A- A A+
Last Updated : Feb 21 2020 2:22PM     Screen Reader Access
News Highlights
Defence, Security & trade to dominate agenda during US Prez Trump's visit to India next week            Haryana govt to open Atal Kisan - Majdoor canteens to provide meals at concessional rate            Fourth Anniversary of Shyama Prasad Mukherji Rurban Mission being observed today            Maha Shivratri being celebrated across the country today            1st Test: India vs New Zealand underway at Wellington           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
22.01.2020

मुख्य समाचार

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी।
  • स्वदेशी उत्पादन को बढावा देने के लिए पांच हजार करोड़ रूपए से अधिक मूल्य के रक्षा उपकरण खरीद को मंजूरी।
  • उच्चतम न्यायालय ने संसद से सदस्यों को अयोग्य ठहराने के लोकसभा और विधानसभा अध्यक्षों के अधिकारों की समीक्षा करने को कहा।
  • अमेरिकी सीनेट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर महाभियोग चलाने की कार्रवाई शुरु।
  • तीसरे 'खेलो इंडिया' का आज शाम गुवाहाटी में भव्य समापन। महाराष्ट्र पदक तालिका में शीर्ष पर।

------

दिल्‍ली विधान चुनाव के लिए नामांकन भरने का काम समाप्‍त होने के बाद राष्‍ट्रीय राजधानी में राजनीतिक गतिविधियां तेज होने लगी हैं।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार कुल एक हजार 29 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। नामांकन के अंतिम दिन कल कुल 806 पर्चे भरे गए।  नामांकन पत्रों की जांच आज होगी और शुक्रवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 

कल नामांकन के आखिरी दिन विभिन्‍न दलों के अन्‍य प्रत्‍याशियों ने अपने पर्चे भरे।

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल नई दिल्‍ली सीट से पर्चा भरा। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने सुनील यादव को और कांग्रेस ने रमेश सब्‍बरवाल को मैदान में उतारा है। भारतीय जनता पार्टी, यह चुनाव जनता दल यूना‍इटेड और लोक जनशक्ति पार्टी के साथ गठबंधन में लड़ रही है जबकि कांग्रेस का गठजोड़ राष्‍ट्रीय जनता दल के साथ है। 70 सदस्‍यों वाली दिल्‍ली विधानसभा के लिए आठ फरवरी को मतदान होगा। मतगणना 11 फरवरी को होगी।

------

इस बीच, नई दिल्ली जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल के नामांकन में जानबूझकर देर के आरोपों से इनकार किया है। कार्यालय ने कहा कि सोशल मीडिया पर इस बारे में खबरें दी जा रही हैं कि नामांकन में निर्वाचन अधिकारी ने जानबूझकर विलंब किया। यह आरोप पूरी तरह बेबुनियाद है।

कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया कि कल नामांकन का अंतिम दिन 66 उम्मीदवारों को पर्चे जमा कराने थे। इसे देखते हुए नामांकन प्रक्रिया दिन के तीन बजे के बाद भी जारी रही और सबको नियमानुसार अनुमति दी गई।

------

रक्षा खरीद परिषद ने देश में रक्षा उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए पांच हजार करोड़ से अधिक मूल्‍य के उपकरण खरीदने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है। इन उपकरणों में सेना के लिए अत्‍याधुनिक इलेक्‍ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली भी शामिल हैं, जिसे रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने डिजाइन किया है तथा भारतीय उद्योगों ने स्‍थानीय रूप से तैयार किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में कल रक्षा खरीद परिषद की बैठक में यह मंजूरी दी गई।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शासन-प्रशासन को चुस्‍त करने और परियोजनाओं के समयबद्ध कार्यान्‍वयन के लिए शुरू किए गए सूचना प्रौद्योगिकी संचालित बहुद्देशीय मंच प्रगति के माध्‍यम से आज नई दिल्‍ली में 32वीं संवाद बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे।

प्रगति की पिछली 31 बैठकों में प्रधानमंत्री ने बारह लाख करोड़ रूपये से अधिक मूल्‍य की परियोजनाओं की समीक्षा की थी। एक रिपोर्ट -

प्रगति की पिछली बैठक में सोलह राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर से जुड़ी इकसठ हजार करोड़ रूपये की परियोजनाओं पर चर्चा हुई। विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों की शिकायतों, राष्‍ट्रीय कृषि बाज़ार, विकास आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम और मूलभूत सुविधाओं के विकास से जुड़े कार्यक्रमों और परियोजनाओं पर भी चर्चा हुई थी। प्रगति ऐसा मंच है जिस पर जन साधारण की शिकायतों और समस्‍याओं पर चर्चा की जाती है। साथ ही, इस मंच के माध्‍यम से केन्‍द्र और विभिन्‍न राज्‍य सरकारों के महत्‍वपूर्ण कार्यक्रमों और परियोजनाओं की समीक्षा की जाती है। समाचार कक्ष से ममता किरण।

------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने संसद से सदस्यों को अयोग्य ठहराने के लोकसभा और विधानसभा अध्यक्षों के अधिकारों की समीक्षा करने को कहा है। शीर्ष न्यायालय ने कल ऐतिहासिक व्‍यवस्‍था देते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि संसद को फिर से सोचना होगा कि क्‍या किसी सदस्‍य को अयोग्‍य ठहराने की याचिकाओं पर फैसले का अधिकार लोकसभा या विधानसभा अध्‍यक्ष को अर्द्धन्‍यायिक प्राधिकारी के रूप में दिया जाना चाहिए। न्‍यायालय ने कहा कि सदन का अध्‍यक्ष प्रत्‍यक्ष या परोक्ष रूप से किसी पार्टी विशेष से जुड़ा होता है।

न्‍यायालय ने कहा कि किसी सदस्‍य को अयोग्‍य ठहराने का अधिकार लोकसभा या विधानसभा अध्‍यक्ष की बजाए संसदीय ट्रिब्‍यूनल को देने के लिए संविधान संशोधन पर संसद को गम्‍भीरता से विचार करना चाहिए। न्‍यायालय ने मणिपुर विधानसभा अध्‍यक्ष से कहा कि भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍य और राज्‍य के वन मंत्री श्‍याम कुमार को अयोग्‍य घोषित करने की कांग्रेस नेता की याचिका पर चार हफ्ते के भीतर निर्णय दें।

न्‍यायालय कांग्रेस नेता केशम मेघचन्‍द्र सिंह द्वारा मणिपुर उच्‍च न्‍यायालय के आदेश के खिलाफ दायर अपील पर सुनवाई कर रहा था।

------

उच्चतम न्यायालय आज नागरिकता संशोधन अधिनियम-सीएए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई करेगा।

प्रधान न्यायाधीश एस.ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने इन याचिकाओं पर पिछले वर्ष 18 दिसंबर को केंद्र को नोटिस जारी किया था। इस सिलसिले में दाखिल लगभग 143 याचिकाओं की सुनवाई होगी। इनमें इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग और कांग्रेस नेता जयराम रमेश की याचिकाएं भी शामिल है। कुछ याचिकाओं में दस जनवरी से लागू अधिनियम के क्रियान्वयन पर रोक लगाने की मांग की गई है।

------

भारतीय जनता पार्टी नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थन में देशव्यापी अभियान के तहत आज उत्तर प्रदेश में दो रैलियों का आयोजन कर रही है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस अधिनियम के बारे में भ्रांतियों को दूर करने के लिए मेरठ में रैली को संबोधित करेंगे। भाजपा प्रदेश ईकाई अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी रैली में अपने विचार रखेंगे।

दूसरी रैली कानपुर में आयोजित की जाएगी। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसमें भाग लेंगे। भाजपा कार्यकर्ता राज्य में नागरिकता संशोधन अधिनियम के बारे में विपक्ष के दुष्प्रचार से निपटने और जनजागरूकता के लिए रैली और बैठकों सहित विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में जुटे हैं।

------

केंद्र सरकार कन्या शिशु जन्म अनुपात में गिरावट से निपटने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना चला रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालक-बालिका जन्म अनुपात में संतुलन लाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में आज के ही दिन हरियाणा के पानीपत से इस योजना का शुभारंभ किया था। उन्होंने कहा था कि समाज की बेहतरी के लिए बालक-बालिका अनुपात में बढ़ता असंतुलन दूर किये जाने की जरूरत है।

हमारे देश में एक हजार बालक पैदा हों, तो उसके सामने एक हजार बालिकाएं भी पैदा होनी चाहिए। यहीं आपके हरियाणा में झज्‍जर जिला देख लीजिए, महेन्‍द्रगढ़ जिला देख लीजिए एक हजार बालक के सामने पौने आठ सौ बच्चियां हैं। हजार में करीब-करीब सवा दो सौ बच्‍चे कुंवारे रहने वाले हैं।

------

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना की शुरूआत की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरकार ने राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुख्‍यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना को भी  लागू करने का फैसला किया है।

कल कैबिनेट की बैठक के बाद प्रदेश सरकार के प्रवक्‍ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने लखनऊ में बताया कि मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना के तहत प्रदेश के किसानों या उनके परिजनों की खेत में काम करने के दौरान हादसे के चलते विक्‍लांग होने या मृत्‍यु होने की दशा में पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। पहली बार इस योजना में उन बटाईदारों को भी शामिल किया गया है, जो दूसरे के खेतों में काम करते हैं और उपज में उन्‍हें एक हिस्‍सा मिलता है। इस योजना में किसान और उसके परिवार के 18 से 70 वर्ष की आयु के सदस्‍य शामिल होंगे और इसे पिछले वर्ष 14 सितम्‍बर से लागू किया जाएगा। सरकार की एक अन्‍य महत्‍वाकांक्षी योजना के बारे में जानकारी देते हुए श्रीकांत शर्मा ने बताया कि प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में एक पर्यटन केन्‍द्र को 50 लाख रुपये के खर्च के साथ विकसित किया जाएगा। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 

------

चीन के वुहान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की अब देश के सात हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी। ये हवाई अड्डे हैं दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलुरू, हैदराबाद और कोच्चि। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हांगकांग और चीन से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग के सभी प्रबंध करने का निर्देश दिया है।

------

71वें गणतंत्र दिवस के आयोजन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान आधिकारिक रूप से लागू होने के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

हमारे संवाददाता ने देश के पहले गणतंत्र दिवस समारोह की प्रमुख बातों का उल्लेख किया है।

पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को दिल्‍ली के इर्विन एमफी थिएटर में मनाया गया जिसे वर्तमान में मेजर ध्‍यानचंद नेशनल स्‍टेडियम के रूप में जाना जाता है। समारोह के दौरान इंडोनेशियाई राष्‍ट्रपति सुकर्णो पहले मुख्‍य अतिथि थे। भारत के पहले राष्‍ट्रपति डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद ने सशस्‍त्र बलों की सलामी ली और राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। उस दिन चार परमवीर चक्र सैनिकों को उनकी वीरता के लिए दिए गए। भारतीय वायुसेना के सौ से अधिक विमानों ने परेड में भाग लिया था। आजकल के गणतंत्र दिवस में, जहां झांकियां परेड का मुख्‍य आकर्षण होती हैं, उस समय केवल सशस्‍त्र बल परेड में शामिल होते थे। दिवाकर के साथ भूपेन्‍द्र सिंह आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली। 

------

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प पर महाभियोग चलाने की कार्रवाई कल रात ऊपरी सदन सीनेट में शुरू हो गई। डेमोक्रे‍ट सदस्‍यों ने रिपब्लिकन सदस्‍यों पर आरोप लगाया कि वे बिना किसी गवाह या नए साक्ष्‍य के मामले को दबाना चाहते हैं।

राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प पर 18 दिसम्‍बर को निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग लाया गया था। ट्रम्‍प पर अभियोग है कि उन्‍होंने सत्‍ता का दुरूपयोग किया और सदन के कामकाज में बाधा डाली।

------

समाचार खेलों इंडिया से-

गुवाहाटी में तीसरे खेलो इंडिया युवा खेलों का आज भव्य समारोह के साथ समापन हो रहा है। आज मुक्केबाजी, फुटबॉल और टेनिस के फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। तैराकी और भारोत्तोलन की स्पर्द्धाएं भी होंगी। पदक तालिका में महाराष्ट्र 74 स्वर्ण पदकों के साथ 234 पदक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है।

भविष्‍य के खिलाडि़यों की तलाश करना खेलो इंडिया का मुख्‍य काम है। Talent Identification and Development Committee  में बॉक्सिंग की मेम्‍बर पूनम बेनिवाल ने आकाशवाणी से बातचीत में बॉक्सिंग के लिए टेलेंट सर्च की पूरी प्रक्रिया को समझाया :----

हम खेलों इंडिया यूथ गेम्‍स के दौरान हम कमेटी मेंबर यहां पूरा बाउट देख रहे हैं। जो भी हमें टेलेंटिड बॉक्‍सर लग रहा है हम उसको रिकमेंड करते हैं फिर खेलों इंडिया की टीम के लिए और फिर एकॉर्डिंगली उनको इंडेक्‍ट किया जाता है। इफ दे पास द ऐवेटी टेस्‍ट दन दे आर इनडक्‍टटिड इन द खेलो इंडिया स्‍कीम।

उन्‍होंने कहा चुने गये खिलाडि़यों को तुरंत सरकारी मदद मिलनी शुरू हो जाती है। और फिर खेलो इंडिया स्‍कीम के अंतर्गत उनको पूरा रहने का, खाने का ट्रेनिंग का फेसेलिटी दिया जाता है। उनके स्‍कूल के लिए फीस दी जाती है और इसके साथ उनको 10 थाउजेंट परमंथ स्‍टाइपेंड भी दिया जाता है। 

2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों को ध्‍यान में रखकर शुरू किए गये इन खेलों से हमें प्रतिभावान खिलाडि़यों का एक बड़ा समूह मिलेगा। मानस प्रतिम के साथ शशांक कुमार, खेलो इंडिया, गुवाहाटी। 

------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • अमर उजाला ने गृहमंत्री अमित शाह के शब्‍द दिये हैं- डंके की चोट पर कह रहा हूं वापस नहीं होगा नागरिकता कानून। 

  • नागरिकता संशोधन कानून पर गृहमंत्री का साफ रूख- जिसे प्रदर्शन करना है करे, सी ए ए वापस नहीं होगा दैनिक भास्‍कर में है।

  • देशबंधु सहित अधिकतर अखबारों ने शाहीन बाग की महिलाओं से उपराज्‍यपाल अनिल बैजल की मुलाकात को अहमियत दी है।

  • दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नामांकन पर हरिभूमि लिखता है- इंतजार की कुर्सी पर लगभग छह घंटे बैठे रहे केजरीवाल।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Feb) Midday News 21 (Feb) News at Nine 20 (Feb) Hourly 21 (Feb) (1300hrs)
समाचार प्रभात 21 (Feb) दोपहर समाचार 20 (Feb) समाचार संध्या 20 (Feb) प्रति घंटा समाचार 21 (Feb) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Feb) Khabrein(Day) 21 (Feb) Khabrein(Eve) 20 (Feb)
Aaj Savere 21 (Feb) Parikrama 20 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Feb) Samayki 20 (Feb) Sports Scan 20 (Feb) Spotlight/News Analysis 20 (Feb) Samachar Darshan 19 (Feb) Radio Newsreel 18 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 19 (Feb) Vaad-Samvaad 18 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 14 (Feb)
  • Money Matters 20 (Feb)
  • International News 21 (Feb)
  • Press Review 21 (Feb)
  • From the States 21 (Feb)
  • Let's Connect 21 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 21 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 21 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 20 (Feb)
  • Fit India New India 21 (Feb)