A- A A+
Last Updated : Jan 27 2020 11:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi says, tripartite accord signed between Centre, Assam Government and Bodo groups will further protect the unique culture of Bodo people            Centre & Assam govt to provide 1,500 crore rupees assistance for economic development of community under agreement            Cabinet Secretary reviews situation arising out of coronavirus outbreak in China            Vice President M Venkaiah Naidu asserts, there is no scope for outside interference in India's internal matters            Government starts the process for sale of 100 percent stake in debt-laden Air India           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
08.12.2019

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की सुरक्षाके लिए पुलिस की प्रभावी भूमिका पर बल दिया। पुलिस को अपनी छवि सुधारने को भी कहा।

  • दिल्‍ली में आग लगने की दुर्घटना की मजिस्‍ट्रेटसे जांच के आदेश, दुर्घटना में 43 लोगों की मौत। फैक्‍टरी मालिक गिरफ्तार।

  • कर्नाटक में पंद्रह विधानसभा सीटों के उपचुनावकी कल होने वाली मतगणना के लिए सभी इंतजाम पूरे।

  • झारखंड में विधानसभा चुनाव के तीसरे और चौथेचरण के लिए प्रचार और तेज़ हुआ।

  • तिरुवनंतपुरम में दूसरे टी-ट्वेंटी क्रिकेटमैच में वेस्‍ट इंडीज के साथ खेलते हुए भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 170 रन बना लिएहैं।

  • नेपाल में तेरहवें दक्षिण एशियाई खेलों मेंभारत 131 स्‍वर्ण सहित 248 पदकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिसकी कारगर भूमिका पर जोर दिया है। वह आज पुणे में 54वें अखिल भारतीय पुलिस महानिदेशकऔर पुलिस महानिरीक्षक सम्‍मेलन को सम्‍बोधित कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि पुलिस‍कर्मियोंको बच्‍चों और महिलाओं समेत समाज के सभी वर्गो में भरोसा पैदा करने के लिए अपनी छविसुधारने के प्रयास करने चाहिए।

 

प्रधानमंत्री ने आज और कल सम्‍मेलन में भाग लिया। पिछलेदो दिनों में विचार-विमर्श में हिस्‍सा लेने और बहुमूल्‍य सुझाव देने के साथही उन्‍होंने आज शाम सम्‍मेलन के समापन सत्र को भी सम्‍बोधित किया। प्रधानमंत्री नेआसूचना ब्‍यूरो --आई.बी. के अधिकारियों को उल्‍लेखनीय सेवा के लिए राष्‍ट्रपति पुलिसपदक भी प्रदान किये। श्री मोदी ने सम्‍मेलन में पुलिस नियोजन और क्रियान्‍वयन  के बेहतर सुझाव देने की सराहना की।

 

प्रधानमंत्री ने देश में सद्भावना और शान्ति कायम रखने और सामान्‍यस्थिति सुनिश्चित करने के लिए पुलिस बलों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि लोगों कोपुलिसकर्मियों के साथ मजबूती से खड़े उनके परिजनों के योगदान को नहीं भूलना चाहिए।श्री मोदी ने सम्‍मेलन के निष्‍कर्षों को राज्‍य में जिला तथा थाना स्‍तर तक पहुंचानेका आग्रह किया।

 

प्रधानमंत्री ने पुलिस अधिकारियों के कर्तव्‍यपालन में आने वाली कठिनाइयों का उल्‍लेख भी किया। गृह मंत्री अमित शाह और राष्‍ट्रीयसुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल सम्‍मेलन में तीनों दिन मौजूद थे। इस वर्ष आंतरिक और बाहरीसुरक्षा से संबंधित आतंकवाद, नक्‍सलवाद, तटीय सुरक्षा, साइबर खतरा, कट्टरवाद तथा मादकपदार्थ-आतंकवाद जैसे मुद्दों पर मंथन करने के लिए ग्‍यारह समूहों का गठन कियागया।

--------

दिल्ली के एक कारखाने में आज सुबह भीषण आगलगने से 43 लोगों की मौत हो गयी। दमकल कर्मियों ने इमारत से 67 लोगों को बचाया। घायलोंको लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्‍पताल, राममनोहर लोहिया अस्‍पताल और हिंदू राव अस्पतालमें भर्ती कराया गया।

 

दिल्ली सरकार ने दुर्घटना की मजिस्ट्रेट सेजांच के आदेश दिए हैं। दुर्घटनास्‍थल का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवालने मध्य दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट को एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देशदिया। श्री केजरीवाल ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों कोएक-एक लाख रुपये देने तथा निशुल्‍क इलाज की घोषणा की।

 

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरीने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा की। प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी ने प्रत्‍येक मृतक के निकटतम परिजन को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राहत कोषसे दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि और गंभीर रूप से घायलों को पचास-पचास हजार रुपयेदेने की घोषणा की है।

 

इस बीच दिल्‍ली पुलिस उपायुक्‍तमोनिका भारद्वाज ने बताया कि फैक्‍टरी मालिक और मैनेजर के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्टदर्ज कर उन्‍हें हिरासत में लिया है।

 

हमने वन ऑफ द आर्नर रेहानथा उसको अरेस्‍ट कर लिया। उनका एक मैनेजर था जोकि उसके बिहाफ पर काफी कुछ काम देखताथा इस बिल्डिंग से रिलेटेड फुरकान को भी अरेस्‍ट कर लिया है और इसके अलावा बाकी जिन-जिनको रेंट पर दिया हुआ था और डिफरेंट फैक्‍ट्री चला रहे थे। उनको हम लोग सर्च कर रहेहैं।

 दिल्लीपुलिस के जनसंपर्क अधिकारी एम एस रंधावा ने बताया कि मामला दिल्ली अपराध शाखा को स्थानांतरितकर दिया गया है।

 

प्राइमा फेसी हमें लग रहाहै कि ये शार्ट सर्किट से आग लगी है और इसमें जो एक प्‍लास्टिक का मटरियल काफी था उसवजह से इसको कंट्रोल करने के एर्फट्स है उसमें हमारे फायर टेंडर को काफी प्रॉब्‍लमआई। जो अनफॉरच्‍यूनेट डैथ्स हुई है वो ज्‍यादा एसफीक्‍सिया से, सफोकेशन से हुई है औरफायर टेंडर के भी दो कर्मचारी हैं उनको थोड़ी चोट आई है दो पुलिस वालों को भी चोट आईहै। दिल्‍ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर दी है।

 

श्री रंधावा ने कहा, घटना में दिल्ली अग्निशमनसेवा और और दिल्ली पुलिस के दो-दो कर्मी घायल हुए हैं।

उत्तर दिल्ली की इस चार मंजिला इमारत में आगसे बचाव का कोई इंतजाम नहीं था। दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग के अनुसारइमारत में आग निराकरण संबंधी स्‍वीकृति नहीं मिली थी और परिसर में कोई अग्नि सुरक्षाउपकरण भी नहीं लगा था। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से :-

 

इस भीषण हादसे में मारे गए अधिकांश लोग मजदूर थे। जब सुबह पांच बजे आग ली तो चारो तरफ अफरा-तफरी मच गई। जिस इमारत में आग लगी वहां भारी मात्रा में प्लास्टि और कच्चे माल पड़े थे जिसे पुलिस और दमकल सेवा के कर्मचारियों को बचाव अभियान में कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। एनडीआरएफ की माने तो जिस घर में आग लगी। वह खतरनाक कार्बन मानोआक्साइड  गैस से भर चुका था और ज्यादातर मजदूर की मौत घूटन से हो गई। इस बीच आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला भी शुरू हो गया है। भाजपा सांसद विजय गोयल ने दिल्ली सरकार पर पुरानी दिल्ली इलाके के लिए कुछ काम नहीं करने का आरोप लगाया। वहीं आम आदमी पार्टी ने इस बात के लिए भाजपा पर निशाना साधा है कि जिस मकान में आग लगी उसके पास अग्निशमन लाइसेंस नहीं था। जो एमसीडी जारी करती है। दिवाकर आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

--------

इस बीच, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रीडॉक्‍टर हर्षवर्धन दुर्घटना में घायल  लोगोंको देखने आज शाम लोकनायक जयप्रकाश अस्‍पताल पहुंचे। चांदनी चौक से सासंद डॉक्‍टर हर्षवर्धनने दुर्घटना स्‍थल का भी दौरा किया।

--------

कर्नाटक में कल पन्‍द्रह विधानसभाक्षेत्रों में मतगणना पूरी होते ही बी एस येदियुरप्‍पा के नेतृत्‍व वाली भारतीयजनता पार्टी की चार महीने पुरानी सरकार का भविष्‍य तय हो जाएगा। कांग्रेस और जनता दलसेक्‍यूलर से इस्‍तीफा दे चुके और अयोग्‍य करार दिये जा चुके पन्‍द्रह विधायकोंकी सीटों पर उपचुनाव के लिए बृहस्‍पतिवार को मतदान कराया गया था।

 

मुख्‍यमंत्री येदियुरप्‍पा ने 29 जुलाई को विश्‍वास मतहासिल किया था। उस समय 225 सदस्‍यों वाली विधानसभा में विधायकों की प्रभावीसंख्‍या 208 थी। फिलहाल विधानसभा में भाजपा के 105, कांग्रेस के66 और जनता दल यूनाईटेड के 34 सदस्‍य हैं। भाजपा को सत्‍ता में बने रहनेके लिए छह और विधायकों का समर्थन चाहिए। एक निर्दलीय सदस्‍य पहले ही उसे समर्थनदे रहा है। एक रिपोर्ट:-

 

मतों की गिनती कल 11 जगहों पर सुबह 8 बजे से आरंभ होगी। हर एक विधानसभा क्षेत्र में 5 मत केंद्रों की वीपीपैट में जमा हुए पेपर स्लिप्स की गिनती भी होगी। मत की गिनती केंद्रों के अंदर और बाहर कड़ी पुलिस निगरानी भी होगी। कल दोपहर तक नतीजे आने की संभावना है। अगर बीजेपी को बहुमत मिला तो मंत्रिमंडल का विस्तार एक बड़ा सवाल होगा। मंत्रिमंडल का आकार 34 सदस्यों का है और अभी 18 मंत्री नियुक् हैं। सुधींद्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलुरु।

-------

झारखंड में विधानसभा चुनाव के तीसरे और चौथेचरण के लिए प्रचार तेज होता जा रहा है। तीसरे चरण आठ जिलों के 17 विधानसभा निर्वाचनक्षेत्रों में बृहस्‍पतिवार को वोट डाले जाएंगे। चौथे चरण में चार जिलों के 15 निर्वाचनक्षेत्रों में 16 दिसम्‍बर को मतदान होगा।

 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भाजपा केस्‍टार प्रचारक और वरिष्‍ठ नेताओं के अलावा प्रदेश के सभी क्षेत्रीय और राष्‍ट्रीयदल अपने-अपने चुनाव प्रचार में तेजी ला रहे हैं।

 

धनबाद के झरिया में एकसभा को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार की नीतियोंके कारण ही आज झारखंड विकास के मामले में देश के शीर्ष सात राज्यों में शामिल है। झारखंडमुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सेरोन और ऑल झारखंड स्‍टूडेंट यूनियन आसू के अध्‍यक्ष सुदेश महतो के अलावा कांग्रेस, जदयु, राजद और अन्‍यवामपंथी दलों के नेताओं ने भी अपने दलों के प्रत्‍याशियों के समर्थन में चुनावी सभाको संबोधित किया। धर्मेंद्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, रांची।  

 

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी का कल बरही और बोकारो में दो रैलियों को संबोधित करने का कार्यक्रम है। कांग्रेसके वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी भी कल बड़कागांव और रांची के मेरसा खेल मैदान में दो रैलियोंको संबोधित करेंगे।

-------

झारखंड में गुमला जिले के सिसाई विधानसभा निर्वाचनक्षेत्र में बूथ संख्‍या-36 में कल फिर से वोट डाले जायेंगे। मतदान सुबह 7 बजे शुरूहोकर 3 बजे तक चलेगा। पुनर्मतदान के लिए व्‍यापक सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं।

 

चुनाव प्रेक्षक की सिफारिश पर निर्वाचन आयोगने बघानी गांव में शनिवार को हुई हिंसा की घटना के बाद फिर से मतदान का आदेश दिया।इस घटना में एक व्‍यक्ति की मौत हो गई थी और पांच अन्‍य घायल हो गये थे।

--------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि छात्रोंऔर शिक्षकों को समाज के वंचित वर्गों के सशक्तीकरण के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।आज भुवनेश्वर में उत्कल विश्वविद्यालय के प्लेटिनम जयंती समारोह में उन्होंनेकहा कि शिक्षा सामाजिक सशक्तीकरण का सबसे अच्छा साधन है।

 

राष्ट्रपति ने कहा कि अकादमिक समुदाय को उनक्षेत्रों में अनुसंधान करना चाहिए जिनसे न केवल नया ज्ञान आधार तैयार होता है, बल्किमानव समाज का कल्‍याण होता है।

--------

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने युवाओंसे लैंगिक और जाति के आधार पर भेदभाव तथा महिलाओं का सम्‍मान न करने जैसी सामाजिक कुरीतियांसमाप्‍त करने की शपथ लेने का आह्वान किया है। उन्‍होंने युवाओं से कहा कि वे देश मेंसमानता लाने की दिशा में काम करें।

 

श्री नायडू आज पुणे में सिम्बॉयोसिस इंटरनेशनलयुनिवर्सिटी के 16वें दिक्षांत समारोह को सम्‍बोधित कर रहे थे।

 

समाज में गिरते मूल्‍यों और विशेष रूप से महिलाओंके खिलाफ हाल में हुई घटनाओं पर गहरी चिंता व्‍यक्‍त करते हुए उप राष्‍ट्रपति ने कहाकि महिलाओं के खिलाफ अपरोधों को रोकने के लिए सिर्फ एक कानून बनाना काफी नहीं होगा।उन्‍होंने कहा कि इसके लिए लोगों की सोच में बदलाव लाना होगा।

-------

तेलंगाना में राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के दल ने पशु चिकित्‍सकदिशा के साथ दुष्‍कर्म के बाद उसकी हत्‍या के आरोपियों की मुठभेड़ में मारे जाने केमामले में आज घायल पुलिसकर्मियों और दिशा के परिजनों के बयान दर्ज किये।

हैदराबाद पहुंचने के बाद आयोग का दल घायल पुलिसकर्मियों के बयानदर्ज करने के लिए अस्‍पताल गया। आयोग का दल पिछले दो दिनों से मुठभेड़ के संबंधमें जांच कर रहा है। इस दल ने मुठभेड़ स्‍थल का दौरा किया और महबूब नगर सरकारी अस्‍पतालमें आरोपियों के शवों का निरीक्षण भी किया।

--------

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक धर्मआधारित नहीं है। भाजपा के प्रवक्‍ता रूपम गोस्‍वामी और डॉक्‍टर नुमल मोमिन ने गुवाहाटीमें कहा कि पार्टी असम समझौते को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा किजो लोग 31 दिसम्‍बर 2014 से पहले धार्मिक कारणों से बंगलादेश सहित पड़ोसी देशों सेप्रता‍डि़त होने के कारण भारत आये हैं, वे इस अधिनियम के तहत भारतीय नागरिकता के लिएआवेदन कर सकते हैं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कुछ लोग इस विधेयक के नाम पर असम में जनताको गुमराह कर रहे हैं।

--------

तिरुअनंतपुरम में भारत ने वेस्‍टइंडीज को दूसरेट्वेंटी-ट्वेंटी मैच में जीत के लिए 171 रन का लक्ष्‍य दिया है। भारत ने निर्धारित20 ओवर में सात विकेट पर 170 रन बनाए। शिवम दुबे ने सर्वाधिक 54 रन की पारी खेली। तीनमैचों की श्रृंखला में भारत 1-0 से आगे है।

--------

नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारत248 पदक जीतकर शीर्ष पर बना हुआ है। इसमें 131 स्‍वर्ण, 77 रजत और 40 कांस्‍य पदक शामिलहैं। भारतीय जुडोकाओं ने आज पांच स्‍वर्ण, एक रजत और एक कांस्‍य पदक जीता। तैराकी मेंभारत ने आज छह स्‍वर्ण, दो रजत और दो कांस्‍य पदक जीते। फेंसिंग में भारत ने तीन स्‍वर्णपदक जीतने में कामयाबी पाई। स्‍क्‍वॉश में भारत ने एक स्‍वर्ण, दो रजत और एक कांस्‍यपदक जीता। निशानेबाजी में भारत ने दो स्‍वर्ण और एक कांस्‍य पदक जीता। कब्‍बड्डी मेंभारतीय पुरुष और महिला टीम फाइनल में पहुंच गई है। फाइनल मुकाबले कल खेले जाएंगे। महिलाफुटबॉल के फाइनल में कल भारत और नेपाल आमने-सामने होंगे।

 

--------

घने कोहरे के कारण दृश्‍यता में कमी आने सेश्रीनगर हवाई अड्डे पर आज लगातार दूसरे दिन भी विमान सेवाएं बाधित रहीं। वहां से सभीउडानें रद्द कर दी गई हैं। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार श्रीनगरहवाई अड्डे से आज 28 उडानों का परिचालन होना था। इसमें सेना के कुछ विमान भी शामिलथे।

 

आज कश्‍मीर घाटी के ज्‍यादातर हिस्‍सों मेंघना कोहरा छाया रहा। दृश्‍यता में कमी से लोगों और खासकर वाहन चालकों को काफी दिक्‍कतहुई।

--------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारितहोने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘महिला सुरक्षा से जुड़ेमुद्दे और चुनौतियाँ’’। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरोंपर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 27 (Jan) Midday News 27 (Jan) News at Nine 27 (Jan) Hourly 27 (Jan) (2300hrs)
समाचार प्रभात 27 (Jan) दोपहर समाचार 27 (Jan) समाचार संध्या 27 (Jan) प्रति घंटा समाचार 27 (Jan) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 27 (Jan) Khabrein(Day) 27 (Jan) Khabrein(Eve) 27 (Jan)
Aaj Savere 27 (Jan) Parikrama 27 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 27 (Jan) Samayki 27 (Jan) Sports Scan 27 (Jan) Spotlight/News Analysis 27 (Jan) Samachar Darshan 26 (Jan) Radio Newsreel 27 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 23 (Jan) Surkhiyon Mein 23 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 22 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 24 (Jan)
  • Money Matters 27 (Jan)
  • International News 27 (Jan)
  • Press Review 27 (Jan)
  • From the States 27 (Jan)
  • Let's Connect 27 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 27 (Jan)
  • Know Your Constitution 27 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 27 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 27 (Jan)
  • Fit India New India 27 (Jan)