A- A A+
Last Updated : Aug 13 2020 11:15AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to launch platform for Transparent Taxation 'Honoring the Honest' through video conferencing today            COVID-19 recovery rate in country crosses 70 pct            Better road engineering and increased public awareness will reduce road accidents by about 50 pct: Nitin Gadkari            Electric mobility gets a boost; Govt allows registration of electric vehicles without pre-fitted batteries            Assam govt to roll out Arunodoi scheme to provide financial assistance to around 17 lakh families from Oct 2           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
03.12.2019

मुख्य समाचार

  • झारखंड विधानसभा चुनाव में पांचवें और अंतिम चरण के लिए नामांकन भरने का आज अंतिम दिन।

  • केन्‍द्र ने राज्‍य सरकारों को प्‍याज की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिए जमाखोरी करने वाले व्‍यापारियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा।

  • राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने केन्‍द्र, राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर यौन उत्‍पीड़न के मामलों से निपटने की प्रक्रियाओं पर रिपोर्ट मांगी।

  • सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनीं।

  • नासा ने चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्‍त भारतीय लैंडर विक्रम का पता लगाया। 

  • काठमांडू में दक्षिण एशियाई खेलों में वॉलीबॉल के फाइनल में भारतीय पुरूष टीम का मुकाबला पाकिस्‍तान से और महिला टीम का सामना नेपाल से होगा।

-----

झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण में नामांकन पत्र दाखिल करने की आज आख़िरी तारीख है। इसमें छह ज़िलों के सोलह विधानसभा क्षेत्रों में इस महीने की बीस तारीख को वोट डाले जाएंगे। अब तक एक सौ इक्यासी उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी और छह दिसम्बर को नाम वापस लिये जा सकेंगे। इस बीच, दूसरे और तीसरे चरण का चुनाव प्रचार ज़ोरों पर है।

वरिष्ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज खूंटी के बिरसा कॉलेज स्टेडियम और जमशेदपुर के गोपाल मैदान में दो जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न दलों के नेताओं ने कई रैलियों को संबोधित किया है।

चुनावी सभा को संबोधित करते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन ने कुचाई में दावा किया कि केवल उनकी पार्टी ही झारखंड का बेहतर विकास कर सकती है। वहीं भाजपा के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि इस बार का चुनाव झारखंड का भविष्य गढने का चुनाव है। झारखंड विकास मोर्चा के प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा और बिजली आपूर्ति सुधारने का वादा किया। आल झारखंड स्टूडेंटस यूनियन के अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो पंचायती राज व्यवस्था में सुधार किया जायेगा। कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, जदयू, लोजपा और अन्य वाम दलों के नेता भी अपने प्रत्याशियों के समर्थन में लगातार चुनावी सभाएं कर रहे हैं। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार रांची।

दूसरे चरण में सात ज़िलों के बीस विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को वोट डाले जाएंगे।

-----

केन्‍द्र ने राज्‍य सरकारों से प्‍याज की जमाखोरी करने वाले व्‍यापारियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने को कहा है। राज्‍यों को प्‍याज का सुरक्षित भंडार करने और उपभोक्‍ताओं को उचित मूल्‍य पर उपलब्‍ध कराने को कहा गया है। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने कल सचिव समिति की बैठक में प्‍याज की बढ़ती कीमतों की समीक्षा की।

प्‍याज उत्‍पादक ग्‍यारह प्रमुख राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंस में श्री गाबा को कीमतों पर नियंत्रण के लिए किये गए उपायों से अवगत कराया गया। श्री गाबा ने राज्‍यों को निर्देश दिया कि बढ़ते मूल्‍य पर नियंत्रण के लिए प्‍याज की उपलब्‍धता की समीक्षा की जाए। केन्‍द्र ने व्‍यापारियों के लिए भंडारण सीमा तय करने के अलावा प्‍याज के निर्यात पर पहले ही पाबंदी लगा दी है और एक लाख बीस हज़ार टन प्‍याज आयात करने का फैसला किया है।

-----

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने केन्‍द्र, राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर महिलाओं के विरुद्ध यौन हिंसा से संबंधित मानक संचालन प्रक्रिया पर रिपोर्ट मांगी है। मी़डिया में आई यौन हिंसा की ख़बरों का संज्ञान लेते हुए अधिकार समिति ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों से छह सप्ताह के भीतर निर्भया कोष की जानकारी मांगी है। आयोग ने इस कोष की उपलब्धता और पिछले तीन सालों के दौरान खर्च किये गये धन का विवरण भी मांगा है। मानवाधिकार आयोग ने महिला और बाल विकास मंत्रालय से केंद्र सरकार की योजनाओं और उसके क्रियान्वयन के बारे में जानकारी मांगी है।

इस बीच, कल संसद के दोनों सदनों ने हैदराबाद में पशु चिकित्सक के साथ हुए सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्या की निंदा करते हुए दोषियों को सख्‍त सज़ा देने को कहा है।

-----

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि नये विनि‍र्माताओं सहित घरेलू कम्‍पनियों के लिए कॉरपोरेट कर में कटौती का सरकार का फैसला चीन और अमरीका के बीच मौजूदा व्‍यापार युद्ध के संदर्भ में किया गया है। टैक्‍स कानून संशोधन विधेयक 2019 पर बहस का जवाब देते हुए कल लोकसभा में उन्‍होंने कहा कि इस कदम से नये सिरे से निवेश बढ़ेगा, आर्थिक वृद्धि को प्रोत्‍साहन मिलेगा और रोजगार बढ़ेंगे।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था अच्‍छी स्थिति में है। सभी कल्‍याण योजनाओं पर खर्च के बावजूद देश की राजकोषीय स्थिति नियंत्रण में है और चार प्रतिशत से नीचे है। सदन में कल कराधान कानून संशोधन विधेयक-2019  पारित कर दिया गया। यह विधेयक इस संबंध में जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा।

-----

स्‍वीडन नरेश कार्ल गुस्‍ताफ ने कल राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ विभिन्‍न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर व्‍यापक विचार-विमर्श किया। इनमें व्‍यापार और निवेश, नवाचार और संस्‍कृति के क्षेत्र शामिल हैं।

स्‍वीडन नरेश और महारानी सिल्विया के सम्‍मान में कल शाम राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित भोज में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत और स्‍वीडन के द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश संबंध लगातार मज़बूत हो रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत, स्‍वीडन को मेक इन इंडिया, स्‍टार्टअप इंडिया, स्‍वच्‍छ भारत, डिजिटल इंडिया और स्‍मार्ट सिटी जैसे कार्यक्रमों में महत्‍वपूर्ण भागीदार मानता है। इस अवसर पर दोनों देशों के बीच ध्रुवीय अनुसंधान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा समुद्री क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए।

इससे पहले, प्रधानमंत्री और स्‍वीडन नरेश ने नवाचार नीति पर भारत और स्‍वीडन के बीच उच्‍चस्‍तरीय नीतिगत संवाद बैठक की अध्‍यक्षता की। दोनों देशों ने अनुसंधान और विकास क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यूरोपीय आयोग की नवनिर्वाचित अध्‍यक्ष उर्सुला फान दे लायन को कार्यभार संभालने पर बधाई दी है। श्री मोदी ने कहा कि यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्‍यक्ष बनीं सुश्री फान दे लियेन के नेतृत्‍व का विशेष महत्‍व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ की साझेदारी लोकतंत्र, कानून सम्‍मत शासन के प्रति आदर, बहु-पक्षवाद, नियम आधारित व्‍यापार और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था जैसे साझा मूल्‍यों पर आधारित है। सुश्री फान दे लायन ने प्रधानमंत्री को अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्‍मेलन के लिए ब्रसेल्‍स आने का निमंत्रण दिया। प्रधानमंत्री ने यह निमंत्रण स्‍वीकार कर लिया है।

-----

सब लेफ्ट‍िनेंट शिवांगी ने नौसेना में पहली महिला पायलट बनकर नया इतिहास रच दिया है। बिहार के मुजफ्फरपुर  की शिवांगी को कल शार्ट सर्विस कमीशन पायलट प्रवेश योजना के तहत नौसेना में शामिल किया गया। पिछले वर्ष जून में उन्‍हें नौसेना में कमीशन मिला था।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एक महिला अधिकारी सहित 7वें डोर्नियर कनवर्जन कोर्स के तीन प्रशिक्षु अधिकारी डोर्नियर पायलट के लिए पात्र हो गये हैं।

-----

आज अंतरराष्‍ट्रीय दिव्‍यांग-जन दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस का उद्देश्‍य समाज के सभी वर्गों के नि:शक्‍त लोगों के अधिकारों और उनकी सेहत के मामलों को बढ़ावा देना और उनके विकास के लिए जागरूकता बढ़ाना भी है। इस वर्ष इसका विषय है-विकास एजेंडा 2030 से सम्बंधित कार्यवाही में दिव्‍यांगजनों की सहभागिता और उनके नेतृत्‍व को बढ़ावा देना।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस दिवस को मनाने के  सिलसिले में देशभर में कई कार्यक्रम हो रहे हैं।

विश्व की आबादी लगभग सात अरब पहुंच गई है और इनमें से एक अरब से अधिक लोग ऐसे हैं जो किसी न किसी वजह से दिव्यांग हैं। उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज दिल्ली में एक समारोह में दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण की दिशा में काम करने वाले लोगों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिसंबर 2015 में सुगम्य भारत अभियान की शुरूआत की थी जिसका उद्देश्य दिव्यांग जनों के लिए सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करना है। दिव्यांगों के लिए सुगम और  बाधामुक्त वातावरण तैयार करने के अलावा सार्वजनिक परिवहन और भवनों को उनके अनुकूल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। देश के सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और मेट्रो स्टेशनों को भी दिव्यांगों के अनुकूल बनाया जा रहा है। दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

-----

मध्य प्रदेश में भोपाल गैस त्रासदी की 35वीं बरसी पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। यह विश्व की सबसे बड़ी औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक है।

1984 में दो और तीन दिसम्बर की मध्य रात्रि को यूनियन कार्बाइड कारखाने में मिथाइल आइसो-साइनेट गैस के रिसने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गयी, जबकि लाखों लोग अभी भी प्रभावित हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से--

भोपाल गैस त्रासदी की 35 वीं वर्षगांठ पर आज भोपाल के बरकतुल्ला भवन में सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है। प्रार्थना सभा में राज्यपाल लालजी टंडन भी शामिल होंगेइस प्रार्थना सभा के जरिये गैस त्रासदी का शिकार बने लोगों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इस बीच, भोपाल गैस त्रासदी के सैकड़ों पीड़ितों ने कल भोपाल में मानव श्रृंखला बनाकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जहरीली गैस के संपर्क में आने और बंद पड़ी फैक्ट्री के परिसर में पड़े कचरे के कारण उन्हें अभी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो रही हैं। उन्होंने मांग की है कि यूनियन कार्बाइड की वर्तमान मालिक डॉव केमिकल्स पीड़ितों को  "पोल्यूटर्स पे सिद्धांत" यानि प्रदूषक ही क्षति के लिए भुगतान करें सिंद्धांत के तहत मुआवजा दें। कई गैर सरकारी संगठनों ने भी आज इस दुर्घटना के विरोध में रैलियों, श्रद्धांजलि सभाओं और बैठकों का आयोजन किया है। -संजीव शर्मा, भोपाल

-----

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कल रत्नागिरि ज़िले के नानर में रिफाइनरी निेर्माण का विरोध करने वालों पर दर्ज मामलों को वापस लेने का आदेश दिया। लगभग तीन लाख करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले परिसर का शिवसेना ने विरोध किया था। रत्नागिरि ज़िले के चौदह गांवों में परियोजना के लिये चौदह हज़ार हेक्टेयर भूमि प्रस्तावित थी, जिसका स्थानीय लोग कोकण समुद्री तटीय क्षेत्र के पर्यावरण पर बुरा असर पड़ने के कारण विरोध कर रहे थे।

-----

तमिलनाडु में राज्य के तटीय और पहाड़ी ज़िलों में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इससे दस से अधिक ज़िलों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। मुख्यमंत्री ई. पलानीसामी आज वर्षा प्रभावित पश्चिमी ज़िलों का दौरा करेंगे। एक रिपोर्ट-

उत्तर-पूर्वी मॉनसून के कारण आज विशेषकर पर्यटक स्थल ऊटी में और वर्षा की संभावना है। लक्षद्वीप के निकट अरब सागर में बने हवा के कम दवाब के कारण तमिलनाडु सीमा से लगे केरल के जिलों में भी बारिश की संभावना है। राज्य के चार हजार चार सौ चालीस स्थानों पर नौ हजार महिलाओं सहित पहला राहत दस्ता तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री ई. पलनीसामी की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। बचाव अभियान के लिए 1077 और 1070 हेल्पलाईन नंबर जारी किए गए हैं। त्रिची से के. परमेश्वरन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से आशुतोष मिश्र।

-----

चंद्रमा का चक्‍कर लगा रहे नासा के एक उपग्रह ने भारत के विक्रम लैंडर का पता लगा लिया है जो सितम्‍बर में चन्‍द्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि उसने अपने लूनर रिकानाइसेंस आर्बिटर एलआरओ से ली गई एक तस्‍वीर जारी की है जिसमें छह सितम्‍बर को चन्‍द्रमा पर चन्‍द्रयान के विक्रम लैंडर के स्‍थान और उससे जुड़े मलबे को देखा जा सकता है।

-----

नेपाल में दक्षिण एशियाई खेलों में वॉलीबॉल के फाइनल में भारतीय पुरूष टीम का मुकाबला पाकिस्‍तान से और महिला टीम का सामना नेपाल से होगा। पुरूषों का मुकाबला आज दोपहर बाद काठमांडू के दशरथ रंगशाला मैदान में होगा। एक रिपोर्ट....

सबकी निगाहें खेलों के सबसे महत्वपूर्ण मुकाबलों में से एक पर टिकी हैं। भारतीय कप्तान जेरोम विनीत ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि टीम मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है और भारत जीत के सिलसिले को बरकरार रखेगा। वहीं कोच जी ई श्रीधरन ने कहा कि दक्षिण एशियाई खेलों में भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है और उनकी टीम पाकिस्तान को पराजित करेगी। उधर, महिला वर्ग में शाम को भारत का सामना नेपाल से होगा। हालांकि ग्रुप मैच में भारत ने मेजबान टीम को पराजित किया था लेकिन नेपाली लड़कियों ने उसे कड़ी टक्कर दी थी। नेपाल में वॉलीबाल की लोकप्रियता और पिछले मुकाबलों में  मेजबान टीम की हौसला अफजाई के लिए बड़ी संख्या में दर्शकों के आने को देखते हुए महिला वर्ग का फाइनल भी काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। आकाशवाणी समाचार के लिए काठमांडू से राजकुमार।

बैडमिंटन में भी भारत की पुरूष और महिला टीमों ने अपने-अपने फाइनल मुकाबले में स्‍वर्ण पदक हासिल किया है। खेलों के पहले दिन पांच स्‍वर्ण, आठ रजत और तीन कांस्‍य पदक समेत 16 पदक जीत कर भारत पदक तालिका में दूसरे स्‍थान पर था।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • हैदराबाद में महिला पशु चिकित्‍सक के साथ दुष्‍कर्म और उसकी हत्‍या की घटना पर देशभर में आक्रोश की गूंज संसद में भी सुनाई पड़ी। दोनों सदनों में घटना की कड़ी निंदा और दोषियों को सख्‍त सज़ा की मांग आज के सभी अखबारों की पहली बड़ी खबर है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - दुष्‍कर्म पर संसद से सड़क तक उबाल। राजनाथ बोले, कठोर कानून बनाएंगे। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं - अब निर्भया नहीं, बनेगा सख्‍त कानून।

  • क्रीमी लेयर को आरक्षण के दायर से बाहर रखने वाले 2018 के उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश पर केन्‍द्र सरकार के न्‍यायालय से पुनर्विचार के अनुरोध को भी अधिकांश समाचार पत्रों ने पहले पन्‍ने पर दिया है। बकौल राष्‍ट्रीय सहारा केन्‍द्र का सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध - क्रीमी लेयर आरक्षण मामले में हो संविधान पीठ का गठन।

  • अयोध्‍या मामला फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। अमर उजाला की सुर्खी है - जमीयत उलमा-ए-हिंद ने दायर की पहली पुनर्विचार याचिका। याचिका में सवाल उठाया गया कि मस्जिद गिराना गैर कानूनी तो फैसला हिंदुओं के हक में कैसे।

  • देश में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में नवम्‍बर माह में सुधार आने की खबर बिजनेस भास्‍कर में है। पत्र के अनुसार अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के संकेत। पीएमआई इंडेक्‍स नवंबर में बढ़कर 51 दशमलव दो प्रतिशत हुआ।

       -----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 13 (Aug) Midday News 12 (Aug) Evening News 12 (Aug) Hourly 13 (Aug) (1010hrs)
समाचार प्रभात 13 (Aug) दोपहर समाचार 12 (Aug) समाचार संध्या 12 (Aug) प्रति घंटा समाचार 13 (Aug) (1000hrs)
Khabarnama (Mor) 13 (Aug) Khabrein(Day) 12 (Aug) Khabrein(Eve) 12 (Aug)
Aaj Savere 13 (Aug) Parikrama 12 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 12 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 12 (Aug) Spotlight/News Analysis 12 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)