A- A A+
Last Updated : Jan 18 2020 9:38AM     Screen Reader Access
News Highlights
36 Union Ministers to visit Jammu and Kashmir from today to disseminate information about development policies            PM Modi says India and European Union are natural partners; Reiterates commitment to deepen bilateral engagement            Russia to deliver S-400 air defence systems to India by 2025            Mumbai serial Blast convict Jalees Ansari who jumped parole arrested in Kanpur            India defeat Australia in second One Day International by 36 runs at Rajkot           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
15.12.2019
मुख्य समाचार :-

  • झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में कल के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस और उसके सहयोगियों पर नागरिकता अधिनियम पर तूफान खड़ा करने का आरोप लगाया।

  • असम में स्थिति शांतिपूर्ण। गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में दिन के कर्फ्यू में ढील दी गई।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन कल से बजट पूर्व विचार विमर्श शुरू करेंगी।

  • अन्‍तर्राष्‍ट्रीय जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन कार्बन बाजार पर बिना किसी समझौते के समाप्‍त।

  • चेन्‍नई में पहले एक दिवसीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने वेस्‍टइंडीज़ के सामने 288 रन का लक्ष्‍य रखा।

----------------

झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में कल के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में धनबाद, देवघर, गिरीडीह और बोकारो जिलों के पन्‍द्रह निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। नक्‍सलग्रस्‍त बगोदर, जमुआ, गिरीडीह, डुमरी और टु़ंडी निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम तीन बजे तक, जबकि बाकी दस निर्वाचन क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे।


हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं।


स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव सम्‍पन्न कराने के लिए केन्‍द्रीय अर्द्धसैनिक बल की 27 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा राज्‍य सरकार के दस हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। हेलीकॉप्‍टर के जरिये मतदान प्रक्रिया पर नजर रखी जाएगी। रांची एयरपोर्ट पर एक एयर एंबुलेंस भी तैयार रहेगा। मतदान के दौरान असमाजिक तत्‍वों की घुसपैठ को रोकने के लिए झारखंड से जुड़ी बिहार और पश्चिम बंगाल की सीमा को सील कर दिया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से कृष्‍ण कुमार लाल।


राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष इंतेजाम किये गए हैं।


61 सौ एक मतदान केन्‍द्र बनाए हैं जिसमें से कि 183 मतदान केन्‍द्र आदर्श मतदान केन्‍द्र हैं। 70 मतदान केन्‍द्र ऐसे हैं जिसमें कि सारे मतदानकर्मी महिलाएं होंगी एवं 21 सौ 22 मतदान केन्‍द्रों पर ब्रॉडकास्टिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। 


श्री विनय कुमार चौबे ने कहा कि 587 मतदान केन्‍द्र अतिसंवेदनशील घोषित किये गए हैं।


6101 मतदान केन्‍द्रों में से 587 मतदान केन्‍द्र LWE के कारण अति संवेदनशील हैं। 405 मतदान केन्‍द्र संवेदनशील हैं। 546 मतदान केन्‍द्र अन्‍य कारणों से अति संवेदनशील की श्रेणी में हैं।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस और उसके सहयोगियों पर आरोप लगाया है कि वे नागरिकता अधिनियम को लेकर तूफान खड़ा कर रहे हैं। झारखंड के दुमका जिले में आज जनसभा में श्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि देश के कुछ भागों में आगजनी और अशांति का कारण विपक्षी पार्टियां ही हैं।


कांग्रेस वाले और उसके साथी क्‍या कर रहे हैं, हो हल्‍ला मचा रहे हैं, तूफान खड़ा कर रहे हैं, और उनकी बात चलती नहीं है, तो आगजनी फैला रहे हैं। भाइयों, बहनों ये जो आग लगा रहे हैं। टीवी पर उनके जो दृश्‍य आ रहे हैं। ये आग लगाने वाले कौन हैं, उनके कपड़ों से ही पता चल जाता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान और बांग्लादेश से भागकर आये अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोगों को सम्‍मानजनक जीवन जीने का अवसर देने के लिए संसद के दोनों सदनों ने नागरिकता संशोधन विधेयक पारित किया।


पाकिस्‍तान, बांग्लादेश और अफगानिस्‍तान से हिन्‍दू, इसाई, सिख, पारसी, जैन, बौध को अपना सब कुछ छोड़कर के भारत में शरणार्थी की जिन्‍दगी जीने के लिए मजबूर होना पड़ा। उनके जीवन को सुधारने के लिए भारत की दोनों सदनों ने नागरिकता कानून से जुड़ा एक महत्‍वपूर्ण बदलाव किया।


श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि केन्‍द्र और झारखंड सरकार ने आम लोगों के चहुमुंखी विकास के लिए कई कल्‍याणकारी उपाय और कार्यक्रम शुरू किये हैं।


झारखंड के विपक्षी गठबंधन की आलोचना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि ये पार्टियां सिर्फ सत्‍ता हथियाने के लिए एकजुट हुई हैं।

--------------

झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवे और अंतिम चरण के लिए 16 निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार तेज हो गया है। इस चरण में 20 दिसम्‍बर को वोट डाले जाएंगे।


अपने गठबंधन के लिए मतदाताओं से वोट देने की अपील करते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्‍यक्ष सिबू सोरेन ने आरोप लगाया कि भाजपा ने जनजातीय समुदायों को कमजोर किया है। उन्‍होंने कहा कि भाजपा विपक्षी पार्टियों में फूट डालकर चुनावी फायदा उठाने की कोशिश कर रही है।


ऑल झारखंड स्‍टूडेंट्स यूनियन के अध्‍यक्ष सुदेश कुमार मेहतो ने कहा कि अगर चुनाव के बाद उनकी पार्टी सत्‍ता में आई तो ग्रामीण लोगों को सशक्‍त बनाया जाएगा और जनजातीय लोगों के हितों की रक्षा की जाएगी।


भारतीय जनता पार्टी की आलोचना करते हुए झारखंड विकास मोर्चा प्रमुख बाबू लाल मरांडी ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में राज्‍य के लोगों के साथ धोखा किया गया।


राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों ने भी मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए विभिन्‍न स्‍थानों पर रैलियां और सभाएं आयोजित कीं।

---------------

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन कल से नई दिल्ली में अर्थव्‍यवस्‍था से जुड़े विभिन्‍न पक्षों के प्रमुखों के साथ बजट-पूर्व परामर्श शुरू करेंगी। वह देश के विकास को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक संगठनों, किसान संगठनों और अर्थशास्त्रियों से राय लेंगी। बजट अगले साल पहली फरवरी को पेश किया जाएगा।


वित्त मंत्री स्टार्ट-अप, फिनटेक और डिजिटल क्षेत्र जैसे नई अर्थव्यवस्था के हितधारकों से भी विचार विमर्श करेंगी। बाद में वह वित्‍तीय क्षेत्र और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगी।

---------------

कारपोरेट कार्य मंत्रालय ने व्‍यावसायिक नियम-कानूनों का पालन करने वाली कम्‍पनियों को बेहतर कारोबारी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए कई कदम उठाये हैं। ये कदम व्‍यवसाय चलाने की और अधिक सुविधाएं देने, पारदर्शिता लाने और कंपनी अधिनियम 2013 के तहत दक्षता बढ़ाने के लिए कानूनों के अनुपालन के लिए उठाया गया है। इसी के तहत दिवाला और ऋण-शोधन अक्षमता के मामलों के लिए मजबूत संस्‍थागत ढांचा भी तैयार किया गया है।


कारोबारी सुगमता की दृष्‍टि से विश्‍व बैंक की रैंकिंग में भारत 14 स्‍थानों की छलांग लगाकर 63वें स्‍थान पर पहुंच गया है। इस रैंकिंग में भारत की स्थिति में 2015 से लगातार सुधार हो रहा है और लगातार तीसरे वर्ष भारत सबसे अधिक सुधार करने वाले दस देशों में बना हुआ है। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने जिम्‍मेदार व्‍यवसायिक आचरण पर दिशा-निर्देश जारी किये हैं। कारोबारी सुगमता के कारण प्रतिवर्ष देश में एक लाख 25 हजार कंपनि‍यां पंजीकृत हुई हैं। पिछले वर्षों में इनकी संख्‍या 50 से 60 हजार थी। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

---------------

असम में पिछले तीन दिनों से किसी अप्रिय घटना का कोई समाचार नहीं है। हालांकि नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विभिन्‍न स्‍थानों पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन आज भी जारी रहे। स्थिति में सुधार को देखते हुए गुवाहाटी और डिब्रूगड़ में दिन के कर्फ्यू में ढील दी गई।


मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि लोकतांत्रिक तरीके से विरोध के नाम पर हिंसा करने वाले असामाजिक तत्‍वों पर सरकार सख्‍त कार्रवाई करेगी। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि उनकी सरकार असम के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी असम गण परिषद ने ब्रह्मपुत्र घाटी को नागरिकता संशोधन कानून के दायरे से बाहर रखने की मांग की है। सरकार को अपनी चिंताओं से अवगत कराने के लिए पार्टी नेतृत्‍व प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मिलने वाला है।


इस बीच, पूर्वोत्‍तर सीमांत रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी सुभननचंदा ने कहा है कि विरोध प्रदर्शनों के कारण रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं।


नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ असम और पश्चिम बंगाल में हो रहे प्रदर्शनों के कारण रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं। नई दिल्‍ली और कोलकाता से डिब्रूगढ़ जाने वाली गाड़ियों का मार्ग बदल कर उन्‍हें सिल्‍चर और अगरतला के रास्‍ते भेजा जा रहा है। सभी लोकल और इंटरसिटी गाड़ियों को रद्द कर दिया गया है। हम लोग स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं।

-----------------

उधर, पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल धनखड़ ने राज्‍य के लोगों से हिंसा छोड़कर शांति का रास्‍ता अपनाने की अपील की है। आज कोलकाता में राजभवन में पत्रकारों से बातचीत में श्री धनखड़ ने राजनीतिक पार्टियों से संयम बरतने की अपील की। उन्‍होंने संशोधित नागरिकता कानून को लेकर राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों और सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने की घटनाओं पर चिंता व्‍यक्‍त की।

-----------------

इधर, राष्‍ट्रीय राजधानी के जामिया नगर इलाके में आज शाम नागरिकता अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया। प्रदर्शनकारियों ने तीन बसों को आग लगा दी।


दिल्‍ली पुलिस के परामर्श पर दिल्‍ली मेट्रो रेल निगम ने जामिया-मिलिया-इस्‍लामिया, सुखदेव विहार, ओखला विहार और जसोला विहार-शाहीन बाग मेट्रो स्‍टेशनों को बंद कर दिया।

भारतीय जनता पार्टी सांसद मनोज तिवारी ने आकाशवाणी के साथ बातचीत में आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस इस मुद्दे पर राजनीति कर रही हैं और लोगों को गुमराह कर रहीं हैं। 


आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की ये भ्रम फैलाकर लोगों में नफरत फैलाने वाली नीति है। सीएए जो सिटिजनशिप एमेंडमेंट एक्ट बना है, उसका भारत के मुसलमानों से कोई लेना-देना ही नहीं है। ये सिर्फ पाकिस्‍तान, बांग्लादेश और अफगानिस्‍तान से आए हुए अल्‍पसंख्‍यक शरणार्थ‍ियों के लिए है।


इस बीच, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि किसी भी तरह की हिंसा स्‍वीकार्य नहीं है और विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण होना चाहिए। 

------------------

संयुक्‍त राष्‍ट्र के तत्‍वाधान में दो सप्‍ताह तक मैड्रिड में चली मैराथन जलवायु वार्ता आज संपन्‍न हो गई। धरती के तापमान में असाधारण बढ़ोतरी को नियंत्रित करने के बारे में इस वार्ता में अहम चर्चा हुई। इसमें वैश्विक कार्बन बाजार पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो सका और इसे अगले वर्ष तक के लिए टाल दिया गया है। वार्ता में दुनिया के करीब दो सौ देशों के प्रतिनिधियों ने सामूहिक घोषणा पत्र जारी किया। इसमें धरती के बढ़ते तापमान के लिए जिम्‍मेदार ग्रीन हाउस गैसों के उत्‍सर्जन में कटौती तथा जलवायु परिवर्तन से प्रभावित गरीब देशों की मदद की बात कही गई। जलवायु परिवर्तन पर अगली वार्ता ग्‍लासगो में होगी।


पर्यावरण संरक्षण से जुड़े संगठनों और कार्यकर्ताओं ने वार्ता में किसी अंतिम नतीजे में नहीं पहुंचने के लिए दुनिया के अमीर देशों की आलोचना की और कहा कि इन देशों ने गंभीर मुद्दे को बहुत ही हल्‍के से लिया। वार्ता स्‍थल के बाहर बड़ी संख्‍या में पर्यावरण से जुड़े संगठनों ने विरोध प्रदर्शन भी किये।

-------------------

हांगकांग पुलिस ने आज एक मॉल को निशाना बना रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक छोटे समूह पर मिर्च स्‍प्रे किया और इनमें से कुछ लोगों को गिरफ्तार कर लिया।


शहर के कई इलाकों में अचानक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गये। लगभग तीन सप्‍ताह के बाद फिर से विरोध-प्रदर्शन शुरू हुए हैं। हांगकांग में पिछले छह महीने से लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं। इनकी कई बार पुलिस के साथ झड़प हुई हैं।

-------------------

बांग्‍लादेश सरकार ने 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान पाकिस्‍तानी सेना की मदद करने वाले दस हजार सात सौ 89 रजाकारों की पहली सूची जारी कर दी है। जाकार पाकिस्‍तानी सेना के साथ युद्ध लड़ रहे बांग्‍लादेशी लोगों के साथ दुष्‍कर्म, हत्‍या और लूटपाट करते थे। रजाकार उग्रवादी गुट का गठन पाकिस्‍तानी सेना ने 1971 में एक अध्‍यादेश के जरिये किया था। इसका मकसद देश में किसी भी विद्रोह को दबाने में पाकिस्‍तानी सेना की मदद करना था।

--------------------

न्यूजीलैंड में ह्वाइट आइलैंड द्वीप पर ज्वालामुखी विस्फोट से मरने वालों की संख्या 16 हो गई है। पुलिस ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के एक अस्पताल में इलाज करा रहे एक व्‍यक्ति की मौत हो गयी। इलाज करा रहे लगभग 20 लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं। दो लापता लोगों की तलाश की जा रही है।

-----------------

करगिल से श्रीनगर और जम्मू तक एएन-32 कूरियर विमान से यात्रा करने वालों की सुविधा के लिए टिकट रद्द करने का शुल्क 300 रुपये से घटाकर 150 रुपये प्रति यात्री कर दिया गया है।

----------------

चेन्‍नई में भारत के साथ पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में 288 रन के लक्ष्‍य के जवाब में वेस्‍टइंडीज ने ताजा समाचार मिलने तक 38वें ओवर में एक विकेट पर 212 रन बना लिए थे।


इससे पहले, भारत ने पचास ओवर में 8 विकेट पर 287 रन बनाए। ऋषभ पंत 71 रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर ने 70 रन की पारी खेली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 114 रन जोड़े।

-------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jan) Midday News 17 (Jan) News at Nine 17 (Jan) Hourly 18 (Jan) (0905hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jan) दोपहर समाचार 17 (Jan) समाचार संध्या 17 (Jan) प्रति घंटा समाचार 18 (Jan) (0900hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jan) Khabrein(Day) 17 (Jan) Khabrein(Eve) 17 (Jan)
Aaj Savere 18 (Jan) Parikrama 17 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jan) Samayki 17 (Jan) Sports Scan 17 (Jan) Spotlight/News Analysis 17 (Jan) Samachar Darshan 17 (Jan) Radio Newsreel 16 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 19 (Dec) Surkhiyon Mein 19 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 15 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 17 (Jan)
  • International News 17 (Jan)
  • Press Review 17 (Jan)
  • From the States 17 (Jan)
  • Let's Connect 17 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 17 (Jan)
  • Know Your Constitution 15 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 17 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 17 (Jan)