A- A A+
Last Updated : Feb 28 2020 4:40PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prez Kovind says science must work for people by contributing to their development & well-being            Whole World coming together in fight against terrorism: Rajnath Singh            Home Minister chairs 24th Eastern Zonal Council meeting in Bhubaneswar            Delhi LG Anil Baijal visits violence affected areas, takes stock of situation            Indian women's cricket team to face Sri Lanka in final Group A match of T20 World Cup tomorrow           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
24.01.2020
मुख्य समाचार:-

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में केन्‍द्र का विशेष जनसंपर्क कार्यक्रम संपन्‍न। सप्‍ताहभर के कार्यक्रम में लगभग तीन सौ विकास परियोजनाओं का शुभारम्‍भ।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-भारत की श्रेष्‍ठता की ताकत उसकी भौगोलिक और सामाजिक विविधता में है। युवाओं से राष्‍ट्र के प्रति अपने कर्तव्‍य निभाने का आग्रह किया।

  • गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि ब्राजील के राष्‍ट्रपति ज़ाईर बोलसोनारो चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे।

  • सरकार ने महिलाओं को अनुसंधान के क्षेत्र में प्रोत्‍साहित करने के लिए विभिन्‍न विश्‍वविद्यालयों में दस अध्‍ययन पीठ गठित करने की घोषणा की।

  • ऑकलैंड में भारत ने पहले ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में न्‍यूजीलैंड को छह विकेट से हराया।

-------

जम्‍मू-कश्‍मीर में केन्‍द्र का सप्‍ताह-भर का विशेष जनसंपर्क कार्यक्रम आज संपन्‍न हो गया। इस महीने की 18 तारीख को शुरू हुए इस कार्यक्रम में 36 केंद्रीय मंत्रियों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के दोनों डिवीजनों के विभिन्‍न जिलों के 60 से अधिक स्‍थानों का दौरा किया। हमारे संवाददाता ने बताया कि इसका उद्देश्‍य केंद्र सरकार की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं और कल्‍याणकारी कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्‍ध कराना था।


लोगों तक पहुंचने और उन्हें अपनेपन का अहसास दिलाने के मिशन के साथ, मंत्रियों ने केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण विकासात्मक पहलों को जनता के सामने रखा और विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन करने और उनमें सुधार लाने के लिए उनकी प्रतिक्रिया मांगी। सप्ताह भर में, जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले इन मंत्रियों ने बताया कि ज़मीन पर सकारात्मकता है जो बहुत प्रेरणादायक है। उन्होंने बताया कि सरकार ने अप्रैल के महीने में वैश्विक निवेशक शिखर सम्‍मेलन आयोजित कराने का फैसला किया है और बहुत जल्द एक व्यापक औद्योगिक नीति भी लायी जाएगी। मंत्रियों की तरफ से हासिल की गई प्रतिपुष्टि का बाद में विश्लेषण किया जाएगा ताकि विभिन्न नीतियों के प्रभावी कार्यान्वयन और लोगों की सक्रिय भागीदारी के साथ जम्‍मू कश्‍मीर को विकास के नए पथ पर अग्रसर किया जा सके। नसीर राथर, आकाशवाणी समाचार, जम्‍मू।

----------

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज उत्‍तरी कश्‍मीर के बारामूला जिले की अपनी यात्रा के दूसरे दिन सोपोर का दौरा किेया। उन्‍होंने सीलू में पोहरूनाला के ऊपर एक सौ मीटर लंबे सस्‍पेंशन ब्रिज, वाटरगाम में ट्रामा सेंटर, रफियाबाद में 33 किलोवाट सब-रिसिविंग सेंटर विद्युत केंद्र, लाडुरा, और पंजला और अन्‍य गांवों में अनेक पंचायतघरों सहित विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन किया।


श्री रविशंकर प्रसाद ने लोगों को भरोसा दिलाया कि केंद्र सरकार सभी क्षेत्रों के विकास को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने यह भी कहा कि बागवानी और पर्यटन जैसे आर्थिक क्षेत्रों का विकास कर उन्‍हें आधुनिक बनाया जाएगा।


श्री प्रसाद ने सोपोर में बहुत जल्‍द एक इंडोर स्‍पोर्टस स्‍टेडियम को विकसित किए जाने की घोषणा की। लोकतंत्र की जड़़ों को मजबूत करने में बीडीसी और अन्‍य पीआरआई की प्रशंसा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 73 वें और 74 वें संशोधन प्रभावी ढ़ंग से लागू किए जाएंगे। इस का उद्देश्‍य लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था को और मजबूत करना है। 


-----------------

भारतीय जनता पार्टी ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरूद्ध पूरा अभियान झूठ पर आधारित है। पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी - दोनों इस कानून को लेकर अल्‍पसंख्‍यकों में अनावश्‍यक भय पैदा कर रहे हैं। श्री जावड़ेकर ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर नई दिल्‍ली में शाहीन बाग आंदोलन का समर्थन का भी आरोप लगाया।


शाहीन बाग का आंदोलन आम आदमी पार्टी एवं कांग्रेस की मिलीभगत है। लोगों में गलतफहमी पैदा करके, लोगों को भ्रमित करके यह आंदोलन चलाया जा रहा है।


श्री जावडेकर ने कहा कि यह कानून उन तीन पड़ोसी देशों के अल्‍पसंख्‍यकों को नागरिकता प्रदान करेगा जो धार्मिक उत्‍पीड़न का सामना करने के बाद भारत आ गए थे। श्री जावडेकर ने कहा कि इससे किसी भी भारतीय की नागरिकता नहीं छिनेगी।

-----------

महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने कहा है कि वे केवल विरोध के लिए नागरिकता संशोधन कानून का विरोध नहीं करेंगे। मुम्‍बई में पार्टी के सम्‍मेलन में राज ठाकरे ने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 को निष्‍प्रभावी करने और नागरिकता संशोधन अधिनियम लाने के निर्णयों की सराहना की होनी चाहिए।

------------

सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ ने कहा है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम के लागू होने के बाद पिछले एक महीने के दौरान अवैध बंगलादेशी प्रवासियों की स्‍वदेश लौटने की संख्‍या बढ़ गई हैं। कोलकाता में आज संवाददाताओं से बातचीत में बीएसएफ के महानिरीक्षक वाई बी खुरानिया ने बताया कि जनवरी में स्‍वदेश जा र‍हे 268 अवैध बंगलादेशी प्रवासियों को गिरफ्तार किया गया।

------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज कहा कि वह नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ राष्‍ट्रीय सुरक्षा अधिनियम लागू न करने का खुला आदेश नहीं दे सकता। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कहा कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के दुरुपयोग की इजाजत नहीं दी जा सकती। अदालत ने कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान जब सार्वजनिक संपत्ति को जलाया जा रहा हो तो कोई आम आदेश नहीं दिया जा सकता।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत की श्रेष्‍ठता की ताकत यहां की भौगोलिक और सामाजिक विविधता में निहित है। गणतंत्र दिवस परेड की झांकियों के कलाकारों, जनजातीय कलाकारों, एनसीसी कैडेटों, एनएसएस स्‍वयंसेवकों और परेड में भाग लेने वाले अन्‍य लोगों के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत फूल-माला की तरह है, जिसमें रंग-बिरंगे फूल भारतीयता के धागे में पिरोये गये हैं। उन्‍होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे राष्‍ट्र के प्रति अपने कर्तव्‍यों का स्‍मरण करें और उनको पूरा करके उदाहरण प्रस्‍तुत करें। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस तरह के प्रयासों से नये भारत का निर्माण होगा।


यहां जितने भी युवा साथी आएं हैं मेरा आपसे आग्रह रहेगा कि राष्‍ट्र के प्रति अपने कर्तव्‍यों की ज्‍यादा से ज्‍यादा चर्चा करें। चर्चा ही नहीं बल्कि खुद अमल करके उदाहरण पेश करें। हमारे ऐसे ही प्रयास न्‍यू इंडिया का निर्माण करेंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की जनता नये भारत के निर्माण की ओर अग्रसर है। श्री मोदी ने कहा कि एनसीसी और एनएसएस के जरिए अनुशासन और सेवा की समृ‍द्ध परम्‍परा को देखकर करोड़ों युवाओं को प्रेरणा मिलती है।


एन सी सी और एन एस एस इसके माध्‍यम से अनुशासन और सेवा की एक समृद्ध परम्‍परा ज‍ब राजपथ पर दिखती है तो देश के करोड़ों युवा प्रेरित और प्रोत्‍साहित होते हैं। देश की समृद्ध कला संस्‍कृति, भारत की धरोहर को प्रदर्शित करने वाली झांकियां उसको लेकरके जब आप राजपथ पर निकलते हैं तो पूरी दुनिया मंत्रमुग्‍ध हो करके देखती है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत एक राष्‍ट्र के साथ-साथ जीवंत परम्‍परा, एक विचार तथा संस्‍कार भी है।

---------

इससे पहले, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित 49 बच्चों के साथ बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि अधिकारों के बजाय कर्तव्यों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।


प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यक्ति को सराहनाओं और उपलब्धियों से संतुष्ट होकर नहीं बैठना चाहिए बल्कि देश के प्रति आगे भी योगदान करने के बारे में सोचना चाहिए।

--------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर कल राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे। संबोधन आकाशवाणी के राष्‍ट्रीय नेटवर्क पर सभी केन्‍द्रों से शाम 7 बजे से प्रसारित किया जायेगा। दूरदर्शन के सभी केन्‍द्र भी इसका प्रसारण करेंगे। हिन्‍दी में संबोधन के तुरंत बाद अंग्रेजी में इसका प्रसारण किया जायेगा। इसके बाद क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण होगा।

----------

ब्राजील के राष्‍ट्रपति ज़ाईर मेसियस बोलसोनारो चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली पहुंचने पर उनका स्‍वागत किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ब्राजील के राष्ट्रपति ज़ाईर मेसियस बोलसोनारो के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बातचीत के बाद कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की आशा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके सम्मान में कल रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। राष्ट्रपति बोलसोनारो के साथ आठ मंत्री, ब्राजील के चार सांसद, वरिष्ठ अधिकारीगण और एक वाणिजिक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। गणतंत्र दिवस समारोह में तीसरी बार ब्राजील के राष्‍ट्रपति मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हो रहे हैं। ब्राजील और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंध बहुआयामी हैं और दोनों देशों के बीच वर्तमान व्यापार करीबन आठ अरब बीस करोड़ डॉलर है। अनुपम मिश्रा, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

--------

आज राष्‍ट्रीय बालिका दिवस है। इस अवसर पर महिला और बाल विकास मंत्रालय ने महिलाओं को अनुसंधान के क्षेत्र में प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से विभिन्‍न विषयों की 10 अध्‍ययन पीठ स्‍थापित करने की घोषणा की है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की सहायता से स्‍थापित की जा रही ये अध्‍ययन पीठ जानी-मानी महिलाओं के नाम पर बनाई जायेगी।


प्रशासन के क्षेत्र में स्‍थापित पीठ देवी अहिल्‍या बाई होल्‍कर के नाम पर होगी। महान कवियित्री महादेवी वर्मा के नाम पर साहित्‍य सम्‍बन्‍धी पीठ बनाई जाएगी। पूर्वोत्‍तर की वीरांगना रानी गाइदिनल्‍यू के नाम पर स्‍वतंत्रता संग्राम संबंधी पीठ तथा स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा संबंधी पीठ आनंदी बाई गोपालराव जोशी के नाम पर होगी। इसके अलावा कर्नाटक संगीत की महान गायिका एम एस सुब्‍बु लक्ष्‍मी के नाम पर निष्‍पादन कलाओं तथा वन और वन्‍य जीव संरक्षण पीठ अमृता देवी बेनीवाल, गणित की पीठ प्राचीन महिला गणितज्ञ लीलावती, विज्ञान की पीठ कमला सोहोनी, कविता और रहस्‍यवाद संबंधी पीठ कश्‍मीर की संत कवयित्री ललद्यद के नाम पर और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार संबंधी पीठ हंसा मेहता के नाम पर बनाई जायेगी। समाचार कक्ष से मुकेश कुमार।

---------

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए कुल छह सौ अड़सठ उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आज नाम वापसी के आखिरी दिन तीस उम्‍मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए।

-------------

राष्ट्रीय दृष्टिबाधित संघ ने दिव्यांगजनों के लिए पदोन्नति में आरक्षण नियम जारी रखने के उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है। संघ के महासचिव एस के रूंग्टा ने आज नई दिल्ली में कहा कि दिव्यांगजनों के अधिकारों के लिए यह ऐतिहासिक फैसला है।

-------------

राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस कल मनाया जायेगा। इस वर्ष का मुख्‍य विषय है-मजबूत लोकतंत्र के लिए चुनावी साक्षरता


राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस का मुख्‍य उद्देश्‍य नए मतदाताओं को प्रोत्‍साहित करना है। यह दिवस जो मुख्‍य रूप से मतदाताओं को समर्पित है उसका प्रयोग निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस दौरान विभिन्‍न जगहों पर आयोजित कार्यक्रमों में नए मतदाताओं को निर्वाचन फोटो पहचान पत्र दिए जाते हैं। दिल्‍ली में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए दिल्‍ली मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा आकर्षक नारों के साथ कई जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ताकि मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो सके। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-----------

चीन सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए कई कदम उठाये हैं। इनमें संक्रमित व्‍यक्तियों को अलग रखने और उपचार के लिए विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। इस संक्रमण से 26 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। 900 लोग इससे संक्रमित हैं। बृहस्‍पतिवार तक यह संक्रमण चीन देश के 29 प्रांतों तक फैल चुका था।

----------

ऑकलैंड में भारत ने पहले ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में न्‍यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया है। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 203 रन बनाए। जवाब में भारत ने 19 ओवर में 4 विकेट खोकर विजयी लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारत पांच मैचों की श्रृंखला में एक-शून्‍य से आगे हो गया है। दूसरा मैच 26 तारीख को ऑकलैंड में ही खेला जाएगा।

--------------

उत्‍तर प्रदेश में मौनी अमावस्‍या के अवसर पर आज लाखों श्रद्धालु पवित्र नदियों में सुबह से ही स्‍नान कर रहे हैं। प्रयागराज में त्रिवेणी संगम पर वार्षिक माघ मेले का आज तीसरा प्रमुख स्‍नान पर्व था।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 28 (Feb) Midday News 28 (Feb) News at Nine 27 (Feb) Hourly 28 (Feb) (1600hrs)
समाचार प्रभात 28 (Feb) दोपहर समाचार 28 (Feb) समाचार संध्या 27 (Feb) प्रति घंटा समाचार 28 (Feb) (1305hrs)
Khabarnama (Mor) 28 (Feb) Khabrein(Day) 28 (Feb) Khabrein(Eve) 27 (Feb)
Aaj Savere 28 (Feb) Parikrama 27 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 27 (Feb) Samayki 27 (Feb) Sports Scan 27 (Feb) Spotlight/News Analysis 27 (Feb) Samachar Darshan 26 (Feb) Radio Newsreel 27 (Feb)
    Public Speak

    Country wide 20 (Feb) Surkhiyon Mein 20 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 26 (Feb) Vaad-Samvaad 25 (Feb) Money Talk 18 (Feb) Current Affairs 21 (Feb)
  • Money Matters 27 (Feb)
  • International News 28 (Feb)
  • Press Review 28 (Feb)
  • From the States 28 (Feb)
  • Let's Connect 28 (Feb)
  • 360°- Ek Parivesh 28 (Feb)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 28 (Feb)
  • Sanskriti Darshan 28 (Feb)
  • Fit India New India 27 (Feb)