A- A A+
Last Updated : Feb 27 2020 6:15AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi reviews situation in violence-hit N-E Delhi; appeals for peace            NSA Ajit Doval takes stock of situation in violence affected areas            18 FIRs filed, 106 people arrested: Delhi Police            Cabinet gives its nod to order on adopting central laws in concurrent list for J&K            FM Nirmala Sitharaman stresses on need for strong action by banking sector for recovery of bad loans           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
23.01.2020

23-01-2020


समाचार संध्या


2045



मुख्य समाचार:-

  • भारत ने फिर कहा - कश्‍मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में विशेष जन सम्‍पर्क अभियान के तहत आज दस केन्‍द्रीय मंत्रियों ने विभिन्‍न भागों का दौरा किया।

  • इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में जम्‍मू कश्‍मीर सहित केन्‍द्र शासित प्रदेशों तथा राज्‍यों की 16 और केन्‍द्रीय मंत्रालयों की छह झांकियां शामिल होंगी।

  • अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय ने म्‍यामां को रोहिंज्‍या लोगों का नरसंहार रोकने के लिए हरसंभव उपाय करने को कहा।

  • खेलों में, विश्‍व तीरंदाजी संघ ने भारतीय तीरंदाजी महासंघ का निलंबन समाप्‍त किया।

  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल ऑकलैंड के ईडन पार्क में होगा।

-------------------

भारत ने फिर कहा है कि कश्‍मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं हो सकती। इस मुद्दे पर अमरीकी राष्‍ट्रपति ट्रंप की मदद करने की टिप्‍पणी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत का शुरू से ही यह मानना रहा है कि इस मुद्दे पर शिमला समझौते और लाहौर घोषणा के तहत सिर्फ भारत और पाकिस्‍तान के बीच बातचीत होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि बातचीत के लिए माहौल बनाने की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान की है।


अमरीका के राष्‍ट्रपति ने दावोस में विश्‍व आर्थिक मंच की बैठक के अवसर पर दोनों देशों के बीच मध्‍यस्‍थता की फिर पेशकश की थी।


दावोस में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की भारत-पाकिस्‍तान संबंधों पर टिप्‍पणी पर प्रवक्‍ता ने कहा कि यह टिप्‍पणी तथ्‍यात्‍मक रूप से गलत और विरोधाभासी है।


टिप्‍पणियों में कोई नई बात नहीं है। उनकी जो विषयवस्‍तु है, जो लहजा है उसे लहजे से हम वाकिफ हैं, काफी महीनों से वो ऐसी ही बोल रहे हैं। उनका जो स्‍टेटमेंट है कन्‍ट्राडिक्‍टिड तो है और फेक्‍चूली भी काफी इंकरेक्‍ट है। लेकिन उससे ज्‍यादा यह है कि यह उस चीज को दर्शाता है कि कैसे वो हताश हो रहे हैं।


श्री रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्‍तान को यह समझ लेना चाहिए कि विश्‍व समुदाय आतंकवाद के मामले पर उसके दोहरे चरित्र को समझ चुका है। एक ओर वह अपने को आतंकवाद से पीडि़त बताता है, वहीं दूसरी ओर आतंकवादी गुटों को समर्थन देता है।

-------------------

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करने वाले दलित नेताओं को नहीं मालूल है कि यह कानून पाकिस्‍तान से भारत आए दलितों की भलाई के लिए है। उन्‍होंने कहा कि  इस कानून के तहत जिन्‍हें नागरिकता दी जा रही है उनमें से 80 प्रतिशत वे दलित हैं, जिनका पड़ोसी देशों में धर्म के आधार पर उत्‍पीड़न किया गया था। श्री नड्डा ने आगरा में इस कानून के बारे में भाजपा की जागरुकता रैली में कहा कि दलित नेताओं और कांग्रेस पार्टी को नागरिकता संशोधन कानून के बारे में ज्ञान नहीं है और वे लोगों को केवल भ्रमित कर रहे हैं।


कांग्रेस पार्टी कहती है कि इससे तुम्‍हारी नागरिकता छीन जाएगी और खासकर के मुस्लिम भाई को कहा जाता है कि तुम्‍हारी नागरिकता छीन जाएगी। ये कानून नागरिक  ता देने वाला है, लेने वाला नहीं है।


श्री नड्डा ने कहा कि राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने पड़ोसी देशों के अल्‍पसंख्‍यकों को इस तरह नागरिकता देने का वादा किया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल उसी वचन को पूरा कर रहे हैं।


उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जो लोग प्रदर्शन के नाम पर हिंसा में शामिल पाए जाएंगे उन पर राज्‍य सरकार कानून के तहत कार्रवाई करेगी।

-------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज दस केन्‍द्रीय मंत्रियों ने केन्‍द्र सरकार के विशेष जनसंपर्क अभियान के तहत विभिन्‍न इलाकों का दौरा किया। इनमें पुरूषोतम रूपाला, रेणुका सिंह, सुरेश अंगाड़ी, सोम प्रकाश, साध्‍वी निरंजन ज्‍योति, फ़ग्‍गनसिंह कुलस्‍ते, रामेश्‍वर तेली, जी. किशन रेड्डी, रविशंकर प्रसाद और श्रीपद ना‍ईक शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मंत्रियों ने कई जल आपूर्ति योजनाओं, सड़क, पुल, खेल के मैदान और कार्यालय भवनों का उद्घाटन किया।


मंत्रियों ने आज मीरा साहब, बिश्नाह, भोमद, थकोट, मकोट, रामबन, मणिगाम, गांदरबल, बारामूला और श्रीनगर में करोड़ों रुपये लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के प्राथमिक उद्देश्यों में विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं और पहलुओं के उन्‍मूलन के बारे में सूचना प्रसार के अलावा, पंचायतों और खंड विकास परिषदों को मजबूत कराने संबंधी प्रतिक्रियाएं प्राप्‍त करने और जमीनी सतह पर लोगों से सरकारी नीतियों के बारे में जानकारी लेना था। ताकि बाद में इनके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए व्यापक तंत्र विकसित करने के लिए विस्तार से विश्लेषण किया जाएगा। नसीर राथर, आकाशवाणी समाचार, जम्मू।


केन्‍द्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बारामूला में एक इंडोर खेल स्‍टेडियम का उद्घाटन किया और झेलम स्‍टेडियम के एक पवेलियन ब्‍लॉक का शिलान्‍यास किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार की हरसंभव कोशिश होगी कि इस केन्‍द्रशासित प्रदेश के खिलाडि़यों को अपनी प्रतिभा निखारने के समुचित अवसर मिलें।


जम्‍मू कश्‍मीर नीड्स टू हेव अपोरचुनिटी। क्रिएट अपॉरचुनिटी फॉर कॉमन पीपुल फॉर दा यंगर जम्‍मू एण्‍ड कश्‍मीर। आजकल भारत में और वुमेन पोस्‍टऑफिस को बहुत प्रमोट करता हूं। क्‍योंकि हमारी सरकार की कोशिश है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सुकन्‍या समृति योजना और मैं आपको बधाई दूंगा कि जिस तरह से आपने हमारी बेटियों का मुझसे पुरस्‍कार दिलवाया है। दिज प्रॉविनेंट गर्ल ऑफ बारामूला हू आर डूइंग सो वेल। आई वूड एप्रिसेट द स्‍टेट एडमिनिस्‍ट्रेशन कम्‍स टू हेव ए स्‍टेक इन द फ्यूचर करियर। खास करके जो वालीबाल के प्‍लेयर हैं न वो जो फिजिकली डिसेबल्‍ड हैं बास्‍केटबाल में उसकी चिंता करिये।

-------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में थलसेना अध्‍यक्ष जनरल मनोज मुकुन्‍द  नरवणे ने आज उधमपुर में थलसेना की उत्‍तरी कमान के मुख्‍यालय का दौरा किया। कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने उन्‍हें केन्‍द्रशासित प्रदेश की सुरक्षा स्थिति की जानकारी दी। इससे पहले, थलसेना प्रमुख ने उत्‍तरी कमान के प्रमुख के साथ नियंत्रणरेखा का दौरा किया। दोनों सैन्‍य अधिकारियों ने सीमा पर मौजूदा स्‍थ‍िति का जायजा लिया और तैनात सैनिकों से चर्चा की। उन्‍होंने व्‍हाइट-नाइट कोर की इकाइयों की तैयारी को भी देखा। थलसेना प्रमुख ने सैनिकों से हर समय सजग और तत्‍पर रहने को कहा।


बाद में जनरल नरवणे ने उपराज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू से मुलाकात की और उनके साथ केन्‍द्रशासित प्रदेश की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की।

-------------------

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने परियोजनाओं को निर्धारित समय पर पूरा करने और प्रबंधन तथा निर्माण में उच्‍च स्‍तर की गुणवत्‍ता सुनिश्चित करने पर ज़ोर दिया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार भ्रष्‍टाचार को कतई  बर्दाश्‍त नहीं करने के लिए प्रतिबद्ध है।


श्री गडकरी आज भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। दो दिन की इस बैठक में तीन लाख करोड़ से अधिक रुपये की लगभग पांच सौ परियोजनाओं की समीक्षा की जा रही है।


इस अवसर पर श्री गडकरी ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाए गए ऑन लाइन वेब पोर्टल-जी ए टी आई का शुभारंभ किेया।

-------------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि अभी तक देश में कोरोनावायरस के संक्रमण के किसी मामले का पता नहीं चला है। साठ उड़ानों से देश में आने वाले करीब 13 हजार यात्रियों की कोरोनावायरस संबंधी जांच की गई। चीन से आने वाली उड़ानों पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के एक वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने राज्‍यों को भेजे गये अपने पत्र में इस मामले में पूरी सतर्कता बरतने और समुचित व्‍यवस्‍था करने की सलाह दी है।

-------------------

बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास वुहान में रहने वाले भारतीयों से संपर्क में है और इसके लिए दो हॉट लाइन भी स्‍थापित की गई हैं। दूतावास इस मामले से जुड़ी सभी ताजा जानकारियां अपने ट्वीटर हैंडल और फेसबुक पर भी उपलब्‍ध करा रहा है।

-------------------

निर्वाचन आयोग ने आज पहली सुकुमार सेन स्‍मारक भाषण-माला का आयोजन किया। इसका आयोजन भारत के पहले मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुकुमार सेन की स्‍मृति में किया गया। भाषण-माला का पहला भाषण देते हुए पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लोकतंत्र के सिद्धांतों में भारतीय नागरिकों के स्‍वाभाविक विश्‍वास पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि निर्वाचन आयोग को बदनाम करने का कोई भी प्रयास भारतीय लोकतंत्र को बदनाम करने जैसे होगा।

-------------------

हेग स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय ने म्‍यांमा को रोहिंज्‍या लोगों के खिलाफ नरसंहार रोकने के लिए सभी संभव उपाय करने का निर्देश दिया है। न्‍यायालय ने इस आदेश को लागू करने के  बारे में चार महीने के अंदर रिपोर्ट देने को आदेश दिया है। पिछले वर्ष नवम्‍बर में पश्चिमी अफ्रीकी देश गाम्बिया इस मामले को अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय में ले गया था। उसका कहना था कि म्‍यांमा अपने अल्‍पसंख्‍यक रोहिंज्‍या लोगों के खिलाफ नरसंहार कर रहा है और यह 1948 की नरसंहार संबंधी संधि का उल्‍लंघन है। 

-------------------

इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में जम्‍मू कश्‍मीर सहित केन्‍द्र शासित प्रदेशों तथा राज्‍यों की 16 और केन्‍द्रीय मंत्रालयों की छह झांकियां शामिल होंगी। स्‍टार्टअप इंडिया, जल जीवन मिशन तथा वित्‍तीय समावेशन जैसे विषयों की झांकियां परेड में शामिल होंगी।


जम्मू-कश्मीर पहली बार केंद्र शासित प्रदेश के रूप में गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगा। इस बार की झांकी प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाती है, जिसमें सामने की तरफ एक शाल बुनकर को दिखाया गया है। इसके अलावा, यहां की वनस्पति और कश्मीरी लोक संस्कृति को भी झांकी में जगह दी गई है। गुजरात की झांकी रानी की वाव - जल मंदिर पर आधारित है जो प्राचीन भारतीय स्थापत्य शैली और शिल्प कौशल को दर्शाती है। गुरु नानक देव जी के मानव सिद्धांतों पर आधारित विचारधारा को पंजाब की झांकी में प्रमुखता से दिखाया गया है। मेघालय की झांकी में राज्‍य के प्रमुख पर्यटक केन्‍द्र डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज को प्रदर्शित किया जाएगा। आनंद कुमार के साथ भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।


हमारे संवाददाता ने कुछ राज्‍यों के प्रतिनिधियों से उनकी झाकियों के बारे में बातचीत की।


मेरा नाम सुखदास है। मैं हिमाचल प्रदेश कुल्‍लू से हूं। हम 26 जनवरी के लिए यहां दिल्‍ली में आए हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय जो कुल्‍लू का दशहरा है उसमें जो देवी- देवता बनाएं है, उनको लोगों को दिखाने आए हैं।


हमारा नाम सरिता सियल है और हम ओडिसा के हैं और हम अपना टेबुल्‍स में ओडिसा के जो लिंगराज टैम्‍पल है, उस टैम्‍पल का एक शिव का हम डांस करेंगे।

-------------------

वैश्विक तीरंदाजी संस्था ने भारतीय तीरंदाजी महासंघ के चुनाव के एक सप्ताह के भीतर उस पर लगा निलंबन हटा दिया है। विश्व तीरंदाजी के एक बयान के अनुसार भारतीय तीरंदाजी महासंघ को विश्व तीरंदाजी के संविधान और नियमों का पालन करना होगा। भारतीय तीरंदाजों को निलंबन के कारण एशियाई चैम्पियनशिप में तटस्थ खिलाड़ियों के तौर पर उतरना पड़ा था। अब वे देश के लिए खेल सकेंगे। भारत को तीन सप्ताह के भीतर लास वेगास में इंडोर विश्व सीरिज में खेलना है।

-------------------

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल खेला जाएगा। यह मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क में भारतीय समय अनुसार दोपहर बाद बारह बजकर बीस मिनट पर शुरू होगा। भारतीय टीम पहली बार पांच मैचों की श्रृंखला खेलने जा रही है। इससे पहले भारत ने अब तक अधिकतम तीन मैचों की ट्वेंटी-ट्वेंटी सीरीज खेली है।

-------------------

राष्‍ट्र आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123वीं जयंती पर श्रद्धाजंलि दे रहा है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला और कई अन्‍य नेताओं ने आज संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस को उनकी 123वीं जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। आज ही के दिन 1897 में नेताजी का जन्‍म ओडि‍सा के कटक में हुआ था। इस अवसर पर देशभर में विभिन्‍न कार्यक्रम आयोजित किए गए। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस को श्रद्धाजंलि दी है।

-------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Feb) Midday News 26 (Feb) News at Nine 26 (Feb) Hourly 27 (Feb) (0605hrs)
समाचार प्रभात 26 (Feb) दोपहर समाचार 26 (Feb) समाचार संध्या 26 (Feb) प्रति घंटा समाचार 27 (Feb) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Feb) Khabrein(Day) 26 (Feb) Khabrein(Eve) 26 (Feb)
Aaj Savere 26 (Feb) Parikrama 26 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 26 (Feb) Samayki 26 (Feb) Sports Scan 26 (Feb) Spotlight/News Analysis 26 (Feb) Samachar Darshan 26 (Feb) Radio Newsreel 25 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Feb) Vaad-Samvaad 25 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 21 (Feb)
  • Money Matters 26 (Feb)
  • International News 26 (Feb)
  • Press Review 26 (Feb)
  • From the States 26 (Feb)
  • Let's Connect 26 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 26 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 26 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 26 (Feb)
  • Fit India New India 26 (Feb)