A- A A+
Last Updated : Oct 15 2019 10:47PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says work on making New India progressing at fast pace            Campaigning for assembly elections in Maharashtra, Haryana gains momentum            ED summons NCP leader Praful Patel in connection with money-laundering probe            America ready to destroy Turkey's economy for military offensive in northern Syria: Trump            FIFA WC Qualifier match between India, Bangladesh ends in a draw           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
09.10.2019

मुख्य समाचार

  • चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग चेन्नई में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार से दो दिन की भारत यात्रा पर।

  • भारतीय वायु सेना की क्षमता बढ़ाने के लिए रक्षामंत्री ने फ्रांस से पहला रफाल विमान प्राप्त किया।।

  • हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग राज्य के दौरे पर।

  • जम्मू-कश्मीर में ब्लाक विकास परिषद चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन।

  • केन्द्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता पांच प्रतिशत बढ़ाया।

  • वडोदरा में, महिलाओं के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 165 रन का लक्ष्य दिया।

------

चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग चेन्‍नई में दूसरे भारत-चीन अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को दो दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। सूत्रों ने बताया है कि श्री चिनफिंग के साथ चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के पोलित ब्‍यूरो सदस्‍य और विदेशमंत्री वांग यी भी भारत के दौरे पर आ रहे हैं। श्री चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बीच पहला अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन पिछले वर्ष वुहान में हुआ था।


आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि शिखर सम्‍मेलन का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच सर्वोच्‍च स्‍तर पर संपर्क कायम कर, सामरिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करना और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करना है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि इस अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन के दौरान किसी समझौते पर हस्‍ताक्षर किये जाने की कोई संभावना नहीं है। भारत और चीन इस साल दिसंबर में आतंकवाद के खिलाफ संयुक्‍त अभ्‍यास भी करने वाले हैं। सरकारी सूत्रों ने कहा है कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 को लेकर भारत की स्थिति एकदम स्‍पष्‍ट है कि यह भारत की संप्रभुता से जुड़ा फैसला है और भारत की ओर से इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं होगी। सूत्रों ने यह भी कहा है कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की चीन यात्रा का शी चिनफिंग की भारत यात्रा से कोई संबंध नहीं है क्‍योंकि भारत का इमरान खान की चीन यात्रा  से कोई सरोकार नहीं है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों देशों के बीच पिछले साल 95 अरब 54 करोड़ डॉलर का व्‍यापार हुआ।


ऐतिहासिक समुद्र तटीय कस्‍बे मामल्‍लपुरम में दोनों नेता शुक्रवार को अनौपचारिक मुलाकात करेंगे। तमिलनाडु का ये सुप्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल चीनी सम्‍बंधों से जुड़ी विश्‍व धरोहर की श्रेणी में आता है। मल्‍लापुरम चीन से व्‍यापार करने वाले पल्‍लव राजवंश का बंदरगाह था। बौद्ध भिक्षुक, बौधिधर्म मल्‍लापुरम से ही चीन गए थे और उन्‍होंने वहां बौद्ध धर्म का प्रचार किया था। सातवीं शताब्‍दी में चीनी भिक्षुक हुएन सांग कांचीपुरम जाने के लिए इसी बंदरगाह पर उतरते थे। 2020 में भारत-चीन के बीच राजनयिक सम्‍बंधों के 70 साल पूरे हो जाएंगे। पिछले साल दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्‍यापार 95 दशमलव पांच-चार अरब डॉलर का रहा। सुपर्णा सेकिया की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक


------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि लड़ाकू विमान रफाल से भारत की हवाई युद्ध क्षमता में अप्रत्याशित वृद्धि होगी। फ्रांस के मेरिन्‍याक में पत्रकारों से बातचीत में श्री सिंह ने कहा कि भारत अपनी क्षमता और रक्षा प्रणाली मजबूत करने के लिए रक्षा उपकरण और हथियार खरीदता है, किसी देश को डराने-धमकाने के लिए नहीं। रक्षामंत्री ने कल औपचारिक रूप से 36 लड़ाकू विमानों की खेप का पहला विमान प्राप्त किया। उन्होंने नए रफाल विमान की शस्त्र पूजा करने के बाद उसमें उड़ान भी भरी। रक्षामंत्री ने कहा-


क्रेडिट देना चाहता हूं अपने प्राइम मिनिस्‍टर नरेन्‍द्र मोदी को कि उनके एक डिसाइसिवनेस के कारण ही यह फैसला हो पाया और हमारे एयरफोर्स की यह कम्‍बेट केपेबिलिटी में यह इजाफा हुआ है। मैंने स्‍वयं शोर्टी ली है और बहुत ही कम्‍फरटेबल फ्लाइट थी।


भारत ने 59 हजार करोड़ रुपए की लागत से छत्तीस रफाल लड़ाकू विमानों के लिए सितंबर 2016 में फ्रांस के साथ समझौता किया था। ये सभी विमान सितंबर 2022 तक मिल जाने की आशा है। 


------

केन्‍द्र सरकार ने आज अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्‍ते में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की है। आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल की बैठक में कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिये गये। बाद में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी को दीपावली के अवसर पर कर्मचारियों को दिया गया सरकार का तोहफा बताया।


------

हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्तूबर को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग हरियाणा में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज से राज्‍य के दो दिन के दौरे पर रहेगा। अपने प्रवास के दौरान मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा अपने दोनों सहयोगियों के साथ विभिन्‍न बैठकों में भाग लेंगे। वे राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी, पुलिस और प्रशासन के वरिष्‍ठ अधिकारियों के अलावा विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेंगे।


राज्य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सुनील अरोड़ा अपने अन्‍य दोनों सहयोगियों- निर्वाचन आयुक्‍त अशोक लवासा और सुशील चन्‍द्रा के साथ आज दोपहर बाद चंडीगढ़ पहुंचेंगे। वे आज ही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मिलेंगे। उसके बाद राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी और हरियाणा के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।  एक रिपोर्ट-


हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने कोसली बेरली में जनसभा को संबोधित किया और अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। मुख्‍यमंत्री ने हरियाणा के साथ प्रधानमंत्री के गहरे सम्‍बंधों का हवाला भी दिया। आज भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह भी  हरियाणा में कैथल, महम और लुहारू में  चुनावी रैलियां करने जा रहे हैं। उधर, आज जननायक जनता पार्टी के दुष्‍यंत चौटाला ने बेरोजगारी के मुद्दे पर वोट मांगे। उन्‍होंने युवाओं से रोजगार देने का वादा किया।  वे आज भिवानी, सोनपत, जींद में रैली करेंगे। पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी आज जमकर प्रचार किया। कांग्रेस को अलविदा कह चुके संपत्‍त सिंह आज बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।  कुमारी शैलजा ने भी आज अपने उम्‍मीदवारों के पक्ष में जमकर प्रचार किया। वे जींद में भी प्रचार करने जा रही हैं। अश्विनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।


------

उधर, महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों के नेता प्रचार अभियान में लगे हैं। शिवसेना और भाजपा अपने अभियानों में कृषि ऋण माफी, शिक्षा और बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्‍यान केन्द्रित कर रही हैं, वहीं कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने प्रवर्तन निदेशालय और जांच एजेंसियों के दुरूपयोग और विकास न होने तथा बिगड़‍ती कानून व्‍यवस्‍था को मुख्‍य मुद्दा बनाया है। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से-


सोलापुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने यह साफ कहा कि बढ़ते भगवा ज्‍वर को हराने के लिए एकमात्र विकल्‍प यही  है कि राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अपनी मूल पार्टी यानि कि कांग्रेस में विलय हो जाए। हालांकि एनसीपी प्रमुख शरद पंवार ने इस तरह की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया है। बहरहाल मतदाताओं को लुभाने के लिए महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आज नाशिक और धुले जिले में छह चुनावी रैलियां संबोधित करेंगे जबकि उनके गठबंधन के सहयोगी शिवसेना अध्‍यक्ष उद्धव ठाकरे शिरडी जिले में पांच रैलियां संबोधित करेंगे। दूसरी ओर राज्‍य कांग्रेस अध्‍यक्ष पुणे में पांच रैलियों को संबोधित करेंगे। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार, पुणे।


------

जम्मू-कश्मीर के 310 विकास खंडों में प्रखंड विकास परिषद के अध्यक्ष के चुनाव के नामांकन का आज आखिरी दिन है। नामांकनपत्रों की जांच कल होगी और शुक्रवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।


मतदान 24 अक्तूबर को सुबह नौ बजे से एक बजे तक होगा और उसी दिन शाम को तीन बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। पंचायती राज प्रणाली के दूसरे चरण की चुनाव प्रक्रिया पांच नवंबर तक पूरी होनी है। ये चुनाव दलगत आधार पर हो रहे हैं। इनमें 26 हजार 629 पंच और सरपंच, प्रखंड विकास परिषद का मतदाता होने के साथ ही अध्यक्ष के पद के लिए भी चुनाव लड़ सकते हैं।


------

जम्‍मू-कश्‍मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने 24 अक्‍टूबर को राज्‍य में होने वाले खंड वि‍कास परिषद- बी.डी.सी. के चुनाव का बहिष्‍कार करने का निर्णय लिया है। पार्टी के प्रवक्‍ता रविन्‍द्र शर्मा ने हमारे जम्‍मू संवाददाता से बात करते हुए आरोप लगाया कि सरकार के असहयोग और कश्‍मीर घाटी के वरिष्‍ठ कांग्रेस नेताओं की हिरासत जारी रहने के कारण कांग्रेस ने चुनाव के बहिष्‍कार का फैसला लिया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने एकतरफा तौर पर दलगत आधार पर बी डी सी के चुनाव की घोषणा की है।


------

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि नये जम्‍मू-कश्‍मीर की शुरुआत हो गई है। कल शाम जम्‍मू में दशहरा समारोह में भाग लेने के बाद उन्‍होंने कहा कि 31 अक्‍टूबर के बाद जम्‍मू कश्‍मीर के हालात बदल जायेंगे और लोगों को इस बात का अहसास होगा कि वे किन-किन चीजों से अब तक वंचित रहे। उन्‍होंने कहा कि अनुच्‍छेद 370 की वजह से जम्‍मू-कश्‍मीर के लोग केन्‍द्र की योजनाओं का पूरा फायदा नहीं उठा पाते थे। डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार जम्‍मू-कश्‍मीर से संबंधित मसलों का बड़े ही संवेदनशील तरीके से समाधान खोजने के लिए नीतियां तैयार कर रही है।


------

मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल लालजी टंडन ने कल नगरपालिका संशोधन विधेयक 2019 को अपनी मंजूरी दे दी। इससे राज्‍य में नगर निगमों के महापौरों और नगरपालिकाओं के अध्‍यक्षों के परोक्ष चुनाव का रास्‍ता साफ हो गया है। मध्‍य प्रदेश में इसी दिसम्‍बर में नगर निकायों के चुनाव होने हैं।


राज्‍यपाल ने संशोधन विधेयक की मंजूरी में देरी को लेकर कांग्रेस नेताओं की प्रतिक्रिया पर असंतोष व्‍यक्‍त किया है। राज्‍यपाल ने मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के साथ बैठक के बाद विधेयक को अपनी मंजूरी दी।


------

सूचना और प्रसारण मंत्री तथा भाजपा के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कुछ बुद्धिजीवियों के खिलाफ राष्‍ट्रद्रोह का मामला चलाये जाने के लिए मोदी सरकार और भाजपा को दोषी ठहराने को निहित स्‍वार्थों द्वारा किया जा रहा झूठा दुष्‍प्रचार बताया है।


केन्‍द्र सरकार का बचाव करते हुए श्री जावड़ेकर ने कल  नई दिल्‍ली में पीटीआई को बताया कि बिहार के एक न्‍यायालय के आदेश पर मामला दर्ज कराया गया और भाजपा या उससे जुड़े किसी संगठन की इसमें कोई भूमिका नहीं थी।


बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में अपर्णा सेन, अदूर गोपाला- कृष्‍णन और रामचन्‍द्र गुहा समेत 49 बुद्धिजीवियों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट लिखवाई थी। इन लोगों ने देश में बढ़ती मॉब लिंचिंग घटनाओं के संदर्भ में प्रधानमंत्री को खुला पत्र लिखा था जिसके बाद कथित राष्‍ट्रद्रोह का ये मामला दर्ज किया गया।


------

दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो--सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना से कथित रूप से जुड़े रिश्‍वतखोरी के मामले की छानबीन पूरी करने के लिए ब्‍यूरो को दो महीने की और मोहलत दे दी है।


न्‍यायमूर्ति विभू बाखरू (Bakhru) ने आज आज स्‍पष्‍ट कर दिया कि मामले की जांच पूरा करने के लिए सीबीआई को और मोहलत नहीं दी जायेगी। न्‍यायालय ने इस मामले को निपटाने के लिए छह महीने और दिये जाने की सीबीआई की याचिका की सुनवाई करते हुए यह आदेश सुनाया।


------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंतोनियो कोस्‍टा और उनकी पार्टी पार्तिदो सोसियालिस्‍ता को आम चुनाव में जीत की बधाई दी है। अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा है कि वे भारत-पुर्तगाल मैत्री को और सुदृढ़ करने की दिशा में प्रयास जारी रखने की उम्‍मीद कर रहे हैं। श्री एंतोनिया कोस्‍टा ने बधाई के लिए श्री मोदी के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया है।


------

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच महिलाओं की तीन एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के पहले मैच में आज वडोदरा में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 165 रन की चुनौती दी है। जवाब में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक 24 ओवर में -एक विकेट पर 98 रन बना लिए हैं। भारत की तरफ से झूलन गोस्‍वामी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए।


------

विशाखापट्टनम में पहले क्रिकेट टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत के बाद अब दूसरा टेस्‍ट मैच पुणे के महाराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में बृहस्‍पतिवार से खेला जायेगा। विशाखापट्टनम में कप्‍तान विराट कोहली के नेतृत्‍व में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराकर भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला मे एक-शून्‍य की बढ़त बना ली है। 


भारतीय टीम का प्रयास पुणे टेस्‍ट जीतकर अजेय बढ़त कायम करने का होगा। पुणे में आज संवाददाताओं से बातचीत में कप्‍तान कोहली ने कहा कि हमारे खिलाडि़यों को अपने यहां की परिस्थितियों की अच्‍छी जानकारी है, और टीम अच्‍छे नतीजों के साथ सामने आयेगी।


------

आज विश्‍व डाक दिवस मनाया जा रहा है। 1874 में यूनिवर्सल पोस्‍टल के निर्माण की वर्षगांठ के अवसर पर तोक्‍यों में यूनिवर्सल पोस्‍टल कांग्रेस द्वारा घोषित इस दिन को डाक दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्‍व डाक दिवस का उद्देश्‍य लोगों के रोजमर्रा के जीवन में डाक की भूमिका के साथ साथ सामाजिक और आर्थिक विकास में इसके योगदान के प्रति जागरूकता लाना है।


------

बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 37 हजार 628 अंक पर खुला था। अब से कुछ देर पहले 385 अंक की वृद्धि के साथ 37 हजार 917 पर पहुंच गया था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 112 अंक की बढ़त के साथ 11 हजार 238 पर था।


उधर, अन्‍तर विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में 8 पैसे की गिरावट आई और एक डॉलर 71 रूपये 11 पैसे का बिक रहा था।


------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 15 (Oct) Midday News 15 (Oct) News at Nine 15 (Oct) Hourly 15 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 15 (Oct) दोपहर समाचार 15 (Oct) समाचार संध्या 15 (Oct) प्रति घंटा समाचार 15 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 15 (Oct) Khabrein(Day) 15 (Oct) Khabrein(Eve) 15 (Oct)
Aaj Savere 15 (Oct) Parikrama 15 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Oct) Samayki 15 (Oct) Sports Scan 15 (Oct) Spotlight/News Analysis 15 (Oct) Samachar Darshan 13 (Oct) Radio Newsreel 15 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 10 (Oct) Surkhiyon Mein 10 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 9 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 11 (Oct)