A- A A+
Last Updated : Apr 9 2020 12:52PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi interacts with political party leaders; says govt's priority is to save each and every life            Prez Trump thanks India on decision to allow Hydroxychloroquine export to US            First installment of relief package to 20 crore women Jan Dhan account holders released            SC directs COVID-19 tests in approved labs to be conducted free of cost            20 COVID-19 hotspots sealed in Delhi to tackle spread of virus; UP govt seals hotspots in 15 districts           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
05.12.2019

05-12-2019


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • रिजर्व बैंक ने रेपो दर में बदलाव किए बिना इसे पांच दशमलव एक पांच प्रतिशत पर ही रखा। 2019-20 के लिए संशोधित सकल घरेलू उत्‍पाद वृद्धि पांच प्रतिशत तक रहने का अनुमान।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - कॉरपोरेट कर में कटौती अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए कारगर उपाय।

  • कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों के उपचुनाव में 66 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज हुआ।

  • झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त। शनिवार को होने वाले मतदान के लिए व्‍यापक सुरक्षा व्‍यवस्‍था।

  • राज्‍यसभा ने उत्‍तर प्रदेश में उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीडि़ता को जलाने की घटना की कड़ी निंदा की, दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने को कहा।

  • अमेरिका में प्रतिनिधि सभा की अध्‍यक्ष नैंसी पेलोसी ने राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया।

  • दक्षिण एशियाई खेलों में भारत की जीत का सिलसिला जारी, 54 स्‍वर्ण सहित 114 पदक हासिल किए।     

---------------------

भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। रेपो दर पांच दशमलव एक पांच प्रतिशत पर ही बनी रहेगी। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्‍यक्षता में छह सदस्‍यों की मौद्रिक नीति समिति ने यथास्थिति बनाए रखने के लिए र्निर्विरोध समर्थन किया। रिवर्स रेपो दर चार दशमलव नौ शून्‍य प्रतिशत और बैंक दर पांच दशमलव चार शून्‍य प्रतिशत बनी रहेगी। समिति ने मुद्रास्‍फीति को लक्ष्‍य के अन्‍दर बनाए रखने के साथ नीतिगत दरों में तब तक कोई परिवर्तन नहीं करने का फैसला किया, जब तक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए ऐसा करना आवश्‍यक न हो। श्री शक्ति कांत दास ने कहा कि सरकार अगले बजट में आर्थिक मंदी से निपटने के लिए कई कदम उठा सकती है।


रिजर्व बैंक हर दूसरे महीने मौद्रिक नीति की समीक्षा करता है। यह इस वर्ष की पांचवी बैठक थी।

---------------------

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कहा कि वह प्राथमिक शहरी कॉओपरेटिव बैंको-यूसीबी के लिए नियमन संबंधी दिशा निर्देशों में संशोधन करने पर विचार कर रहा है। मुम्बई में आरबीआई गर्वनर शक्ति कांत दास ने कहा कि ये दिशा निर्देश प्रमुख रुप से एकाकी और सामूहिक/आपस में संबद्ध ऋण लेने वालों के लिए लागू मानकों और वित्तीय समावेश तथा प्राथमिकता वाले क्षेत्र में ऋण को बढ़ावा देने से जुड़े होंगे।

---------------------

राज्‍यसभा ने कराधान कानून संशोधन विधेयक 2019 को  मंजूर कर लोकसभा को लौटा दिया है।


राज्‍यसभा में विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि कॉरपोरेट कर में कटौती अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए कारगर उपाय है। उन्‍होंने कहा कि संशोधन विधेयक में अध्‍यादेश से अधिक प्रावधान किये गये हैं।


वित्‍त मंत्री ने इन आरोपों का खंडन किया कि बड़ी कॉरपोरेट कम्‍पनियों को फायदा पहुंचाने के लिए विधेयक में संशोधन किया गया है। उन्‍होंने कहा कि कॉरपोरेट कर में रियायत का लाभ सुक्ष्‍म, लघु और मंझोले उद्योगों सहित कम्‍पनी कानून के अंतर्गत पंजीकृत सभी कम्‍पनियों को मिलेगा।


अर्थव्‍यवस्‍था को खराब बताये जाने को नकारते हुए वित्‍तमंत्री ने कहा कि सरकार के सख्‍त और लगातार प्रयासों के कारण फंसा हुआ कर्ज दस लाख करोड़ रूपये से कम होकर आठ लाख करोड़ रूपये पर आ गया है।


श्रीमती सीतारामन ने कहा कि सरकार पूरी तरह से समाज के गरीब वर्ग के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने बताया कि उज्‍जवला, आयुष्‍मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि जैसी योजनाएं वित्‍तीय रूप से कमजोर वर्गों के लिए है। 


इससे पहले चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस के जयराम रमेश ने कहा कि कराधान के बारे में राष्‍ट्रपति द्वारा जारी अध्‍यादेश और वित्‍त मंत्री द्वारा पेश विधेयक में काफी अन्‍तर है। उन्‍होंने कहा कि कम्‍पनी करों में कटौती से अर्थव्‍यवस्‍था की ढांचागत समस्‍याओं का समाधान नहीं होगा।

---------------------

कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों के उप-चुनाव में 66 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की खबर है। चिकबल्‍लपुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक लगभग 80 प्रतिशत वोट डाले गये। बेंगलुरू के शिवाजी नगर में सबसे कम लगभग 41 प्रतिशत मतदान हुआ।  मतदान शांतिपूर्वक हुआ।


इस बीच, कनार्टक से राज्‍यसभा की एक सीट के उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के, के सी राममूर्ति निर्विरोध चुन लिये गये हैं। हाल ही में उन्‍होंने कांग्रेस छोड़कर राज्‍यसभा की सीट से भी त्‍याग पत्र दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गये थे। 

---------------------

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो गया। इस चरण में सात जिलों में बीस निर्वाचन क्षेत्रों के लिए शनिवार को वोट डाले जाएंगे।


प्रचार के अंतिम दिन स्‍टार प्रचारकों और सभी राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेताओं ने मतदाताओं को रिझाने के लिए प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रचार के दौरान विभिन्‍न पार्टियों ने कई मुद्दों को प्रमुख रूप से उठाया।


आदिवासियों के जल, जंगल औऱ जमीन के अधिकारों की रक्षा को लेकर प्रतिबद्धता, आऱक्षण औऱ रोजगार के मुद्दे प्रमुख रुप से चुनाव प्रचार के दौरान छाये रहे। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने प्रमुखता से विकास, राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआऱसी), रामजन्म भूमि अयोध्या मामला, अनुच्छेद 370 और तीन तलाक के मुद्दों को प्रचार के दौरान उठाया। दूसरी तरफ कांग्रेस औऱ झारखंड की अन्य क्षेत्रीय पार्टियों ने इस चरण में जनजातीय अधिकारों, बेरोजगारी, निजी क्षेत्र में आरक्षण के मुद्दे को चुनाव प्रचार के दौरान प्रमुखता से उठाया।धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, रांची।


झारखंड के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा है कि दूसरे चरण के मतदान के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं।


ये चरण भी हम लोगों के लिए चैलेंजिंग चरण है क्योंकि इसमें भी लेफ्ट विंग एक्सट्रिमिज्म से काफी अफेक्टेड जिले जैसे कि चाईबासा, खूंटी, सरायकेला, इवेन रांची का भी जो पार्ट हो रहा है तमाड तो ये सब भी लेफ्ट विंग एक्सट्रिमिज्म से काफी अफेक्टेड हैं, तो इसके लिए हम लोगों ने व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किये हैं और सभी मतदान केन्‍द्रों पर पर्याप्त संख्या में केन्‍द्रीय सुरक्षा बल अथवा जिला बल उपलब्ध रहेंगे।


इक्यासी सदस्‍यों वाली झारखण्‍ड विधानसभा के चुनाव पांच चरणों में 30 नवम्‍बर से 20 दिसम्‍बर तक कराये जा रहे हैं। मतगणना 23 दिसम्‍बर को होगी।

---------------------

राज्‍यसभा ने उत्‍तर प्रदेश के उन्‍नाव में दुष्‍कर्म पीडि़ता को जलाने की घटना की कड़ी निंदा की और दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की मांग की है। भोजनावकाश के बाद सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव से घटना का पूरा विवरण देने के लिए कहा है। उन्‍होंने कहा है कि यह संदेश देने की आवश्‍यकता है कि महिलाओं के खिलाफ इस तरह के जघन्‍य अपराध को स्‍वीकार नहीं किया जा सकता।


इससे पहले समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव ने घटना पर क्षोभ व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि दुष्‍कर्म पीडि़ता को पर्याप्‍त सुरक्षा देना राज्‍य सरकार की जिम्‍मेदारी थी।


कांग्रेस की विप्‍लव ठाकुर ने कहा कि यह घटना समाज पर धब्‍बा है और सोचने की जरूरत है कि समाज किस दिशा में जा रहा है।


राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की वंदना चव्‍हाण ने कहा कि अति विशिष्‍ट व्‍यक्तियों को नहीं बल्कि महिलाओं को सुरक्षा की जरूरत है।


भारतीय जनता पार्टी की कांता कर्दन ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि उनकी पार्टी पीडि़ता के परिवार के साथ है।


इस बीच, उन्‍नाव जिले की दुष्‍कर्म पीडि़ता को बेहतर इलाज के लिए  विमान से दिल्‍ली लाया गया है। आज सवेरे पांच लोगों ने उसे जलाकर मारने का प्रयास किया था। इन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। घटना के तुरंत बाद उन्‍नाव जिला अस्‍पताल में इलाज के बाद पीडि़ता को लखनऊ के अस्‍पताल में दाखिल कराया गया। डॉक्‍टरों ने बताया कि वह लगभग नब्‍बे प्रतिशत जल चुकी है। इसके बाद उसे बेहतर इलाज के लिए एयर एम्‍बुलेंस से दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल लाया गया। राज्‍य सरकार ने पीडि़ता के इलाज का पूरा खर्च वहन करने की घोषणा की है।


मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है और पुलिस महानिरीक्षक तथा आयुक्‍त से मामले की रिपोर्ट देने को कहा है।


यह घटना जिले के बिहार क्षेत्र में हुई। जमानत पर जेल से बाहर आये आरोपियों ने गांव के बाहर खेत में महिला पर मिट्टी का तेल छिड़ककर उसे जलाकर मारने की कोशिश की। पीडि़ता ने इस वर्ष मार्च में इन आरोपियों के खिलाफ दुष्‍कर्म की शिकायत दर्ज कराई थी।

---------------------

केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्‍य सरकारों से, भारतीय अपराध संहिता और आपराधिक प्रक्रिया संहिता में बदलाव के लिए अपने सुझाव भेजने को कहा है। सूत्रों के अनुसार आपराधिक कानून में बदलाव कर बनाये जाने वाले नये कानून  नागरिक केन्द्रित होंगे, आधुनिक लोकतंत्र की आकांक्षओं को दर्शाएंगे और विशेषकर समाज के कमजोर वर्गों को त्‍वरित न्‍याय उपलब्‍ध करायेंगे।

---------------------

वरिष्‍ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस नेता पी. चिदम्‍बरम पर आरोप लगाया है कि उन्‍होंने अपने खिलाफ चल रहे भ्रष्‍टाचार के मामले पर टिप्‍पणी कर उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देश का उल्‍लंघन किया है। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में श्री जावड़ेकर ने कहा-


भ्रष्‍टाचार के आरोप में उन पर पिछले 105 दिन केस के चलते जेल में रहना पड़ा। बेल देते समय कोर्ट ने कहा था कि आप केस पर कोई पब्लिक स्‍टेटमेंट नहीं देंगे, लेकिन चिदम्‍बरम जी ने आज स्‍टेटमेंट दिया कि माई रिकॉर्ड एज मिनिस्‍टर इज वैरी क्लियर यही तो आरोप है कि मंत्री पद का कर्तव्‍य निभाते हुए आपने भ्रष्‍टाचार किया, यही तो केस है।


श्री जावड़ेकर ने देश की आर्थिक स्थिति को लेकर सरकार की आलोचना के लिए श्री चिदम्‍बरम पर निशाना साधते हुए कहा कि यूपीए सरकार के शासनकाल में मुद्रास्‍फीति की दर अधिक थी और विकास-दर कम थी। इससे पहले श्री चिदम्‍बरम ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था में गिरावट पर गंभीर चिंता व्‍यक्‍त की थी।

---------------------

प्रवर्तन निदेशालय ने बैंक ऋण घोटाले से जुड़े मनी लान्‍डरिंग मामले में कारोबारी रतुल पुरी द्वारा दिल्‍ली की एक अदालत में दायर जमानत याचिका का विरोध किया है। जांच एजेंसी ने विशेष न्‍यायाधीश अरविंद कुमार को बताया कि यदि उसे राहत दी गई तो अभियुक्‍त सबूतों के साथ छेड़छाड़ कर सकता है, क्‍योंकि जांच अभी प्रारंभिक चरण में है। अदालत इस मामले में कल आगे की सुनवाई करेगी।


प्रवर्तन निदेशालय ने मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ के भतीजे पुरी को 20 अगस्‍त को गिरफ्तार किया था।

---------------------

अमरीका में प्रतिनिधि सभा की अध्‍यक्ष नैनसी पेलोसी ने आज बताया कि प्रतिनिधि सभा राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के खिलाफ अभियोग के आरोप का मसौदा तैयार कर रही है।


कल तीन कानूनविदों ने सदन की न्‍यायिक समिति में गवाही देकर कहा था कि श्री ट्रम्‍प ने यूक्रेन को ट्रम्‍प के विरोधी डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्‍मीदवार के खिलाफ जांच करवाने की कोशिश की थी जो महाभियोग के लिए ठोस आधार है। कानूनविदों के इस रूख से डेमोक्रेटिक पार्टी को बल मिला है।

---------------------

लोकसभा में आज कई सदस्‍यों ने विभिन्‍न कारणों से फसलों को हुए नुकसान तथा किसानों पर इनके प्रभाव पर चिंता व्‍यक्‍त की। इस मुद्दे पर सदन में नियम 193 के तहत चर्चा शुरू हुई।चर्चा में भाग लेते हुए भाजपा के वीरेन्‍द्र सिंह ने कृषि क्षेत्र की मदद के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा उठाये गये अनेक कदमों का उल्‍लेख किया।


तृणमूल कांग्रेस के कल्‍याण बनर्जी ने सिंचाई सुविधा में विस्‍तार का सुझाव दिया।


बीजू जनता दल के भर्तृहरि ने सरकार से न केवल भू-स्‍वामी किसानों को बल्कि कृषि मजदूरों को भी वित्‍तीय सहायता देने की मांग की। कई सदस्‍यों ने मनुष्‍य और पशुओं के बीच टकराव के कारण फसलों को हो रहे नुकसान का मुद्दा उठाया।

---------------------

देश में इस वर्ष अक्‍टूबर तक ग्रीड से जुड़ी लगभग 31 हजार सात सौ मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता स्‍थापित की गई है।


वर्ष 2022 तक एक लाख मेगावाट क्षमता का लक्ष्‍य रखा गया है। चालू वित्‍त वर्ष के लिए लक्ष्‍य आठ हजार मेगावाट है।


नवी और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने आज लोकसभा में लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी। 

---------------------

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में तीसरे राष्‍ट्रीय सार्वजनिक खरीद सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। श्री गोयल ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि जैम गति, कौशल और पैमाने का प्रतीक है जो ई मार्केटप्‍लेस प्‍लेटफार्म के लिए अनिवार्य है। उन्‍होंने कहा कि जैम का आधार खुलापन, निष्‍पक्षता तथा समावेशन है और यह वास्‍तव में एक पारदर्शी ई मार्केटप्‍लेस  है।

---------------------

नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के पांचवें दिन  भारतीय खिलाडि़यों के जीत का सफर जारी है। भारत ने आज कुल 48 पदक जीते हैं, जिनमें 24 स्वर्ण, 18 रजत और छह कांस्य पदक शामिल हैं। भारतीय महिलाओं ने इस प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए सोलह स्वर्ण, छह रजत और दो कांस्य पदक देश के नाम किया। भारतीय खिलाड़ियों ने वुशु, वेटलिफ्टिंग, तैराकी, निशानेबाजी और ताइकांडो में शानदार प्रदर्शन किया।


वुशु में भारत ने पांच स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीत।


तैराकी में भारत ने चार स्वर्ण, छह रजत और एक कांस्य पदक हासिल किया।


भारोत्तोलन में पहले दिन भारत ने चार स्वर्ण पदक अपने नाम किये।


शूटिंग में भारत ने चार स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक हासिल किया।


ताइकोंडो में भारत ने तीन स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम किया।


एथलेटिक्स में भारत ने एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते।


पदक तालिका में 58 स्‍वर्ण, 41 रजत और 19 कांस्‍य सहित कुल 118 पदकों के साथ भारत शीर्ष पर है।

---------------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 17 अंक गिरकर 40 हजार 780 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 25 अंक घटकर 12 हजार 18 पर आ गया।

---------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 9 (Apr) Midday News 8 (Apr) News at Nine 8 (Apr) Hourly 9 (Apr) (1200hrs)
समाचार प्रभात 9 (Apr) दोपहर समाचार 8 (Apr) समाचार संध्या 8 (Apr) प्रति घंटा समाचार 9 (Apr) (1205hrs)
Khabarnama (Mor) 9 (Apr) Khabrein(Day) 8 (Apr) Khabrein(Eve) 8 (Apr)
Aaj Savere 9 (Apr) Parikrama 8 (Apr)

Listen Programs

Daily COVID19 Bulletin 6 (Apr) Market Mantra 8 (Apr) Samayki 8 (Apr) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 8 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)