A- A A+
Last Updated : Jan 18 2020 11:15PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt says post abrogation of Article 370 J&K has seen a new dawn and is to see exemplary transformation in coming years            Pre-paid mobile connections restored in J&K            Home Minister Amit Shah accuses Congress of dividing country on religion            NSA Ajit Doval meets Lankan President Rajapaksa to discuss strategic cooperation between India and Sri Lanka            India to take on Australia in 3rd & final ODI tomorrow; AIR to broadcast live commentary           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
16.12.2019

मुख्य समाचार

  • झारखंड में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान शुरू।

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन आज से विभिन्न पक्षों के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श शुरू करेंगी।

  • केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए अग्रिम कर की तीसरी कि़स्‍त के भुगतान की अंतिम तिथि इस महीने की 31 तारीख तक बढ़ाई।

  • मैड्रिड में संयुक्‍त राष्‍ट्र के तत्‍वाधान में हुई जलवायु वार्ता में 200 देशों के प्रतिनिधि ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन कटौती को लेकर किसी भी नतीजे पर पहुंचने में विफल।

  • क्रिकेट में, वेस्टइंडीज ने चेन्नई में पहले एकदिवसीय मैच में भारत को आठ विकेट से हराया।

-----------

झारखंड में आज विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में चार जिलों-धनबाद, देवघर, गिरीडीह और बोकारो के 15 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। नक्‍सलग्रस्‍त बगोदर, जमुआ, गिरीडीह, डुमरी और टुंडी निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम तीन बजे तक चलेगा। बाकी 10 सीटों पर शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 22 महिलाओं सहित कुल 221 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि कुल 6100 में से 2122 मतदान केन्‍द्रों की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है।

6101 मतदान केन्‍द्र बनाये हैं, जिसमें से कि 183 मतदान केन्‍द्र, आदर्श मतदान केन्‍द्र हैं। 74 मतदान केन्द्र ऐसे हैं, जिसमें कि सारे मतदानकर्मी महिलाएं होंगी एवं 2122 मतदान केन्‍द्रों पर वेब-कास्टिंग की व्‍यवस्‍था की गई है।

-----------

मतदान की ताजा जानकारी के लिए बात करते हैं बोकारो में मौजूद हमारे संवाददाता कृष्‍ण कुमार लाल से-

प्र.1 जी, कृष्‍ण कुमार लाल, इस समय आप किस मतदान केन्‍द्र पर हैं और वहां मतदान कैसा चल रहा है?

विशाल, मैं इस समय बोकारो के मतदान केन्‍द्र संख्‍या 286 के पास खड़ा हूं। यहां चार मतदान केन्‍द्र बनाये गये हैं। मतदान शुरू होने के पहले से ही यहां लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। महिलाओं और युवाओं की संख्‍या अधिक दिख रही है, जो पहली बार वोट डाल रहे हैं वो काफी उत्‍साहित हैं। बोकारो में सबसे अधिक 25 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में है। झारखंड में पहली बार 80 वर्ष से अधिक बुजुर्ग मतदाताओं और दिव्‍यांगजनों ने पोस्‍टल वेलेट के जरिये अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

प्र.2  जी, और सुरक्षा को लेकर क्‍या इंतजाम किए गए हैं?

विशाल, स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव सम्‍पन्‍न कराने के लिए सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किये गये हैं। हरेक मतदान केन्‍द्र पर केन्‍द्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवान तैनात है। मतदान के दौरान असामाजिक तत्‍वों के घुसपैठ को रोकने के लिए बिहार और पश्चिम बंगाल से जुड़ने वाली सीमा को सील कर दिया गया है। पुलिस गश्‍त तेज है और आने-जाने वालो पर विशेष नजर रखी जा रही है, हेलिकॉप्‍टर के जरिये भी हवाई निगरानी की जा रही है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में बड़ी संख्‍या में मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है। ट्वीटर पर प्रधानमंत्री ने मतदाताओं से लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदारी का अनुरोध किया।

-----------

महाराष्‍ट्र में विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से उपराजधानी नागपुर में शुरू हो रहा है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में नव निर्वाचित महाविकास आघाडी सरकार का यह पहला सत्र होगा। जैसा कि व्यवसाय सलाहकार समिति द्वारा सूचित किया गया है, शीतकालीन सत्र में प्रश्नकाल नहीं होगा और सत्र 21 दिसंबर को समाप्त होगा। हालांकि, किसानों की वित्तीय सहायता, विकास परियोजनाओं की समीक्षा और राज्य में कई अन्य मुद्दों पर भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में विरोधी दल सत्र के पांच दिन तूफानी बनाने की संभावना है।  धनंजय वानखेड़े, आकाशवाणी समाचार, नागपुर।

-----------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन आज से विभिन्न पक्षों के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श शुरू करेंगी। आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए वे उद्योग जगत, किसान संगठनों और अर्थशास्त्रियों से जानकारी प्राप्त करेंगी। वित्‍तमंत्री अगले वर्ष 1 फरवरी को अपना दूसरा बजट संसद में पेश करेंगी।

वित्तमंत्री अर्थव्यवस्था के नए प्रतिभागियों- स्टार्टअप्स, फिनटेक और डिजिटल क्षेत्र के प्रतिनिधियों से मिलेंगी। बाद में वे वित्तीय क्षेत्र और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत करेंगी।

-----------

केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए वित्‍त वर्ष 2019-20 में अग्रिम कर की तीसरी कि़स्‍त के भुगतान की अंतिम तिथि इस महीने की 31 तारीख तक बढ़ा दी है। इससे पहले यह समयसीमा 15 दिसम्‍बर थी। यह निर्णय उस क्षेत्र में हाल की अशांति के कारण लिया गया है। प्रत्‍यक्ष कर की श्रेणी में अग्रिम करों का भुगतान एक वित्‍त वर्ष में चार बार किया जाता है।

-----------

आयकर विभाग ने कहा कि इस महीने के अंत तक आधार के साथ स्‍थाई खाता संख्‍या (पैन) को जोड़ना अनिवार्य होगा। इससे आयकर सेवाओं के लाभ उठाए जा सकेंगे। केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्षकर बोर्ड ने इस वर्ष सितम्‍बर में जारी एक आदेश में पैन को आधार से जोड़ने की समय-सीमा 30 सितम्‍बर से बढाकर 31 दिसम्‍बर कर दी थी।

पैन को ऑनलाइन आधार से जोड़ने के लिए आयकर दाता को ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगऑन करना होगा।

-----------

दिल्‍ली में ओखला, जामिया, न्‍यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मदनपुर खादर क्षेत्र में आज सभी विद्यालय बंद रहेंगे। दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीटर पर बताया कि क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर यह फैसला किया गया है।

इस बीच, कल जामिया मिलिया इस्‍लामिया में प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिए गए 50 विद्यार्थियों को छोड़ दिया गया है।

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी एम.एस. रंधावा ने बताया कि पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों को आश्वासन दिया गया कि हिंसा के बारे में निष्पक्ष जांच कराई जाएगी और दोषी व्यक्तियों को दंडि‍त किया जाएगा।

कल दिल्ली के जामिया नगर में नागरिकता अधिनियम के विरोध में प्रदर्शन हिंसक हो जाने के बाद प्रदर्शनकारियों ने कुछ वाहनों को आग लगा दी थी। पथराव के कारण छह पुलिसकर्मी घायल भी हुए थे।

-----------

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे शांति और सद्भाव बनाये रखें और नागरिकता संशोधन कानून के बारे में फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्‍यान न दें।

इस बीच एहतियात के तौर पर राज्‍य के मेरठ जिले में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के छात्रों के आंदोलन को देखते हुए अलीगढ़ में भी इंटरनेट सेवाओं पर रोक जारी है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय के रजिस्‍ट्रार अब्‍दुल हामिद ने कहा कि विश्‍वविद्यालय ने आज से शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है।

विंटर वेकेशन जो एक हफ्ते बाद शुरू होने थे, चालू कर दिये गये हैं। इसलिए हमने तय किया है कि हम पांच जनवरी से यूनिवर्सिटी खोलेंगे। एग्‍जामिनेशन जो चल रहे थे वो जब यूनिवर्सिटी खुलेंगी उसके बाद कराये जाएंगे। उसका शिड्यूल अभी बाद में बताया जायेगा। 

-----------

मैड्रिड में कल समाप्‍त हुई संयुक्त राष्ट्र संघ की सबसे लंबी जलवायु वार्ता में कार्बन बाजारों के बारे में कोई समझौता नहीं हो पाया। इस वार्ता में लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि ग्रीन हाउस गैसों को कम करने के महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य तक पहुचने में नाकाम रहे। यह वार्ता 2015 के पेरिस समझौते को पूरा करने में भी असफल रही जिसके कारण संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने इसे ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए एक गंवाया हुआ मौका कहा। दो सप्ताह की इस लंबी वार्ता में प्रमुख मुद्दों जैसे कि अनुच्छेद 6, हानि और क्षति, और दीर्घकालीन वित्तीय सहायता पर कोई समझौता नहीं हो सका।

-----------

बांग्‍लादेश में ढाका के बाहरी इलाके गाज़ीपुर में पंखा बनाने के एक कारखाने में आग लगने से दस लोगों के मारे जाने की खबर है। अग्निशमन विभाग ने बताया कि तीन मंजिले इस कारखाने में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। घटनास्‍थल से दस शव बरामद किये गये हैं। आग में 9 लोग झुलसने से घायल हुए हैं। आग लगने की कारणों का पता नहीं चला है।

-----------

केन्‍द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने इंजीनियरी विद्यार्थियों से कहा है कि वे सफलता की परम्‍परागत सोच से हटकर उद्यमशीलता पर अपना ध्‍यान केन्‍द्र‍ित करें। आईआईटी दिल्‍ली में भारतीय रसायन इंजीनियर संस्‍थान के 72वें वार्षिक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि कोई भी देश नवाचार की सहायता के बिना आगे नहीं बढ़ सकता। धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि उद्यमशीलता को बढ़ावा देना केन्‍द्र की भाजपा सरकार के प्रमुख लक्ष्‍यों में से है।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि समस्‍याएं हल करने के लिए भारत में प्रचुर बौद्धिक क्षमता है और भारतीय प्रौद्योगिकी  संस्‍थान देश के गौरव हैं। 

-----------

राष्‍ट्र आज विजय दिवस मना रहा है। यह दिवस 1971 के युद्ध में पाकिस्‍तान पर भारत की विजय की स्‍मृति में मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विजय दिवस के अवसर पर भारतीय सैनिकों के साहस और बलिदान को नमन किया है। ट्वीटर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि 1971 को इस दिन हमारी सेना ने इतिहास रचा था जो हमेशा स्‍वर्णाक्षरों में दर्ज रहेगा।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर पश्चिम बंगाल में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं।

भारत के इतिहास में यह महत्‍वपूर्ण अवसर माना जाता है क्‍योंकि तब सेना के दम पर लोगों की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए एक नए देश बांग्‍लादेश का जन्‍म हुआ था। कोलकाता में इस अवसर पर तीन दिन का समारोह किया जाता है जो 14 दिसम्‍बर से शुरू होता है। इस बार बांग्‍लादेश से 'मुक्ति जोधा' के साथ-साथ भारतीय युद्ध के दिग्‍गजों के गणमान्‍य लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल भी समारोह में भाग ले रहा है। यह दिवस वास्‍तव में हमारे बहादुर सैनिकों और 'मुक्ति जोधा' की याद में उनके बलिदान को याद करने का दिन है, जिन्‍होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्‍यौछावर कर दिये। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से भवतारिणी।

-----------

शी होप और शिमरॉन हेटमायर के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को आठ विकेट से हरा दिया है। कल रात चेन्‍नई के एम ए चिदम्‍बरम स्‍टेडियम में शिमरॉन हेटमायर ने 106 गेंद पर 139 रन बनाए। उन्‍हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। होप ने नाबाद 102 रन बनाए।

इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में वेस्‍टइंडीज ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

इससे पहले भारत ने 50 ओवर में 287 रन बनाए। श्रृंखला का दूसरा मैच बुधवार को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा।

-----------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः ‘‘दिल्‍ली की अनधिकृत कालोनियों में संपत्ति के अधिकारों की मान्‍यता’’।

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। इसमें आवासन और शहरी मामलों के सचिव और अन्‍य विशेषज्ञ श्रोताओं के प्रश्‍नों का उत्‍तर देंगे।

श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। आप हमारे स्‍टूडियो में 0 1 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी कॉल कर सकते हैं।

आप हमारे ट्वीटर हैंडल @airnews s पर भी #tag आस्क ए आई आर का इस्तेमाल करते हुए अपने सवाल पोस्‍ट कर सकते हैं। इसे आप हमारे मोबाइल ऐप न्यूज़ ऑन ए. आई. आर. पर भी सुन सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच - डी डी डायरेक्‍ट प्‍लस पर भी उपलब्‍ध रहेगा।

-----------

तमिलनाडू के तेनी जिले के सुरुली वाटरफाल को देखने बड़ी संख्‍या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। उत्‍तर पूर्व मॉनसून के कारण तमिलनाडू और केरल में पश्चिमी घाट के अधिकतर क्षेत्रों में अच्‍छी वर्षा हो रही है। इसके कारण तेनी जिले की कम्‍बम घाटी में सभी नदियों और नहरों में भरपूर पानी मौजूद है। सुरुली वाटरफाल इस क्षेत्र का प्रमुख पिकनिक स्‍थल माना जाता है।

-----------

न्‍यूजीलैंड में पिछले सप्‍ताह वहां के सबसे सक्रिय ज्‍वालामुखी के फटने से हुई दुर्घटना में मारे गये चार और लोगों के नाम आज जारी किये गये हैं।

अभी तक 16 मौतों की पुष्‍टि‍ की गयी है जबकि दो शव अभी भी लापता हैं। बुरी तरह जलने से घायल लगभग 20 लोग अभी भी गहन चिकित्‍सा निगरानी में हैं।

-----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों की आंच पूर्वोत्तर और पश्चिम बंगाल के बाद अब दिल्ली तक पहुंचने का समाचार आज के सभी समाचार पत्रों ने सचित्र प्रकाशित किया है।

  • हिंदुस्तान की सुर्खी है-नागरिकता पर बवाल। दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन।

  • जनसत्ता ने जामिया प्रशासन के इस बयान को दिया है कि प्रदर्शन हमारे विद्यार्थियों का नहीं। 

  • बांग्लादेश ने मांगी भारत से अवैध बांग्लादेशी नागिरकों की सूची राष्ट्रीय सहारा में है। पत्र के अनुसार बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत से अनुरोध किया है कि वह अपने यहां अवैध ढंग से रह रहे बांग्‍लादेशियों की सूची उपलब्‍ध कराएं।

  • वीर सावरकर के बारे में राहुल गांधी के बयान पर सियासी घमासान को पंजाब केसरी ने अहमियत दी है। पत्र ने लिखा है-शिवसेना और कांग्रेस में दिखाई दे रही दरार। संजय राउत ने की कांग्रेस नेताओं से अपील राहुल को दें- सावरकर की किताबें।

  • राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पथ कर वसूलने के लिए फास्ट टैग प्रणाली लागू होने में शुरुआती दिक्कतों को भी समाचार पत्रों ने अहमियत दी है। बकौल दैनिक भास्कर- फास्टटैग लेने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 15 जनवरी की गई।

  • पैन को आधार से 31 दिसंबर तक जोड़ना अनिवार्य। आयकर विभाग ने जारी की अधिसूचना देशबंधु में है।

  • सिर्फ तीन दिन में मोबाइल नम्बर पोर्ट कराने की सुविधा शुरू। हिंदुस्तान के बिजनेस पन्ने पर है।

-----------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jan) Midday News 18 (Jan) News at Nine 18 (Jan) Hourly 18 (Jan) (2300hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jan) दोपहर समाचार 18 (Jan) समाचार संध्या 18 (Jan) प्रति घंटा समाचार 18 (Jan) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jan) Khabrein(Day) 18 (Jan) Khabrein(Eve) 18 (Jan)
Aaj Savere 18 (Jan) Parikrama 18 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jan) Samayki 18 (Jan) Sports Scan 18 (Jan) Spotlight/News Analysis 18 (Jan) Samachar Darshan 17 (Jan) Radio Newsreel 18 (Jan)
    Public Speak

    Country wide 19 (Dec) Surkhiyon Mein 19 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 15 (Jan) Vaad-Samvaad 14 (Jan) Money Talk 14 (Jan) Current Affairs 17 (Jan)
  • Money Matters 18 (Jan)
  • International News 17 (Jan)
  • Press Review 18 (Jan)
  • From the States 18 (Jan)
  • Let's Connect 18 (Jan)
  • 360°- Ek Parivesh 18 (Jan)
  • Know Your Constitution 15 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 18 (Jan)
  • Sanskriti Darshan 18 (Jan)