A- A A+
Last Updated : Jul 10 2020 10:14PM     Screen Reader Access
News Highlights
India emerges as the most attractive global market for clean energy: PM            UP govt to impose fresh restrictions for three days in view of COVID19 pandemic            Govt launches ASEEM portal to help skilled people find sustainable livelihood opportunities            India, China agree to ensure early resolution of the situation along LAC            CISCE declares Class 10th, 12th results           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
16.10.2019

मुख्य समाचारः-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा- भारत अपने हिस्‍से का नदी जल पाकिस्‍तान नहीं जाने देगा। 

  • जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार राज्‍य के लोगों को निशुल्‍क कॉल सुविधा देने के लिए कश्‍मीर डिविजन के प्रत्‍येक जिले में पचास पब्लिक कॉल बूथ स्‍थापित करेगी।

  • केन्‍द्र सभी राज्‍यों को आवश्‍यक खाद्य वस्‍तुओं के मूल्‍य पर नियंत्रण के लिए थोक विक्रेता और व्‍यापारियों के साथ नियमित बैठकों का परामर्श देगा।

  • राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने से वायु प्रदूषण पर हर रोज रिपोर्ट देने को कहा।

  • ब्रिटेन और स्‍पेन ने भी तुर्की को हथियारों का निर्यात रोका।

  • फीफा विश्‍व कप क्‍वालिफायर मैच में भारत और बंगलादेश के बीच मुकाबला ड्रॉ रहा।

......................

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत अपना नदी जल पाकिस्‍तान नहीं जाने देगा। हरियाणा के चरखी दादरी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि 70 वर्ष से भारत और हरियाणा के किसानों के हिस्‍से का पानी पाकिस्‍तान को दिया जाता रहा है।

भारत के हक का एक-एक बूंद भारत के किसान तक पहुंचाने के लिए संकल्प लेकर के बैठा है और काम करके रहेगा। अब एक बूंद पानी जो हिन्दुस्तान के हक का है वो पाकिस्तान नहीं जाएगा। इसके लिए अनेक परियोजनाओं पर काम शुरू हो चुका है। आने वाले पांच वर्षों में ऐसे अनेक प्रोजेक्ट हम खड़े करेंगे जिससे हरियाणा सहित देश के अनेक हिस्सों को पर्याप्त पानी उपलब्ध हो पाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्ष के दौरान भारतीय जनता पार्टी सरकार ने विकास की नींव रखी है। देश के विकास में गांवों की भूमिका का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि गांव नई ऊर्जा और सामाजिक बदलाव के स्रोत के रूप में उभरे हैं। हमारे गांव अपनी संस्‍कृति और परंपरा बनाए रखते हुए समाज को नई सोच और नए पथ पर ले जा रहे हैं।

......................

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के प्रचार में और तेजी आ गई है। मतदाताओं को लुभाने के लिए विभिन्न दलों के प्रमुख नेता पूरे राज्य का दौरा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विदर्भ क्षेत्र के अकोला, मराठवाड़ा के जालना जिले में पारतुर और मुंबई के खारघर में तीन चुनाव सभाओं को संबोधित करेंगे। एक रिपोर्ट-

आज खारघर में होने वाली सार्वजनिक रैली प्रधानमंत्री की राज्य में तीसरी रैली होगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल के अलावा, पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेतागण रैली में भाग लेंगे। राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष शरद पवार भी आज शाम नवी मुंबई में एक सार्वजनिक सभा को सम्बोधित करेंगे। जहां महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना के अध्‍यक्ष राज ठाकरे नासिक के एक दिवसीय दौरे पर हैं, वहीं अभिनेता और कांग्रेस पार्टी के नेता शत्रुघ्न सिन्हा सांगली, सतारा, कराड और नांदेड़ में रैलियां संबोधित करेंगे। इस बीच, मुंबई के जिलाधिकारी ने मतदान के लिए 21 अक्टूबर को सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया है। सोनाली घड़ियाल पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

......................

हरियाणा में भी चुनाव प्रचार जोरों पर है। एक रिपोर्ट-

कल हरियाणा में एक तरफ प्रधानमंत्री ने दो विशाल चुनावी रैलियों को संबोधित किया तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में एक जन रैली में कहा कि उनकी सरकार ने हरियाणा में क्षेत्र और जाति के आधार पर भेदभाव को समाप्त कर जन सेवा पर ध्यान केंद्रित किया। गुरुग्राम में कांग्रेस के उम्मीदवार सुखवीर कटारिया ने कहा कि कांग्रेस ने जो भी वादे किए हैं वो पूरे किए जाएंगे। उधर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नारनौंद में कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाया। जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला आज पलवल में तो अभय चौटाला ऐलानाबाद में चुनावी रैलियां करेंगे। अश्वनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।

......................

निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों में राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों को मतदान के दिन, और मतदान के एक दिन पहले, समाचार पत्रों में बिना आयोग की अनुमति के विज्ञापन देने पर रोक लगा दी है। दोनों राज्यों में इस महीने की 21 तारीख को मतदान होना है।

आयोग ने राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों से कहा है कि वे विज्ञापन प्रकाशित कराने से पहले, मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति से अपने विज्ञापनों को प्रमाणित कराएं। आयोग ने कहा है कि यह निर्णय प्रिंट मीडिया में भ्रम फैलाने  वाले विज्ञापन प्रकाशित होने की पिछली घटनाओं को देखते हुए लिया गया है।

......................

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार लोगों को निशुल्‍क कॉल करने की सुविधाएं देने के लिए कश्‍मीर डिविजन के प्रत्‍येक जिले में पचास पब्लिक कॉल बूथ-पीसीओ स्‍थापित करेगी। यह जानकारी कश्‍मीर के संभागीय आयुक्‍त बशीर अहमद खान ने दी। उन्‍होंने बताया कि पीसीओ के लिए स्‍थानों का चयन कर लिया गया है। इनकी सूची बी एस एन एल अधिकारियों को दे दी गई है और यह काम आज से शुरु हो जाएगा। राज्‍य के सामान्‍य जन इस सुविधा का निशुल्‍क इस्‍तेमाल कर सकेंगे। 

......................

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने पूर्वी और पश्चिमी सीमा पर चुनौतियों का सामना दृढ़तापूर्वक करने के लिए सेना की प्रशंसा की है। उन्‍होंने कहा कि सेना ने मुश्किल हालात में नये तरीके से कार्रवाई की। नई दिल्‍ली में सेना कमांडरों के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्‍तान की बार्डर एक्‍शन टीम की कार्रवाई और जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकी गतिविधियों को बहादुरी से विफल करने के लिए सेना की सराहना की।

......................

कर्नाटक के गृह मंत्री बासव राज बोमई ने बताया है कि राज्‍य में अगले महीने की पहली तारीख से स्‍वयं का विशेष आंतकरोधी दस्‍ता काम करने लगेगा। बेंगलुरु में संवाददाताओं से बातचीत में मंत्री ने कहा कि यह फैसला राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण की उस जानकारी के बाद किया गया है जिसमें कहा गया था कि बेंगलुरु में आंतकी गुटों के कम से कम बीस सुप्‍त गिरोह मौजूद हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

राज्य के गृहमंत्री ने कल बेंगलुरू में कानून-व्यवस्था की समीक्षा की जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे। उसके बाद गृहमंत्री ने बताया कि पिछले एक साल में बांग्लादेश के जमात-ए-मुजाहिद्दीन उग्रवाद संगठन से जुड़े कुछ लोगों को बेंगलुरू के पास हिरासत में लिया गया था। उनसे यह भी पता चला था कि उनके लोग कृष्णगिरी जंगलों में जिहादियों को ट्रेनिंग भी दे रहे थे। एंटी टेरेरिस्ट स्क्वायड राज्य में साइबर सिक्यूरिटी और ड्रग कंट्रोल घटक के अलावा एनआईए के साथ संपर्क  बनाए रखेगी। सुधीन्द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरू।

......................

दिल्‍ली की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय को आई एन एक्‍स मीडिया मामले में पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम से पूछताछ की अनुमति दे दी है। श्री चिदंबरम इस मामले में कल तक न्‍यायिक हिरासत में हैं। श्री चिदंबरम ने कल उच्‍चतम न्‍यायालय से अपनी ज़मानत की मांग करते हुए कहा कि सी बी आई उन्‍हें अपमानित करने के लिए हिरासत में रखना चाहती है। शीर्ष न्‍यायालय आज सी बी आई की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की दलीलें सुनेगा।

  ....................

केंद्र सभी राज्‍यों को प्‍याज, खाद्य तेल, दलहन और तिलहन के मूल्‍य पर नियंत्रण के लिए इनके थोक व्‍यापारियों, आयातकों और निर्यातकों के साथ नियमित बैठक करने का परामर्श देगा। ये बैठकें राज्‍य और जिला स्‍तर पर, विशेषकर त्‍यौहारों के मौसम में दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी। उपभोक्‍ता मामलों के सचिव की अध्‍यक्षता में कल नई दिल्‍ली में आवश्‍यक खाद्य वस्‍तुओं की जमाखोरी और सट्टाबाजारी पर निगरानी समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय, खुफिया ब्‍यूरो, दिल्‍ली पुलिस, नैफेड, विदेशी व्‍यापार महानिदेशालय, विदेश मंत्रालय और दिल्‍ली सरकार के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

निगरानी समूह को आवश्‍यक खाद्य वस्‍तुओं की उपलब्‍धता की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया गया। कृषि प्रतिनिधियों ने बताया कि खरीफ का प्‍याज आने के साथ ही मूल्‍यों में स्थि‍रता आ रही है और आने वाले दिनों में कीमतें कम होने का अनुमान है। 

......................

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के कारण होने वाले वायु प्रदूषण पर प्रतिदिन रिपोर्ट देने की व्‍यवस्‍था करने को कहा है। हरित अधिकरण ने कहा कि हवा की बिगड़ती गुणवत्ता दिल्ली-एन सी आर में जानलेवा बीमारियों का कारण बन रही है। पराली जलाने से वायु में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर 70 प्रतिशत बढ़ जाने से संबंधित खबर का संज्ञान लेते हुए, एन जी टी ने उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा सरकारों  से कहा है कि वे पराली जलाने से प्रदूषण के प्रति किसानों को जागरूक करें।

पीठ ने कहा है कि हर वर्ष अक्तूबर-नवम्बर में दिल्ली तथा आस-पास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण की समस्या गंभीर हो जाती है, जिससे नवजात शिशुओं तथा वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य पर खतरा उत्पन्न हो जाता है।

......................

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने रेलवे से कहा है कि वह माल लादने-उतारने के दौरान होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए उचित प्रणाली विकसित करे। अधिकरण ने रेलवे स्टेशनों पर सीमेंट जैसे सामान को लादने और उतारने के दौरान होने वाले प्रदूषण पर चिंता जताई।

......................

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने सीमा शुल्क अधिनियम 1962 की बॉन्ड योजना के अंतर्गत भारत में निवेश आकर्षित करने और उत्पादन के साथ ही अन्य गतिविधियों के जरिए मेक इन इंडिया को मजबूत करने के लिए एक नया और सुव्यवस्थित कार्यक्रम शुरू किया है। इस कानून के उपबंध सीमा शुल्क के माल गोदामों को निर्माण और अन्य गतिविधियां चलाने के योग्य बनाते हैं।

स्पष्ट और पारदर्शी प्रक्रियाओं, आईसीटी आधारित प्रलेखन और आंकड़ों के रखरखाव संबंधी जरूरतों को सरल बनाने के माध्यम से इस योजना को नए सिरे से लागू किया गया है।

......................

उत्तर प्रदेश सरकार का संस्कृति विभाग मुखौटे लगाकर की जाने वाली थाइलैंड की विश्व प्रसिद्ध खोन रामलीला के लिए पहला प्रशिक्षण और प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यह कार्यक्रम थाइलैंड सरकार के सहयोग से चल रहा है। एक रिपोर्ट-

थाईलैंड की खोन रामलीला को यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की सूची में शामिल किया जा चुका है। खोन रामलीला में पात्र मंच पर कोई संवाद नहीं बोलते हैं और रामायण की पूरी कथा को परदे के पीछ से सुनाया जाता है। खोन रामलीला की प्रस्तुति बेहद मनमोहक होती है जिसकी वजह इसके पात्रों के खूबसूरत वस्त्र और सोने के मुखौटे होते हैं। लखनऊ में क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्र के प्रभारी गौरव पाठक ने आकाशवाणी को बताया कि थाइलैंड सरकार के संस्कृति विभाग के अधिकारियों और रामलीला के विशेषज्ञों का एक दल कल लखनऊ पहुंच रहा है जो 15 कलाकारों को एक हफ्ते तक प्रशिक्षित करेगा। ये कलाकार दीपोत्सव के अवसर पर अयोध्या में अपनी प्रस्तुति देंगे। सुशीलचंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

......................

उत्‍तर-पूर्व सीरिया में तुर्की के लगातार हमलों के बाद ब्रिटेन और स्‍पेन ने भी उसे हथियारों की आपूर्ति बंद कर दी है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब ने कहा है कि तुर्की को ऐसी किसी आपूर्ति के लिए निर्यात लाइसेंस मंजूर नहीं किया जाएगा, जिसका इस्‍तेमाल सीरिया में सैन्‍य कार्रवाई के लिए किए जाने की आशंका हो। तुर्की को हथियारों के प्रमुख निर्यातक देश स्‍पेन ने भी ऐसी ही घोषणा की है। स्‍पेन की समाजवादी सरकार ने तुर्की से अपनी सैन्‍य कार्रवाई तुरंत रोकने को कहा है। स्‍वीडन ने भी तुर्की को हथियारों का निर्यात रोक दिया है।

इस बीच, रूस ने कहा है कि सीरियाई और तुर्की सेना के बीच संपर्क रेखा के निकट वह लगातार निगरानी रख रहा है।

......................

आदिल खान के आखिरी क्षणों में किए गए गोल की मदद से भारत ने कोलकाता के सॉल्‍ट लेक स्‍टेडियम में फीफा विश्‍व कप क्‍वालिफायर मैच में कल बंगलादेश को एक-एक से ड्रा पर रोका। लेकिन इससे भारत के क्‍वालीफाई करने की उम्‍मीदों को झटका लगा है। पिछले मैच में भी कतर से भारत का मुकाबला गोल रहित ड्रा रहा था। इस मैच में भी अंक बांटने से भारत की ग्रुप ई में आगे की राह मुश्किल हो गई है। भारत तीन मैचों में दो अंक लेकर ग्रुप में चौथे स्‍थान पर है।

बंगलादेश को सादउद्दीन ने बयालिसवें मिनट में बढ़त दिलाई थी। लेकिन आदिल खान ने नवासीवें मिनट में गोल करके भारतीय टीम को हार से बचाया। 

......................

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि भारतीय उद्योग जगत में महिलाओं और बच्चों से संबंधित कानूनों को लागू करवाना सरकार के समक्ष एक चुनौती है। मुंबई में एक मीडिया कार्यक्रम में सुश्री ईरानी ने कहा कि सरकार ने शिशु जन्‍म पर माता-पिता को मिलने वाले अवकाश जैसे उपायों के रूप में बच्चों की बेहतर देख-रेख के लिए कई कदम उठाए हैं।

......................

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • आई.एन.एक्स. मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम से पूछताछ को अधिकतर अखबारों ने खबर बनाया है। हिन्दुस्तान लिखता है- चिदम्बरम को झटका, ई.डी. भी गिरफ्तार कर सकेगी। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- ई.ड़ी. को चिदम्बरम से पूछताछ और गिरफ्तारी की मिली इजाजत।

  • अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद मामले में सुनवाई आज पूरी होने की खबर अधिकतर अखबारों न मुख पृष्ठ पर दी है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- अयोध्या केस में आज खत्म हो सकती है तारीख पर तारीख।

  • दिल्ली एन.सी.आर. में बढ़ते वायु प्रदूषण की खबर भी अखबारों में है। नवभारत टाइम्स लिखता है- दिल्ली एन.सी.आर. में प्रदूषण रोकने के नियम पहले ही दिन टूटे, चले जनरेटर, जला कूड़ा और उड़ी धूल। दैनिक जागरण के शब्द हैं- तेजी से बिगड़ रही दिल्ली एन.सी.आर. की हवा।

  • बच्चों के बस्ते का बोझ कम करने के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी करने के समाचार भी अखबारों में है। अमर उजाला लिखता है- ये कैसी पढ़ाईः बस्ते के बोझ तले दब रहा बचपन।

......................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 10 (Jul) Midday News 10 (Jul) Evening News 10 (Jul) Hourly 10 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 10 (Jul) दोपहर समाचार 10 (Jul) समाचार संध्या 10 (Jul) प्रति घंटा समाचार 10 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 10 (Jul) Khabrein(Day) 10 (Jul) Khabrein(Eve) 10 (Jul)
Aaj Savere 10 (Jul) Parikrama 10 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 10 (Jul) Samayki 10 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 10 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 10 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 5 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)