्रम के प्रवक्ता गीतेश देसाई ने ह्यूस्टन में आकाशवाणी समाचार से बातचीत में ये विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा -

सब मिलके, सब धर्म के लोग, सब राज्यों के लोग, इसमें जुड़े हुए हैं। एक बहुत बड़ी घटना है अनेकता में एकता का यह सबसे बड़ा उदाहरण होगा। इससे बड़ा दृष्टांत ढूंढ़ना मुश्किल होगा।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राम मंदिर पर विरोधाभासी बयान देने वाले गैर-जिम्‍मेदार लोगों से देश की न्‍यायिक व्‍यवस्‍था पर भरोसा रखने का अनुरोध किया है। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडनवीस की महाजनादेश यात्रा के समापन पर कल नाशिक में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे लोगों को देश के संविधान और उच्‍चतम न्‍यायालय पर विश्‍वास रखना चाहिए।

राज्‍य में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का चुनाव अभियान शुरू करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के पहले सौ दिनों में आने वाले पांच सालों की तस्वीर साफ दिख रही है।

पहले शतक में देश, समाज और दुनिया में नये भारत के नये दृष्टिकोण की झलक है। कठिन चुनौतियों से टक्कर की ललक भी है, वेलफेयर का विश्वास भी है और देश के अर्थतंत्र में सुधार का, रोज़गार के नये अवसरों के निर्माण का प्रयास भी है।

--------

मंगोलिया के राष्‍ट्रपति बटुलका खाल्‍तमा भारत की पांच दिन की सरकारी यात्रा पर कल नई दिल्‍ली पहुंचे। उनके साथ्‍ एक उच्‍चस्‍तरीय अधिकारियों तथा कारोबारियों का शिष्‍टमंडल आया है।

वे आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात करेंगे। श्री बटुलका खाल्‍तमा का राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू से भी मिलने का कार्यक्रम है। कल मंगोलिया के राष्‍ट्रपति आगरा और बोधगया भी जाएंगे। एक रिपोर्ट--

पिछले दस वर्षों में किसी मंगोलियाई राष्ट्रपति का भारत में यह पहला राजकीय दौरा है। मंगोलियाई राष्ट्रपति और भारतीय नेतृत्व के साथ बैठकों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर गहन चर्चा होगी। साथ ही वे बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, आपदा प्रबंधन, रक्षा, सुरक्षा, संस्कृति और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में भारत और मंगोलिया के बीच चल रहे सहयोग की भी समीक्षा करेंगे। दोनों राष्ट्रों के बीच 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगोलियाई यात्रा के दौरान रणनीतिक साझेदारी स्थापित हुई थी। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

--------

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि सउदी अरब में जारी संकट से कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का मुद्रास्फीति पर बहुत ही सीमित प्रभाव पड़ने का अनुमान है। सउदी अरब में विश्व के सबसे बड़े तेल शोधन संयंत्र पर ड्रोन हमले से कच्चे तेल की कीमतों में 20 प्रतिशत का उछाल आया है।

--------

गर्भवती और स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए सरकार की विशेष योजना- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना  में लाभार्थियों की संख्‍या एक करोड़ से अधिक हो जाने पर नया कीर्तिमान स्‍थापित हुआ है। एक रिपोर्ट

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना है जिसमें गर्भवती महिला को उसकी पोषण आवश्यकता पूरा करने और वजन में कमी की क्षतिपूर्ति के लिए उसके बैंक खाते में राशि भेजी जाती है। इस योजना के अंतर्गत चार हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है। इसके अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को तीन किस्तों में पांच हजार रुपए दिए जाते हैं। एक महिला को औसतन छह हजार रुपए मिल जाते हैं। मध्यप्रदेश, राजस्थान, आंध्रप्रदेश, हिमाचल प्रदेश और दादरा और नगर हवेली इस योजना के कार्यान्‍वयन में सबसे आगे हैं। ओडीसा और तेलंगाना में अभी यह योजना शुरू होनी है। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

--------

चांग्झू में चायना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज पुरूष सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में बी. साईं प्रणीत का सामना इंडोनेशिया के एंथनी सिनिसुका गिन्टिंग से होगा। प्रतियोगिता में केवल साईं प्रणीत भारतीय चुनौती रह गए हैं।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कश्मीरियों को गले लगाने का आह्वान और यह कहना कि घाटी को फिर स्वर्ग बनाना है- राष्ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों की सुर्खी है। दैनिक ट्रिब्यून ने उनके इस कथन को प्रमुखता दी है कि अयोध्या मुद्दे पर चुप रहें बयान बहादुर और देश की न्याय प्रणाली पर श्रद्धा रखें।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के स्वदेश में निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरने को जनसत्ता सहित सभी अखबारों ने सचित्र दिया है। पत्र ने उनके इस बयान को भी सुर्खी बनाया है- हम अब उस स्तर पर पहुंच गए हैं जहां दुनिया को लड़ाकू विमान बेच सकते हैं।

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन की यह घोषणा कि चार सौ जिलों में लोन मेले लगेंगे और छोटे व्यापारी छह महीने में चुका सकेंगे बकाया कर्ज- हिंदुस्तान में है।

  • राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के बचाव दल में अब महिलाएं भी शामिल होंगी।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 15 (Oct) Midday News 15 (Oct) News at Nine 15 (Oct) Hourly 15 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 15 (Oct) दोपहर समाचार 15 (Oct) समाचार संध्या 15 (Oct) प्रति घंटा समाचार 15 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 15 (Oct) Khabrein(Day) 15 (Oct) Khabrein(Eve) 14 (Oct)
Aaj Savere 15 (Oct) Parikrama 15 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Oct) Samayki 15 (Oct) Sports Scan 15 (Oct) Spotlight/News Analysis 15 (Oct) Samachar Darshan 13 (Oct) Radio Newsreel 15 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 10 (Oct) Surkhiyon Mein 10 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 9 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 11 (Oct)