A- A A+
Last Updated : Oct 15 2019 10:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says work on making New India progressing at fast pace            Campaigning for assembly elections in Maharashtra, Haryana gains momentum            ED summons NCP leader Praful Patel in connection with money-laundering probe            America ready to destroy Turkey's economy for military offensive in northern Syria: Trump            FIFA WC Qualifier match between India, Bangladesh ends in a draw           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
10.10.2019

मुख्य समाचार:-

  • जम्मू-कश्मीर में कश्मीर घाटी में पर्यटकों की आवाजाही पर लगा प्रतिबंध आज से हटा। 10 वीं, 12 वीं और कॉलेज की परीक्षाएं इस महीने के आखिरी सप्ताह में होंगी।

  • चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल ममल्लापुरम पहुंचेंगे।

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने पीएमसी बैंक धोखाधड़ी के शिकार लोगों से मुलाकात की और कहा - मामले में सुधारात्मक कदम उठाए जाएंगे।

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बेंगलुरु में प्रधान मंत्री नवाचार शिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

  • खेलों में, छह बार की चैंपियन एम सी मैरी कॉम रूस में महिला विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची।

  • पुणे में दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा के अर्धशतकों के साथ भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दमदार शुरूआत की।

------

जम्‍मू कश्‍मीर के कश्‍मीर घाटी में पर्यटकों की आवाजाही पर लगा प्रतिबंध आज हटा लिया गया है। यह प्रतिबंध दो अगस्‍त से लगाया गया था। यह कदम इस सप्‍ताह के शुरू में राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक के निर्णय के बाद उठाया गया है। प्रत्‍येक वर्ष बड़ी संख्‍या में पर्यटक कश्‍मीर घाटी घूमने जाते हैं।

------

जम्‍मू कश्‍मीर में 10वीं और 12वीं तथा कॉलेज की परीक्षाएं इस महीने के आखिरी सप्‍ताह में आयोजित की जायेंगी। राज्‍य प्रशासन ने स्‍कूली शिक्षा बोर्ड, कॉलेज और विश्‍वविद्यालय अधिकारियों से सर्दी शुरू होने से पहले कश्‍मीर घाटी के शिक्षा संस्‍थाओं में परीक्षाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

यह निर्णय राज्‍यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई और फारूख खान की अध्‍यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में लिया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस बैठक के दौरान राज्‍य स्‍कूली शिक्षा बोर्ड, पुलिस और प्रशासन से भयमुक्‍त परीक्षा कराने के लिए समन्‍वय स्‍थापित करने पर चर्चा की।


सभी कालेज प्राचार्यों को 15 अक्‍टूबर तक छात्रों को पाठ्यक्रम के नामुक्‍कमल हिस्‍से के लिए अध्‍ययन सामग्री प्रदान कराने के लिए कहा गया है। संभागीय अधिकारियों ने यह भी निर्देश दिया है कि सिद्धांत पत्रों के परीक्षा शुरू होने से पहले विज्ञान प्रश्‍न पत्रों की व्‍यावहारिक परीक्षा पूरी होनी चाहिए। उपायुक्‍तों से कहा गया है कि वे छात्रों की डिग्री को पूरा कराने के लिए परिवहन और इंटरनेट की सुविधा प्रदान करे। विश्‍वविद्यालय श्रीनगर के कलस्‍टर की स्‍नातकोत्‍तर परीक्षाएं नवम्‍बर के पहले सप्‍ताह में आयोजित किए जाएंगे। तारिक राथर, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।

------

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार ही कश्‍मीरी पंडितों की अपेक्षाएं पूरी कर सकती है।  जम्‍मू में कल कश्‍मीरी पंडित सभा में पत्रकारों को पंडित प्रेमनाथ भट्ट पुरस्‍कार प्रदान करते हुए डॉक्‍टर  सिंह ने कहा कि कश्‍मीर में कश्‍मीरी पंडितों को पहली प्राथमिकता दी जानी चाहिए। 1989-90 में पंडितों को वहां से भागने पर मजबूर करना कश्‍मीरियत की हत्‍या थी। उन्‍होंने उपस्थित लोगों को भरोसा दिलाया कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार जो भी फैसला लेगी, वह उनके हित में होगा।

डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने अनुच्‍छेद 370 हटाया और यह सब कुछ लोगों की सोच के अनुसार ही हुआ। इसी तरह कश्‍मीरी पंडितों के पुनर्वास का काम भी उनकी आशा के अनुरूप किया जाएगा।

------

जम्‍मू कश्‍मीर में 24 अक्‍तूबर को होने वाले खंड विकास परिषद चुनाव के लिए एक हजार 382 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं।  310 खंड अध्‍यक्षों के चुनाव के लिए नामांकन भरने का कल आखिरी दिन था। नामांकन पत्रों की जांच आज की जा रही है।  कल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। हमारे सवांददाता ने बताया है कि इसमें कुल 26 हजार 629 पंच और सरपंच मतदाता हैं।


यद्यपि नेशनल काफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, कांग्रेस और कश्‍मीर घाटी के कई सियासी दलों ने खण्‍ड विकास परिषद चुनाव से अपनी दूरी बना ली है। फिर भी 1,382 उम्‍मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र भर लिए हैं। जिसमें कुपवाड़ा जिले से सबसे ज्‍यादा 131 नामांकन पत्र भरे गए हैं। बारामूला जिले से 110 प्रत्‍याशियों ने अपने कागजात दाखिल किए हैं। जम्‍मू जिले से 110 नामांकन पत्र भरे गए हैं जबकि अनंतनाग जिले से 65 उम्‍मीदवारों ने अपने कागजात दाखिल किए हैं। 1382 प्रत्‍याशियों में से 751 जम्‍मू संभाग से है 515 प्रत्‍याशियों का संबंध कश्‍मीर घाटी से है और जबकि 116 प्रत्‍याशी लद्दाख से हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए आर के रैना, जम्‍मू।

------

महाराष्‍ट्र में चुनाव प्रचार तेज होता जा रहा है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेता राज्‍यभर में रैलियां कर रहे हैं।


मतदाताओं को लुभाने के लिए भाजपा अपना पूरा जोर लगा रही है। इसी के चलते यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मुंबई में आज दो रैलियों को संबोधित करेंगे। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह भी राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में चार रैलियों को संबोधित करेंगे। कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष बाला साहब थोराट अपनी पार्टी के चुनाव अभियान का मोर्चा संभाले हुए हैं और वे आज उस्‍मानाबाद और लातूर में चार रैलियों को सबोधित करेंगे। इसके अलावा कल पुणे में तेज बारिश के कारण महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे की शुरूआती चुनावी रैली रद्द होने के बाद वे आज शाम दो रैलियों के साथ अपने मुंबई अभियान की शुरूआत करेंगे। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------

हरियाणा में भी विधानसभा चुनाव के प्रचार में तेजी आ गई है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से ---


हरियाणा में आज विभिन्‍न पार्टियों के उम्‍मीदवारों ने जमकर प्रचार किया और मतदाताओं को अपने पक्ष में लुभाने की कोशिश की। विपक्षी पार्टियां बेरोजगारी, किसान और कानून व्‍यवस्‍था को मुद्दा बना रही हैं तो सत्‍ताधारी पार्टी विकास, राष्‍ट्रवाद और पांच साल की उपलब्धियों के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है। हाल ही में कांग्रेस छोड़ चुके अशोक तंवर ने एक पत्रकार वार्ता कर कहा कि  कांग्रेस पार्टी में 22 टिकट पैसे लेकर दी गई हैं। उन्‍होंने कहा कि फिलहाल वह किसी राजनीतिक दल में शामिल नहीं होंगे। अश्विनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार, चण्‍डीगढ़।


दोनों राज्‍यों  में विधानसभा चुनाव प्रचार 19 अक्‍टूबर को समाप्‍त हो जायेगा। 21 अक्‍टूबर को मतदान होगा। 24 अक्‍टूबर को वोटों की गिनती होगी।

------

चीन के राष्ट्रपति षी चिनफिंग, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल ममल्लापुरम पहुंचेंगे। बैठक की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।  दोनों नेताओं की बैठक शुक्रवार और शनिवार को होनी है। अब चलते हैं हमारे संवाददाता अंशुमन मिश्रा के पास -


1 अंशुमन, सम्मेलन में किन किन प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना लग रही है।


उत्तर - जागृति कल की शिखर वार्ता में द्विपक्षीय व्‍यापार, रक्षा, आतंकवाद, दोनों देशों के सीमा से जुडे मुद्दे तथा वैश्विक परिदृश्‍य में आपसी तालमेल प्रमुखता से रखें जाएंगे। जिस तरह वुहान शिखर वार्ता के बाद दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्‍व ने रणनीतिक मार्गदर्शन दिया था। इस बार उसे अगले चरण तक ले जाने की उम्‍मीद है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्‍ट्रपति षी के व्‍यक्तिगत रिश्‍ते हैं। एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। जी जागृति।


2 सम्मेलन में आपसी  व्यापार बढ़ाने में किस तरह की प्रगति की संभावना लग रही है।


उत्तर-देखिए आज चीन भारत का सबसे बड़ा व्‍यापारिक साझीदार है। आज जब द‍्विपक्षीय व्‍यापार लगभग 100 बिलियन डॉलर पहुंच रहा है तो भारत का व्‍यापार घाटा लगभग 60 बिलियन डॉलर के आसपास है। यह मुद्दा प्रमुखता से चर्चा में आएगा जिसमें दोनों देशों के उत्‍पादों पर टेरिफ को घटाने को लेकर भी चर्चा हो सकती है। साथ ही साथ चीन की कंपनियों के भारत में निवेश का मुद्दा भी चर्चा में आएगा।


3 इस सम्मेलन से भौगोलिक और राजनीतिक स्थिति पर क्या प्रभाव पड़ेगा।


उत्तर-  2020 में भारत और चीन अपने राजनायिक संबंधों की अपनी 70वीं सालगिरह मना रहे हैं। ऐसे में दोनों देश यह समझ रहे हैं कि क्षेत्रीय विकास के लिए दोनों देशों को अपने हितों का सामंजस्‍य बिठाना जरूरी है तथा वैश्विक परिदृश्‍य में एक-दूसरे की भावनाओं को समझते हुए अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सहयोग को बढ़ाने की जरूरत है। वर्तमान में चीन के अमरीका के साथ व्‍यापारिक रिश्‍ते हों या फिर अफगानिस्‍तान में समाधान की बात हो भारत और चीन एक-दूसरे के पूरक साबित हो सकते हैं और यहीं इस वार्ता की सफलता भी होगी। जागृति


अप्रैल, 2018 में चीन के वुहान में दोनों नेताओं के बीच पहली अनौपचारिक बैठक की सफलता के बाद इस बैठक से नई सम्भावनाएं बढ़ी  है।

------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज महाराष्‍ट्र के नासिक में विशेष समारोह में सैन्‍य उड्डयन कोर को ध्‍वज प्रदान किया।  हमार संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगतसिंह कोशियारी थल सेना प्रमुख विपिन रावत और तीनों नौसेनाओं के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।


नाशिक के कॉमबेट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्‍कूल में हुए शानदार कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा सेना के आर्मी ऐविएशन कोर को प्रेसीडेंट कॉलर से सम्‍मानित किया गया। राष्‍ट्रपति ने कहा कि 1999 में आपरेशन विजय में ए ए सी ने प्रदान किए शौर्य के लिए उन्‍हें करगिल में बैटल टाइटल जिताया था। ए ए सी की सेवा की सराहना करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि सोमालिया और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो जैसे देशों में संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति रक्षा मिशन पर काम करते हुए और विदेश में भारत के उत्‍कृष्‍ट राजदूत रहे हैं। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, नाशिक।

-----

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू कोमोरॉस और सियरा लियोन की पांच दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। श्री नायडू  आज कोमोरॉस की राजधानी मोरोनी पहुंचेंगे जहां वे कल राष्‍ट्रपति अज़ाली असौमानी से आपसी हितों के मुद्दों पर बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार इस यात्रा के दौरान कई समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये जाने की उम्‍मीद है।

-----

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज मुंबई में भाजपा कार्यालय के बाहर पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक- पी एम सी के जमाकर्ताओं से मुलाकात की और उन्‍हें बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक उनके मामले पर विचार कर रहा है।

बाद में पार्टी मुख्‍यालय में पत्रकारों से बातचीत में श्रीमती सीतारामन ने कहा कि वे रिजर्व बैंक के गवर्नर से लोगों की परेशानियों का समाधान निकालने का अनुरोध करेंगी। उन्‍होंने कहा कि बहुराज्‍य सहकारी बैंकों का कामकाज सुधारने के बारे में संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक लाया जाएगा।

-----

केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज बंगलूरू में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के मुख्‍यालय में ध्रुव योजना का शुभारंभ किया। इस अनूठे कार्यक्रम में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी।  उन्‍हें उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र में 14 दिन की विशेष तैयारी कराई जाएगी ताकि उनकी क्षमता का पूर्ण विकास हो और वे समाज के लिए बेहतर काम करें। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसरो अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन, भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री विंग कमांडर राकेश शर्मा और सचिव रीना रॉय भी इस अवसर पर मौजूद थीं।


ध्रुव कार्यकम ने हमारे युवा प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को राष्‍ट्रीय मंच प्रदान किया है। आज बेंग्‍लुरू में इसरो केंद्र में 60 बच्‍चों ने नान अर्चना करने वाला 14 दिन का सफर आरंभ किया। प्रधानमंत्री द्वारा इस कार्यक्रम को दिशा प्रदान की गई है। भारत को सर्वश्रेष्‍ठ विज्ञनानी और कलाकारों के साथ यह बच्‍चे चर्चा करने का अवसर प्राप्‍त हुआ है। नीति आयोग, विज्ञनानी तंत्र ज्ञान और संस्‍कृति मंत्रालय ने इस कार्यक्रम में हाथ मिलाया है। मानव संसाधन विकास मंत्री का कहना है कि इस कार्यक्रम से हमारे प्रतिभाशाली विद्यार्थी देश की समस्‍याओं पर विचार कर पाएंगे और नीति बनाने पर काम करेंगे। उनका कहना था कि भारत को फिर से विश्‍व गुरु बनाने में इस कार्यक्रम का योगदान प्रमुख रहेगा। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंग्‍लुरू।

-----

रूस के उलान-उदे में विश्व महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप के 51 किलोग्राम भार वर्ग में एम. सी. मैरी कॉम ने अंतिम चार में जगह बना ली है। छह बार की चैंपियन मैरी कॉम ने क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया की वेलेंसिया विक्‍टोरिया को 5-0 से पराजित किया। शनिवार को सेमीफाइनल में उनका मुकाबला दूसरी वरीयता प्राप्‍त तुर्की की बुसेनाज़ काकी रोग्‍लू से होगा।

-----

पुणे में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच के पहले दिन आज चायकाल तक भारत ने दो विकेट पर 168 रन बना लिए थे। मयंक अग्रवाल 86 रन बना चुके हैं।  चेतेश्‍वर पुजारा ने 58 रन की पारी खेली। दोनों बल्‍लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी रही। 

-----

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग ने आज मराठी  समाचार वेबसाइट का शुभारम्‍भ किया। मराठी में समाचार सुनने के लिए www.newsonair.com/marathi/ पर लॉग ऑन किया जा सकता है। महाराष्‍ट्र में औरंगाबाद, मुम्‍बई, नागपुर और पुणे की क्षेत्रीय समाचार एकक पिछले कई दशकों से मराठी में समाचार प्रसारित कर रही हैं।

इस अवसर पर आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग की  प्रधान महानिदेशक ईरा जोशी ने कहा कि वेबसाइट और ऐप के माध्‍यम से मोबाइल श्रोताओं तक समाचारों की पहुंच होगी।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 15 (Oct) Midday News 15 (Oct) News at Nine 15 (Oct) Hourly 15 (Oct) (2000hrs)
समाचार प्रभात 15 (Oct) दोपहर समाचार 15 (Oct) समाचार संध्या 15 (Oct) प्रति घंटा समाचार 15 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 15 (Oct) Khabrein(Day) 15 (Oct) Khabrein(Eve) 14 (Oct)
Aaj Savere 15 (Oct) Parikrama 15 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 15 (Oct) Samayki 15 (Oct) Sports Scan 15 (Oct) Spotlight/News Analysis 15 (Oct) Samachar Darshan 13 (Oct) Radio Newsreel 15 (Oct)
    Public Speak

    Country wide 10 (Oct) Surkhiyon Mein 10 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 9 (Oct) Vaad-Samvaad 15 (Oct) Money Talk 15 (Oct) Current Affairs 11 (Oct)