A- A A+
Last Updated : Jan 22 2020 4:30PM     Screen Reader Access
News Highlights
SC refuses to stay operation of CAA; asks centre to file reply within 4 weeks            Cabinet takes Key decisions, Union Minister Javadekar briefs Media about Cabinet decisions            President Kovind confers Rashtriya Bal Puraskar awards to children            China reports 9 deaths due to Noval Corona Virus infection            Cold Wave conditions prevail in North India           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
02.12.2019

मुख्य समाचार

  • संसद के दोनों सदनों में हैदराबाद दुष्‍कर्म और जघन्‍य हत्‍या मामले की कड़ी निंदा। सांसदों ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

  • केन्‍द्र ने कहा--त्‍वरित न्‍याय दिलाने के लिए कानून में संशोधन करने को तैयार। तेलंगाना सरकार से इस मामले की जांच में तेजी लाने को कहा।

  • भारत और स्‍वीडन के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और स्‍वीडन नरेश कार्ल गुस्‍ताफ के बीच प्रति‍निधिमंडल स्‍तर की वार्ता।

  • आठ बीमारियों से बचाव के लिए देश भर में सघन टीकाकरण अभियान, मिशन इन्द्रधनुष का दूसरा चरण आज से शुरू।

  • तमिलनाडु के कई जिलों में भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित। कोयम्‍बटूर में एक मकान ढहने से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 17 हुई।

  • और---संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा---जलवायु परिवर्तन के खतरे से निपटने के लिए दुनिया भर में की जा रही कोशिशें अपर्याप्‍त। उन्‍होंने तुरंत कार्रवाई करने पर जोर दिया। 

---

संसद के दोनों सदनों में हैदराबाद में सामूहिक दुष्‍कर्म के बाद पशु चिकित्‍सक की हत्‍या के जघन्‍य मामले की कड़ी निन्‍दा की गई और सदस्‍यों ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।


राज्‍यसभा में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के सदस्‍यों ने घटना की निन्‍दा करते हुए महिलाओं के प्रति अपराध के लिए दोषियों को कड़ी सजा देने, कानून और पुलिस व्यवस्था में बदलाव की मांग की।


सभापति एम0 वेंकैया नायडू ने भी ऐसी घटनाओं पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि केवल कानून बनाना पर्याप्त नहीं है। उन्‍होंने कहा कि हैदराबाद की घटना एक कलंक है।


विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि देश और समाज को इस तरह के जघन्य अपराध के खिलाफ खड़ा होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि लोगों को संवेदनशील बनाने की जरूरत है।


सबसे बड़ी जरूरत जो है कि जब भी ऐसा कोई दोषी पाया जाये तो पक्षपात से हटकर तो चाहे वो धर्म का पक्षपात हो, पार्टी का पक्षपात हो उससे ऊपर उठकर सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई करनी चाहिए और सख्‍त से सख्‍त सजा देनी चाहिए।


समाजवादी पार्टी की श्रीमती जया बच्चन ने उस क्षेत्र में तैनात सुरक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जहां यह घटना हुई थी। उन्‍होंने इस तरह के जघन्‍य अपराध करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की भी मांग की।


these pepole need to be shamed infront of the entire  country. Pepole who have not done there jobs properly, the guys to commeted the crime deffinetly. अगर इस तरह की चीजें कुछ कंट्रीज़ में होती हैं वहां पब्लिक इसको जस्टिस देती है।


तृणमूल के शांतनु सेन ने भी दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। आम आदमी पार्टी के संजय सिंह ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध पर अंकुश लगाने के लिए केवल कानून बनाना ही पर्याप्‍त नहीं है। राष्‍ट्रीय जनता दल के मनोज झा ने समाज में लोगों की मानसिकता को बदलने की आवश्यकता पर बल दिया। ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी की सुश्री विजिला सथ्यनाथन ने ऐसी घटनाओं के मामलों को निपटाने के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों की संख्या बढ़ाने की मांग की। बीजू जनता दल के अमर पटनायक ने भी लोगों की मानसिकता बदलने की आवश्यकता पर जोर दिया। अकाली दल के नरेश गुजराल ने अदालतों में लम्बित मामलों और ऐसे मामलों में न्याय में हो रही देरी की ओर सदन का ध्यान आकर्षित किया। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के टी0 के0 रंगराजन ने मीडिया से महिलाओं के प्रति अपराध पर जागरूकता पैदा करने का आग्रह किया।


लोकसभा में भी इस घटना की कड़ी निन्‍दा की गई। सरकार ने सदन को आश्‍वस्‍त किया कि वह इस मामले पर चर्चा कराने और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए कानून में संशोधन करने को तैयार है।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर बहस कराने और दोषियों को सजा दिलाने के लिए कानून बनाने को तैयार है। उन्‍होंने कहा कि वे सदन की भावनाओं के साथ हैं और दोषियों को जल्‍द से जल्‍द सजा मिलनी चाहिए।


सारे सदन की भावनाओं को देखकर इस प्रकार की घटना के लिए जो भी जिम्‍मेदार है, जो भी अपराधी हैं उनके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करने के लिए जो भी प्रोविजन करना होगा यह सरकार वह प्रोविजन करने को तैयार है।


संसद से बाहर संवाददाताओं से बातचीत में केन्‍द्रीय गृह राज्‍यमंत्री जी0 किशन रेड्डी ने कहा कि हैदराबाद दुष्‍कर्म पीडि़ता के परिजनों को तेजी से न्‍याय दिलाया जायेगा। उन्‍होंने राज्‍य सरकार के अधिकारियों और पीडि़ता के परिजनों से मुलाकात की है। श्री रेड्डी ने राज्‍य सरकार से इस मामले में शीघ्रता से जांच करने को कहा है।


जितना जल्‍दी हो सकती है उतना सजा मिले उसके लिए फास्‍ट ट्रैक कोर्ट का भी व्‍यवस्था किया है। सैपरेट कोर्ट में इस केस का सैपरेट प्रासक्‍यूट होगा। जल्‍दी से जल्‍दी सजा मिलना चाहिए। इसके लिए स्‍टेट गवर्मेंट पूरा तैयार करे। सैंट्रल गवर्मेंट के द्वारा जो भी हैल्‍प चाहिए पूरे देने को हम तैयार हैं।


श्री रेड्डी ने कहा कि केन्‍द्र इस मामले में राज्‍य सरकार को हरसंभव सहायता देने को तैयार है।


---

तेलंगाना में इस मामले की जांच कर रही राज्‍य पुलिस को जांच में तेजी लाने और इसे समय सीमा के अन्‍दर पूरी करने का निर्देश दिया गया है। राज्‍य के पुलिस महानिदेशक महेन्‍द्र रेड्डी ने इस अपराध में शामिल लोगों को कठोरतम सजा दिलाने के लिए जांच अधिकारियों को निर्देश दिये।


मामले की सुनवाई के लिए त्‍वरित सुनवाई अदालत गठित की जा रही है। मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रशेखर राव ने इसके लिए पहले ही आदेश दे दिये हैं।


इस बीच, इस अपराध में शामिल लोगों को कठोर सजा दिलाने और मुकदमें की त्‍वरित सुनवाई के लिए राज्‍य भर में छात्रों, महिलाओं और अन्‍य लोगों के प्रदर्शन जारी हैं। इस अपराध में शामिल चार लोगों को अपराध के अगले दिन गिरफ्तार कर लिया गया। डॉक्‍टर का शव 28 नवम्‍बर को हैदराबाद के पास शादनगर में जली हुई अवस्‍था में मिला था।

राज्‍य पुलिस ने मीडिया से पीडि़ता के असली नाम के स्‍थान पर उसे दिशा के रूप में संबोधित करने को कहा है। सोशल मीडिया पर हैश टैग जस्टिस फॉर दिशा के इस्‍तेमाल की सलाह दी गई है।


---

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्ली में स्‍वीडन के  नरेश कार्ल गुस्‍ताफ के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। दोनों नेताओं ने परस्पर हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अधिक सहयोग की प्रतिबद्धता व्यक्त की। दोनों देशों के बीच कुछ समझौते होने की आशा है।


स्‍वीडन नरेश और महारानी सिल्विया राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आमंत्रण पर पांच दिन की भारत यात्रा पर आज सवेरे नई दिल्‍ली पहुंचे। राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया गया। स्‍वीडन नरेश की यह तीसरी भारत यात्रा है। वे आज शाम राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द से मिलेंगे।


विदेशमंत्री एस जयशंकर ने शाही दम्पत्ति से मुलाकात की। उन्होंने आपसी संबंध बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। शाही दम्‍पत्ति का मुंबई और उत्‍तराखंड जाने का भी कार्यक्रम है। 

 

---

केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि इस समय पैट्रोल और डीजल पर किसी नये कर का कोई प्रस्‍ताव नहीं है। आज लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने बताया कि पैट्रोल और डीजल पर कर को कम करने का भी कोई प्रस्‍ताव नहीं है।


---

राज्‍यसभा में ई-सिगरेट निषेध विधेयक 2019 पर आज फिर चर्चा शुरू हुई। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में ई-सिगरेट के उत्‍पादन, व्‍यापार, लाने-ले जाने, भण्‍डारण और विज्ञापन पर प्रतिबंध का प्रावधान है। विधेयक का उद्देश्‍य लोगों को ई-सिगरेट के दुष्‍प्रभावों से बचाना है। एक रिपोर्ट-


ई-सिगरेट इलैक्‍ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्‍टम का सबसे आम रूप है। हाल के अध्‍ययनों से पता चला है कि ई-सिगरेट तंबाकू का हानिरहित विकल्‍प बिल्‍कुल नहीं है बल्कि इससे स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इस बिल के तहत पहली बार उल्‍लंघन करने वालों के लिए एक साल कैद की सजा और एक लाख रूपये जर्माने या दोनों का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा इस विधेयक में ई-सिगरेट के भंडारण को भी दंडनीय अपराध बनाया गया है और इसमें दोषी पाये गये व्‍यक्ति को छह महीने तक की कैद, पचास हजार रूपये तक का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। दिवाकर के साथ भूपेन्‍द्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


---

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने झारखंड में चक्रधरपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है कि पहले की सरकारों के पास पूर्ण बहुमत नहीं था, इसलिए वे स्थिर रहने में विफल रहीं। उन्होंने कहा है कि लोगों को नक्सलवाद और विकास में से किसी एक को चुनना होगा। श्री शाह ने कहा है कि रघुबर दास के नेतृत्व में सरकार ने राज्य में नक्सलवाद को खत्म कर दिया है।  


---

निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक में राज्‍य विधानसभा के उप चुनावों को देखते हुए पांच दिसम्‍बर को सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। उपचुनाव के लिए बृहस्‍पतिवार को मतदान होगा।


अपने आदेश में आयोग ने कहा है कि यह प्रतिबंध प्रिंट और इलैक्‍ट्रॉनिक मीडिया के साथ ही अन्‍य माध्‍यमों पर भी लागू होगा।


---

सघन टीकाकरण मिशन इन्द्रधनुष का दूसरा चरण आज से देशभर में शुरू हो गया है। केन्द्र सरकार की इस प्रमुख योजना का उद्देश्य दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को डिप्थिरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा, मेनिनजाइटिस और हेपेटाइटिस-बी से बचाव के टीके लगाना है। चुने गये क्षेत्रों में एनसेफेलाइटिस और इन्फ़्लुएन्ज़ा से बचाव के टीके भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अगले वर्ष मार्च तक चलने वाले इस चरण का लक्ष्य 27 राज्यों के 272 जिलों का पूर्ण टीकाकरण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2017 में इस मिशन की शुरुआत की थी।


मध्‍यप्रदेश में आज इस अभियान की शुरूआत हुई। एक रिपोर्ट -


मिशन इन्द्रधनुष के तहत अगले चार महीनों के दौरान, एक लाख बच्चों और तीस हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान राजधानी भोपाल और इंदौर सहित राज्य के 43 जिलों के 260 विकास खंडों में चलाया जाएगा। आज के अलावा, मिशन इन्‍द्रधनुष राज्य में चार चरणों में चलाया जायेगा। अगले वर्ष 6 जनवरी, 3 फरवरी और मार्च के महीनों में बच्चों को इस मिशन के तहत टीका लगाया जाएगा। लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम शिलावट ने आज इंदौर जिले में इस अभियान का शुभारंभ किया। मिशन इन्‍द्रधनुष के सफल संचालन के लिए जिला शहरी विकास एजेंसी के परियोजना अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है।-संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


---

तमिलनाडु के कई जिलों में भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित है। मुख्‍यमंत्री ई पलानीसामी ने आज सुबह अपने मंत्रिमण्‍डल के वरिष्‍ठ मंत्रियों के साथ बैठक कर वर्षा से प्रभावित जिलों में प्रशासन को बाढ़ प्रभावित किसानों को फसल बीमा की राशि तत्‍काल उपलब्‍ध कराने को कहा है। कुड्डालोर जिले में दो हजार एकड़ कृषि भूमि बाढ़ से प्रभावित हुई है।

मुख्‍यमंत्री ने कोयम्‍बटूर में मूसलाधार बारिश के कारण मकान गिरने से मारे गये लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये देने की घोषणा की है। इस घटना में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 17 हो गई है।  


क्षेत्रीय मौसम विभाग ने तेज हवा के कारण अगले दो दिनों में तेज वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त की है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मछुआरों को केप कोमोरिन और लक्षद्वीप के समुद्र  में जाने की सलाह दी गई है।


दस जिलों में भारी से काफी भारी बारिश होने के कारण आम जीवन पर असर पड़ा है। जलाशयों और जल निकायों में पानी लगातार बढ़ रहा है और उनपर चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है। जिला प्रशासन को स्थिति को देखते हुए आवश्‍यक एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिये गए हैं। राजस्‍व अधिकारी, राज्‍य‍ विद्युत विभाग और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी राज्‍य आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ तालमेल कर रहे हैं ताकि जरूरत पड़ने पर तत्‍काल कार्रवाई की जा सके। चेन्‍नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से सौरभ अग्रवाल।


---

संयुक्त राष्ट्र महासचिव अन्तोनियो गुतरश गुतरेस ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए विश्व में किए जा रहे प्रयास अपर्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से धरती का तापमान बढने का खतरा काफी बढ़ गया है। स्पेन के मैड्रिड में दो सप्ताह के अंतरराष्ट्रीय जलवायु सम्मेलन के शुरू होने से पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि धरती का तापमान बढ़ने और मौसम पर इसके तीव्र प्रभाव का असर दुनियाभर में महसूस किया जा रहा है।


श्री गुतरश गुतरेस ने आशा व्यक्त की कि मैड्रिड सम्मेलन में सरकारें अधिक महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धताएं व्यक्त करेंगी। इसमें लगभग दो सौ देशों के प्रतिनिधि 2015 के पेरिस जलवायु समझौते को संचालित करने वाले नियमों को अंतिम रूप देने की कोशिश करेंगे। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस सम्मेलन में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।


---

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में दूसरे दिन आज सुबह वायु की गुणवत्‍ता खराब श्रेणी की रही। न्‍यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस था जो औसत से नीचे था।


---

अंडर -19 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम की घोषणा कर दी गई है। यह टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में अगले महीने की 17 तारीख से शुरू होकर नौ फरवरी तक चलेगा। भारतीय टीम का नेतृत्व उत्तर प्रदेश के बल्लेबाज प्रियम गर्ग  करेंगे। 


---

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Jan) Midday News 22 (Jan) News at Nine 21 (Jan) Hourly 22 (Jan) (1600hrs)
समाचार प्रभात 22 (Jan) दोपहर समाचार 22 (Jan) समाचार संध्या 21 (Jan) प्रति घंटा समाचार 22 (Jan) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Jan) Khabrein(Day) 22 (Jan) Khabrein(Eve) 21 (Jan)
Aaj Savere 22 (Jan) Parikrama 21 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 21 (Jan) Samayki 21 (Jan) Sports Scan 21 (Jan) Spotlight/News Analysis 21 (Jan) Samachar Darshan 19 (Jan) Radio Newsreel 21 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 19 (Dec) Surkhiyon Mein 19 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 15 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 21 (Jan)
  • International News 22 (Jan)
  • Press Review 22 (Jan)
  • From the States 22 (Jan)
  • Let's Connect 22 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 22 (Jan)
  • Know Your Constitution 22 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 22 (Jan)
  • Fit India New India 22 (Jan)