A- A A+
Last Updated : Feb 27 2020 7:51AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi reviews situation in violence-hit N-E Delhi; appeals for peace            NSA Ajit Doval takes stock of situation in violence affected areas            18 FIRs filed, 106 people arrested: Delhi Police            Cabinet gives its nod to order on adopting central laws in concurrent list for J&K            FM Nirmala Sitharaman stresses on need for strong action by banking sector for recovery of bad loans           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.01.2020

मुख्य समाचार

  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- निर्वाचन आयोग की गरिमा धूमिल करने का कोई भी प्रयास लोकतंत्र को कमजोर करना है।

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव के नामांकन पत्रों की जांच के बाद 698 उम्मीदवारों के पर्चे वैध पाये गए।

  • जम्मू-कश्मीर के निलंबित पुलिस उपाधीक्षक दविंदर सिंह राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण की 15 दिन की हिरासत में।

  • चीन में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए चंद्र नववर्ष समारोह रद्द। कई प्रांतीय शहरों में आने-जाने पर रोक लगाई गई।

  • मुक्‍केबाजी में शिव थापा, सोनिया लाथेर और मोहम्‍मद हसमुद्दीन ने स्‍ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में पदक पक्‍के किए।

  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज ऑकलैंड में।

-----

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि निर्वाचन आयोग की गरिमा धूमिल करने का कोई भी प्रयास लोकतंत्र को कमजोर करना है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र समय की कसौटी पर खरा उतरा है। उन्‍होंने कहा कि सर्वसम्‍मति लोकतंत्र का मूल आधार है।

"Election Commission has sought this purpose rather well and any attempt at its denigration will amount to denigrate the electoral process itself. There can be no room for speculation, the challenge the very basis of our democracy."

श्री मुखर्जी कल नई दिल्‍ली में सुकुमार सेन स्‍मारक व्‍याख्‍यान दे रहे थे। सुकुमार सेन भारत के पहले मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त थे, जिनके नेतृत्‍व में लोकसभा के पहले दो आम चुनावों का सफल संचालन संपन्‍न हुआ था।

श्री प्रणब मुखर्जी ने चुनाव प्रक्रिया में आम लोगों की भागीदारी के महत्‍व पर बल देते हुए कहा कि यह स्‍वस्‍थ लोकतंत्र का आधार है। उन्‍होंने सफल चुनाव संचालन से लोकतंत्र को मजबूत करने में निर्वाचन आयोग की भूमिका की सराहना की।

-----

निर्वाचन आयोग आज नई दिल्‍ली में दक्षिण एशिया के देशों की चुनाव प्रबंधन संस्‍थाओं के मंच की दसवीं वार्षिक बैठक आयोजित करेगा। इसके साथ ही भारत 2020 के लिए इस मंच की अध्‍यक्षता भी संभालेगा। इस अवसर पर संस्‍थागत क्षमता सुदृढ़ करने के बारे में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का भी आयोजन किया गया है। भारतीय निर्वाचन आयोग चुनाव प्रबंधन के क्षेत्र में अफगानिस्‍तान के स्‍वतंत्र निर्वाचन आयोग के साथ सहयोग के सहमति-पत्र पर भी हस्‍ताक्षर करेगा। 

-----

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच के बाद छह सौ अठानबे उम्‍मीदवारों के पर्चे वैध पाए गए हैं। सत्‍तर विधानसभा सीटों के लिए एक हजार दो सौ उनतीस उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

मतदान आठ फरवरी को होगा और मतगणना 11 फरवरी को की जाएगी।

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर के निलंबित पुलिस उपाधीक्षक दविन्‍दर सिंह और चार अन्‍य अभियुक्‍तों को राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एन.आई.ए की 15 दिन की हिरासत में भेज दिया गया है। दविंदर सिंह को कल दो आतंकवादी और उनके दो सहयोगियों के साथ जम्‍मू में विशेष राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण अदालत में पेश किया गया। ऐजेंसी ने हिजबुल मुजाहिदीन के एक और आतंकवादी को कल अदालत में पेश किया। जांच एजेंसी ने पूछताछ के लिए 15 दिन की न्‍यायिक हिरासत की मांग की, जिसे अदालत ने मंजूर कर लिया।

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण ने इस मामले की जांच पिछले सप्‍ताह शुरू की थी।

-----

केन्‍द्रीय मंत्री सोमप्रकाश ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवाद के खात्‍मे के बाद सरकार ने पूरा ध्‍यान विकास पर केन्द्रित किया है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार की प्रतिबद्धता इस तथ्‍य से साबित हो रही है कि कई केन्‍द्रीय मंत्री जमीनी हकीकत का आकलन करने और आम लोगों से प्रतिक्रिया लेने केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर का दौरा कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केंद्रीय मंत्री ने जनसम्‍पर्क अभियान के तहत आम लोगों से भी बातचीत की।

मंत्री ने कहा कि सरकार जनता की शिकायतों और उनकी जरूरतों को उनके घर-द्वार पर पहुंचकर दूर कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के गांव-देहात और दूर-दूर के स्थानों को बदलने के लिए सरकार विकास निधि जारी कराने की योजना बना रही है जिसके अंतर्गत प्रति वर्ष 50 से 80 लाख रुपये प्रति गांव दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार केंद्रशासित प्रदेश के सरकारी विभागों में सभी रिक्त पदों को भर रही है। नसिर राथर, आकाशवाणी समाचार, जम्मू।

-----

भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध करने वाले दलित नेताओं को नहीं मालूम  कि यह कानून पाकिस्‍तान से भारत आए दलितों की भलाई के लिए है। उन्‍होंने कहा कि भारत में शरण लेने वालों में ज्यादातर दलित हैं।

जो लोग भारत में आये हैं, उसमें से 70 प्रतिशत दलित हैं। जिनको भारत ने पनाह दी है, रहने का अधिकार दिया है और उनको नागरिकता दी है। लेकिन ये कांग्रेस पार्टी जो कुछ नहीं सीएए के बारे में जानती है सिवाय भ्रम फैलाने के, और कोई काम नहीं कर रही है।

-----

महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना- एमएनएस के प्रमुख राज ठाकरे ने कहा है कि वे केवल विरोध की खातिर नागरिकता संशोधन कानून का विरोध नहीं करेंगे। मुम्‍बई में अपनी पार्टी के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए राज ठाकरे ने कहा कि भारत में पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश से आये घुसपैठियों को समाहित करने की गुंजाइश नहीं है। उन्‍होंने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 को हटाने और नागरिकता संशोधन अधिनियम लाने के निर्णय की सराहना की जानी चाहिए। 

-----

चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए चंद्र नववर्ष समारोह रद्द कर दिया गया है। हुबेई प्रांत में फैले जानलेवा कोरोना वायरस के नियंत्रण करने के प्रयास चल रहे हैं। अभी तक इससे ग्रस्त 600 से मरीजों का पता चला है। जिनमें से कुछ विदेशों के भी हैं।

हमारे पेइचिंग संवाददाता अंशुमान मिश्रा ने बताया है कि कोरोना वायरस को देखते हुए मंदिरों में होने वाले अनुष्‍ठानों पर रोक लगा दी गई है। फिल्‍मों का प्रदर्शन स्‍थगित कर दिया गया है और कई जगहों पर जनता का प्रवेश रोक दिया गया है। हांगकांग में भी नये साल के बड़े समारोह रद्द कर दिये गये हैं।

धीरे-धीरे नये केसेज आने के साथ थोड़ा-सा लोगों में डर भी बढ़ रहा है। लोग इन-डोर्स ही रहना प्रीफर कर रहे हैं। बीजिंग में भी और बाकी वुहान और उसके आसपास के शहरों में जो लोकल गवमेंट्स, होती है उन्होंने नोटिस इश्यू किया है सारे रेजीडेंस के लिए कि आप मास्क पहनिये, आप पब्लिक प्लेसेज पर मत जाईये, इकट्ठा मत होईये और इसी के तहत वुहान शहर में कल से ट्रैवेल रिस्ट्रिक्शंस लगाये थे। वुहान के आसपास चार और शहरों में भी ट्रैवेल रिस्ट्रिक्शंस लगा दिये हैं। इस रिस्ट्रिक्शंस में जो फौरेनर्स अभी वुहान में रह रहे हैं वो भी शामिल हैं।

इस बीच, चीन में कोरोना वायरस ने मरने वालों की संख्‍या 25 हो गई हैं और 820 लोगों के इससे ग्रस्‍त होने की पुष्टि हुई है।

-----

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के किसी मरीज का पता नहीं चला है। साठ उड़ानों से देश में आने वाले करीब 13 हजार यात्रियों की कोरोना वायरस संबंधी जांच की गई। चीन से आने वाली उड़ानों पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है।

-----

भारत ने कल मालदीव को खसरे के टीके की 30 हजार खुराक भेजी हैं। मालदीव ने खसरा के प्रसार के बाद भारत से टीका भेजने का अनुरोध किया था।

-----

गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मुख्य समारोह राजपथ पर होगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी लेंगे। इस वर्ष ब्राजील के राष्ट्रपति जाई मि‍सियस बोल्‍सोनारो गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न राज्यों और विभागों की 22 झाकियां समारोह में आकर्षण का केंद्र रहेंगी।

लड़ाकू विमान सुखोई और उन्नत हल्के हेलीक़ॉप्टर के साथ चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर द्वारा किये जाने वाले फ्लाईपास्ट इस बार गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य आकर्षण होंगे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की महिला टीम द्वारा किये जाने वाला मोटरसाइकिल प्रदर्शन और सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों, दिल्ली पुलिस, एनसीसी की 16 टुकड़ियों के अलावा 13 सैन्य बैंडों का प्रदर्शन भी परेड में आकर्षण का केंद्र होगा। पहली बार महिला अधिकारी कैप्टन तान्या शेरगिल सेना सिग्नल कोर टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी। छह सौ से अधिक स्कूली बच्चे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और लोकनृत्यों के माध्यम से परेड में रंग भरेंगे। भूपेंद्र सिंह के साथ आनंद चतुर्वेदी, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार के 49 विजेताओं से बातचीत करेंगे। महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा कि बच्‍चे प्रधानमंत्री के समक्ष अपनी बात रखेंगे।

अध्‍ययन क्षेत्र में उत्‍कृष्‍टता के लिए प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले जम्‍मू के ओंकार सिंह ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि लगन और धैर्य के साथ कठिन परिश्रम से सफलता निश्चित रूप से मिलेगी।

एक अन्‍य विजेता मध्‍य प्रदेश की रिया जैन ने अब तक आठ अंतरराष्‍ट्रीय और 20 राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं सहित 95 चित्रकला प्रतियोगिताएं जीती हैं।

राष्ट्रपति भवन के अंदर जाने का और उनसे इनाम पाने का सपना तो पूरा हो गया, लेकिन अब मैं माननीय नरेंद्र मोदी जी से मिलूंगी तो वो मेरा सपना बाकी है। मैंने उनकी मां की और उनकी पेंटिंग बनाई है जो मैं उनको गिफ्ट देने वाली हूं।

नोएडा के रुशील खोसला ने कहा कि प्रत्‍येक दिन एक नया अवसर लेकर आता है और परिश्रम से हर सफलता हासिल की जा सकती है।

प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार का उद्देश्‍य बच्‍चों को विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍टता के लिए प्रोत्‍साहित करना और उनके लिए विशिष्‍ट कार्य करने वाली संस्‍थाओं के प्रयासों को महत्‍व देना है। 

-----

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो आज चार दिन की भारत यात्रा पर दिल्‍ली पहुंच रहे है। वे कल राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

-----

मुक्‍केबाजी में विश्‍व चैंपियन शिव थापा, सोनिया लाथेर और मोहम्मद हसमुद्दीन ने स्‍ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में पदक पक्‍के कर लिए हैं। कल बुल्‍गारिया के सोफिया में शिव थापा ने 63 किलोग्राम वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल आयरलैंड के जार्ज बेट्स को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 57 किलोग्राम भार वर्ग मुकाबले में सोनिया लाथेर ने आयरलैंड की मिशेला वाल्‍श को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

मोहम्‍मद हसमुद्दीन ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में आयरलैंड के कुर्त वॉकर को हराया।

-----

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में 12 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • अमरि‍की राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के कश्‍मीर संबंधी बयान पर भारत की प्रतिक्रिया अखबारों की अहम खबर है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- तीसरे पक्ष की भूमिका नहीं, संबंध सामान्‍य बनाने की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान की।

  • मौत की सजा पाये अपराधियों के मामलों पर उच्‍चतम न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े का बयान अखबारों की बड़ी सुर्खी है। अमर उजाला का शीर्षक है- गुनाहगार इस मुगालते में न रहें कि उनकी मौत की सजा अंजाम तक नहीं पहुंचेगी। अंतहीन मुकदमेबाज़ी की इजाज़त नहीं होगी।

  • असम में 644 उग्रवादियों का आत्‍म समर्पण वीर अर्जुन की पहली खबर है। हिन्‍दुस्‍तान का कहना है- पूर्वोत्‍तर के उग्रवादियों को मुख्‍यधारा में जोड़ने की कोशिश रंग ला रही है।

  • चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण दैनिक ट्रिब्‍यून की पहली खबर है। शीर्षक है- चीन के पांच शहरों में आवाजाही बंद।

  • नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- फेक न्‍यूज रोकने को दुनिया भर के कानूनों का परख रही है सरकार। फर्जी खबरों पर नियंत्रण और सजा के लिए दिशा-निर्देश या कानून पर हो रहा है विचार।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Feb) Midday News 26 (Feb) News at Nine 26 (Feb) Hourly 27 (Feb) (0605hrs)
समाचार प्रभात 26 (Feb) दोपहर समाचार 26 (Feb) समाचार संध्या 26 (Feb) प्रति घंटा समाचार 27 (Feb) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Feb) Khabrein(Day) 26 (Feb) Khabrein(Eve) 26 (Feb)
Aaj Savere 26 (Feb) Parikrama 26 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 26 (Feb) Samayki 26 (Feb) Sports Scan 26 (Feb) Spotlight/News Analysis 26 (Feb) Samachar Darshan 26 (Feb) Radio Newsreel 25 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Feb) Vaad-Samvaad 25 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 21 (Feb)
  • Money Matters 26 (Feb)
  • International News 26 (Feb)
  • Press Review 26 (Feb)
  • From the States 26 (Feb)
  • Let's Connect 26 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 26 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 26 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 26 (Feb)
  • Fit India New India 27 (Feb)