A- A A+
Last Updated : Jul 15 2020 7:06AM     Screen Reader Access
News Highlights
Rajasthan Governor approves removal of Sachin Pilot, two other ministers            Commander- level talks between India, China for 2nd phase of disengagement along LAC conclude            Complete Lockdown to be imposed in Bihar from 16-31 July amid surge in Corona cases            HRD Ministry announces guidelines for online classes; Recommends restriction on the screen time            Indian Railways develops Post Covid Coach with hands free amenities to fight Covid 19           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
14.01.2020

मुख्य समाचार

  • सरकार ने कहा-जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय में छात्रावास फीस का मुख्‍य मुद्दा सुलझा लेने के बाद अब विद्यार्थियों का आंदोलन जारी रखना उचित नहीं।

  • सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सड़क और राजमार्ग मंत्रालय का 14 हजार करोड़ रूपये की योजना का प्रस्‍ताव।

  • सरकार अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप के 26 द्वीपों में पर्यटन के जरिये समग्र विकास करेगी।

  • मंकर संक्रांति का त्‍योहार देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में मनाया जा रहा है।

  • गुवाहाटी में खेलो इंडिया युवा खेलों में महाराष्‍ट्र और हरियाणा पदक तालिका में शीर्ष दो पर।

  • क्रिकेट में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहला एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज मुंबई में।

------------

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का आंदोलन जारी रखना उचित नहीं है, क्‍योंकि छात्रावास की फीस वृद्धि जैसे उनके मुख्य मामले सुलझा लिए गए हैं। कई दौर की बातचीत के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने बयान जारी कर कहा है कि विद्यार्थियों से सेवा और उपभोग शुल्क देने को भी नहीं कहा जा रहा है जो उनकी मुख्य मांग थी।

इस बीच शीतकालीन सेमेस्टर के लिए पांच हजार से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। मंत्रालय ने  बातचीत के माध्यम से विश्वविद्यालय में सामान्‍य कामकाज फिर शुरू करने और विवादास्पद मुद्दों पर प्रशासन को सलाह देने के लिए उच्च अधिकार  प्राप्त समिति का गठन किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री ने विद्यार्थियों से आंदोलन वापस लेने की अपील करते हुए कहा कि विश्‍वविद्यालयों को राजनीति का अखाड़ा नहीं बनाया जाना चाहिए।

------------

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना आज जारी की जाएगी। उसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार 21 जनवरी तक नामांकनपत्र भर सकते हैं। 22 जनवरी को पर्चों की जांच की जाएगी। 24 तारीख तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से .....

उम्‍मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए सभी व्‍यवस्‍थाएं कर ली गई हैं। 70 सदस्‍यीय दिल्‍ली विधानसभा के लिए मतदान अगले महीने की 8 तारीख को होगा और मतों की गिनती 11 फरवरी को होगी। दिल्‍ली में लगभग एक करोड़ सैंतालीस लाख मतदाता हैं, जिनमें से पुरुष मतदाता 80 लाख पचपन हजार हैं जबकि महिला मतदाताओं की संख्‍या 66 लाख से अधिक है। दिल्‍ली के मुख्‍य निर्वाचन कार्यालय ने विधानसभा चुनावों में मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। आनन्‍द के साथ भूपेन्‍द्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

------------

भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक मुद्दों पर भारत का वैश्विक सम्‍मेलन रायसिना संवाद आज नई दिल्‍ली में शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। सात देशों के पूर्व राष्‍ट्राध्‍यक्ष या शासनाध्‍यक्ष विश्‍व के सामने खड़ी चुनौतियों पर अपने विचार रखेंगे। प्रतिष्ठित रायसिना संवाद का आयोजन संयुक्‍त रूप से विदेश मंत्रालय और ऑबजर्वर रिसर्च फाउंडेशन ने किया है। सौ से अधिक देशों के सात सौ अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिनिधि संवाद में भागीदारी करेंगे। तीन दिन के इस सम्‍मेलन में रूस, ईरान सहित 12 देशों के विदेशमंत्री भी भाग लेंगे।

------------

सड़क परिवहन और राष्‍ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि विश्‍व बैंक और एशियन विकास बैंक ने सड़कों के गड्ढे भरने और सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए चौदह हजार करोड़ रूपये की मंजूरी दी है। कल नई दिल्‍ली में सड़क सुरक्षा से जुड़े हितधारकों की बैठक में उन्‍होंने कहा कि सरकार  सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री गडकरी ने कहा कि सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों को शिक्षित किया जाना महत्‍वपूर्ण है।

सात हजार करोड़ इसके लिए हमको वर्ल्‍ड बैंक ने दिया और सात हजार करोड़ ए.डी.बी. ने भी दिए हैं तो ये 14 हजार करोड़ रूपये खर्चा करके ये जो ब्‍लैक स्‍पॉट्स हैं पूरे देश से इसको हम पूरी तरह नष्‍ट करेंगे पूरी तरह इसको रिमूव करेंगे तो मुझे लगता है ये भी देश के लिए बहुत बड़ा काम होगा।

इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी संबंधित पक्षों से समन्वय के साथ काम करने का आह्वान किया। रक्षामंत्री ने कहा कि देश में दो प्रतिशत जीडीपी में गिरावट सड़क दुर्घटनाओं से होती है, जो गंभीर मुद्दा है। इस अवसर पर रक्षामंत्री ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए बेहतर कार्य करने के लिए तमिलनाडु को पुरस्‍कृत किया।

------------

केन्‍द्र सरकार ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 16 और लक्ष्‍यद्वीप में 10 द्वीपों की पहचान की है, जिनका  पर्यटन और वहां के उत्‍पादों के निर्यात के जरिये समग्र विकास किया जाएगा। इन द्वीपों को समुद्री खाद्य पदार्थ और नारियल से बने उत्‍पादों की निर्यात सुविधाएं दी जाएंगी। गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में कल नई दिल्‍ली में द्वीप विकास एजेंसी की छठी बैठक में इसकी जानकारी दी गई। एजेंसी ने द्वीपों के समग्र विकास योजना की प्रगति की समीक्षा की। पर्यटन और निर्यात को बढ़ावा देकर द्वीपवासियों के लिए रोजगार योजनाएं तैयार की गई हैं।

------------

जम्‍मू कश्‍मीर के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने तथा उन्‍हें प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय कम्‍पनियों में काम दिलाने के उद्देश्‍य से जम्‍मू कश्‍मीर युवा मिशन के तहत विभिन्‍न विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में कैम्‍पस भर्तियों का आयोजन किया जा रहा है। कश्‍मीर विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तलत हुसैन और मिशन के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर सैयद आबिद रशीद शाह ने कल इसके तौर तरीकों के बारे में विस्‍तृत चर्चा की। कुलपति ने सेंटर फॉर कैरियर काउंसलिंग एंड प्‍लानिंग से इस तरह के आयोजन करने को कहा, जिनमें विद्यार्थियों की रोजगार सम्‍बन्‍धी आकांक्षाओं और कम्‍पनियों की आवश्‍यकताओं के बीच तालमेल बन सके।

 ------------

देशभर के विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक परीक्षा पे चर्चा-2020 कार्यक्रम में बातचीत के लिए उत्सुक हैं। यह कार्यक्रम तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली में 20 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देशभर से दो हजार से अधिक विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक भाग लेंगे। प्रधानमंत्री परीक्षा में तनावमुक्त रहने के बारे में चुनिंदा विद्यार्थियों से बातचीत करेंगे। जम्मू में मुबारकमंडी के राजकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा तुषारिका ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को प्रेरित करेगा।

एग्‍जाम से पहले हमें एक बहुत अच्‍छी आपरचुनिटी है कि हमें एक चांस मिला है प्राइम मिनिस्‍टर से मिलने का। हमें मोटिवेशन मिलेगी, हमारा कॉन्फिडेंस लेवल इन्‍क्रीज होगा और जो स्‍टूडेंट्स है वो स्‍टेस-फ्री होंगे और उस स्‍टडीज को हमें, एक जो गेम की तरह पढ़ना चाहिए, एक इंट्रेस्‍ट ले के पढ़ना चाहिए ताकि हमें बाद में कोई इश्‍यु न हो, कोई प्रॉबलम न हो, कोई प्रेशर न हो।

जवाहर नवोदय विद्यालय निजामाबाद के प्रधानाचार्य शेखर बाबू ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष होने चाहिए।

पिछले साल में भी चार बच्‍चे पार्टिसिपेट किया था। तो ये प्रधानमंत्री जी ने जो अवसर दिया था बच्‍चों को जो अंदर का टैलेंट निकलाने के लिए जो ग्रामीण प्रांत से विद्यार्थी हैं, आए थे अपनी फोकस किया है बच्‍चों का कम्‍यूनिकेशन स्क्लि डेवेलप कराने के लिए। जो समाज में जो आजकल जो प्रश्‍न उठ रहे और बच्‍चों से जुड़ी खबरें इसका हल केन्‍द्रीय सरकार ने करने का आगे कदम उठा रहे।

 ------------

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने ई-कॉमर्स कम्‍पनियों- फ्लिपकार्ट और एमाजॉन पर गलत तरीके अपनाने के आरोपों की जांच के आदेश दिये हैं। इन कंपनियों पर अपनी पसंद के व्‍यापारियों के साथ सांठ-गांठ कर बड़ी रियायतें देने का आरोप है। दिल्‍ली व्‍यापार महासंघ की शिकायत पर जांच के आदेश दिये गये है। व्‍यापार महासंघ का आरोप है कि ऑनलाईन व्‍यापार करने वाली कंपनियां प्रतिस्‍पर्धी परंपराओं का उल्‍लंघन कर रही हैं। आयोग ने अपने महानिदेशक से कहा है कि 60 दिनों के भीतर जांच की रिपोर्ट दें।

------------

भारत और बंगलादेश के सूचना और प्रसारण मंत्रियों की इस साल की बैठक आज नई दिल्‍ली में होगी। बंगलादेश के सूचना मंत्री मोहम्‍मद एच.महमूद कल नई दिल्‍ली पहुंचे। आकाशवाणी और बंगलादेश के सरकारी प्रसारणकर्ता बंगलादेश बेतार सामग्री को साझा करने के कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

------------

कनाडा के जांचकर्ता पिछले हफ्ते मिसाइल हमले में गिराये गये यूक्रेन के यात्री विमान के मलबे और ब्‍लैक बॉक्‍स की जांच करेंगे। कनाडा के परिवहन सुरक्षा बोर्ड की अध्‍यक्ष कैथी फॉक्‍स ने बताया कि उन्‍हें ईरान की ओर से जहाज के कॉकपिट और डेटा रिकार्डर के विश्‍लेषण में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्‍होंने बताया कि उन्‍हें दुर्घटना स्‍थल पर भी जाने की अनुमति दी जाएगी।

------------

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में मकर संक्रांति का पर्व उत्‍साह के साथ मनाया जा रहा है। सूर्य के उत्‍तरायण में प्रवेश करने पर यह त्‍योहार मनाया जाता है। यह त्‍यौहार अच्‍छी फसल, खुशहाली और सौभाग्‍य प्रदान करने के लिए प्रकृति के प्रति आभार का प्रतीक है। गुजरात में भी पतंगों का त्‍यौहार मकर संक्रांति मनाया जा रहा है। केन्‍द्रीय गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह आज अपने गृह नगर अहमदाबाद में मकर संक्रांति का उत्‍सव मनाएंगे।

उधर, संक्रांति आंध्र प्रदेश में यह त्‍यौहार चार दिन चलता है और इसे वहां भोगी, संक्रांति, कानूमा और मुकानुमा के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर आंध्र के विभिन्‍न इलाकों में पतंग और रंगोली उत्‍सव मनाए जा रहे हैं। 

------------

समाचार खेलो इंडिया से

गुवाहाटी में चल रहे खेलो इंडिया युवा खेलों में पदक तालिका में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है जबकि हरियाणा दूसरे नंबर पर है। मौजूदा चैंपियन महाराष्ट्र ने कल पांच स्वर्ण पदक जीतकर कुल 76 पदक हासिल किए जिनमें 17 स्वर्ण पदक हैं और वह पहले स्थान पर बना हुआ है। हरियाणा ने भी 17 स्वर्ण पदक जीतकर कुल 47 पदक हासिल किए। दिल्ली और गुजरात तीसरे और चौथे स्थान पर बने हुए हैं। एक रिपोर्ट.....

खेल के चौथे दिन हरियाणा ने कबड्डी में 4, तीरंदाजी और एथेलेटिक्‍स में तीन-तीन और साइक्लिंग और जिमनास्टिक में एक-एक स्‍वर्ण पदक हासिल किए जिससे पदक तालिका में वो छठे से दूसरे स्‍थान पर आ गया। हरियाणा के अनिल ने साइक्लिंग प्रतियोगिता में आसान जीत हासिल की जबकि गुजरात के ऋषिराज जडेजा छठे स्‍थान पर रहे। ऋषिराज ने लडकों के 21 से कम आयु वर्ग के दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। जूडो प्रतियोगिताओं में 21 से कम आयु वर्ग में गुजरात के खिलाडियों ने दमखम दिखाते हुए 8 में से 3 स्‍वर्ण पदक जीते। गुजरात को 10 में से 7 स्‍वर्ण पदक जूडो प्रतियोगिता में मिले हैं। गुवाहाटी से खेलो इंडिया के लिए शंशाक कुमार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

------------

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला का पहला मैच आज मुम्‍बई के वानखेडे स्‍टेडियम में खेला जाएगा। मैच दिन में एक बजकर तीस मिनट पर शुरू होगा।

आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल दिन में एक बजे से एफ एम रेन्‍बो और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकेगा।  दोनों देशों के बीच दूसरा एकदिवसीय मैंच 17 जनवरी को राजकोट में और तीसरा तथा अंतिम एकदिवसीय मैच 19 जनवरी को बेंगलुरू में होगा।

------------

बांग्लादेश में ढाका विश्वविद्यालय हिन्‍दी ऑनर्स स्तर के अध्ययन की सुविधा के लिए जल्‍द ही हिन्‍दी पीठ की स्‍थापना करेगा। ढाका में विश्व हिन्‍दी दिवस  पर आयोजित कार्यक्रम में बंगलादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद जल्द ही एक हिन्‍दी शिक्षक की नियुक्ति करेगी, जिसके बाद बंगलादेश में हिन्‍दी ऑनर्स का शिक्षण शुरू होगा।

दुनिया में हिन्‍दी की बढ़ती लोकप्रियता के बारे में चर्चा करते हुए उच्चायुक्त ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने भी हिन्‍दी में साप्ताहिक शुक्रवार बुलेटिन शुरू किया है।

  ------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • नागरिकता संशोधन कानून-सीएए पर कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों की बैठक में कुछ पार्टियों के शामिल न होने को आज के अधिकांश समाचार पत्रों ने मुख पृष्‍ठ पर दिया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - सीएए पर विपक्ष का कुनबा बिखरा। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं - विपक्षी एकता पर भारी पड़ी क्षेत्रीय सियासत। सपा, बसपा, आप, डीएमके, टीएमसी, शिवसेना नदारद।

  • आम्रपाली के फ्लैट खरीदारों के पैसों में हेरफेर करने वाली जेपी मॉर्गन की सम्‍पत्ति होगी कुर्क। अमर उजाला के पहले पन्‍ने पर है। सुप्रीम कोर्ट का प्रवर्तन निदेशालय को आदेश - आम्रपाली के सीएमडी व निदेशकों को हिरासत में लेने की दी मंजूरी।

  • लखनऊ-नोएडा में अब होंगे पुलिस कमिश्‍नर- राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्‍यक्षता में कैबिनेट ने लिया लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्‍नर प्रणाली लागू करने का निर्णय।

  • कश्‍मीर के कुलगाम में आतंकियों के साथ पकड़े गए डीएसपी देविंदर सिंह को गिरफ्तारी को भी अखबारों ने अहमियत दी है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - आतंकियों संग अरेस्‍ट डीएसपी सस्‍पेंड, राष्‍ट्रपति पदक छीनने पर विचार।

  • खुदरा मंहगाई दर बढ़ने को भी अधिकतर समाचार पत्रों ने  प्रमुखता दी है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - महंगाई दर साढ़े पांच साल में सबसे ज्‍यादा।

  • गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत अब राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक से - राष्‍ट्रीय सहारा में है। पिछले 56 सालों से गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत अमर जवान ज्‍योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने का सिलसिला इस बार से थम जाएगा।

------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 14 (Jul) Midday News 14 (Jul) Evening News 14 (Jul) Hourly 15 (Jul) (0610hrs)
समाचार प्रभात 14 (Jul) दोपहर समाचार 14 (Jul) समाचार संध्या 14 (Jul) प्रति घंटा समाचार 15 (Jul) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 14 (Jul) Khabrein(Day) 14 (Jul) Khabrein(Eve) 14 (Jul)
Aaj Savere 14 (Jul) Parikrama 14 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 14 (Jul) Samayki 14 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 14 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 14 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)