A- A A+
Last Updated : Jan 22 2020 10:16PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi reviews progress of several projects worth about Rs. 24000 crores spread over nine states            Cabinet takes Key decisions, Union Minister Javadekar briefs Media about Cabinet decisions            SC refuses to stay operation of CAA; asks centre to file reply within 4 weeks            PM to share his thoughts via 'Mann Ki Baat' programme on All India Radio on Republic Day            Curtain comes down on 3rd Khelo India Youth Games with a colourful closing ceremony           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
14.12.2019
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तरप्रदेश के कानपुर में नमामि गंगे परियोजना की प्रगति की समीक्षा की।

  • झारखंड में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त हो जायेगा।

  • असम में स्थिति में सुधार। गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में कर्फयू में ढील।

  • उपराष्‍ट्रपति ने कहा- किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृषि आधारित उद्योगों और अन्‍य गैर कृषि आय स्रोतों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाना चाहिए।

  • सभी वाहनों के लिए स्‍वत: भुगतान प्रणाली के अन्‍तर्गत प्रीपेड रिचार्जेबल - फास्‍टैग कल से अनिवार्य।

----------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज गंगा की सफाई के उद्देश्‍य से राष्‍ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक की अध्‍यक्षता की और नमामि गंगे परियोजना की समीक्षा की। कानपुर में हुई इस बैठक में उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत, बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी, केन्‍द्रीय मंत्री सर्वश्री प्रकाश जावड़ेकर, गजेन्‍द्र सिंह शेखावत, डॉक्‍टर हर्षवर्धन, आर. के. सिंह, प्रह्लाद पटेल, मनसुख मंडाविया तथा हरदीप सिंह पुरी के अलावा केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के कई अधिकारी भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने अब तक हुए कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और गंगा की सफाई के लिए सुझाव दिये। बैठक से पहले, प्रधानमंत्री ने नमामि गंगे मिशन से जुड़ी एक प्रदर्शनी को देखा जिसमें गंगा की सफाई के लिए किये गये कार्यों को प्रदर्शित किया गया था। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से :


राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक का समय पौने दो घंटे के लिए निर्धारित था। लेकिन मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों के सुझावों और गंगा की सफाई को लेकर हुए विचार-विमर्श के दौरान यह समय 40 मिनट और बढ़ गया जो जाहिर करता है कि सरकार गंगा की सफाई को लेकर कितनी गंभीर है। गौमुख से गंगासागर के पूरे सफर के दौरान गंगा में सबसे ज्‍यादा प्रदूषित जल कानपुर में प्रवाहित होता है। हालाँकि, गंगा को स्‍वच्‍छ और निर्मल बनाने के लिए शुरू की गई नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा नदी में कानपुर में गिरने वाले 16 में से 13 नालों को पूरे तरीके से बंद करते हुए इनके सीवेज और औद्योगिक कचरे को ट्रीटमेंट प्लांट में डायवर्ट कर दिया गया है। कानपुर में राष्‍ट्रीय गंगा परिषद की बैठक का आयोजन और यहां किये गए कार्यो की प्रधानमंत्री द्वारा समीक्षा किया जाना यह साबित करता है कि गंगा की सफाई सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, कानपुर।


प्रधानमंत्री, केन्‍द्रीय मंत्रियों और मुख्‍यमंत्री के साथ, पिछले कुछ वर्षों में नमामि गंगे के तहत हुए बदलावों का आकलन करने के लिए गंगा बराज के पास नवनिर्मित अटल घाट जायेंगे।


श्री मोदी सीसामऊ नाले के पास नवनिर्मित सेल्‍फी प्‍वांइट जाकर सेल्‍फी भी लेंगे जो नदी में गिरने वाला सबसे बड़ा नाला था। 128 साल पुराने इस नाले से गंगा में काफी प्रदूषण फैलता था। 

----------------------------

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्‍य रखा है। उन्‍होंने कहा कि इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए कृषि आधारित उद्योगों और गैर कृषि आय स्रोतों पर ध्‍यान देना होगा। उपराष्‍ट्रपति आज गुजरात के आणंद जिले में ग्रामीण प्रबंधन संस्‍थान-इरमा के 40वें स्‍थापना दिवस पर बोल रहे थे। उन्‍होंने ग्रामीण भारत में व्‍यवसाय के नये स्रोत पैदा करने के लिए टैक्‍नोलॉजी और उद्यमिता की भूमिका पर बल दिया।


उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के रास्‍ते पर है। उन्‍होंने कहा कि इस लक्ष्‍य को पाने के लिए ग्रामीण भारत का योगदान महत्‍वपूर्ण है।


वर्गिज़ कुरियन के कार्य को याद करते हुए श्री नायडु ने ग्रामीण इलाकों में महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया। श्री नायडु ने ग्रामीण विकास में इरमा के योगदान की सराहना की और महात्‍मा गांधी के ग्राम स्‍वराज के सपने को साकार करने की अपील की।


श्री नायडु आज बाद में चारूतर विद्या मण्‍डल के प्‍लेटिनम जुबली समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। वे कल सुबह वल्‍लभ विद्यानगर में सरदार पटेल विश्‍वविद्यलाय के दीक्षान्‍त समारोह में भाग लेंगे।

----------------------------

राष्‍ट्रीय कृषि बाजार यानी ई-नैम में अब तक देश के एक करोड़ 65 लाख से ज्‍यादा किसान अपना पंजीकरण करा चुके हैं। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कल राज्‍यसभा में ये जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि थोक मूल्‍य वाले 585 बाजारों को ई-नैम प्‍लेटफॉर्म से जोड़ा का चुका है तथा 415 अतिरिक्‍त बाजारों को भी जोड़ने की मंजूरी दी जा चुकी है।

----------------------------

झारखंड में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का प्रचार आज शाम समाप्‍त हो जायेगा। इस चरण में चार जिलों धनबाद, देवनगर, गिरिडीह और बोकारो के 15 निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को वोट डाले जाएंगे।


13 विधानसभा क्षेत्र कोयलांचल इलाके में और शेष दो संथाल परगना क्षेत्र के मधुपुर और देवघर हैं। नक्‍सल प्रभावित पांच विधानसभा सीटों बगोदर, जमुआ, गिरिडीह, डुमरी और टुंडी में तीन बजे तक जबकि दस अन्‍य निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार पांच बजे शाम समाप्‍त होगा।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि सभी राजनीतिक पार्टियों के वरिष्‍ठ नेता जनसभाएं और रैलियां कर रहे हैं।


गिरिडीह में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, भाजपा अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि केवल भाजपा सरकार ही झारखंड में नक्सलवाद को समाप्‍त कर सकती है। यूपीए गठबंधन की आलोचना करते हुए, श्री शाह ने कहा कि कांग्रेस, आरजेडी और जेएमएम राज्‍य में सत्ता पाने के लिए एकजुट हुए हैं और उन्‍हें लोगों के विकास से कुछ लेना देना नहीं है। दूसरी ओर, यूपीए गठबंधन के पक्ष में लोगों को वोट देने की अपील करते हुए हुए, झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि यदि उनके गठबंधन की सरकार बनती है तो ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा और किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। आरजेडी और कांग्रेस के अलावा आजसू प्रमुख सुदेश कुमार महतो अपने-अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभा कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से मैं कृष्‍ण कुमार लाल।

----------------------------

हिंसाग्रस्‍त असम में स्थिति धीरे-धीरे सामान्‍य हो रही है। गुवाहाटी में कर्फ्यू में आज सात घंटे की और डिब्रूगढ़ नगर निगम इलाके में छह घंटे की ढील दी गई है। गुवाहाटी में बाजारों में जरूरी सामान खरीदने वालों की भीड़ है। हालांकि, गुवाहाटी और दूसरे स्‍थानों पर शिक्षण संस्‍थान बंद है। पिछले 36 घंटों से राज्‍य में हिंसा की कोई खबर नहीं है।

----------------------------

मेघालय में लम्‍बडेंगरी और पूर्वी खासी पर्वतीय जिला थाने के तहत आने वाले इलाकों में कर्फ्यू में नौ घंटे की ढील दी गई है। जिला मजिस्‍ट्रेट ने बताया कि कानून और अन्‍य स्थितियों को देख‍ते हुए सुबह दस बजे से शाम सात बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है। इस बीच, मुख्‍यमंत्री और मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस के चेयरमैन कोनराड़ के संगमा के नेतृत्‍व में एक प्रतिनिधिमण्‍डल ने गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की और उनसे राज्‍य में इनरलाइन परमिट लागू करने का अनुरोध किया। राज्‍य सरकार ने इनरलाइन परमिट लागू करने का प्रस्‍ताव प्रस्‍तुत करने के लिए विधानसभा का एक दिन का विशेष अधिवेशन बुलाने का फैसला किया है।

----------------------------

पश्चिम बंगाल में, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदर्शन जारी हैं। हावड़ा और सियालदह डिवीजनों में रेल यातायात पर असर पड़ा है। स्‍थानीय और लंबी दूरी की कई रेलगाडि़यां रद्द कर दी गई हैं या उनके समय बदल दिये गये हैं।


इस बीच, राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है।

----------------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में लोगों की समस्‍याओं को तेजी से सुलझाने के लिए एक दोषरहित व्‍यवस्‍था कायम की गई है। उप-राज्‍यपाल के सलाहकार के. के. शर्मा ने कल जम्‍मू में लोक शिकायत शिविर में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि संबंधित विभागों को विभिन्‍न कल्‍याणकारी कार्यक्रमों को लागू करने और लोगों की शिकायतें दूर करने संबंधी जरूरी निर्देश दिये गये हैं।

----------------------------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो ने चेन्‍नई में कला क्षेत्र फाउण्‍डेशन के कुताबालम सभागार की मरम्‍मत के लिए सात करोड़ रूपये से अधिक की राशि व्‍यर्थ खर्च करने के आरोप में संगीत नाटक अकादमी की पूर्व अध्‍यक्ष लीला सैमसन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सैमसन के साथ चार अन्‍य लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

----------------------------

मादक पदार्थ नियंत्रण ब्‍यूरो ने नशीले पदार्थों का कारोबार करने वाले एक अंतर्राष्‍ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। ब्‍यूरो ने इस सिलसिले में नौ लोगों को गिरफ्तार कर उनके पास से लगभग 13 सौ करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ जब्‍त किये हैं। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किये गये लोगों में भारत के पांच, नाइजीरिया के दो और अमरीका तथा इंडोनेशिया के एक-एक नागरिक शामिल हैं।

----------------------------

बृहस्‍पतिवार को हुई भारी बर्फबारी और भूस्‍खलन के कारण जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही आज दूसरे दिन भी रूकी हुई है। यातायात पुलिस महानिरीक्षक आलोक कुमार ने बताया कि रामबन जिले में जवाहर सुरंग के आसपास साढ़े तीन फीट से ज्‍यादा बर्फ जमा है और सीमा सड़क संगठन इसे साफ करने में जुटा है। श्री कुमार ने कहा कि रामबन और रामसू के बीच लगभग आठ जगहों पर जमीन धंसने और पत्‍थरों के आ जाने से राजमार्ग बंद हो गया है। उन्‍होंने कहा कि घाटी में काजीगुंड इलाके में लगभग तीन हजार ट्रक फंसे पड़े हैं। जम्‍मू और उधमपुर के बीच भी ढाई हजार से ज्‍यादा ट्रक खड़े हैं। उधमपुर में बड़ी संख्‍या में हल्‍के मोटर वाहनों की आवाजाही भी अवरूद्ध है।

----------------------------

हिमाचल प्रदेश में ऊंचे और मध्‍यम पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात के बाद राज्‍य के कई इलाकों में शीतलहर तेज हो गई है। शिमला में इस मौसम की यह पहली बर्फबारी है। लाहौल-स्‍पीति, किन्‍नौर और कुल्‍लू में पिछले तीन दिन से भारी हिमपात हो रहा है।


प्रदेश की राजधानी शिमला में कल शाम मौसम का पहला हिमपात हुआ, जो पर्यटकों और स्थानीय होटल व्यवसायियों के चेहरों पर खुशी ला रहा है। शिमला, कुफरी, मैकलॉडगंज, मनाली और डलहौजी पूरी तरह से पर्यटकों से भर गया है। भारी बर्फबारी के चलते प्रदेश भर में कई सम्पर्क सड़कें बंद हो गई थी। मौसम साफ़ होते ही आज सुबह से विभिन्न जिला प्रशासन द्वारा युद्धस्तर पर बर्फ से अवरुद्ध सड़कों को खोलने का कार्य शुरू कर दिया गया है। वहीं शिमला जिला प्रशासन ने सैलानियों को बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है। संजीव सुंदरियाल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

----------------------------

उत्‍तराखंड में पहाड़ी इलाकों में तेज हिमपात और लगातार वर्षा के कारण पिछले 24 घंटों में राज्‍य में ठंड बढ़ गई है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से :-


मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए देहरादून, अल्‍मोडा, पिथौरागढ और नैनीताल समेत राज्‍य के कुछ अन्‍य हिस्‍सों में आज 12वीं तक के स्‍कूल बंद हैं। दुर्गम इलाकों में कई जगह बर्फबारी से सड़कें बंद हो गई हैं। जहां स्‍नो-कटर से बर्फ हटाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इस बीच, पर्यटनस्‍थल मसूरी और नैनीताल में हिमपात को देखते हुए बड़ी संख्‍या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में हल्‍की बारिश और बर्फबारी की संभावना व्‍यक्‍त की है। खासकर उत्‍तरकाशी, चमौली, रूद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में ढाई हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। राघवेश पाण्‍डेय, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।

----------------------------

सभी वाहनों के लिए स्‍वत: भुगतान प्रणाली के अन्‍तर्गत प्रीपेड रिचार्जेबल फास्‍टैग कल सुबह आठ बजे से अनिवार्य हो जाएगा। सरकार ने नेशनल इलैक्‍ट्रॉनिक टोल कलैक्‍शन सिस्‍टम शुरू किया है। इससे समय और ईंधन की बचत होगी, प्रदूषण रोकने में मदद मिलेगी और निर्बाध यातायात सुनिश्चित होगा। फास्‍टैग से वाहन चालकों को टोल प्‍लाजा पर शुल्‍क देने के लिए रूकना नहीं पड़ेगा। राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने सभी टोल प्‍लाजा पर इलैक्‍ट्रॉनिक टोल कलैक्‍शन सिस्‍टम की व्‍यवस्‍था कर दी है। टोल प्‍लाजा में दोनों तरफ एक-एक लेन को छोड़कर सभी लेन को फास्‍टैग लेन बनाया गया है। इलैक्‍ट्रॉनिक टोल कलैक्‍शन लेन में बगैर फास्‍टैग के चलने वाले वाहनों को दोगुना शुल्‍क देना पड़ेगा।

----------------------------

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने पिछले रविवार को हुई केन्‍द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा- सीटीईटी के प्रश्नपत्र लीक होने की ख़बरों का खंडन किया है। अख़बार की ख़बरों में बताया गया था कि ये प्रश्नपत्र कानपुर से लीक किए गए थे। सीबीएसई ने एक बयान में कहा कि परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले पर्चे लीक होने की खबर भ्रामक और आधारहीन है।

----------------------------

अमरीका में सुप्रीमकोर्ट ने राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के कर-विवरण और वित्‍तीय रिकॉर्ड जारी करने से जुड़े मामले की सुनवाई करने का फैसला किया है। श्री ट्रंप नहीं चाहते कि उनके कर-विवरण और अन्‍य रिकॉर्ड न्‍यूयॉर्क के अभियोजकों और अमरीकी संसद के निचले सदन-प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट सदस्‍यों की अधिकता वाली समिति के हाथ लगें। निचली अदालत ने कहा था कि ये दस्‍तावेज सार्वजनिक किये जाने चाहिए, लेकिन श्री ट्रंप के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी है कि देश का सर्वोच्‍च कार्यपालक होने के कारण श्री ट्रंप को पूरी छूट उपलब्‍ध है।

----------------------------

अमरीका और चीन के बीच व्यापार समझौते में संरचनात्मक सुधार और व्यापार शुल्क में छूट का आह्वान किया गया है। दोनों देश ऐतिहासिक व्यापार समझौते के पहले चरण पर सहमत हो गए हैं। अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने कल यह घोषणा की। विश्‍व की दो सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के बीच 18 महीनों का व्‍यापारिक गतिरोध वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा बन गया था।

----------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Jan) Midday News 22 (Jan) News at Nine 22 (Jan) Hourly 22 (Jan) (2000hrs)
समाचार प्रभात 22 (Jan) दोपहर समाचार 22 (Jan) समाचार संध्या 22 (Jan) प्रति घंटा समाचार 22 (Jan) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Jan) Khabrein(Day) 22 (Jan) Khabrein(Eve) 22 (Jan)
Aaj Savere 22 (Jan) Parikrama 22 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Jan) Samayki 22 (Jan) Sports Scan 22 (Jan) Spotlight/News Analysis 22 (Jan) Samachar Darshan 22 (Jan) Radio Newsreel 21 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 19 (Dec) Surkhiyon Mein 19 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 22 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 22 (Jan)
  • International News 22 (Jan)
  • Press Review 22 (Jan)
  • From the States 22 (Jan)
  • Let's Connect 22 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 22 (Jan)
  • Know Your Constitution 22 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 22 (Jan)
  • Fit India New India 22 (Jan)