A- A A+
Last Updated : Nov 20 2019 11:11PM     Screen Reader Access
News Highlights
Lok Sabha passes Chit Funds (Amendment) Bill, 2019            42 projects under Himayat Mission sanctioned in J&K            GSTN dismisses complaints regarding its system's non-functioning            IFFI 2019: India's mega film festival begins in Goa            SEBI approves stricter disclosure norms for listed companies           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
15.10.2019
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा- सरकार ने पिछले पांच वर्षों में विकास की नींव रखी। नये भारत के निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है।

  • महाराष्ट्र और हरियाणा में राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं की रैलियों के साथ चुनाव प्रचार चरम पर पहुंचा।

  • प्रवर्तन निदेशालय ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता प्रफुल्ल पटेल को माफिया दाऊद इब्राहिम के सहयोगी की संपत्ति से जुड़े धनशोधन मामले में सम्मन जारी किया।

  • अमरीका ने उत्तरी सीरिया में सैन्य कार्रवाई के लिए तुर्की पर प्रतिबंध लगाए।

  • फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप क्वालिफायर में कोलकाता में भारत का मुकाबला बांग्लादेश से जारी।

--------

हरियाणा और महाराष्‍ट्र में वरिष्‍ठ पार्टी नेताओं की रैलियों के साथ चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है।


हरियाणा में चरखी-दादरी और कुरुक्षेत्र में आज चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिलाओं का स्‍वास्‍थ्‍य, आत्‍मसम्‍मान और आर्थिक सशक्‍तीकरण सरकार की प्राथमिकता रहे हैं। उन्‍होंने भाजपा सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाये जा रहे कई कार्यक्रमों का उल्‍लेख किया। मोदी ने कहा कि सरकार की खेल नीति से राज्‍य के खिलाडि़यों को बहुत लाभ पहुंचा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार नए भारत के निर्माण पर काम कर रही है।


बीते पांच वर्षों में विकास की बुनियाद हमने रखी। उस पर विकसित और सशक्‍त नए भारत के निर्माण का काम तेजी से शुरू हो चुका है। नए भारत के निर्माण का यह नया निश्‍चय हमारे गांवों में दिख रहा है, गरीबों के घर में दिख रहा है। हमारे गांव ही देश में हो रहे सामाजिक परिवर्तन को आज गति दे रहे हैं, नई ऊर्जा दे रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा राष्ट्रहित सर्वदा सर्वोपि हैं। कांग्रेस को धारा 370 हटाने के विरोध पर घेरते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस कितना भी विरोध करे लेकिन उनकी सरकार देश हित में फैसला लेने से संकोच नहीं करेगी। उधर, कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोनीपत के कई गांवों के चुनावी दौरे के दौरान बीजेपी सरकार पर काम न करने का आरोप लगाया। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयहिंद ने पलवल में पार्टी उम्‍मीदवार के पक्ष में पैदल रोड शो किया और बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। अन्‍य पार्टी के उम्‍मीदवारों ने भी आज अपने-अपने क्षेत्रों में जमकर प्रचार किया। अश्वनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी सचामार, चंडीगढ़।

--------

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने भी राज्‍य में आज अनेक चुनाव सभायें की। राई में एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार सभी घरों में पानी का कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराएगी।


आम आदमी पार्टी की राज्‍य इकाई के अध्‍यक्ष नवीन जयहिंद ने पलवल में रोजगार के मुद्दे पर सरकार की आलोचना की।

--------

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी ने आज महाराष्‍ट्र में यवतमाल और वर्धा में चुनावी रैलियों को संबोधित किया।


वर्धा में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने गरीबों की मदद के लिए मनरेगा के माध्‍यम से 35 हजार करोड़ रुपये दिए और किसानों का 70 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया।


इस देश को पैसे की कोई कमी नहीं है। बस पूरे का पूरा पैसा 15-20 लोगों के हवाले किया जा रहा है। आप देखो न मनरेगा गया, भोजन का अधिकार गया, आरटीआई गया, जमीन अधिकरण बिल गया, आदिवासी बिल गया, जो भी गरिबों की मदद करने की योजनाएं थी एक के बाद एक कटती गई।


राहुल गांधी ने लोगों से महाराष्‍ट्र में एक ऐसी सरकार चुनने की अपील की जो गरीबों, किसानों और छोटे व्‍यापारियों की हालत सुधारने के लिए काम करे।


एक ओर जहां भारतीय जनता पार्टी ने युवाओ के लिए पांच करोड़ नई नौकरियों और महाराष्ट्र को एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के लिए पुरजोर प्रयासों का वादा किया, वही दूसरी ओर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यवतवाल जिले में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर गलत आर्थिक नीतियों का पालन करने का आरोप लगाया। राज्य में चुनाव प्रचार अब अपने अंतिम चरण की ओर बड़ रहा है और सभी राजनीतिक दलों के बड़े नेता प्रचार में जुटे हुए है । अगले तीन दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी महाराष्‍ट्र में कई रैलियों को संबोधित करेंगे। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------

इस बीच, कांग्रेस ने केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड द्वारा पार्टी के आधिकारिक खातों को बाधित करने की शिकायत निर्वाचन आयोग से की है। पार्टी ने कहा है कि प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के अधिकारी हरियाणा और महाराष्‍ट्र में चुनाव खर्च की राशि को पार्टी उम्‍मीदवारों के खाते में हस्‍तानान्‍तरित नहीं करने दे रहा है।

--------

प्रवर्तन निदेशालय ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को भगोड़े अपराधी दाऊद इब्राहिम के सहयोगी इकबाल मिर्ची की कथित अवैध संपत्तियों के धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया है। पटेल को प्रवर्तन निदेशालय के मुंबई स्थित कार्यालय में इस महीने की 18 तारीख को बुलाया गया है।


प्रवर्तन निदेशालय, प्रफुल्‍ल पटेल, उनकी पत्‍नी और इकबाल मिर्ची की पत्‍नी द्वारा संयुक्‍त रूप से स्‍थापित की गई जमीन-जायदाद से संबंधित कंपनी के बारे में पटेल का बयान दर्ज करेगा।


इस बीच, पटेल ने इकबाल मिर्ची के साथ कथित सौदेबाजी से इनकार किया है।

--------

दिल्‍ली की एक अदालत ने आई एन एक्‍स मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय को पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम से पूछताछ की अनुमति दे दी है।


श्री चिदंबरम इस मामले में बृहस्‍पतिवार तक न्‍यायिक हिरासत में हैं।


इस बीच, श्री चिदंबरम ने इस मामले में आज उच्‍चतम न्‍यायालय से अपनी ज़मानत की मांग करते हुए कहा कि सी बी आई उन्‍हें अपमानित करने के लिए हिरासत में रखना चाहती है। शीर्ष न्‍यायालय कल सी बी आई की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की दलीलें सुनेगा।

--------

केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों को सलाह दी है कि वे राज्‍य और जिला स्‍तर पर प्‍याज, दलहन और तिलहन के मूल्‍य पर नियंत्रण बनाये रखने के लिए इनके थोक विक्रेताओं, आयातकों और निर्यातकों के साथ नियमित बैठक करें। आज नई दिल्‍ली में उपभोक्‍ता मामलों के सचिव की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में इस वर्ष दिसम्‍बर तक त्‍यौहारों के मद्देनजर यह फैसला किया गया है। कृषि मंत्रालय, नेफेड और दिल्‍ली सरकार सहित कई एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया।


कृषि मंत्रालय के प्रतिनिधि ने बताया कि खरीफ की प्‍याज बाजार में पहुंचनी शुरू हो गई है जिससे इसके मूल्‍यों में गिरावट देखी जा रही है। आवक बढ़ने से आने वाले हफ्तों में प्‍याज के मूल्‍यों में और कमी होने की संभावना है।

--------

निर्वाचन आयोग ने महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के उम्‍मीदवारों और राजनीतिक दलों पर, मतदान वाले दिन और इससे एक दिन पहले, आयोग की स्‍वीकृति के बिना समाचार पत्रों में विज्ञापन देने पर रोक लगा दी है। आयोग ने इनसे कहा है कि वे विज्ञापनों के प्रकाशन से पहले इन्‍हें राज्‍य और जि़ला स्‍तर पर मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति से प्रमाणित कराएं।

--------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि अनुच्‍छेद-370 के प्रावधानों को समाप्‍त करना नरेन्‍द्र मोदी सरकार की पाकिस्‍तान की ओर से आतंकवाद और वर्षों से चले आ रहे छदम युद्ध के खिलाफ निर्णायक लड़ाई है। अमित शाह, हरियाणा के मानेसर में राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड के 35वें स्‍थापना दिवस समारोह को सम्‍बोधित कर रहे थे।


श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति अपनाई गई है और हम इस पर विजय प्राप्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

--------

जम्‍मू कश्‍मीर के सीमावर्ती पुंछ जिले में पाकिस्‍तान ने आज फिर संघर्षविराम का उल्‍लंघन करते हुए गोलीबारी की। इस गोलीबारी में नूनाबंदी क्षेत्र निवासी एक महिला की मौत हो गई। जिला उपायुक्‍त ने महिला के परिजनों को राहत के तौर पर दस हजार रूपये नकद और एक लाख रूपये का चेक प्रदान किया। आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे पुंछ जिले के कसबा और किर्नी सेक्‍टरों में की गई पाकिस्‍तानी सेना की गोलीबारी का भारतीय सुरक्षा बलों ने माकूल जवाब दिया।

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार आम लोगों को नि:शुल्‍क फोन सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए जल्‍द ही कश्‍मीर डिविजन के प्र‍त्‍येक जि़ले में पचास सार्वजनिक फोन कार्यालय- पी सी ओ स्‍थापित करेगी। डिविजनल आयुक्‍त बसीर अहमद खान ने बताया कि इसके लिए स्‍थानों और अन्‍य तौर तरीकों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। स्‍थानों की सूची और अन्‍य ब्‍योरा बी एस एन एल को उपलब्‍ध करा दिया गया है। इस पर कल से काम शुरू हो जाएगा।

--------

कर्नाटक के गृहमंत्री बासवराज ने कहा है कि राज्‍य की राजधानी बेंगलुरू में अगले महीने से आतंकरोधी दस्‍ता काम करना शुरू कर देगा। आज बेंगलुरू में मीडिया से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि यह फैसला राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी की उस आशंका के बाद किया गया जिसमें कहा गया था कि कुछ आतंकी गिरोह बेंगलुरू में सक्रिय हो सकते हैं।

--------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि अनुसंधान और मिसाइल विकास कार्यक्रम में डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम के योगदान ने भारत को उन देशों की सूची में ला खड़ा किया है जो स्‍वदेशी तकनीकी क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। आज नई दिल्‍ली में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ के निदेशकों के सम्‍मेलन में श्री सिंह ने कहा कि इस संगठन ने नई तकनीक का इस्‍तेमाल करके देश को सशक्‍त बनाया है।


तमाम प्रतिबंधों, सीमित स्‍वदेशी क्षमता और समय की कमी की उन चुनौतियों के बीच डीआरडीओ कई प्रकार के सिस्‍टम्‍स, प्रोडक्‍ट्स और टेक्‍नोलाजिज़ को डेवलप करने में सफल रहा है। इनमें से अधिकांश इस समय प्रोडक्‍शन में हैं। डीआरडीओ ने देश को कटिंग इज टेक्‍नोलॉजी के साथ सशक्‍त बनाया है और हमारे रक्षाबलों को इंटरनेशनली कम्‍पीटिटिव सिस्‍टम से भी लैस किया है।

--------

निर्वाचन आयोग ने महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान वाले दिन एक्जिट पोल पर रोक लगा दी है। यह रोक सवेरे साढ़े छह बजे से शाम तक जारी रहेगी।

--------

रेलवे ने छोटे शहरों को, बड़े शहरो से जोड़ने के लिए आज नौ रेल सेवाएं शुरू की हैं। दैनिक सेवा प्रदान करने वाली ये रेलगाडि़यां दिल्‍ली-शामली, भुवनेश्‍वर-नयागढ़, मुर्कोंग्‍सेलेक-डिब्रूगढ़, कोटा-झालावाड़, और कोयंबटूर-पलानी के लिए हैं। वादनगर-मेहसाणा, असरवा-हिम्‍मतनगर, करूर-सेलम, यशवंतपुर-टुम्‍कूर के लिए शुरू की गई रेलगाडि़यां सप्‍ताह में छह दिन चलेंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्‍ली और शामली के बीच रेल सेवा को आज नई दिल्‍ली से रवाना किया। बाकी रेलगाडि़यों का शुभारंभ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के ज़रिए किया गया।

---------

एयर इंडिया दुनिया की पहली ऐसी एयरलाइन बन गई है जिसने A-320 विमान में सवार यात्रियों के साथ टैक्सीबोट का उपयोग किया है। टैक्सीबोट रोबोट चालित ट्रैक्‍टर है जो विमान को पार्किंग बे से रनवे पर लाने-ले जाने का काम करता है।

---------

सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे को मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है।

----------

अमरीका ने कहा है कि उत्तरी सीरिया में हमलों के जवाब में वह तुर्की की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प का यह बयान तुर्की के मंत्रालयों और वरिष्ठ अधिकारियों पर अमरीका के प्रतिबंध लगाने के बाद आया है। ट्रंप ने इस्‍पात पर शुल्‍क बढ़ाने और तुर्की के साथ 100 अरब डॉलर के व्यापार समझौते पर बातचीत समाप्त करने की भी बात कही है। उन्होंने कहा है कि इससे अमरीका उन पर बड़े प्रतिबंध लगा सकेगा जो गंभीर मानवाधिकारों के हनन में शामिल होंगे, युद्ध विराम में बाधा डालेंगे, विस्थापितों को वापस अपने घर लौटने से रोकेंगे, शरणार्थियों को जबरन वापस भेजेंगे या सीरिया में शांति, सुरक्षा या स्थिरता के लिए खतरा होंगे।

--------

आर्थिक जगत की खबरें-

बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दशमलव सात-छह प्रतिशत की तेजी से दो सौ 92 अंक बढ़कर 38 हजार पांच सौ छह पर बंद हुआ ये सेंसेक्‍स का दो सप्‍ताह का उच्‍चतम स्‍तर है। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी दशमलव सात-सात प्रतिशत की तेजी से 87 अंक बढ़कर 11 हजार 428 पर बंद हुआ। अंतर्रबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपये में डॉलर के मुकाबले 31 पैसे की गिरावट आई और रुपया 71 रुपये 54 पैसे प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

--------

फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप क्वालिफायर में कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबला जारी है। ताजा समाचार मिलने तक बांगलादेश एक-शून्य से आगे था। बांग्लादेश की ओर से यह गोल साद उद्दीन ने 42वें मिनट में किया।


एशिया क्वालीफाइंग-दो के ग्रुप-ई में भारत दो मैच में एक हार और एक ड्रॉ के बाद अंक तालिका में चौथे स्थान पर है।

--------

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद-आई. सी. सी. ने सुपर ओवर का नियम बदल दिया है। नए नियम के तहत यदि सुपर ओवर भी टाई रहता है तो फैसला आने तक सुपर ओवर बार-बार चलता रहेगा। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच इस साल विश्व कप के फाइनल की विवादास्पद समाप्ति के बाद आई. सी. सी. को ऐसा फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। विश्व कप फाइनल में इस बार मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर भी टाई रहा था और फाइनल का फैसला बॉउंड्री कॉउंटबैक के आधार पर लिया गया था। यानी जिस टीम ने अपनी पारी में ज्यादा बॉउंड्री मारी वह टीम विजेता बनी। इस आधार पर इंग्लैंड पहली बार विश्व कप विजेता बन गया। इस नियम की दुनिया भर में चौतरफा आलोचना हुई जिसके बाद आई. सी. सी. ने इस नियम को बदलने का फैसला लिया।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Nov) Midday News 20 (Nov) News at Nine 20 (Nov) Hourly 20 (Nov) (2300hrs)
समाचार प्रभात 20 (Nov) दोपहर समाचार 20 (Nov) समाचार संध्या 20 (Nov) प्रति घंटा समाचार 20 (Nov) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Nov) Khabrein(Day) 20 (Nov) Khabrein(Eve) 20 (Nov)
Aaj Savere 20 (Nov) Parikrama 20 (Nov)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Nov) Samayki 20 (Nov) Sports Scan 20 (Nov) Spotlight/News Analysis 20 (Nov) Samachar Darshan 20 (Nov) Radio Newsreel 19 (Nov)
    Public Speak

    Country wide 7 (Nov) Surkhiyon Mein 7 (Nov) Charcha Ka Vishai Ha 20 (Nov) Vaad-Samvaad 19 (Nov) Money Talk 19 (Nov) Current Affairs 15 (Nov)