A- A A+
Last Updated : Feb 21 2020 2:40PM     Screen Reader Access
News Highlights
Around 300 rural clusters developed under Shyama Prasad Mukherji National Rurban Mission            Prez Trump says he likes PM Modi & two leaders to hold talks on broad gamut of relations during his upcoming visit            Centre reiterates convicts in Rajiv Gandhi assassination case cannot be released without its approval            FATF to take a final call on whether to put Pakistan in its Grey list at its meeting in Paris            ICC T20 Women's World Cup: Match between India, Australia underway           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
19.01.2020

मुख्य समाचार

  • राष्‍ट्रीय टीकाकरण दिवस पर आज 17 करोड़ बच्‍चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाने का राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में केन्‍द्र के लोक सम्‍पर्क कार्यक्रम के दूसरे दिन आज नौ मंत्री विभिन्‍न विकास योजनाओं के बारे में लोगों की राय जानने के लिए जम्‍मू के दौरे पर।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में कल विद्यार्थियों और अध्‍यापकों के साथ संवाद करेंगे।

  • बेंगलूरू में तीसरे और निर्णायक एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया।

  • गुवाहाटी में खेलो इंडिया प्रतियोगिता में आज विभिन्‍न स्‍पर्धाओं में 30 स्‍वर्ण पदकों का फैसला।

--------------

देश में पांच वर्ष से कम आयु के 17 करोड़ से अधिक बच्चों को आज पोलियो रोधी खुराक पिलाई जा रही है। भारत में पोलियो उन्मूलन की स्थिति बनाए रखने के लिए आज राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस पर सभी राज्यों में पोलियो बूथ शाम चार बजे तक खुले रहेंगे।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल राष्ट्रपति भवन में पांच साल से कम आयु के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर इस वर्ष पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


देश के अन्‍य राज्‍यों की तरह नगालैंड में भी आज बच्‍चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजधानी कोहिमा के उपायुक्‍त ने नगा अस्‍पताल प्राधिकरण में तीन वर्षीया बालिका को पो‍लियो ड्रॉप पिलाकर इस कार्यक्रम की शुरूआत की।


राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण विभाग ने दो हजार दो सौ 74 पोलियो बूथ पर दो लाख 77 हजार दो सौ 83 बच्‍चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्‍य रखा है। प्रवासी बच्‍चों पर खासतौर पर ध्‍यान दिया जा रहा है ताकि देश में पोलियो के मामलों को रोका जा सके। राज्‍य टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि दीमापुर और कोहिमा में प्रवासी बच्‍चों को पोलियो खुराक पिलाने के लिए रेलवे स्‍टेशन, बस अड्डों और निर्माण स्‍थलों पर मोबाइल टीमें तैनात की गयी हैं। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी और स्‍वैच्छिक कार्यकर्ता पोलियो की खुराक देने के लिए अगले दो दिन तक घर-घर जाएंगे। समाचार कक्ष से सौरभ अग्रवाल।


राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नेफियो रियो ने एक ट्वीट में सभी माता-पिता से आग्रह किया है कि वे अपने पांच साल से छोटे बच्‍चों को आज पोलियो ड्रॉप की खुराक दिलाना सुनिश्चित करें।


--------------

केंद्र सरकार के 36 मंत्रियों के जम्मू-कश्मीर दौरे के दूसरे दिन आज नौ मंत्री जम्मू संभाग के विभिन्न प्रखंडों में लोगों से मिलेंगे और सरकार की विकास पहल और योजनाओं पर उनकी राय लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये मंत्री लोगों की शिकायतें सुनने के अलावा कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे।


स्मृति ईरानी, महेन्‍द्रसिंह पांडेय, बी.मुरलीधरन, अनुराग ठाकुर, पीयूष गोयल और आर.के. सिंह आज सुबह जम्‍मू पहुंचे जबकि डॉ. जितेन्‍द्र सिंह, अर्जुनराम मेघवाल और अश्विनी चौबे कल से ही जम्‍मू में मौजूद हैं। जम्‍मू पहुंचने के बाद ये सभी केंद्रीय मंत्री जम्‍मू संभाग के कटरा, पंथाल, धनथल, कसोली, बिलावल, ढगवाल, खिलानी ब्‍लॉकों के दौरे पर चले गए जहां आज दिनभर वो विभिन्‍न तरक्कियाती परियोजनाओं का उद्घाटन करने के अलावा, कई परियोजनाओं का नींव पत्‍थर भी रख रहे हैं। केंद्रीय सरकार की अब तक की ये सबसे बड़ी मुहिम जम्‍मू कश्‍मीर में स्‍थानीय लोगों का विश्‍वास हासिल करने के लिए एक बड़ी पहल मानी जा रही है जो कश्‍मीर और जम्‍मू दोनों विभागों में 60 जगहों पर 26 जनवरी तक जारी रहेगी। नसीर राथर, आकाशवाणी समाचार, जम्‍मू।


इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने राज्‍य में कुछ नई योजनाओं का उल्‍लेख किया।


कश्‍मीर का उज्‍ज्‍वल भविष्‍य मात्र केवल स्‍कूलों तक सीमित नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री जी के आशीर्वाद से उनकी पहल पर जम्‍मू कश्‍मीर में पहली बार आईआईटी और आईआईएम बनाने की किवायद शुरू हुई और ये हकीकत जम्‍मू कश्‍मीर के लिए बनेगी। 


--------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में प्री-पेड मोबाइल सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। घाटी के दो जिलों में टू-जी सेवाएं भी फिर से शुरू हो गई हैं। स्‍थानीय लोग प्री-पेड मोबाइल फोन पर वॉइस और एस.एम.एस. सुविधाओं का भी इस्‍तेमाल कर सकेंगे।


सिम कार्ड पर मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी को ग्राहकों के पहचान-पत्रों का सत्‍यापन करना होगा।


--------------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून पीडि़त वर्गों को नागरिकता देने मात्र के उद्देश्‍य से बनाया गया है। आज चेन्‍नई में इस विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि कुछ पड़ोसी देशों से पलायन कर भारत आए लोगों को नागरिकता देने के लिए भी कानून में ऐसे ही संशोधन किए गए थे। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि मौजूदा संशोधन भारत के किसी व्‍यक्ति को नागरिकता से वंचित करने के लिए नहीं है।


--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का संवाद कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा कल नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में आयोजित किया जायेगा।


पूरे देश से दो हजार से अधिक विद्यार्थी, अभिभावक और अध्‍यापक इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। श्री मोदी प्रश्‍नों के उत्‍तर देंगे और चुनिंदा विद्यार्थियों से परीक्षा के तनाव से उबरने के बारे में विचार-विमर्श करेंगे।


शिक्षक, छात्र और उनके माता-पिता इस कार्यक्रम की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने कुछ छात्रों और अध्यापकों से बात की।


मेरा नाम दीपा है मैं मुनि इंटरनेशनल स्‍कूल की 8वीं कक्षा की छात्रा हूं। मैं आदरणीय प्रधानमंत्री जी का प्रोग्राम है मन की बात, वो हमेशा सुनती हूं। जैसे कि वो बातें परीक्षा के लिए जो करते हैं, जो टिप्‍पणियां उनकी होती हैं, उससे परीक्षा के लिए डर नहीं होता, परेशानी नहीं होती, क्‍योंकि उनका कहना यह है कि परीक्षाओं को बोझ मत समझो। यही हमें दिखाया जा रहा है जो हमें बहुत ही मदद दे रही है।


मेरा नाम अक्षित गर्ग है। मैं हंसराज पब्लिक स्‍कूल, पंचकुला में 9वीं का छात्र हूं। मेरा मोदी जी से यह सवाल रहेगा कि कुछ इंडियन एक्‍जाम को फॉरेन में मान्‍यता नहीं दी जाती है। ऐसा क्‍यों होता है। मैं मोदी जी से मिलने के लिए बहुत उत्‍सुक हूं। मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे ये मौका मिलेगा।  


पिछले वर्ष जनवरी में भी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों से अपने जीवन में तकनीकी के बेहतर इस्तेमाल के बारे में बातचीत की थी।


आज भी जो मैं दुनिया के इतने देशों के साथ और देश के लोगों से बात कर रहा हूं उसका कारण टेक्‍नॉलोजी का उपयोग है। तो एक ही चीज के दो अच्‍छे पहलू होते हैं ए‍क किसी को बहुत सीमित कर देता है तो दूसरे को बहुत विस्‍तृत कर देता है। आप उसके साथ बैठिए, उसको आप कभी काम दीजिए, कि मैंने सुना है कि नॉर्थ ईस्‍ट में एक ऐसा चावल पकाते हैं देखो बेटा ढूंढ कर मुझ बताओं कैसे बनता है वो चावल। तो उसको लगेगा मां मुझे टेक्‍नॉलोजी की मदद से चावल पकाने का नागालैंड की पद्धति क्‍या है वो सिखाना चाहती हैं वो टेक्‍नॉलोजी आप दोनों को जोड़ने का कारण बन सकती है।


--------------

विश्व आर्थिक मंच का 50वां सम्मेलन मंगलवार को स्विटजरलैंड के दावोस में शुरू हो रहा है। चार दिन के इस सम्मेलन में 117 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, शासनाध्यक्ष और मंत्री भाग लेंगे। इस वर्ष विश्व आर्थिक मंच का विषय है- '' एकजुट और सतत विश्व के साझेदार"।


केंद्रीय वाणिज्य और उद्योगमंत्री पीयूष गोयल भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्व करेंगे।


मंच की बैठक के दौरान भारतीय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को मानसिक स्वास्थ्य पर उनके कार्यों के लिए विश्व आर्थिक मंच क्रिस्टल अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।


पोतपरिवहन तथा रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया तथा कर्नाटक और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री भी इस बैठक में भाग ले रहे हैं।


--------------

विश्‍व आर्थिक मंच की ताजा रिपोर्ट के अनुसार विश्‍व के सकल घरेलू उत्‍पाद का आधे से अधिक हिस्‍सा प्रकृति पर निर्भर करता है तथा जैव-विविधता की हानि और जलवायु परिवर्तन से अर्थव्‍यवस्‍था को नुकसान होने की आशंका है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रकृति पर निर्भर करने वाले उद्योग सबसे अधिक चीन, यूरोपीय संघ और अमरीका में हैं।


--------------

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन-पत्र भरने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। नामांकन भरने के लिए अब केवल दो दिन बचे हैं।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि अब तक विभिन्‍न विधानसभा क्षेत्रों में कुल 152 उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। इनकी जांच 22 तारीख को होगी। इस महीने की 24 तारीख तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।


भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बाद, कल कांग्रेस ने भी विधानसभा चुनाव के लिए 54 उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी है। भाजपा ने अब तक 57 उम्‍मीदवार घोषित किए हैं, जबकि सत्‍तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने सभी 70 उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। इस विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। दिल्‍ली में लगभग एक करोड़ 47 लाख मतदाता हैं जो अगले महीने की 8 तारीख को इन उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भविष्‍य का फैसला करेंगे। मतों की गिनती 11 फरवरी को होगी। पिछले विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने 67 और भाजपा ने तीन सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


--------------

असम के गुवाहाटी में खेलो इंडिया युवा खेलों में महाराष्ट्र 52 स्वर्ण पदकों के साथ पदक तालिका में सबसे ऊपर चल रहा है। महाराष्ट्र ने खो-खो में लड़कियों के 17 वर्ष से कम आयु वर्ग में दिल्ली को हराकर स्वर्ण पदक जीता। भारोत्तोलन में किरण मराठे और अभिषेक निप्पाणे ने महाराष्ट्र के लिए दो और स्वर्ण पदक जुटाये। आज कुल तीस स्वर्ण पदकों का फैसला होना है। लॉन बॉल में मेजबान असम ने अब तक पांच स्वर्ण पदक जीते हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह प्रतिस्पर्धा पहली बार खेलो इंडिया युवा खेलों में शामिल की गई है।


खेलों इंडिया युवा खेलों में लॉन बॉल्स में आज भी असम की टीम ने पांच स्‍वर्ण एक रजत और दो कांस्‍य सहित आठ पदक जीतकर अपन दबदबा बरकरार रखा है। दो पदक जीतने वाली अरिनिता ने कहा कि सभी खिलाडि़यों को पिछले तीन महीनों में इन पदकों के लिए कड़ी मेहनत की थी।


मैंने कल गर्ल्स सिंगल्‍स में सिल्‍वर मेडल जीता है और हमने तीन महीने से बहुत प्रैक्टिस करते-करते आज सफलता मिला है और मैं स्‍पेशली थैंक्‍स देना चाहूंगी मेरे कोच मिस्‍टर मितू गोगोई, मिसेस बंगिता हजारिका एंड मिस्‍टर मिडल वोहरा। उन्‍होंने हमारा बहुत साथ दिया है। आज उनकी वजह से ही हमने यह मेडल जीता है। 


पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड ने इसी खेल में एक-एक स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया है। खो-खो में लड़कियों के अंडर-17 में महाराष्‍ट्र ने दिल्‍ली को हराकर खिताब जीता। फुटबॉल में असम के लड़कों ने उड़ीसा को 3-1 से हराकर अंडर - 17 के फाइनल में जगह बनाई। आज बॉक्सिंग के सेमी फाइनल, कुश्‍ती के खिताबी मुकाबले और स्विमिंग के कई फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। मानस प्रतिम के साथ शशांक कुमार, खेलो इंडिया, गुवाहाटी।


--------------

21 वर्ष से कम उम्र के खिलाडि़यों के लिए दो दिन के तलवारबाजी मुकाबले आज से भोपाल में शुरू हो रहे हैं। इसका आयोजन एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान के तहत किया जा रहा है।


इसमें आठ राज्‍यों की टीमें हिस्‍सा ले रही हैं, जिनमें उत्‍तराखंड, कर्नाटक, गोवा, झारखंड, मध्‍य प्रदेश, मणिपुर, बिहार और त्रिपुरा शामिल हैं।


--------------

बेंगलूरू में आज भारत के साथ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में ताजा समाचार मिलने तक आस्‍ट्रेलिया ने 10 ओवर में 2 विकेट पर 56 रन बना लिए हैं। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। तीन मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं।


--------------

अभिनेत्री शबाना आज़मी के ड्राइवर के खिलाफ लापरवाही से गाड़ी चलाने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। उनकी कार कल महाराष्ट्र में मुम्बई-पुणे एक्सप्रेस पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।


--------------

नौवां अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव आज कोलकाता में शुरू हो रहा है। सबसे पहले एजाज खान के निर्देशन में बनी फिल्म हामिद दिखाई जाएगी। सप्ताहभर के महोत्सव में 45 देशों की लगभग 250 फिल्में दिखाई जाएंगी।


--------------

नेपाल में गंडकी प्रांत में हिमस्‍खलन से आठ विदेशी पर्यटकों सहित 11 लोग लापता हैं। शुक्रवार को अन्‍नपुरा बेस कैंप के लिए ट्रैकिंग करते समय चार कोरियाई नागरिक और तीन नेपाली पर्यटक गाइड तथा पोर्टर हिमस्‍खलन की चपेट में आ गए। कास्‍की जिले के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि देवराली इलाके में पर्यटकों और गाइडों के साथ संपर्क कट गया।


--------------

बंगलादेश के निर्वाचन आयोग ने ढाका के महापौर के चुनाव की तिथि 30 जनवरी से बदलकर पहली फरवरी कर दी है। 30 जनवरी सरस्वती पूजा के दिन महापौर का चुनाव कराए जाने को लेकर हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद चुनाव की तिथि बदली गई।


--------------

अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की कानूनी टीम ने उन पर लगाये गये महाभियोग का पहला औपचारिक जवाब दे दिया है। अपने जवाब में टीम ने महाभियोग को लोकतंत्र पर खतरनाक हमला करार दिया।


--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Feb) Midday News 21 (Feb) News at Nine 20 (Feb) Hourly 21 (Feb) (1300hrs)
समाचार प्रभात 21 (Feb) दोपहर समाचार 21 (Feb) समाचार संध्या 20 (Feb) प्रति घंटा समाचार 21 (Feb) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Feb) Khabrein(Day) 21 (Feb) Khabrein(Eve) 20 (Feb)
Aaj Savere 21 (Feb) Parikrama 20 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Feb) Samayki 20 (Feb) Sports Scan 20 (Feb) Spotlight/News Analysis 20 (Feb) Samachar Darshan 19 (Feb) Radio Newsreel 18 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Feb) Vaad-Samvaad 18 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 14 (Feb)
  • Money Matters 20 (Feb)
  • International News 21 (Feb)
  • Press Review 21 (Feb)
  • From the States 21 (Feb)
  • Let's Connect 21 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 21 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 21 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 20 (Feb)
  • Fit India New India 21 (Feb)